15 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

मुखिया की जीत बिहार में, जश्न मन रहा झारखंड में; जानें क्या है पूरा मामला

नवादा : बीहार – झारखंड से सटे उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड में पंचायत चुनाव की जीत की खुशी झारखंड के इलाके में भी देखने को मिल रही है। जिले के रजौली प्रखंड के सवैयाटांड़ पंचायत की नवनिर्वाचित मुखिया शिव नारायण सिंह के विजय जुलूस में बड़ी संख्या में झारखंड के लोग शामिल हुए। दरअसल सवैयाटांड़ पंचायत पहुंचने का रास्ता भी कोडरमा के डोमचांच से होकर आता है। साथ ही इस पंचायत से डोमचांच प्रखंड के जानपुर, पारहो और ढोढाकोला पंचायत के दर्जनों गांव सटे हुए हैं।

सड़क की दाईं ओर जहां बिहार का इलाका है, वहीं सड़क की बाईं तरफ झारखंड। ऐसे में दोनों राज्यों के नजरिए से यह इलाका पूरी तरह से सुदूरवर्ती है और यहां दोनों राज्य के निवासी विकास की बाट जोह रहे हैं। नव निर्वाचित मुखिया का विजय जुलुस डोमचांच के नीरू पहाड़ी से शुरू होकर सपही, ढोढाकोला, जानपुर, जामतरा, पारहो होते हुए बिहार के सिमरातरी, गवारपुरवा, सिरसिरियाटांड, बाराटांड, झलकडीहा होते हुए चटकरी के रास्ते बसरौन पहुंचा।

मुखिया के भाई महेंद्र सिंह ने बताया कि सुदूरवर्ती क्षेत्र होने के कारण पूरे इलाके से विकास अछूता है, लेकिन अब सरकारी योजनाओं के जरिए क्षेत्र में विकास होगा। जुलूस में अश्विनी साव, ब्रह्मदेव सिंह, सुरेश सिंह, मनोज सिंह, संतोष सिंह, रितेश साव, प्रसादी भुल्ला, द्वारिका यादव, राजू यादव समेत सैकड़ों लोग शामिल हुए।

सवैटांड़ को झारखंड में शामिल करने की नव निर्वाचित मुखिया रखेंगे मांग:-

सवैयाटांड पंचायत की नव निर्वाचित मुखिया शिव नारायण सिंह ने कहा कि विकास उनका अहम मुद्दा है और अब वे इस सुदूरवर्ती इलाके को झारखंड में शामिल करने की मांग बिहार सरकार के मंत्रियों से करेंगे, ताकि किसी एक राज्य में रहकर दर्जनों सुदूरवर्ती गांवों का विकास हो सके। मुखिया शिव नारायण सिंह ने कहा कि नवादा की अपेक्षा कोडरमा इस पंचायत से ज्यादा नजदीक है। ऐसे में इसे अगर झारखंड राज्य में शामिल कर दिया जाय तो विकास की गंगा तीव्र गति से बहेगी।

घर के आगे लगी मोटरसाइकिल की चोरी

नवादा : नगर के राजेंद्र नगर मुहल्ले से बाइक चोर गिरोह ने घर के आगे लगी मोटरसाइकिल की चोरी कर ली। सूचना नगर थाने को दी गयी है। बताया जाता है कि ललन सिंह प्रतिदिन की भांति अपनी ग्लैमर मोटरसाइकिल नम्बर बी आर 27 सी 0694 लगाकर घर में सोने चले गये। सुबह उठने पर बाइक को गायब देख आसपास खोजबीन की लेकिन कहीं पता नहीं चल सका।

लाचार होकर बाइक चोरी की सूचना नगर थाने को दी। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने मामले की जांच आरंभ की है। बता दें नगर में बाइक चोरों का आतंक बरकरार है। सूचना दर्ज कर पुलिस भी अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ले रही है। चोरी बाइक का प्रयोग शराब तस्करी में धङल्ले से किया जा रहा है।

झारखंड के हाथियों ने बिहार में मचाया उत्पात, नवादा में किया प्रवेश, रजौली प्रखंड के कई गांवों में भारी दहशत

नवादा : झारखंड के हाथियों का झुण्ड बिहार- झारखंड की सीमा रजौली के जंगलों में प्रवेश करते ही ग्रामीणों के बीच दहशत छा गया है। स्थानीय लोगों के अनुसार हाथियों की संख्या नौ है जो एक साथ चल रहा है। जंगलों व पहाडों से घिरे रजौली प्रखंड क्षेत्र के रतनपुर गांव से सटे जंगल में 9 हाथियो का झुंड घुस गया। हाथियों का झुंड सुबह करीब सात बजे प्रवेश किया, इससे रजौली प्रखंड के आस पास के सभी गावों में दहशत फैल गया।

