16 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

नकाबपोश अपराधियों ने राजस्थान के पर्यटकों के साथ मारपीट कर की लूटपाट

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के खरांठ पथ पर बासोचक-मसनखांवा पथ के बीच नकाबपोश अपराधियों ने राजस्थान के पर्यटकों के साथ मारपीट कर लूटपाट की घटना को अंजाम दिया। तीन की संख्या में रहे नकाबपोश अपराधी लूटपाट के बाद फरार होने में सफल रहा। इस बावत पर्यटक के बयान पर थाना में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

बताया जाता है कि राजस्थान के चंपापुरी कोटा के पर्यटक इसी रास्ते पावापुरी जा रहे थे। उक्त पथ पर तीन की संख्या में कार पर सवार नकाबपोश अपराधियों ने बीच सङक पर वाहन रोक पथ जाम कर दिया। वाहन रुकते ही शस्त्र की नोक पर पर्यटकों के साथ लूटपाट आरंभ कर दी। विरोध करने पर कई पर्यटकों के साथ मारपीट की। मौके पर पहुंची गश्ती पुलिस को आते देख अपराधी फरार होने में सफल रहा। इस बावत सेमल प्रसाद जैन के पुत्र नीतीश जैन के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

सूचना के आलोक में पुलिस कप्तान डीएस सावलाराम ने घटनास्थल का दौरा कर अपराधियों की पहचान कर गिरफ्तारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इस क्रम में पुलिस ने संदेह के आधार पर एक कार को जप्त किया है । चूंकि मामला पर्यटकों से जुड़ा है इसलिये पुलिस ने इसे चुनौती के रूप में लिया है। पकरीबरांवा एसडीओपी मुकेश कुमार साहा ने बताया कि जल्द ही मामले का उद्भेन कर अपराधियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जायेगी।

असामाजिक तत्वों ने की गोलीबारी, हमले में भर दर्जन पुलिसकर्मी जख्मी, पुलिस की गाड़ी क्षतिग्रस्त

नवादा : जिले के वारिसलीगंज नगर परिषद में दशहरा मेला के दौरान शुक्रवार की देर रात नगर परिषद के बलबापर गांव के कुछ बदमाश युवकों ने स्टेशन रोड पूजा समिति के सदस्यों के बीच छेड़छाड़ को ले हुये विवाद बाद में ईंट पत्थर एवं गोलीबारी की गई। मेले के दौरान बलबापर गांव के करीब एक दर्जन युवक द्वारा लड़कियों से स्टेशन रोड स्थित पूजा पंडाल के पास छेड़छाड़ की गई। घटना का विरोध जब पूजा समिति ने किया तो हंगामा मच गया।

पूजा समिति द्वारा असामाजिक तत्वों का विरोध करने पर बदमाश उग्र हो गए और पूजा पंडाल समेत रेलवे परिसर के आसपास लगी मिठाई, खिलौने एवं नमकीन की फुटपाथी दुकानदारों को टारगेट कर रेलवे ट्रैक का पत्थर बरसाए गए। इस दौरान जीआरपी थाने नवादा के जीप का शीशा टूट गया। जबकि पत्थर लगने से पुलिस वाहन के चालक को भी चोंटे आने की बात सामने आ रही है। इस मामले में दो पुलिसकर्मी घायल हुए। नवादा रेलवे थाना के घायल पुलिसकर्मी शिवनाथ टूरी ने बताया कि पुलिसकर्मी पर रोड़बाजी सहित असामाजिक तत्वों के द्वारा फायरिंग की गयी।

घटना में लगभग 10 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। सभी पुलिसकर्मी रोड़बाजी में घायल हुए हैं। असामाजिक तत्वों के द्वारा गोलीबारी जो की गई है उसमें किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि उन लोगों के तरफ से जो गोलीबारी की जा रही थी, उसका निशाना पुलिसकर्मी ही थे। फिलहाल घायल पुलिसकर्मियों का प्राथमिक उपचार किया गया है। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है।

भूखे हाथियों के झुंड ने मकानों को तिनके की तरह किया क्षतिग्रस्त, दहशत में रतजगा कर रहे ग्रामीण

नवादा : जिले के बिहार-झारखंड सीमा पर उग्रवाद प्रभावित रजौली के जंगलों में शुक्रवार की अहले सुबह जंगली हाथियों के झुंड ने प्रवेश किया था , जिसके बाद से लगातार वन विभाग की टीम इलाके के लोगों को अलर्ट रहने को कह रही थी। वन विभाग के अधिकारी ने कहा था कि लोग खेतों के आसपास टायर जलाकर रखें, जिससे हाथी दूर भागेंगे। हालांकि ऐसा कुछ हुआ नहीं और शनिवार की अहले सुबह रजौली के चितरकोली गांव में हाथियों का झुंड घुस गया।

हाथियों का झुंड भूखा था और गुस्से और खाने की तलाश में उन्होनें कई घरों में तोड़फोड़ की। 9 की संख्या में गांव में घुसे हाथियों ने वन विभाग के हर दावे को फेल करते हुए घर क्षतिग्रस्त कर दिया। अबतक विभाग के द्वारा हाथियों पर काबू नहीं पाया जा रहा है, जिससे इलाके में लोगों में दहशत व्याप्त है। इसके पहले शुक्रवार को भी हाथियों के झुंड ने गांव से सटे जंगल में उत्पात मचाया था।

