05 मार्च : नवादा की मुख्य खबरें

0

चाय पीने के बाद पैसे देने में हुई देरी, नाराज दुकानदार ने कर दी जमकर धुनाई

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के कालीपुर गांव में चाय पीने के बाद देर से पैसा देने पर जमकर पिटाई की गई। चिंताजनक हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कालीपुर गांव के रहने वाले अनिल सिंह ने बताया कि गांव के ही चाय दुकान पर चाय पीने गए थे। चाय पीते -पीते दुकानदार ने पैसा मांगा. मेरे द्वारा कहा गया कि पैसा दे रहे हैं। जिसके बाद दुकानदार ने तू-तू मैं मैं करना आरंभ कर दिया। अभी चाय पूरा पीया भी नहीं था कि दुकानदार ने लाठी निकालकर सर पर वार कर दिया जिसके कारण सर फट गया। उसके बाद 3 लोगों ने मिलकर बेरहमी तरीका से मारपीट किया। स्थानीय लोगों की मदद से बीच-बचाव कर बचाया गया और चिंताजनक हालत में सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

swatva

हृदयगति रूकने से पूर्व मुखिया का निधन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के सवैयाटांड पंचायत की पूर्व मुखिया प्रदीप साव की हृदयगति रूकने से निधन हो गया। उनके निधन की सूचना मिलते ही पंचायत समेत शुभचिंतकों में शोक की लहर दौड़ पङी । घर पहुंचकर लोग शोकाकुल परिवारों को सांत्वना दे रहे हैं।

बताया जाता है कि शुक्रवार की देर रात अचानक सीने में दर्द की शिकायत की। जबतक परिजन स्थानीय चिकित्सकों को घर पर बुला पाते उनकी मौत हो गयी। मौत की सूचना मिलते ही सपही स्थित घर पर शोक संवेदना प्रकट करने वालों का तांता लग गया। मृतक अपने पीछे पत्नी समेत दो पुत्र छोड़ गये हैं।

देशी कट्टा व जिंदा कारतूस के साथ युवक चढ़ा पुलिस के हत्थे

नवादा : नगर थाना की पुलिस ने देर शाम शहर के थाना रोड स्थित गांधी इंटर विद्यालय के नजदीक से बाइक सवार युवक की डिक्की से एक देशी कटा और एक जिंदा कारतूस के साथ अपने गिरफ़्त में ले विशेष पूछ ताछ में जुट गई है।

युवक की पहचान नगर थाना क्षेत्र के बुधौल निवासी प्रेम कुमार मिश्रा का पुत्र गणेश कुमार मिश्रा के रूप में की गयी है। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

रेलवे ट्रैक में पैर फंसने से अज्ञात महिला की मौत

नवादा : नगर में रेलवे गुमटी के पास रेलवे लाइन पार कर रही अज्ञात महिला की मौत ट्रेन से कटकर हो गई। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है।

बताया जाता है कि स्थानीय लोगों के मना करने के बावजूद महिला इतनी तेजी में थी कि किसी की बात नहीं मानी। इस क्रम में महिला का पैर रेल की पटरी पर जा फंसी। उसी दरम्यान हम सफर एक्सप्रेस तेज गति से आ रही थी। लोग महिला को मना कर रहे थे लेकिन महिला जल्दबाजी के चक्कर में जान गंवा बैठी। महिला की पहचान नही हो सकी है। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के बाद पहचान के लिए सदर अस्पताल में सुरक्षित रखा है।

बरहगैंइयां पइन बना कचरा फेंकने का सेफजोन

नवादा : जिले के नारदीगंज बाजार स्थित बरहगैइयां पइन इन दिनों कचरा फेंकने का सेफजोन बन गया है। आये दिन स्थानीय लोग इसमें कचरा फेंक रहे हैं। इससे पइन में कचरे का ढेर बन गया है। पइन में कचरा रहने से जहां बदबू फैल रहा है,वही संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। इस हाल का देखनहार कोई नहींं है।

