23 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

जंगलों से लकड़ी की तस्करी, 12 साइकिल पर लदी लकड़ियां जब्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के धमनी एवं रजौली पूर्वी पंचायत में वन विभाग के कर्मी राजकुमार पासवान ने वनरक्षी एवं केयर टेकरों की सहायता से अवैध लकड़ी लदे 12 साइकिलों को जब्त किया है।

वन कर्मी ने बताया कि जंगलों में अवैध कटाई को रोकने हेतु निरंतर गश्ती की जा रही है। इसी बीच रविवार की रात्रि उन्हें गुप्त सूचना मिली कि धमनी एवं पूर्वी पंचायत के जंगलों में पेड़ों की अवैध कटाई कर बिक्री हेतु रजौली लाया जा रहा है।

सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कानूनी कार्रवाई हेतु वनरक्षी कुन्दन कुमार, संजीत कुमार, विपिन कुमार, सूर्यदेव कुमार, अमीन खूबलाल यादव व टेकरों की मदद से छापेमारी की गई।

सफाई कर्मियों ने मुकदमा को बताया फर्जी, फूंका चेयरमैन का पुतला

नवादा : जिले में पुराने सफाई कर्मियों और आउटसोर्सिंग के बीच विवाद गहराता जा रहा है। नगर थाना में आउटसोर्सिंग के मजदूरों के साथ मारपीट करने और सफाई व्यवस्था में प्रयुक्त सामग्री छीनने की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। जिसको सफाई कर्मियों ने फर्जी मुकदमा बताते हुए विरोध जताया है।

फर्जी मुकदमा वापसी को लेकर बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ नवादा के नेतृत्व में नगर भवन से जुलूस निकाल गया। शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए प्रजातंत्र चौक पर कार्यपालक पदाधिकारी और चेयरमैन का पुतला फुंककर विरोध जताया गया।

नगर परिषद के पुराने सफाई कर्मियों का आउटसोर्सिंग से सफाई कराने के खिलाफ आंदोलन चल रहा है। सफाई कर्मियों का कहना है कि इस आंदोलन को बदनाम करने के लिए मारपीट करने का नगर थाना में मामला दर्ज कराया गया है। मजदूरों से गद्दारी और ठेकेदार से यारी कार्यपालक पदाधिकारी बंद करे। इस दौरान कर्मियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया।

कर्मियों ने नगर परिषद प्रशासन के खिलाफ नारेवाजी करत हुए कहा कि सफाई कर्मियों पर लादे गए, फर्जी मुकदमा वापस लो। आउट सोर्सिंग खत्म करो, ठेकेदारों से यारी सफाई कर्मियों से गद्दारी नहीं चलेगी। नगर परिषद प्रशासन शर्म करो, मजदूरो को फंसाना बंद करो समेत आदि नारे लगाया।

बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ के जिला प्रभारी डॉ. भोला राम ने संबोधित करते हुए कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ नगर परिषद आउट सोर्सिंग कर रुपया लूटने-लुटवाने में लगे हैं। इसी का विरोध सफाई कर्मचारियों ने किया। उन्होंने कोई मारपीट नहीं की।

राजनीतिक साजिश के तहत नगर थाना में फर्जी मुकदमा दर्ज कर लोकतांत्रिक अधिकारों का गला घोंटना चाहते हैं। जिसे कतई सफल नहीं होने दिया जाएगा। इसके खिलाफ चौतरफा आंदोलन चलाने का आह्वान किया। नेताओं ने कहा कि मुकदमा करना निंदनीय है। नगर परिषद प्रशासन से फर्जी मुकदमा वापस लेने की जिला प्रशासन से मांग किया है।

चोरों ने मचाया तांडव, बंद घर का ताला तोड़कर की लाखों की चोरी

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के पुरानी जेल रोड में बीती रात एक घर में चोरी हो गई। चोरों ने घर का ताला तोड़कर नगदी, सोने-चांदी का जेवरात समेत अन्य सामान उड़ा ले गए। नगर थाना में आवेदन देकर करीब डेढ़-दो लाख रुपये की संपत्ति की चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई गयी है।

उनके भतीजा सुबोध कुमार ने बताया कि रविवार को परिवार के सदस्य शादी समारोह में हिस्सा लेने  चले गए थे। वहां से रात में लौटने के बाद बगल के दूसरे घर में सभी सोने चले गए। अचानक घर से कुछ काटने की आवाज आने लगी। जिसके बाद लोगों ने दरवाजा खोला तो एक व्यक्ति को भागते हुए देखा। जब घर आकर देखा तो घर में रखा सारा सामान बिखरा पड़ा मिला। लोगों ने बताया की घर में चोरी हुई है। मामले को लेकर नगर थाना में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की हैं।

