14 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

सुनील बने हंडिया पंचायत जद यू अध्यक्ष

नवादा : जिले के नारदीगंज हंडिया पंचायत जदयू कार्यकर्ताओं की बैठक गुरूवार को नारदीगंज स्थित नीजि भवन में आयोजित हुई। अध्यक्षता जदयू प्रखंड अध्यक्ष सुनील कुमार कुशवाहा ने किया।

आयोजित बैठक में हंडिया पंचायत में जदयू कमिटि गठन पर विचार विमर्श किया गया। इस दौरान सर्व सम्मति से हंडिया पंचायत का पंचायत अध्यक्ष के पद पर सुनील कुमार सिंह का चयन किया गया। वही उपाध्यक्ष दशरथ चौहान व आनंदी कुमार को,प्रवक्ता विपुल कुमार को,महासचिव अनुप कुमार सिन्हा व नागेन्द्र यादव को ,सचिव खुशियाल चौहान व राजीव कुमार को चयनित किया गया।

swatva

इसके अलावा कोषाध्यक्ष सुबोध कुमार को,कार्यकारिणी सदस्य महेन्द्र यादव व विजय यादव को चयनित किया गया। मौके पर अर्जुन यादव,देवनंदन मांझी,अयोध्या चौहान,प्रदीप यादव समेत अन्य जदयू कार्यकर्ता मौजूद रहे।

पंच सरपंच संघ के प्रखंड अध्यक्ष बनें प्रवेश

नवादा : जिले के नारदीगंज पेंशनर भवन में गुरूवार को पंच सरपंच संघ की बैठक आयोजित हुई। अध्यक्षता नारदीगंज ग्राम कचहरी के सरंपच प्रवेश रविदास ने किया।

आयोजित बैठक में नारदीगंज प्रखंड में पंच सरपंच संघ के गठन पर विचार विमर्श किया। इसके अलावा पंच व सरपंच के हितों व कर्तव्यों पर विशेष तौर पर चर्चा की गयी। बैठक में विभिन्न पंचायतों के सरपंचों ने हिस्सा लिया। प्रखंड अध्यक्ष व कार्यकारिणी के चुनाव पर आम सहमति बनीं।

बैठक में चुनाव प्रभारी के रूप मेंं पंच सरपंच संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष शशि कुमार,पर्यवेक्षक के रूप में प्रदेश महासचिव विजय तिवारी के अलावा नरहट प्रखंड अध्यक्ष मनी कुमार रंजन की मौजूदगी में चुनाव हुआ।

सर्व सम्मति से नारदीगंज प्रखंड के पंच सरपच संध के अध्यक्ष सरपंच प्रवेश रविदास का चयन किया गया। उपाध्यक्ष पद पर सरपंच नागेन्द्र कुमार सिन्हा को, सचिव के पद पर सरपंच शीला देवी को, उपसचिव सरपंच सीमा देवी को चयन किया गया। इसके अलावा कोषाध्यक्ष सरपंच नरेश दास को,मीडिया प्रभारी सरपंच डिम्पू शर्मा,संगठन मंत्री सरपंच मदन मोहन प्रसाद को बनाया गया।

चुनाव के उपरांत कमिटी गठन की लिखित सूचना जिला पंचायती राज पदाधिकारी व बीडीओ को देने की बात कही गयी। मौके पर सरपंच रिंकी देवी,सरपंच बच्चु यादव,सचिव नंदकिशोर राजबंशी,पूर्व सरपंच पूर्व सरपंच मो0 बारिक अंसारी समेत अन्य मौजूद रहे।

लावारिस बाइक पुलिस ने किया बरामद

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखड क्षेत्र के ओड़ो स्टेशन के समीप पीपल वृक्ष के निकट लावारिस हालत में बाइक को पुलिस ने बुधवार की देर शाम बरामद किया। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने दिया बताया कि गुप्त सूचना मिली की ओड़ो स्टेशन के समीप 24 घंटे से एक लावारिश हालत में बाइक खड़ी है।

सूचना के आधार पर पुलिस उक्त स्थल पर पहुंची,और बाइक को बरामद किया। उक्त बाइक ग्लैमर( बीआर/27 एल 3638) है। कहा गया कि बाइक की जांच पडताल किया जा रहा है,जल्द ही बाइक मालिक की पहचान कर लिया जायेगा।