रजौली एसडीओपी संजय कुमार पाण्डेय ने सभी को वाट्सप के माध्यम से सुबह जानकारी दी और उन्होंने बताया कि सभी लोग स्थिति को देखते हुए सतर्क रहें अभी तक बचाव के लिए वन विभाग की कोई टीम नही पहुंची है ना ही कोई सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। हालांकि स्थानीय लोग हाथियों को देखने के लिये जंगल की ओर रुख किया है जिसका का वीडियो वायरल किया जा रहा है। हाथियों का झुण्ड फिलहाल फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है।

दुर्गा पूजा में बढती भीङ को ले यातायात की नयी व्यवस्था लागू

नवादा : दशहरा पूजा के शुभ अवसर पर शहर में एकाएक काफी भीड़ उमड़ पड़ी है। 2 वर्षों से दशहरा मेला नहीं लगने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है।भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा ट्रैफिक सिस्टम में आमूलचूल परिवर्तन किया गया है। स्थानीय लोगों को मेला घूमने या मेला के आनंद लेने में कोई कठिनाई नहीं हो इसलिए ट्रैफिक व्यवस्था को चुस्त और दुरुस्त करने के लिए कई परिवर्तन किए गए हैं।

15 अक्टूबर की सुबह से ही यह ट्रैफिक सिस्टम निम्नलिखित स्थलों पर लागू रहेगा। आज शाम में सभी पदाधिकारी वरीय अधिकारी ट्रैफिक व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने में ही लगे हुए थे फिर भी भीङ अचानक बढ़ गई।

उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि बागी बडिहा मोड़ से कोई भी ट्रक बस या फोर व्हीलर नवादा की तरफ नहीं आ कर बागी खराट मोड़ होते हुए एनएच पर जाएगा।कौआकोल/ रोह मोड से नवादा नहीं आ कर सीधे बागी बडिहा की ओर जाएगा। कोई भी बसें ,ट्रक या फोर व्हीलर गाड़ी नवादा नहीं आ कर बागी बडिहा मोड की ओर जाएगी। नवादा स्टैंड नंबर 3 से कोई भी टेंपो ई रिक्शा फोर व्हीलर शहर के अंदर प्रवेश नहीं करेगा। उसका पार्किंग स्टैंड नंबर 3 में ही होगा। सभी स्थलों पर ड्राप गेट के साथ-साथ सशस्त्र पुलिस वालों की नियुक्ति की जाएगी।

रजौली बस स्टैंड से कोई भी ऑटो फोर व्हीलर गाड़ी खुरी पुल पार नहीं करेगा, उसका पार्किंग रजौली बस स्टैंड में ही होगा। सिविल कोर्ट के तरफ से आने वाली कोई भी गाड़ी फोर व्हीलर ट्रक, बस नवादा के अंदर नहीं आएगा ,वह सिविल कोर्ट के पास सिंचाई भवन के मैदान में ही उसका पार्किंग किया जाएगा। सद्भावना चौक से भी कोई फोर व्हीलर ट्रक बस नवादा शहर के अंदर प्रवेश नहीं करेगा। उसका पार्किंग सद्भावना चौक से हिसुआ मोड़ के पास रहेगा । पार्किंग सद्भावना चौक से हिसुआ मोड़ के पास से ही होगा।

इस नई ट्रैफिक व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले गाड़ी मालिकों की गाड़ी को जप्त कर कठोर कार्रवाई की जाएगी। और साथ ही संबंधित थाना में स्थाई रूप से रखा जाएगा। यह नई ट्रैफिक व्यवस्था दशहरा में मेला के समाप्त होने तक लागू रहेगा।

कुत्ते के करण हुए विवाद में जमकर हुई रोड़ेबाजी, चाकू मारकर युवक को किया घायल,गिरफ्तार

नवादा : जिले के हिसुआ नगर परिषद वार्ड नंबर 3 अंतर्गत पांचू बभनटोली में उदय सिंह का पुत्र गौरव कुमार अपने घर में कुत्ता पाल रखा है। कुत्ता रास्ते से गुजर रहे उसी मोहल्ले के निवासी शिवालक सिंह के पुत्र बिंदेश्वरी सिंह को काटने के लिए झपटा। कुत्ते के झपटनें के बाद बिंदेश्वरी सिंह ने कुत्ते से बचने के लिए कुत्ते पर ढेला चला दिया जो कुत्ते के मालिक गौरव कुमार को नागवार लगा और अपने छत के ऊपर पहले से ही रखे रोड़े से रोड़े बाजी प्रारंभ कर दिया।