भाकपा माले नेता सहित 13 सफाईकर्मियों पर एफआईआर, काम में बाधा डालने का आरोप

नवादा : नगर परिषद नवादा के पुराने सफाई कर्मियों और आउटसोर्सिंग के बीच विवाद गहराता जा रहा है। मामला अब पुलिस तक पहुंच गया है। नगर थाना में आउटसोर्सिंग के मजदूरों के साथ मारपीट करने और सफाई व्यवस्था में प्रयुक्त सामग्री छीनने की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

दर्ज प्राथमिकी में भाकपा माले नेता भोला राम सहित नगर परिषद में काम करने वाले पुराने 13 सफाई कर्मियों को नामजद किया गया है। थाना को दिए आवेदन में आरोपित पर आउटसोर्सिंग के मजदूरों पर हमला कर बेलचा, झाड़ू, कुदाल समेत अन्य सामान छीनने का आरोप लगाया गया है।

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कन्हैया प्रसाद ने डीएम को घटना की लिखित जानकारी दी है। जिसमें कहा गया है कि पूर्व से कार्यरत दैनिक वेतन भोगी सफाई कर्मियों द्वारा कार्य में बाधा पहुंचाई जा रही है। माले नेता भोला राम ने मारपीट कर सफाई सामग्री छीनने के आरोप को बेबुनियाद बताया है।

जद यू अल्पसंख्यक जिलाध्यक्ष पर लगा दुष्कर्म का आरोप

– तीन वर्षों से पीड़िता खा रही दर दर की ठोकरें,नहीं मिल रहा न्याय

नवादा : नगर थाना क्षेत्र की एक पीड़िता ने जदयू अल्पससंख्यक के जिलाध्यक्ष निजाम खान उर्फ कल्लू पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है। तीन वर्षों पूर्व हुए दुष्कर्म की महिला थाना में दर्ज प्राथमिकी के बावजूद अबतक आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है । ऐसे में पीड़िता कुकर्मी की गिरफ्तारी के लिए पिछले 3 वर्षों से दर दर की ठोकरें खा रही है।

पीङिता का आरोप है कि दुष्कर्म की घटना को तब अंजाम दिया गया था जब मां इलाज के लिए पटना गयी थी । शराब के नशे में धुत आरोपी ने मां का हालचाल पूछने के बहाने घर आ जबरन कमरे में लेजाकर दुष्कर्म किया। महिला थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी जा चुकी है। हालात यह है कि महिला थानाध्यक्ष कार्रवाई के बजाय प्राथमिकी वापस लेने का दबाव बना रही है।

आरोपी खुलेआम प्राथमिकी वापस नहीं लेने पर चेहरे पर तेजाब फेंकने व पूरे परिवार पर प्राथमिकी की धमकी दे रहा है। यह हाल तब है जब जिले की कमान महिला एसपी के हाथ है। वहां भी न्याय नहीं मिल रहा है। पीड़िता ने मुख्यमंत्री व पुलिस महानिदेशक को आवेदन दे न्याय की गुहार लगाई है।

अंडरग्राउण्ड रास्ता निर्माण कराने की गुहार

नवादा : नगर के न्यू अंसार नगर मुहल्ले के निवासियों ने अंसार नगर व न्यू अंसार नगर मुहल्ले को जोड़ने के लिये अंडरग्राउण्ड रास्ता निर्माण कराने की गुहार लगाई है। इससे संबंधित आवेदन समाहर्ता, नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी समेत फोरलेन निर्माण में लगे अभिकर्ता को दी है।

मुहल्ले के निवासियों का कहना है कि अंसार नगर बाइपास के दक्षिण राजमार्ग संख्या 31 न्यू अंसार नगर मुहल्ले की आबादी एक हजार से अधिक है। न्यू अंसार नगर मुहल्ले में न तो आंगनवाड़ी केन्द्र है न ही न ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र या फिर अन्य कोई सुविधा । ऐसे में बङी आवादी को राजमार्ग संख्या 31 पार कर अंसार नगर या फिर बाजार आदि आना जाना होता है। राजमार्ग पर वाहनों की अधिकता के कारण आये दिन पथ दुर्घटना में जख्मी होने या फिर मौत की घटनाएं होती रहती है।

मो शमीम, मो मुश्ताक,मो क्यूम आदि का मानना है कि वर्तमान में फोरलेन निर्माण का कार्य चल रहा है । ऐसे में यदि अंडरग्राउण्ड रास्ता निर्माण कराने दिया जाय तो न्यू अंसार नगर मुहल्ले के लोगों को सुरक्षित अंसार नगर या फिर बाजार आदि आना जाना सुरक्षित हो जायेगा। मुहल्ले के लोगों ने इसके लिए अधिकारियों को आवेदन देकर अंडरग्राउण्ड रास्ता निर्माण कराने की गुहार लगाई है।

