17 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

महिलाओं के साथ फर्जीवाड़ा, सीएसपी भारतीय स्टेट बैंक के खाते से निकाल लिये गये 45490 रुपये

नवादा : जिले में दो महिलाओं के बैंक खाते से अवैध निकासी का मामला सामने आया है। पीड़ित महिलाओं की तरफ से इस मामले में थाने में आवेदन देकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने और पैसा वापस दिलाने की गुहार लगायी गई है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुट गयी है। घटना मेसकौर थाना क्षेत्र की है।

बता दें कि मेसकौर प्रखंड क्षेत्र की दो महिलाओं ने मेसकौर थाना में आवेदन देकर 45490 रुपये की अवैध निकासी की सूचना दी है। तेतरिया पंचायत की अल्मा गांव निवासी दिनेश कुमार की पत्नी पिंकी कुमारी ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक की मिनी ब्रांच मेसकौर में उनका खाता है जिससे 11 अक्टूबर को 10000, 12 अक्टूबर को 10000, 13 अक्टूबर को 8800 और 15 अक्टूबर 2021 को 10000 निकाला गया है। कुल मिलाकर पिंकी कुमारी के खाते से 38800 की निकासी हुई है। निकासी कैसे हुई इसकी कोई जानकारी खाताधारक को नहीं है।

मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के तेतरिया गांव निवासी पिंटू राजवंशी की पत्नी प्रियंका देवी ने भी 6690 रूपये की अवैध निकासी को लेकर थाना में आवेदन दिया है। दोनों महिलाओं के आवेदन के अनुसार कुल मिलाकर 45490 की निकासी हुई है। इस संबंध में मेसकौर थाना अध्यक्ष शिशुपाल कुमार ने बताया कि दोनों का आवेदन लेने के बाद एसबीआई हिसुआ मुख्य ब्रांच से डिटेल्स निकाला जा रहा है जल्द ही दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि जबसे आधार कार्ड से अंगूठा लगाकर पैसा निकालने का काम शुरू हुआ है तबसे अशिक्षित लोगों से फर्जीवाड़ा किये जाने का मामला सामने आ रहा है। फर्जीवाड़े में लिप्त लोग पहले अंगूठा लगावा लेते हैं और फिर लिंक नहीं होने का बहाना कर खाते से पैसा निकाल लेते हैं।

गंगा प्रोजेक्ट के अंतर्गत घोड़ाकटोरा से नवादा तक गंगा जल पहुंचाने की कवायद तेज

नवादा : गंगा उद्भव का विस्तार अब नवादा तक किया जायेगा। इसकी कवायद तेज कर दी गई है। प्रथम फेज में ही नवादा शहर के लोग भी गंगा जल का सेवन कर सकेंगे। योजना का नवादा तक विस्तार करने की सीएम ने मंजूरी दे दी है। सिंचाई विभाग द्वारा डीपीआर तैयार कर लिया गया है। गंगा उद्भव का जायजा लेने के लिए (12 अक्टूबर 2021 को) सीएम नीतीश कुमार राजगीर के साथ नारदीगंज पहुंचे थे। सड़क मार्ग से जायजा लेने के बाद प्रोजेक्ट के कार्यों के बारे में अद्यतन जानकारी लेने के बाद सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कई निर्देश दिया था। इसमें नवादा शहर में गंगा जलापूर्ति के कार्य से संबंधित आदेश दिये गये थे।

सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता अरुण कमार सिंह ने बताया कि आदेश के अनुसार डीपीआर तैयार किया जा रहा है। प्रोजेक्ट के तहत घोड़ाकटोरा से मोतनाजे होते हुए नवादा शहर तक पाइप लाइन बिछाया जायेगा। नवादा शहर में अंडर ग्राउंड वाटर रिजर्वेशन बनाकर पानी को स्टॉक किया जायेगा। उक्त पानी को शहर के हर घर में पहुंचाया जायेगा। सीएम ने नवादा, राजगीर व गया वालों के घरों में जल्द ही गंगा जल पहुंचाने पर जोर दिया था। प्रोजेक्ट के सभी कार्यों को तय सीमा में करने का आदेश दिया गया है । इस पर काफी दिनों से काम हो रहा है। प्रोजेक्ट को लेकर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।