चिकित्सकों की लापरवाही से दो वर्षीय बच्ची की गयी जान, परिजनों ने किया हंगामा

नवादा : जिले के निजी नर्सिंग होम में गुरुवार को नीम हकीमों ने एक दो साल की बच्ची की जान ले ली। गलत इलाज मौत का कारण बताया जा रहा है। परिजनों की सूचना पर पुलिस पहुंच कर मामले की जांच कर रही है ।वही अस्पताल के चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी फरार बताये जा रहे हैं।

पीड़ित परिजन जमुई जिला के चन्द्रदीप थाना क्षेत्र के ग्राम भालुआन के रहने वाले हैं। बुखार की इलाज के लिए नवादा सदर अस्पताल आई थी। स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए अस्पताल के चिकित्सकों ने बच्चें को पावापुरी मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था । एम्बुलेंस के चालक ने शहर के बिजली ऑफिस के निकट निजी एमएच हॉस्पिटल में भर्ती कर दिया जहां नीम हकीमों के इलाज के क्रम में बच्ची परिधि कुमारी की मौत हो गई।

स्वास्थ्य विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार के कारण दलालों द्वारा गंभीर रूप से बीमार मरीजों को पैसे के चक्कर में निजी क्लिनिक में पहुंचा देते हैं। यही हाल इस पीड़ित के साथ भी हुआ ।इसके कारण मौत हुई। अबतक इस प्रकार के कई मामले सामने आए हैं, जिसमें पुलिस पैसे लेकर मामलों को रफा-दफा कर देती है ।नतीजन आए दिन नीम हकीमो के चक्कर में लोगों की जान जा रही है।

हृदयगति रूकने से अज्ञात बृद्धा की मौत

नवादा : जिले के राजमार्ग संख्या 31 पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के बरेव मोङ के पास हृदयगति रूकने से अज्ञात बृद्धा की मौत हो गयी। सूचना के आलोक में पहुंचे चौकीदारों ने सदर अस्पताल भेजा है । सूचना थाने को दी गयी है।

बताया जाता है कि बृद्धा अकबरपुर बाज़ार से टेम्पो से नवादा जा रही थी। अचानक बरेव के पास तबियत खराब हो गयी। टेम्पो चालक व सवार यात्रियों ने बरेव के निजी क्लिनिक में भर्ती कराया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

चालक ने सूचना थानाध्यक्ष को दी। सूचना के आलोक में थानाध्यक्ष ने चौकीदारों को सदल अस्पताल ले जाने का निर्देश दिया जहां से चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि फिलहाल शव को पहचान के लिये सदर अस्पताल में रखा गया है। पोस्टमार्टम व पहचान के बाद परिजनों को सौंपा जायेगा।

डीएम ने किया सात निश्चय पार्ट दो की समीक्षा

नवादा : यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी ने कार्यालय प्रकोष्ठ में बिहार सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना सात निश्चय भाग-02 की विस्तृत समीक्षात्मक की। युवा शक्ति, बिहार की प्रगति के संबंध में प्रबंधक डीआरसीसी को कई आवश्यक निर्देश दिया।

बैठक में बताया गया कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत् 06 हजार 524 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें से 04 हजार 289 को लाभ दिया गया। जिलाधिकारी ने प्रबंधक को कहा कि किस कारण से कुछ आवेदनों को अस्वीकृत किया गया। मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत् 15 हजार 885 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 13 हजार 499 को निष्पादित किया गया। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत् जिले में 24 केन्द्र संचालित हैं।

प्रबंधक डीआरसीसी को सभी केन्द्रों को जॉच कर विहित प्रपत्र में प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया। जिला नियोजन पदाधिकारी ने बताया कि अबतक 10 से अधिक नियोजन मेला लगाया गया है, जिसमें सैंकड़ों सैंकड़ों बेरोजगारों को रोजगार सुलभ कराया गया है। उन्हें निर्देश दिया गया कि आगे से सभी नियोजन मेला डीआरसीसी में आयोजित करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने प्रबंधक को निर्देश दिया कि निजी कुल युवा कार्यक्रम संचालन करने वाले कर्मियों के स्कील की जॉच करायें। सभी केन्द्रों के विद्यार्थियों को आई0 कार्ड जारी किया गया है और केन्द्रों पर सीसीटीवी संस्थापित है।