नगरवासियों के लिए खुशखबरी :- ट्रस्ट का सफाई अभियान रहेगा जारी

नवादा : नगर के गोवर्धन मंदिर परिसर में 22 नवम्बर को जागरूकता सम्मेलन में नगरवासियों समेत अनुमण्डल पदाधिकारी के आग्रह पर सफाई अभियान को मार्च तक बढाये जाने का महत्वपूर्ण निर्णय ट्रस्ट के अधिकारीयों ने लिया है। सम्मेलन में उपस्थित विधायक विभा देवी ने नगरवासियों और अनुमण्डल पदाधिकारी के आग्रह पर विचार करते हुए ट्रस्ट को निर्देश दिया कि जबतक नवादा नगर की सफाई से यहां के लोग संतुष्ट नहीं हो जाते अभियान चलते रहना चाहिए।

इन दिनों नगर परिषद के आपसी खींच-तान का नतीजा नगरवासियों को नहीं भुगतान पड़े इसलिए आवश्यक है कि सफाई अभियान को अभी चालू रखा जाय। उन्होंने यह भी कहा कि साफ सफाई के जिला स्तरीय रैंकिंग में नवादा का स्थान सबसे पीछे है जो दुखद है। इसे टॉप टेन में लाने के लिए हम सभी दृढ संकल्पित हैं। इसके लिए नगर परिषद को भी गंभीर होना पड़ेगा।

सरकारी राजस्व के बंदरबांट के लिए ही संभवतः नगर परिषद में खींच-तान चल रहा है। 77 लाख रूपये का आवंटन सफाई पर किसी रूप में खर्च नहीं हो सकता लेकिन इसके बंटवारे को लेकर ही आउटसोर्सिंग और इनरसोर्सिंग में झगड़े व्याप्त हैं। ट्रस्ट इस पर भी नजर बनाये हुए है। नवादा वासियों के लिए खुशखबरी है कि ट्रस्ट का सफाई अभियान अगले वर्ष के मार्च महीने तक बढ़ा दिया गया है। विधायक ने इस बात की घोषणा करते हुए ट्रस्ट को निर्देश दिया कि नगर परिषद के पुरे क्षेत्र की संपूर्ण सफाई का संकल्प लें और नगरवासियों के सहयोग से कारवां को आगे बढ़ाते रहें।

उन्होंने महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि परिषद के 33 वार्डों में आधी आवादी का नेतृत्व महत्वपूर्ण है जिन्हें ट्रस्ट के माध्यम से सामाजिक कार्यों के लिए प्रेरित किया जाय। नए परिसीमन के संभावित नेतृत्व को भी अभी से सामाजिक सेवा में लग जाना चाहिए। अगर नगर परिषद, जनप्रतिनिधि और आम जनता सफाई के प्रति संवेदनशील होंगे तो कम समय में राष्ट्रीय पैमाने पर नवादा एक बेहतरीन उदाहरण बन सकता है।

दीरी गांव में स्वास्थ्य मेला का हुआ आयोजन

– 65 की हुई जांच, 39 को लगाया गया कोविड वैक्सीन

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड के सकरपुरा पंचायत की दीरी गांव में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। पोपुलेशन फॉउंडेशन ऑफ इंण्डिया (एनजीओ) के सौजन्य से मंगलवार को आयोजित स्वास्थ्य मेला में विभिन्न रोगों से ग्रसित रोगियों की जांच व इलाज की गयी। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण करवाए गये तथा स्वास्थ्य मेला में महिलाओं के बंध्याकरण और पुरूषों की नसबंदी करवाने को लेकर प्रोत्साहित किया गया।

कहा गया कि महिलाओं को 2 हजार रूपये बंध्याकरण करवाने के लिए और पुरुषों को नसबंदी करवाने के लिए 3 हजार रुपये का प्रोत्साहन राशि दिया जा रहा है। तत्पश्चात मौसमी बीमारी से ग्रसित लोगों के बीच दवा, गर्भनिरोधक दवाएं, कांडोम वितरित किये गये और अंतरानामक इंजेक्शन भी जरूरतमंद लोगों को लगाया गया। मेले में विभिन्न रोगों के 65 ग्रसित रोगियों की जांच व इलाज की गयी। जबकि 39 लोगों को वैक्सीन लगाया। स्वास्थ्य मेले में डीपीएम पहुचकर मेला का निरीक्षण कर स्थिति का जाएजा लिया।

मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बद्री प्रसाद, डॉ. मनीष कुमार, डॉ. मनोज कुमार,फाउंडेशन के सदस्य शीला कुमारी, बिन्दु कुमारी, ममता कुमारी, चांदनी कुमारी,स्वास्थ्य प्रबंधक अनील कुमार के अलावे पोषक क्षेत्र के आशा कार्यकर्ता, आशा उत्प्रेरक, एएनएम व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने मेले में सहयोग प्रदान किया।

परिणय सूत्र में बंधी नवादा की अंग कोकिला सृष्टि सुमन

नवादा : जिला मुख्यालय के गोनावां गॉंव निवासी सह संगीत शिक्षक रामानन्द उर्फ अवतार के साथ भागलपुर के इशाकचक मुहल्ला निवासी सह भक्ति संगीत गीत गायिका अंग कोकिला सृष्टि सुमन परिणय सूत्र में बंध गयी। विवाह उपरांत गोनावां गॉंव में आयोजित स्वागत समारोह में महर्षि मेंही ध्यानयोग आश्रम धनावां के संचालक स्वामी शांतानंद जी महाराज सहित कई पत्रकार, शिक्षक व गण्यमान्य लोगों ने वरवधू को आशीर्वाद दिया तथा मंगलमय जीवन की कामना किया।

जानकारी के लिए बता दें कि अंग कोकिला सृष्टि सुमन का यूट्यूब पर मानव तन अनमोल छै गे बहना, चलो ये बहिना गुरू के आंगन, छतिया पीटी पीटी रोवै छै मैया आदि दर्जनों गीतों के कारण प्रसिद्धि मिली है। अभी इनके यूट्यूब पर एक लाख से अधिक फ्लोबर हैं। भक्ति गीतों के कारण इनकी अलग पहचान है।

सृष्टि सुमन फूहड़ भोजपुरी गीतों पर प्रहार करते हुए कहती है कि ऐसी गीतों के कारण ही समाज में महिलाएं असहज महसूस करती है। गायकों को फूहड़ गीतों से बचना चाहिए। फूहड़ गीतों का प्रभाव बच्चों पर ज्यादा पड़ रहा है। जिसके कारण बच्चे समाज के मुख्यधारा से विमुख होते जा रहे हैं।

चौखट संस्था के बैनर तले ” शक्कर के पांच दाने ” कहानी की प्रस्तुति

नवादा : पिछले कई महीनों से चौखट संस्था के बैनर तले साहित्य बैठकी का आयोजन किया जा रहा है ,जिसमें कोई भी युवा जो साहित्य में रुचि रखता है इस साहित्य बैठकी में हिस्सा ले सकता है ।महीने के अंतिम सप्ताह के रविवार को यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

पिछले दिनों आयोजित कार्यक्रम में बतौर प्रस्तुतिकर्ता सागर इंडिया ही थे। देश के प्रसिद्ध लेखक मानव कौल की रचना ” शक्कर के पांच दाने ” की प्रस्तुति दी कार्यक्रम में युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और पूरी कहानी को बड़े ही तन्मयता के साथ सुना। फिर सवाल जवाब का सत्र शुरू हुआ। सारे युवाओं ने बारी- बारी से अपनी ओर से कहानी की समीक्षा की।

कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित करके किया गया।मौके पर आंती हाई स्कूल के प्रधानाचार्य व गणमान्य व्यक्ति और सागर इंडिया मौजूद रहे। सम्मिलित रूप से दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।कार्यक्रम में संस्था के निशांत कुमार, समीर कुमार, सावन इंडिया, लव कुमार ,एजाज खान ने कार्यक्रम प्रबंधक की भूमिका निभाई।

साहित्य बैठकी संस्था चौखट के द्वारा महीने के अंतिम रविवार को आने वाले दिनों में निरंतर जारी रखा जाएगा। जिला के जो भी युवा लेखन में रुचि रखते हैं। उनके लिए एक बेहतरीन मंच है। वह इस मंच का लाभ उठा सकते हैं। वह किसी दूसरे की भी रचना इस कार्यक्रम में पढ़ सकते हैं या उनकी खुद की रचना का भी वह पाठ कर सकते हैं ।आने वाले दिनों में युवाओं को जोड़ने के लिए साहित्य से या कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होगा।