सिंचाई विभाग के एक्सयूटिव इंजीनियर एके सिंह ने बताया कि राजगीर से ज्यादा पानी की आवश्यता नवादा को है। राजगीर के लोगों की प्यास बुझाने के लिए प्रतिदिन 24 लाख लीटर की जरूरत है। जबकि नवादा के लोगों को प्यास बुझाने के लिए 36 लाख लीटर पानी चाहिए। गंगा उद्भव से यह आपूर्ति पूरी की जायेगी।

रजौली के धमनी पंचायत में हाथियों ने बरपाया कहर, कई घरों को गिराया, खेतों में लगी फसलों को किया क्षतिग्रस्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के जंगली क्षेत्रों में हाथियों का तांडव तीसरे दिन जारी रहा। हाथियों का झुंड रजौली प्रखंड के चितरकोली पंचायत से हरदिया पंचायत, सिरोडावर पंचायत व रजौली पश्चिमी पंचायत से धमनी पंचायत पहुंच गया है। हाथियों का झुंड धमनी पंचायत के डुमरी गांव में रात को उत्पात मचाते हुए अभी बुढियासाख जंगल में है। इतना ही नहीं हाथियों के झुंड ने गांव में प्रवेश करते ही खड़ी फसलों के साथ घरों को भी क्षतिग्रस्त किया है। जिसके कारण ग्रामीण काफी दहशत में है।

वन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची हुई है। फोरेस्टर राजकुमार पासवान ने बताया कि रेस्क्यू टीम उसे कोडरमा के जंगल मे निकालने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। हाथी अभी बुढ़िया शाख के जंगल में अपना बसेरा बनाये हुए है। ग्रामीणों के मुताबिक झुंड ने गांव में 1 बजे रात में प्रवेश किया और घरों को गिराया। इसके साथ ही खड़ी फसलों को भी नष्ट किया। रेस्क्यू टीम बुढ़िया साख के जंगल से हाथी को भगाने का प्रयास कर रही है। झुंड में 4 बच्चा और 5 बड़ा हाथी है।

बता दें कि बीते तीन दिनों से हाथियों के झुंड को वन विभाग द्वारा झारखण्ड के जंगल मे छोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। धमनी पंचायत के डुमरी गांव में हाथियों के झुंड ने दो घरों को क्षतिग्रस्त किया। लगभग 30 कट्ठा धान की खेती को व कृषि यंत्रों को भी बर्बाद कर दिया। हाथिय़ों का कहर खेत के मालिक कृष्ण राजवंशी,अजय राजवंशी,शुकदेव रविदास,धर्मेंद्र रविदास,दरोगी राजवंशी पर टूटा है। हाथियों ने इनके घरों के साथ साथ खेतों में लगी धान फसल को नष्ट कर दिया है।

बंद मकान से 10 लाख के सामानों की चोरी, पड़ोसियों को नहीं लगी भनक

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के न्यू एरिया मोहल्ला नटराज सिनेमा के निकट शिक्षक राजीव रंजन के बंद घर से 10 लाख की चोरी हुई है। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने मामले की जांच आरंभ की है। शिक्षक राजीव रंजन ने बताया कि अपने पैतृक गांव रोह थाना क्षेत्र के रतोय गए थे। घर पर नवरात्रा का पूजा धूमधाम से होता है। उसी में सब परिवार गांव गए थे। वहां से लौटने पर मालूम हुआ कि घर में घटना घटी है।