विदित हो कि हाथियों के झुंड द्वारा तोड़फोड़ किए जाने के बाद से ग्रामीण खासा दहशत में है। उनको डर है कि आगे कहीं गजराज उनको ही निशाना ना बना दें। इस डर से आसपास के कई गांवों के लोग रतजगा करने को मजबूर हैं। इसको लेकर अबतक वन विभाग की तरफ से स्थायी समाधान नहीं निकाला जा सका है।बता दें इसके पूर्व भी हाथियों ने घरों में घुसकर चार लोगों की हत्या कर दिया था।

डीएम-एसपीने लिया विधि व्यवस्था का जायजा

नवादा : जिला में मां दुर्गा की पूजा शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में संपन्न हुई। यशपाल मीणा जिला अधिकारी और डी.एस. सावलाराम पुलिस अधीक्षक नवादा ने रात भर शहर के सभी पंडालों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। संयुक्त अधिकारियों के द्वारा सिविल कोर्ट, सरदार भगत सिंह चौक, प्रजातंत्र चौक, इंदिरा गांधी चौक, मिर्जापुर, बस स्टैंड नंबर 3, पार नवादा, सद्भावना चौक के साथ-साथ सभी पूजा पंडालों का औचक निरीक्षण किया एवं उपस्थित अधिकारियों को विधि व्यवस्था संधारण करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। संयुक्त आदेश के माध्यम से 225 स्थानों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी के साथ-साथ शस्त्र पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की गई थी जो विधि व्यवस्था का 24 घंटे संधारण कर रहे थे। असामाजिक तत्व और उपद्रवियों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर थी।

जिला नियंत्रण कक्ष के माध्यम से पल-पल की सूचना जिले के सभी स्थलों से प्राप्त की जा रही थी। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक स्वयं रात में पैदल चलकर सभी पूजा पंडालों का निरीक्षण किया और शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में मां दुर्गा पूजा को संपन्न कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया । बाहर से आने वाली गाडि़यों को शहर में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाया गया था, जिससे भीड़ को नियंत्रण करने में काफी सुविधा हुई।

उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा, सुरेंद्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा, प्रखंड विकास पदाधिकारी, जिला अधिकारी लगातार सभी स्थलों का औचक निरीक्षण किया । संयुक्त आदेश में सोभिया मंदिर के पास आज नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। अनुमंडल अधिकारी ने बताया कि माता दुर्गा की प्रतिमा सादगी पूर्ण से विसर्जित किया जाएगा। किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकलेगा। विसर्जन के समय दुर्गा माता की प्रतिमा के साथ पांच से अधिक व्यक्ति साथ में नहीं चलेंगे।

माता दुर्गा की विसर्जन के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक तैयारी की गई है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं जवान मोर्चा संभाले हुए हैं। जगह-जगह पर रैफ के जवानों की भी प्रतिनिधि की गई है। असामाजिक तत्वों और उपद्रवियों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर है। जगह जगह पर सिविल ड्रेस पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो विधि व्यवस्था संधारण के लिए लगातार तत्पर और सक्रिय हैं।

सातवें चरण पंचायत चुनाव की जारी हुई अधिसूचना

नवादा : सचिव, राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार पंचायत निर्वाचन 2021 संचालन हेतु नवादा जिला में मतदान दस चरण में होना निर्धारित है। जिनमें ग्राम पंचायत के चार पद यथा,-ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन/मतदान ई.वी.एम. द्वारा तथा ग्राम कचहरी के दो पद यथा- पंच एवं सरपंच का निर्वाचन/मतदान मतपत्र/मतपेटिका के माध्यम से कराये जायेंगे। पंचायत आम चुनाव, 2021 के विस्तृत प्रक्रम की औपचारिक अधिसूचना दिनांक 24.08.2021 द्वारा जारी कर दी गयी है। इसके अनुसार निर्वाचन के विभिन्न प्रक्रमों का निर्धारण निम्न प्रकार से है :-

सप्तम चरण में :- काशीचक प्रखंड में कुल 07 ग्राम पंचायत में 97 वार्डां में चुनाव कराया जायेगा जिसमें मतदान केन्द्र की कुल संख्या 106, पुरूष मतदाता 29 हजार 512, महिला मतदाता 27 हजार 599 एवं ट्रांसजेंडर 08, कुल 57 हजार 119 है। ई0वी0एम0 द्वारा 07 ग्राम पंचायत मुखिया, 97 ग्राम पंचायत सदस्य, 10 पंचायत समिति तथा 01 जिला परिषद पद के लिए चुनाव कराया जायेगा। मतपत्र द्वारा 07 ग्राम कचहरी सरपंच तथा 97 ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए निर्वाचन कराया जायेगा।

प्रपत्र-5 में सूचना का प्रकाशन – दिनांक 18.10.2021 को,नाम निर्देशन की प्रारम्भ तिथि – दिनांक 19.10.2021 को नाम निर्देशन की अंतिम तिथि – दिनांक 25.10.2021 को संवीक्षा की अंतिम तिथि – दिनांक 28.10.2021 को अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि – दिनांक 30.10.2021 को प्रतिक आवंटन की तिथि – दिनांक 30.10.2021 को, मतदान की तिथि – दिनांक 15.11.2021 को तथा मतगणना की तिथि – दिनांक 17.11.2021 तथा 18.11.2021 को होगी।

swatva

Leave a Reply