संस्था सचिव सागर इंडिया के मोबाइल नंबर पर संपर्क साध कर या उनके व्हाट्सएप पर अपनी रचना भेज कर आप इस कार्यक्रम में प्रतिभागी बन सकते हैं और आप अपनी प्रस्तुति दे सकते हैं मो० 7004724716शक्कर के पांच दाने जीवन की सच्चाई की कहानी है जिसमें अलग अलग तरीके से जीवन के विभिन्न रूपों को दर्शाया गया है ।इसमें पुंडलिक एक ऐसा चरित्र है, जो पूरे कहानी को बांध कर रखता है। कहानी में वर्तमान और भविष्य के संबंधों का असर दिखाई देता है।

शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को ले डीएम ने पीसीसीपी दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी को दिया दिशा निर्देश

नवादा : यशपाल मीणा जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिला अधिकारी ने आठवीं चरण में नवादा और नारदीगंज में स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए पीसीसीपी दंडाधिकारी पुलिस अधिकारी आदि को कई आवश्यक निर्देश दिया । नगर के हरिशचंद्र स्टेडियम में नवादा प्रखंड के प्रतिनियुक्त पीसीसीपी एवं पुलिस अधिकारी और इंटर विद्यालय नारदीगंज में पीसीसीपी एवं पुलिस अधिकारियों को ब्रीफिंग की।

उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन को ठीक से मिलान कर प्राप्त करेंगे और सीधे मतदान केंद्रों पर जाकर प्रतिनियुक्त पीठासीन अधिकारी को हैंडओवर करेंगे ,कहीं भी बीच में रुकना नहीं है, सीधे अपने प्रतिनियुक्त मतदान केंद्रों पर जाना है। निष्पक्ष रहेंगे और निष्पक्षता के साथ मतदान कार्य करना सुनिश्चित करेंगे।

मतदान केंद्रों पर अपना व्यवहार विनम्र रखते हुए मतदान प्रक्रिया संपन्न कराएंगे। मतदान केंद्रों पर अधिक भीड़ होने पर पीसीसीपी एवं पुलिस अधिकारी को प्रतिनियुक्त पुलिस अधिकारी को सूचित अवश्य करेंगे ।सभी मतदान केंद्रों पर सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है ,जो मतदान केंद्रों पर पैनी निगाह बनाए रखेंगे।

मतदान केंद्र को सुचारू और सुव्यवस्थित ढंग से संचालन के लिए पीसीसीपी के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसमें सभी को जोड़ा गया है। ईवीएम मशीन को पूरी सुरक्षा के साथ पीठासीन अधिकारी को हैंडओवर करेंगे एवं पोल्ड ईवीएम को के एल एस कॉलेज मतगणना केंद्र पर जमा करेंगे ।

पीठासीन अधिकारी के साथ P1 और P2 कर्मी भी मतगणना केंद्र तक आएंगे। मतगणना केंद्र पर पोल्ड ईवीएम को जमा करने के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी ईवीएम की मॉनिटरिंग निर्वाचन आयोग के द्वारा की जा रही है। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम से ही मतदाताओं की पहचान की जाएगी। यदि कोई मतदाता दूसरे की जगह पर मतदान करने का प्रयास करेंगे तो तत्काल पकड़कर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने सभी पीसीसीपी को निर्देश दिया कि बायोमेट्रिक के सिस्टम के ऑपरेटर पर निगरानी करेंगे वह वह समय से अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित होकर बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से मतदाताओं की पहचान करना सुनिश्चित करेगा। दोनों प्रखंडों में सभी मतदान केंद्रों पर पैनी नजर रखने के लिए क्यू आर टी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

दोनों प्रखंडों में ब्रीफिंग के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, उपेंद्र प्रसाद एसडीपीओ, विश्वजीत कुमार वरीय उप समाहर्ता, अमु अमला वरीय उप समाहर्ता, अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी नवादा सदर और नारदीगंज आदि अधिकारी उपस्थित थे।

डीएम ने नारदीगंज और नवादा सदर प्रखंड के कई पंचायतों के मतदान केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

नवादा : यशपाल मीणा जिला दंडाधिकारी सह जिलाधिकारी नवादा इंटर विद्यालय नवादा में पीसीसीपी एवं पुलिस अधिकारियों के ब्रीफिंग के उपरांत नारदीगंज और नवादा सदर प्रखंड के कई पंचायतों में स्थित मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया और उपस्थित आम जनता से अपील किया की सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। आप लोकतंत्र का महापर्व मनाते हुए मतदान केंद्र पर आएं और अपना मतदान करें।

सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से मतदाताओं की पहचान की जाएगी ।सभी मतदान केंद्रों पर 5 स्तरीय दंडाधिकारीओं की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो स्वच्छ, निष्पक्ष ,पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराएंगे। जिलाधिकारी डोहडा, हंड़िया, कौसर ,तिलक चक, नोआ बीघा, विलाई चक, अंबिका विघा, उधमपुर समाय,ढिवरी, कादिरगंज तक एरिया डोमिनेशन की जिसमें दर्जनों गाड़ियों के साथ अधिकारी सम्मिलित थे।