उन्होंने बताया कि पूजा प्रतिदिन शाम में होती थी, खुद अपने घर नवादा चला आता था। लेकिन दशमी पूजा के बाद नवादा नहीं आया। अचानक हमारे शुभचिंतक ने सुबह फोन किए कि आपके घर का ताला टूटा है।आनन-फानन में घर पहुंचा तो देखा कि घर ताला तोड़कर लगभग 10 लाख की सोना सहित कई कीमती सामानों की चोरी हो गई है। मामले की जानकारी मिलते ही नगर थाना जांच के लिए पहुंची है।

उन्होंने बताया कि पेट्रोलिंग व्यवस्था सही नहीं होने के कारण ही इस तरह की घटना देखने को मिला है। नगर में चोरी की घटना लगातार बढ़ती जा रही है।अगर घर में इंसान ना रहे तो हर घर में प्रतिदिन इसी तरह चोरी होती रहेगी। इस संबंध में शिक्षक ने पुलिस को सूचित कर दिया है और जल्द कार्रवाई की मांग की है।

स्कार्पियो से कुचल कर युवक की मौत

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के नारदीगंज- चिरैयां सड़क मार्ग में अबदलपुर पड़रिया गांव के समीप पैदल जा रहे गोतरायन निवासी वीरेन्द्र प्रसाद का 13 वर्षीय पुत्र सूरज कुमार को स्कार्पियो ने कुचल दिया,जिससे वह जख्मी हो गया। जख्मी हालत में इलाज के लिए पटना ले जाने के दौरान बिहार शरीफ के आसपास शनिवार की देर रात मौत हो गयी।

निधन की खबर मिलते ही स्वजनों व शुभचिन्तकों में कोहराम मच गया। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल हो रहा था।लोग सान्तवना देने में लगे रहे। पुलिस शव को जब्त कर रविवार को सदर अस्पताल नवादा पोस्टमार्टम के भेज दिया। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कि शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा जायेगा। इस बावत अज्ञात वाहन के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने बाइक को मारी टक्कर, सवार छोटे भाई की मौत; बड़ा भाई घायल

नवादा : ट्रैक्टर ने बाइक को टक्कर मार दी। घटना में एक की घटनास्थल पर मौत हो गई जबकि दूसरा गंभीर रूप से जख्मी है। बाइक सवार दोनों व्यक्ति सहोदर भाई थे। घटना जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के अकौना गांव के पास हुई। हादसे के बाद घटनास्थल पर लोगों की भीड़ जुट गई। स्थानीय लोगों ने हादसे की सूचना पुलिस को दी।

सूचना पर एएसआई बीरेन्द्र पासवान पुलिस टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। शव को पास्टमार्टम के लिए नवादा सदर अस्पताल भिजवा दिया। वहीं, घायल को इलाज के लिए नारदीगंज सीएचसी में भर्ती कराया गया जहां से चिकित्सक डॉ उमेश प्रसाद शर्मा ने बेहतर इलाज के लिए पावापुरी रिम्स रेफर कर दिया। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है ।

मृतक की पहचान नालंदा जिले के छबिलापुर थाना अंतर्गत लोदीपुर निवासी कैलाश प्रसाद का पुत्र विनोद प्रसाद वहीं, घायल मृतक के बड़े भाई विद्याभूषण प्रसाद हैं। घायल विद्याभूषण के अनुसार दोनों सहोदर भाई बाइक से अपने घर नवादा की ओर जा रहे थे। इसी बीच बोधगया राजमार्ग पर नारदीगंज की ओर से आ रही तेज रफ्तार में बालू लदे ट्रैक्टर ने टक्कर मार दी। घटना की सूचना के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल।

डीएम ने खनन व उत्पाद अधिकारी को दिया कई निर्देश

नवादा : डीएम यशपाल मीणा नेे कार्यालय प्रकोष्ठ में खनन और मध निषेध के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को कई निर्देश दिया। जिले में कुल 59 स्थानों पर बालू घाट की नीलामी की गई है। यह बालू घाट जय माता दी संवेदक को 1 अक्टूबर 2021से मार्च 22 तक हुई है।