उन्होंने कुल युवा केन्द्र में नामांकित बच्चों को प्रशिक्षण के बारे में फिडबैक प्राप्त करने का निर्देश दिया। सशक्त महिला, सक्षम महिला :-इस नवीन योजना के तहत् महिला को रोजगार के लिए 05 लाख तक रूपये बिना ऋण के दिया जाता है। इंटर पास लड़कियों को 25 हजार और डिग्री पास लड़कियों को 50 हजार देने का प्रावधान है। सात निश्चय भाग 02 में सभी खेतों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराना है।

कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई ने बताया कि इसके तहत् 309 योजनाओं को जिला में चिन्हित किया गया है। 02 हजार हेक्टर से अधिक क्षेत्रफल वाले सिंचाई के लिए जल संसाधन विभाग के द्वारा कार्य किया जाता है। जिलाधिकारी ने संबंधित किसानों से सिंचाई के संबंध में फिडबैक प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। चिन्हित योजनाओं का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई को दिया गया। स्वच्छ गॉव तथा समृद्ध गॉव

इसके तहत् सभी गांवों में नल-जल की सुविधा को जारी रखने का निर्देश दिया गया। जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि पंचायतों में संचालित नल-जल योजना का जॉच करें। शहरों के कचड़े को डम्पिंग करने के लिए कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा, हिसुआ और नगर पंचायत वारिसलीगंज और रजौली को कई आवशयक निर्देश दिया गया।

ओल्ड एज होम भवन के निर्माण के लिए भी स्थल चयन करने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी को दिया गया। इसके लिए दो से तीन एकड़ जमीन संबंधित अंचलाधिकारी से सम्पर्क कर चिन्हित करने के लिए कहा गया। विद्युतीकरण के लिए भी कई आवशयक निर्देश सहायक अभियंता विद्युत को दिया गया। सभी सम्पर्क पथों को बेहतर बनाने का निर्देश दिया गया।

शहर को जाम से मुक्ति प्रदान करने के लिए बाईपास के निर्माण के लिए भी समीक्षा हुई। सभी के लिए स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया। जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 37 पशु चिकित्सालय कार्यरत है। जहां 34 डॉक्टर ईलाज के लिए कार्यरत हैं।

बैठक में निर्मला कुमारी सिविल सर्जन, उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री प्रशांत अभिषेक अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी,सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई, ग्रामीण कार्य विभाग, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा, हिसुआ के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

31 तक उपलब्ध करायें चल-अचल संबंधी व्योरा:- डीएम

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने पदाधिकारियों/कर्मियों को निर्देशित किया है कि चल-अचल संपति से संबंधित प्रतिवेदन प्रपत्र प् एवं प्रपत्र प्प् में दिनांक 15.01.2022 तक समर्पित कर दें। पूर्व वर्ष (2020-21) में उपलब्ध कराये गए कर्मियों की सूची, जो नवादा जिला के वेबसाईट पर उपलब्ध है, के आलोक में बताया गया है कि सूची के अनुसार कार्यरत कर्मियों से संबंधित आवशयक सूचना प्रपत्र में अंकित किया जाय।

विहित प्रपत्र नवादा के वेवसाईट पर उपलब्ध है जिसे डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने निर्देश दिया है कि निर्धारित अवधि 15.01.2022 तक जिला स्थापना शाखा को नवादा जिला के वेबसाईट पर उपलब्ध विहित प्रपत्र प् एवं प्रपत्र प्प् में वांछित प्रतिवेदन एवं सूची के अनुसार 31 जनवरी 2022 तक चल-अचल सम्पति संबंधी विवरणी प्रपत्र पपप में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें अन्यथा दोषी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी के कार्यालय का माह फरवरी 2022 के वेतन की निकासी अवरूद्ध कर दी जायेगी।

Leave a Reply