जिलाधिकारी मतदान केंद्रों के निरीक्षण के क्रम में किशौर नामक गांव पहुंचे जहां पीडीएस की दुकान कार्य संचालन की जांच करने का निर्देश अनुमंडल अधिकारी नवादा सदर को दिया।डोहडा गांव के पास बालू खनन का कार्य चल रहा था ,जहां पर जिलाधिकारी ने रुककर जिला खनन अधिकारी को निर्देश दिया कि किसके खनन ,भंडारण और परिवहन का विस्तृत जांच करें।

26 नवंबर को नशा मुक्ति दिवस पर विविध कार्यक्रम आयोजित करने को ले समीक्षात्मक बैठक

नवादा : यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में 26 नवंबर 2021 को नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर विविध कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में समीक्षात्मक बैठक किया। उन्होंने कहा कि 26 नवंबर नशा मुक्ति दिवस घोषित है। मद्य निषेध नीति के कार्यान्वयन के लिए सभी प्रकार के नशीले पदार्थों की बुराइयों का प्रचार प्रसार कर लोगों को नशीले पदार्थों को परित्याग करने की चेतना को जगाना है।

विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे इसके तहत 26 नवंबर 2021 नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी के अभिभाषण को लाइव वीडियो के प्रदर्शन की व्यवस्था टाउन हॉल में की जाएगी और अभिभाषण का लाइव प्रदर्शन का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। जिसमें प्रबुद्ध वर्ग के साथ-साथ आम जनता भी सम्मिलित होंगे।

जीविका ,आशा, कार्यकर्ता और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नशीले पदार्थ और जहरीले शराब व्यापारी से हुई मौत के पूर्व उदाहरण की जानकारी के साथ-साथ उसके सेवन के दुष्परिणामो का संपूर्ण जिला में प्रचार प्रसार किया जाएगा।

26 नवंबर 20-21 को नशा मुक्ति के संबंध में प्रभात फेरी निकाली जाएगी, जिसमें स्थानीय विद्यालयों के विद्यार्थी शामिल होंगे और पोस्टर बैनर के माध्यम से नशीले पदार्थ जहरीला शराब के दुष्परिणाम को प्रदर्शित भी किया जाएगा । जिले के उच्च विद्यालयों में निबंध लेखन, चित्रकला ,वाद-विवाद एवं अन्य प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी ।प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय विजेताओं को आकर्षक पुरस्कार प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मद्य निषेध के अवसर पर सभी अधिकारियों ,कर्मचारियों एवं आम जनता को संकल्प दिलाया जाएगा। इसके तहत सभी विद्यालय प्रधानाध्यापक ,शिक्षक ,विद्यार्थी आदि को शपथ दिलाई जाएगी । जिला स्तरीय पदाधिकारियों को जीविका दीदियों ,कर्मचारियों को टाउन हॉल नवादा में सामूहिक रुप से जिला अधिकारी के द्वारा शपथ दिलाई जाएगी।शपथ का कार्यक्रम टाउन हॉल में 11:00 बजे पूर्वाहन में दिया जाएगा।

जिला कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया गया कि सभी सभी पंद्रह सौ महादलित टोला में भी शपथ दिलाना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए विकास मित्रों को सम्मिलित करने का निर्देश दिया गया। सभी आवासीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को भी शपथ दिलाई जाएगी ।कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को निर्देश दिया गया है कि जो भी सफाई कर्मी हैं, उनको भी शपथ दिलाये। सभी वार्ड मेंबर की अध्यक्षता में भी स्थानीय नागरिक को शपथ दिलाई जाएगी ।बिजली के अधिकारियों और कर्मियों तथा उनके परिवारों को भी शपथ दिलाई जाएगी।

जीविका के 187 पंचायतों में 14 ग्राम संगठनों में करीब दो लाख से अधिक जीविका दीदियों को शपथ दिलाई जाएगी। यह कार्यक्रम अनुमंडल स्तर और प्रखंड स्तर पर भी संचालित होगा। जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि डीलर तथा उनके परिवार और जो राशन प्राप्त करते हैं उनके सदस्यों को भी शपथ दिलाएं। नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को भी प्रखंड मुख्यालय में शपथ दिलाने के लिए प्रखंड विकास अधिकारी को निर्देश दिया गया है। इसके अलावा मनरेगा ,सीडीपीओ के कार्यालयों में भी 26 नवंबर को शपथ दिलाई जाएगी।

नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, स्काउट एंड गाइड को भी शपथ दिलाने के लिए निर्देश दिया गया ।स्वास्थ्य विभाग के सदर हॉस्पिटल तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी शपथ दिलाई जाएगी। 26 नवंबर को के एलएस कॉलेज मतगणना केंद्र मतगणना होगी जहां पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों स्थानीय आम जनता को माइकिंग के माध्यम से शपथ दिलाई जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि 26 नवंबर नशा मुक्ति दिवस से 6 दिसंबर 21 तक लगातार प्रतिदिन विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 28 नवंबर नेहरू युवा केंद्र ,29 नवंबर नगर परिषद क्षेत्र में रैली निकाली जाएगी। 30 नवंबर जीविका दीदियों की रैली ,1 दिसंबर महादलित टोला में व्यापक प्रचार-प्रसार, 2 दिसंबर जिला आपूर्ति अधिकारी के माध्यम से रैली निकाली जाएगी, 3 दिसंबर कृषि विभाग के द्वारा रैली, 4 दिसंबर सरकारी गाड़ियों या साइकिल रैली निकाली जाएगी, जिसमें जिला स्तरीय अधिकारी सम्मिलित होंगे।

5 दिसंबर और 6 दिसंबर को फ्रेंडली क्रिकेट मैच आदि आयोजित किए जाएंगे। 26 नवंबर 2021को सुबह-सुबह सभी स्थानीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी। सभी सरकारी भवनों , स्कूल भावना पर मद्य निषेध का टोल फ्री नंबर अंकित करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा सभी इलेक्ट्रिक पोल, आंगनबाड़ी केंद्र ,पंचायत सरकार भवन, सभी प्रखंड परिसर मनरेगा ,सरकारी गाड़ियों रजिस्ट्री ऑफिस ,आरटीपीएस पर भी मद्य निषेध का टोल फ्री नंबर और मोबाइल नंबर अंकित करने का निर्देश दिया गया है ।

इसके अलावे आरटीपीएस काउंटर से निकलने वाले पर्ची, सदर हॉस्पिटल का स्वास्थ्य परिचय आदि पर भी मोबाइल नंबर और टोल फ्री नंबर लिखने का निर्देश दिया गया है। बैठक में नजारत उप समाहर्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी ,उत्पाद अधीक्षक, डीपीआरओ ,डीपीएम. जीविका कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा आदि अधिकारी उपस्थित थे।

नवादा सदर व नारदीगंज प्रखंड में मतदान बुधवार को , डीएम- एसपी ने जारी किया संयुक्त आदेश

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर छः पदों यथा जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति के सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत के सदस्य, ग्राम कचहरी के सरपंच एवं ग्राम कचहरी के पंच हेतु दस चरणों में मतदान की तिथि निर्धारित है। अष्टम् चरण अन्तर्गत प्रखंड नवादा सदर एवं नारदीगंज का मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक डी.एस. सावलाराम द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

प्रखंड नवादा सदर एवं नारदीगंज का मतदान दिनांक 24.11.2021 को 07ः00 बजे पूर्वा0 से 05ः00 बजे अप0 तक सम्पन्न होगा। मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने एवं विधि-व्यवस्था संधारित करने हेतु प्रखंड नवादा सदर एवं नारदीगंज में संबंधित मतदान केन्द्रों पर जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

थाना स्तर क्यूआरटी में पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। ई0वी0एम0 कलस्टर सेंटर पर नवादा सदर प्रखंड के 15 पंचायतों एवं नारदीगंज प्रखंड के 11 पंचायतों में दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। वाहन जॉच हेतु चेक पोस्ट पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। संबंधित पंचायत में आवंटित मतदान केन्द्रों पर सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

इंधन की व्यवस्था, रिजर्व ई0वी0एम0 का रख-रखाव, बोर्डर सिलिंग, आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था, संयुक्त ब्रीफिंग एवं अन्य कार्याें के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक कार्य हेतु निर्देशित किया गया है। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी, सैनिटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य है एवं इसके लिए अतिरिक्त व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया गया है।

अष्टम् चरण पंचायत आम निर्वाचन 2021 हेतु जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। जिला नियंत्रण कक्ष समाहरणालय के सभाकक्ष में है जिसका दूरभाष नं0-06324-212144, 06324-212145, 06324-212146, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष अनुमंडल कार्यालय, नवादा सदर में है जिसका नम्बर-06324-212226, प्रखंड स्थित नियंत्रण कक्ष प्रखंड कार्यालय, नवादा सदर में है जिसका नम्बर- 9631366630 एवं प्रखंड स्थित नियंत्रण कक्ष प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में है जिसका नम्बर- 7979943314 है।