शासन प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की अनदेखी से यह स्थिति बनी हुई है। लोगों का कहना है कि पइन का नियमित साफ सफाई नहीं होती है। अगर कभी सफाई भी किया गया तो केवल इस पइन से लाभान्वित ग्रामीणों के माध्यम से किया जाता है बाजारवासियों के द्वारा सभी तरह के कचरे को पइन में डाल दिया जाता है। लोगों का मानना है कि यह पइन अतिक्रमण का शिकार होता जा रहा है।

जिससे पइन का अस्तित्व सिमटता जा रहा है । यह पइन ननौरा पंचायत के साथ नारदीगंज व मसौढा़ पंचायत के गावों की भूमि को सिंचित करता है।तकरीबन हजारों एकड़ से अधिक भूमि का पटवन करने का एकमात्र साधन है। बरहगैइयां पइन के नाम से मशहूर है। पइन का उद्गम स्थल तिलैया नदी से है। यह पइन नारदीगंज बाजार होकर गुजरी है।

पइन में कचरा भरा हुआ है। सबसे बदतर स्थिति नारदीगंज चौक के समीप है। जो काफी भयावह बनी हुई हैं। स्थानीय लोग इसमें सड़ी गली फल,सब्जी के अलावा अन्य कचरा को बेझिझक फेंक रहें हैं । स्थानीय दुकानदार भी इसके लिए जिम्मेवार है। गर्मी के मौसम में दुर्गंंध भी फैल जाता है।जिससे आसपास का वातावरण प्रदुषित हो जाता है। इससे मच्छरों का प्रकोप बढा है। कई तरह के विषाणु भी गंदगी व कचरे में अपना पांव फैलाये हुए है। इससे स्थानीय दुकानदारों के अलावा आने जाने बाले राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग नाक पर रूमाल ढककर दिनचर्या के कार्य को निपटा रहें हैं।

प्रखंड मुख्यालय होने के कारण आये दिन काफी तायदाद में लोगों का आवगमन होता है। इसी पइन के आसपास अस्थायी बस स्टैण्ड भी है। सरकार स्वच्छता के नाम पर लाखों रूपये खर्च कर रही है,लेकिन इस स्थल पर स्वच्छता की बात करना बमानी साबित हो रहा है। इस स्थल की तस्वीर ही वयां कर रही है कि इस पइन में कचरा कितना मात्रा में रखा हुआ है ? जो संक्रमण फैलने का संकेत दे रही है। पंइन के लाभाविन्त किसान व ग्रामीणो ने कहा यह पइन अतिक्रमण का शिकार हो चुका है।पइन में कचरा भरा रहने से खेतों में सही तरीके से पानी नहीं पहुंच पाता है।कचरा से संक्रमण फैलने की आशंका बनी रहती है।

मुखिया रणविजय पासवान कहते हैं कि इस पइन के अलावा पडरिया पइन का निविदा लघु सिंचाई विभाग से सालभर पहले हुई है, लेकिन विभाग की उदासीनता के कारण अभी तक खुदाई शुरू नहीं हुई है। इस पइन की खुदाई व साफ सफाई होना आवश्यक है। ताकि किसानों के खेतों का सही तरीके से पटवन किया जा सके और लोगों को संक्रमण होने से भी बचाया जा सकें।

दूसरी ओर पूर्व मुखिया सह बरियो निवासी संजय कुमार, गोतरायन निवासी रामाशीष शर्मा,अब्दलपर पड़रिया निवासी रामाशीष शर्मा,पूर्व सरपंच सह बुच्ची निवासी रधूनंदन प्रसाद ने कहा बरगैईया पइन में पसरा कचरा को हटाने की आवश्यकता है ।,इसके लिए प्रशासन व विभागीय स्तर पर ठोस पहल करने की जरूरत है।

कहते हैं अधिकारी

लघु सिंचाई विभाग नवादा के कार्यपालक अभियंता सर्वेश कुमार चौधरी-बरहगैइयां पइन व पडरिया पइन की निविदा नहीं हुई है,निविदा होने पर विभाग के माध्यम से खुदाई व सफाई किया जायेगा।