गौरव द्वारा किया जा रहा रोड़ाबाजी बाजी के क्रम में खुद गौरव की मां सहित विजय सिंह की पत्नी गायत्री देवी का सर फट गया और बिंदेश्वरी सिंह के पैर में चोट लग गया। इस क्रम में और लोगों को चोटे आई। बावजूद गौरव कुमार बाज नहीं आया और चाकू तथा पिस्टल लेकर लोगों को डराने धमकाने लगा। घटना की खबर पाकर थाना प्रभारी राजीव पटेल घटनास्थल पर पहुंचे जिन्हें देखकर गौरव कुमार भागने लगा। बिंदेश्वरी सिंह का पुत्र सोनू कुमार भाग रहे गौरव को पकड़ने लगा खुद को छुड़ाकर भागने के चक्कर में गौरव ने अपने पास रखें चाकू से सोनू कुमार के बाए तरफ पंजड़े के नीचे बार कर दिया और भागने लगा।

थाना प्रभारी राजीव पटेल ने कुछ दूर दौड़ा कर पकड़ लिया। भागने के क्रम में गौरव ने पास रहे पिस्टल को कहीं फेंक दिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच पूर्व से ही विवाद चलता आ रहा है। इसके पूर्व गौरव की मां शांति देवी के द्वारा बिंदेश्वरी सिंह सहित कई लोगों पर झूठा मुकदमा जिसका कांड संख्या 444/21 किया गया था आज भी अपने बेटे द्वारा चलाए गए रोड़े से सिर फटने के बावजूद सबसे पहले हिसुआ थाना पहुंचकर दूसरे पक्ष के लोगों पर मुकदमा करने का प्रयास कर रही थी।

असमाजिक तत्वों द्वारा फुलवरिया जलाशय का फाटक खोलने से बाढ जैसी हालात,प्राथमिकी दर्ज

नवादा : जिले के सबसे बडे जलाशय फुलवरिया के फाटक को गुरुवार की देर रात असामाजिक तत्वों द्वारा खोल दिए जाने से नीचे के गांव जलमग्न हो गये फसलों को भारी नुकसान पहुंचा रहा है । हालात यह है कि भङरा गांव के लोग पानी से घिरे हैं तो शेष गांवों में पानी तेजी से फैल रहा है । सूचना के आलोक में अज्ञात के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।बताया जाता है कि भङरा गांव के लोगों की सुबह जब नींद खुली तब अपने आपके घरों पानी में देख अवाक रह गये। तत्पश्चात सूचना अधिकारियों को दी। गांव का सम्पर्क पथ पानी बहा ले गया तो खेतों में लगी धान फसल को क्षति हो रही है ।

रजौली एसडीओ आदित्य कुमार पियूष ने बताया कि सूचना के आलोक में कार्रवाई आरंभ की है । थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी जा चुकी है । सिंचाई विभाग को सूचना दी गयी है। जल्द ही खुले फाटक को बंद करा पानी की बर्बादी को रोकने का आदेश निर्गत किया है ।

ग्रामीणों की मानें सुबह ही सिंचाई विभाग के अधिकारियों को मोबाइल पर सूचना देने का प्रयास किया गया लेकिन मोबाइल बंद बताया। असमाजिक तत्वों की करतूत से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर बुरा असर पङने की संभावना है । जलाशय में पानी की कमी से मछली विपनन्न व निकासी भी प्रभावित होनी तय मानी जा रही है। आशंका है कि मछली ठेकेदारों के बीच चल रहे विवाद के कारण इस प्रकार की घटना को अंजाम दिया जा सकता है। पुलिस मामले की जांच आरंभ की है।

दो दिनों से लापता का शव तालाब से बरामद, परिवार में मचा कोहराम

नवादा : जिले के नगर थाना क्षेत्र के बुधौल गांव से दो दिनों से लापता व्यक्ति का शव तालाब से बरामद किया गया। मृतक की पहचान प्यारे चौहान के रूप में की गई, जो नगर थाना क्षेत्र के बुधौल बेलदारी गांव के रहने वाले थे। गांव के ही सूर्य मंदिर के पास की तालाब में शुक्रवार की सुबह लाश मिली। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