इस नियंत्रण कक्ष में दिनांक 22.11.2021 के पूर्वा0 06ः00 बजे से कार्य करना शुरू हो गया है एवं दिनांक 24.11.2021 को अंतिम प्रतिवेदन भेजे जाने तक के लिए जारी रहेगा। जिला नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड नियंत्रण कक्ष में पालीवार पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के लिए कर्तव्य एवं दायित्वों का निर्धारण किया गया है। जिला स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय नियंत्रण कक्ष में सुरक्षित दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

आपातकालीन स्थिति से निपटने हेतु नियंत्रण कक्ष में अग्निशाम दस्ता, बज्र वाहन/अश्रु गैस दस्ता की व्यवस्था की गयी है। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए अतिरिक्त व्यवस्था की गयी है। जैसे थर्मल स्कैन्र की व्यवस्था, सामाजिक दूरी के लिए मार्कर से चिन्हित स्थान, पुरूष महिला एवं पीडब्लूडी, वरिष्ठ नागरिक के लिए व्यवस्था, वेटिंग एरिया की व्यवस्था, कोविड-19 से संबंधित ’’क्या करें, क्या ना करें’’ संबंधी पोस्टर बैनर आदि के प्रदर्शन की व्यवस्था आदि।

कोविड-19 की समस्या को देखते हुए सभी मतदाता एवं निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के संबंध में केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिये गए दिशा-निर्देश का अनुपालन अनिवार्य होगा, जिसके महत्वपूर्ण बिन्दु क्रमशः सामाजिक दूरी, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनने की अनिवार्यता, समय-समय पर हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग आदि अनिवार्य होगा। दिनांक 24.11.2021 को अष्टम् चरण के अन्तर्गत नवादा सदर एवं नारदीगंज प्रखंड में निर्धारित मतदान की तिथि को विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त नवादा एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक (मु0) नवादा रहेंगे।

उक्त पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है कि वे विधि-व्यवस्था संधारण एवं शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने हेतु प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों से निरंतर सम्पर्क बनाये रखेंगे। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि सभी निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन करना सुनिश्चित करेंगे।

नारदीगंज व नवादा सदर में बुधवार को पड़ेंगे वोट, एसडीओ ने जारी किया दिशा-निर्देश

नवादा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के आदेश के आलोक में अनुमंडल दण्डाधिकारी, नवादा सदर उमेश कुमार भारती द्वारा पंचायत आम चुनाव 2021 अष्टम् चरण प्रखंड नवादा सदर एवं नारदीगंज का मतदान कार्य स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने तथा शांति/विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु दिनांक 24.11.2021 को प्रखंड नवादा सदर एवं नारदीगंज क्षेत्रान्तर्गत धारा 144 के तहत मतदान प्रक्रिया के दौरान निषेधाज्ञा लागू की गयी है। इसके तहत विभिन्न निर्देश दिये गए हैं।

प्रखंड नवादा सदर एवं नारदीगंज क्षेत्रान्तर्गत सभी मतदान केन्द्रों के आस-पास 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार का सभा/जुलूस/नारेबाजी की अनुमति नहीं होगी तथा वाहन एवं घ्वनी विस्तारक यंत्र का उपयोग निषिद्ध होगा। साथ ही निर्धारित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति आग्नेयास्त्र, तीर धनुष, लाठी, भाला, गड़ासा, ईंट, पत्थर एवं मानव शरीर के लिए घातक हथियार लेकर जाने पर पूर्णतः प्रतिबंध लगायी गयी है। स्वच्छ, एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान प्रक्रिया के संचालन में किसी प्रकार का अवरोध एवं अशांति उत्पन्न करना वर्जित होगा।

सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत निर्धारित अवधि में सघन गश्ती कर यातायात एवं विधि व्यवस्था की समस्या को संभालेंगे। कोविड-19 की समस्या को देखते हुए सभी मतदाता एवं निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के संबंध में केन्द्र/राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिये गए दिशा-निर्देश का अनुपालन अनिवार्य होगा, जिसके महत्वपूर्ण बिन्दु क्रमशः सामाजिक दूरी, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनने की अनिवार्यता, समय-समय पर हैंड सेनिटाइजर का प्रयोग आदि अनिवार्य होगा, अन्यथा दिषा निर्देषों के उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 के अन्तर्गत कानूनी कार्रवाई की जायेगी। विधि-व्यवस्था संधारण में प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को इस आदेश का अनुपालन करने का आदेश दिया गया है। यह आदेश प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल पर लागू नहीं होगी।

swatva

Leave a Reply