आरोपी को भेजा गया जेल

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के परमा गांव में पुलिस ने शुक्रवार की रात छापेमारी किया। मौके पर उसी गांव के कांड संख्या 65/21 के आरोपी अर्जुन सिंह का पुत्र भूषण सिंह को गिरफ्तार किया। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया आरोपी के विरूद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत मामला दर्ज है। शनिवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

अमृत महोत्सव के प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत

नवादा : जिले के पकरी बरावा प्रखंड स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय, रेवार में आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत कोविड टीकाकरण, मिशन इन्द्रधनुष 4.0 तथा आत्मनिर्भर भारत विषय पर सेमिनार सह प्रश्नोतरी तथा पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन एवं स्कूली बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत के साथ किया गया।

अतिथियों का स्वागत बलन्द इकबाल, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी द्वारा अंगवस्त्र, पौधा एवं स्मृति पदक देकर किया गया। बलन्द इकबाल, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, फील्ड आउटरीच ब्यूरो, गया ने अतिथियों का स्वागत करते हुऐ कार्यक्रम का उद्देश्य बताया ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अरुणा देवी स्थानिय विधायक ने उपस्थित लोगों को भारत सरकार का महा अभियान आज़ादी का अमृत महोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि कोरोना एक ऐसा महामारी है जो पूरे विश्व में मानव समाज के लिए सबसे ख़तरनाक दुश्मन है। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए टीकाकरण ही एक मात्र विकल्प है जिसे 15 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को दोनों डोज अवश्य लगवाने हैं। इसीलिए इससे बचने का जो उपाय है उसे आप अपने जीवन में जरूर अपनाएं।

उन्होंने फिल्ड आउटरीच ब्यूरो, गया को इस तरह के कार्यक्रम उनके क्षेत्र में करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि इस कार्यक्रम में विशेषज्ञ द्वारा जानकारियां दी जाएगी उसे अपने जीवन में जरूर अपनाएं एवं अपने आसपास के लोगों को भी बताएं।

नीरज कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी,पकरी बरावां भारत सरकार के महत्वपूर्ण अभियान आज़ादी का अमृत महोत्सव के महत्व को समझिते हुए कहा कि इस खुबसूरत देश का नागरिक होने के नाते हमारी एक जिम्मेवारी भी है कि हम अपने स्वतंत्रता सेनानी को हमेशा याद रखें। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों खासकर बच्चों से अनुरोध किया कि कोरोना से बचने के लिए खेल एवं योगा और व्यायाम को अपने जीवन में जरूर अपनाएं।

कार्यक्रम में डॉ अशोक कुमार ज़िला प्रतिरक्षण अधिकारी, नवादा ने उपस्थित लोगों को कोरोना टीकाकरण के महत्व को विस्तार से बताते हुए कहा कि आप सभी को कोरोना के दोनों डोज लेने के बाद बूस्टर डोज भी लेना अनिवार्य है। उन्होंने मिशन इन्द्रधनुष के बारे में भी लोगों को बताते हुए कहा कि मिशन इन्द्रधनुष का महा अभियान आगामी 7 मार्च, 7 अप्रैल और 4 मई को चलाया जाएगा जिसमें आप अपने 0 से 5 साल तक के बच्चों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अवश्य लेकर जाएं और मिशन इन्द्रधनुष का टीका बच्चों को जरुर लगवाएं।

कार्यक्रम में फिल्ड आउटरीच ब्यूरो, गया के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी बलन्द इकबाल स्कूल के प्रधानाध्यापक तारकेश्वर नाथ शर्मा, आरती कुमारी, तथा राम शकल सिंह, विधायक प्रतिनिधि ने भी संबोधित करते हुए उपस्थित लोगों को कार्यक्रम का उद्देश्य को विस्तार से बताया।