पूर्व से ही जय माता दी के द्वारा जिला में बालू खनन का कार्य किया जा रहा है। बालू के उठाव और परिवहन के संबंध में कई आवश्यक निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी चालान निर्गत होते हैं उसको विधि सम्मत तरीके से जांच की जाए। फर्जी चलाए पाए जाने पर प्राथमिकी दर्ज की जाए ।बालू की डिमांड अधिक है इसलिए नवादा में बालू का उठाव अधिक हो रहा है।

उन्होंने बताया कि नदी के किनारे को 5 मीटर छोड़कर ही बालू का उठाव/बालू का खनन करना है। नदी के पानी से बालू का उठाव कदापि नहीं करना है। नियम का उल्लंघन एवं अनियमितता पाए जाने पर सभी अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि प्राथमिकी दर्ज करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।उन्होंने स्पष्ट कहा कि बालू के उठाव से नदी के पानी का बहाव नहीं रुकना चाहिए। ट्रैक्टर और बसों में बालू का ओवरलोडिंग की जांच करने के लिए कई निर्देश दिया।

ट्रक और ट्रैक्टर बालू परिवहन जब भी करेंगे तो ऊपर से तिरपाल आदि से ढका होना चाहिए, जिससे कि रास्ते में किसी व्यक्ति को बालू से सड़क दुर्घटना ना हो और वायु प्रदूषण भी नहीं हो।जय माता दी के द्वारा जारी किए गए चालान को सभी अंचलाधिकारी जांच करना सुनिश्चित करेंगे। चालान पर 6 घंटे का समय अंकित रहता है। एक चालान से नदी में एक ही बार बालू का उठाव करना है। फर्जी चलान पाए जाने पर तत्काल गाड़ी मालिक पर प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करें।

मां दुर्गा प्रतिमा का शांतिपूर्ण हुआ विसर्जन

नवादा : जिले के अति संवेदनशील अकबरपुर प्रखंड में दुर्गापूजा की धूमधाम के साथ मनाया गया। नौ दिनों से चल रहे दुर्गोंत्सव का समापन रविवार को प्रतिमा विसर्जन के साथ शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हुआ।प्रखंड में अकबरपुर हाट,अकबरपुर बीच बजार, पचरुखी, फतेहपुर, पचगांवा नेमदारगंज, आदि जगहों में प्रतिमा स्थापित कर पूरे भक्तिभाव से माता की आराधना की गई। बच्चे, बूढ़े, महिला-पुरुष सभी माता की आराधना में लीन रहे। विजयादशमी के दो दिन बाद श्रद्धालुओं ने नम आंखों से माता को विदाई दी।

मौके पर महिलाओं ने मां दुर्गा की खोइछा भराई कर उनका आशीर्वाद लिया। साथ ही एक-दूसरे को सिंदूर लगाया। सभी पंडालों में माता का दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही थी। श्रद्धालु मंडपों में पहुंच रहे थे।नवमी के दिन तो सभी मंडपों में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ी।विसर्जन के समय भी काफी श्रद्धालु मंडपों में पहुंचे थे। कोरोना से बचाव को लेकर सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन कराने में पूजा समितियों को पसीना उतर रहा था। प्राय: सभी मंडपो में निर्धारित संख्या से अधिक श्रद्धालु प्रवेश कर रहे थे।कहीं-कहीं भीड़ इस कदर थी कि वहां पैर रखने की भी जगह नहीं मिल रही थी।

अकबरपुर में रविवार को बाजार में स्थापित सभी प्रतिमाओं का विर्सजन शांतिपूर्ण तरीके से पिरौटा पोखर में जबकि बलिया बुजुर्ग गांव की प्रतिमा का विर्सजन बलिया गांव में बने तालाब में कर दिया गया। भक्तों ने नम आंखों से मां को विदाई दी। विसर्जन को लेकर थानाध्यक्ष अजय कुमार अपने अन्य साथियों अनि मो सहरोज अख्तर,सअनि शैलेन्द्र सिंह व पुलिस जवानों के साथ स्वयं साथ मौजूद रहे।

swatva

Leave a Reply