कार्यक्रम के दौरान विनय कुमार, मुखिया, श्याम सुन्दर डी डी न्यूज़, नवादा, रंजीत कुमार, शशि भूषण प्रसाद के अलावा कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसके विजेताओं को एवं इसी स्कूल में कल आयोजित हुए चित्रकला प्रतियोगिता, वॉलीबाल मैच तथा आयोजित आत्मनिर्भर भारत दौड़ के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत एवं नाटक प्रभाग में सूचीबद्ध जादूगर महानन्द द्वारा लोगों को खूब मनोरंजन किया जिसका लोगों ने भरपूर आनंद उठाया। कार्यक्रम का संचालन राम इकबाल कुमार तथा प्रियंका दुबे ने किया। धन्यवाद ज्ञापन स्कूल के सीनियर शिक्षक हरेंद्र कुमार ने किया कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीयगान के बाद हुआ।

धर्म हिन्दू पर ईसाई में आस्था, नवादा में चल रहा धर्मांतरण का खेल ?

नवादा : जिले में चौकाने वाला मामला सामने आया है. जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली के हरदिया गांव का है, जहां खास लोगों की बस्ती है. बस्ती में अचानक दर्जनों कांदु समाज के लोगों ने ईसाईयों की ओर से आयोजित प्रार्थना सभा में जाना शुरू कर दिया और फिर धीरे-धीरे बस्ती के कई लोगों ने धर्म परिवर्तन कर लिया।

बस्ती में रहने वाले दर्जनों हिंदू परिवारों ने सहर्ष ईसाई धर्म अपना लिया और अब वे इसाई धर्म का पालन कर रहे हैं। जिले के अन्य हिस्से में मिशन के तहत बड़े पैमाने पर धर्म परिवर्तन का खेल चल रहा है। धर्म परिवर्तन करने वालों लोगों को बहला-फुसलाकर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, चर्च की ओर से प्रलोभन और सुविधाओं का लालच दिया जाता है। इस प्रलोभन में फंसकर कई परिवार धर्मांतरण कर चुके हैं।

धर्म हिन्दू पर ईसाई में आस्था, जिले में चल रहा धर्मांतरण का खेल ?

नवादा : जिले में चौकाने वाला मामला सामने आया है. जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली के हरदिया गांव का है, जहां खास लोगों की बस्ती है. बस्ती में अचानक दर्जनों कांदु समाज के लोगों ने ईसाईयों की ओर से आयोजित प्रार्थना सभा में जाना शुरू कर दिया और फिर धीरे-धीरे बस्ती के कई लोगों ने धर्म परिवर्तन कर लिया।

बस्ती में रहने वाले दर्जनों हिंदू परिवारों ने सहर्ष ईसाई धर्म अपना लिया और अब वे इसाई धर्म का पालन कर रहे हैं। जिले के अन्य हिस्से में मिशन के तहत बड़े पैमाने पर धर्म परिवर्तन का खेल चल रहा है.धर्म परिवर्तन करने वालों लोगों को बहला-फुसलाकर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। स्थानीय लोगों के मुताबिक, चर्च की ओर से प्रलोभन और सुविधाओं का लालच दिया जाता है। इस प्रलोभन में फंसकर कई परिवार धर्मांतरण कर चुके हैं।

अतिक्रमणकारियों पर चला प्रसाशन का बुलडोजर, मुक्त कराई गई नदी की जमीन

नवादा : जिला प्रशासन ने खुरी नदी की जमीन पर अतिक्रमण कर उसे हथियाने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। नगर थाना क्षेत्र के बुधौल में खुरी नदी के किनारे अतिक्रमण कर रहे अतिक्रमणकारियों पर जिला प्रशासन का बुलडोजर चला है।

अतिक्रमण खाली कराये जाने के लिए प्रशासन का ऐसा बुल्डोजर चला की घंटो में जेसीबी से 3 घर और कई कच्ची छतों को धाराशायी कर दिया गया। खुरी नदी की जमीन पर आसपास के गांव के लोगों ने कच्चे और पक्के मकान बनाकर अतिक्रमण कर लिया था। पुलिस की मौजूदगी में शक्ति के साथ इन्हें हटाया गया।

जिला प्रशासन अतिक्रमणकारियों के खिलाफ सख्त हो गया है. लगातार शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। एसडीएम उमेश भारती ने बताया कि नगर में शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। लगातार ऐसी भूमि को चिन्हित किया जा रह है।

आईरा का 8वां स्थापना दिवस सह जिलास्तरीय पत्रकार सम्मेलन संपन्न

नवादा : पत्रकारों की सबसे बड़ा मीडिया संगठन ऑल इंडियन रिपोर्टर्स एसोसिएशन “आईरा इंटरनेशनल” का 8वां स्थापना दिवस सह जिला स्तरीय पत्रकार सम्मेलन नगर के मंगर बिगहा स्थित प्रेस क्लब भवन परिसर में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार ने किया जबकि मंच का संचालन समाजसेवी श्रवण वर्णवाल ने किया।

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन नवादा सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, खुशी सिंह न्यूज़ एंकर पटना, जिला परिषद उपाध्यक्ष निशा चौधरी, पिंकी कुमारी जिला परिषद वजीरगंज, डीपीआरओ सत्येंद्र कुमार संघ आईरा का मगध प्रमंडल अध्यक्ष डॉ. पंकज कुमार सिंहा, नवादा जिलाध्यक्ष सुनील कुमार, सचिव अनंत कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों का सम्मान के साथ शुरू हुआ,जिसमें अतिथियों के स्वागत के लिए संगीत कलाकार कायनात नादरा एवं हंसिका बाजपेई ने स्वागत गान गाए ।

आईरा का 8वां स्थापना दिवस सह जिलास्तरीय पत्रकार सम्मेलन में जिले भर के पत्रकार शामिल हुए जिसमें पत्रकारों को प्रशस्तिपत्र कलम, पैड, फाईल एवं मोमेंटो बुके देकर सम्मानित किया गया। वहीं आगत अतिथियों को संघ के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार ने बुके एवं मोमेंटो देकर स्वागत किया गया।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नवादा एसडीएम उमेश भारती ने कहा पत्रकार लोकतंत्र के चौथे स्तंभ हैं और नवादा के पत्रकार काफी सजग है।

उन्होंने कहा पत्रकारों का कार्य काफी जोखिम भरा होता है बावजूद पत्रकार समाज को नई दिशा और दशा तय कर रहे हैं। पटना के पत्रकार खुशी सिंह ने कहा पत्रकारों का संघ आईरा एक मजबूत प्लेटफार्म है जहां पत्रकारों की हक और मान सम्मान के लिए लड़ता है। उन्होंने कहा महज 8 वर्षों में आईरा इंटरनेशनल ने अपना मुकाम हासिल किया है। बहुत जल्द यह संगठन उभरकर आया जो देश के कोने- कोने में इसके पत्रकार जुड़े हैं।

जिला परिषद उपाध्यक्ष निशा चौधरी ने कहा पत्रकार समाज का आईना है, जो दिखाता है उस पर पूरा महकमा का नजर जाता है और कार्रवाई किया जाता है। पत्रकारों के एकजुटता के लिए संगठन जरूरी है, हम आईरा के पत्रकारों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। वजीरगंज जिला परिषद पिंकी कुमारी ने कहा आज के दौर में पत्रकार सुरक्षित नहीं हैं, संगठन जरूरी है और संगठन में शक्ति होता है।

कार्यक्रम में पूर्व पत्रकार राजेश्वर कुमार, गया जिलाध्यक्ष प्रभाकर कुमार दिनेश कुमार, सनोज कुमार संगम, मनोज कुमार, अमन सिन्हा इलू, यशवंत सिन्हा, सोनू कुमार, आलोक वर्मा, नीतेश कुमार, अनिल शर्मा, प्रभात दयाल, लालू प्रसाद, रिंकू केशरी, अमृत गुप्ता, ऋषभ कुमार, संजय वर्मा, पिंटू कुमार, विवेक कुमार, सन्नी भगत, विकास कुमार, रोहित सिन्हा, अभिषेक कुमार , लालू प्रसाद, हिमांशु कुमार, राकेश कुमार चंदन समेत अन्य पत्रकार शामिल हुए ।

Leave a Reply