मृतक प्यारे चौहान के पुत्र सिया चरण ने बताया कि बुधवार को पिता घर से निकले थे , लेकिन लौटकर घर नहीं आए। काफी खोजबीन के बाद भी अता-पता नहीं चला। थक हार कर पुलिस को सूचना दी थी। शुक्रवार की सुबह तालाब में एक शव होने की सूचना मिली। जिसके बाद वहां पर पहुंचा तो देखा कि शव पिता की है। शव बरामदगी के बाद परिवार में कोहराम मच गया। स्वजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।चा

चा ने की भतीजे की गड़ासा से प्रहार कर हत्या, परिजनों में मचा कोहराम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर थाना क्षेत्र के कर्णपुर गांव में गुरुवार की रात दो परिवारों के बीच जमकर मारपीट हो गयी। जिसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से जख्मी हो गया। अहले सुबह इलाज के अभाव मेंउसकी मौत हो गयी। मृतक के पिता घनश्याम यादव ने बताया कि पुत्र 30 वर्षीय रंजय यादव के सर पर मेरे भाई गुड्डू यादव ने वार कर दिया। जिसके बाद मेरा बेटा गंभीर रुप से जख्मी हो गया।

उन्होंने बताया कि दो जानवरों की लड़ाई में हमारे बेटा की हत्या कर दी गई। उन्होंने कहा की मेरे भाई के जानवर को चोट लग गया था। इससे आक्रोशित होकर मेरे भाई ने मेरे बेटे पर हमला कर दिया। मारपीट के दौरान हमारे बेटे को छत से उठाकर नीचे पटक दिया। उसके बाद सभी लोग मिलकर लाठी गड़ासा से मारपीट करने लगे। जिससे मेरा बेटा गंभीर रूप से घायल हो गया। देर रात होने के कारण हम लोग अस्पताल नहीं ले जा पाए। सुबह हमारे बेटे की मौत हो गई।

मौत की खबर मिलते ही गांव में कोहराम मच गया। वहीं स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी। जिसके बाद घर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।थाना प्रभारी डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया ने बताया कि दोनों गोतिया के बीच आपस में मारपीट हुई । उसी दौरान एक व्यक्ति की मौत हुई है। मृतक के पिता के द्वारा 6 लोगों के विरुद्ध थाना में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है। मामला की जांच करते हुए दोषियों पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

गला दबाकर बदमाशों ने की युवक की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के यदुपुर गांव में युवक की हत्या से गांव में कोहराम मच गया। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा।

मृतक के परिजन अशोक मांझी ने बताया कि बनवारी मांझी का पुत्र 30 वर्षीय बैजू मांझी की गला दबाकर हत्या कर दी गयी। इसके बाद खेत में शव को छुपाकर हत्यारे फरार हो गए। स्थानीय लोग जब खेत की तरफ जा रहे थे तो देखा कि खेत में एक व्यक्ति गिरा है जिसके बाद गांव में कोहराम मच गया। आनन-फानन में गांव के लोग खेत में पहुंचे जहां तो देखा कि बैजू मांझी खेत में गिरा हैंम। मामले की जानकारी नारदीगंज थाना को दी गयी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए नवादा भेज दिया।

अशोक मांझी ने बताया कि हम लोगों को यह आशंका है कि बैजू मांझी की खेत में बुलाकर गला दबाकर हत्या कर हत्यारे फरार हो गए हैं। इस मामला को लेकर हम लोगों ने थाना प्रभारी से अपील की है कि मामले की जल्द से जल्द जांच कर पर दोषियों पर कार्रवाई की जाए। मृतक मजदूरी का काम कर चार बच्चों का भरण पोषण करते थे। किसी से कोई दुश्मनी नहीं था, आखिर किस कारण से उनकी हत्या की गई यह बताना संभव नहीं है। हम लोग मजदूरी का काम करते हैं।इस मामला को पुलिस ही उजागर करेगी।

थाना प्रभारी मोहन कुमार ने बताया कि जानकारी मिलते ही शव को कब्जे में ले लिया गया है। प्रथम दृष्टि में गला दबाकर हत्या की आशंका जतायी जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होने की संभावना है। पूरे मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। परिवार के द्वारा किसी पर आरोप नहीं लगाया जा रहा है ।

विद्युत स्पर्शाघात से महादलित युवक की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के महुली गांव में विद्युत स्पर्शाघात से महादलित युवक की मौत हो गयी । घटना के बाद परिवार में कोहराम मच गया। घटना के संबंध में मृतक के चाचा अनिल रविदास ने बताया कि श्री रविदास का पुत्र 32 वर्षीय संतु रविदास की करंट लगने से मौत हुई है।

उन्होंने कहा की सन्तु रविदास घर से बाहर गए थे। उसी दौरान समुदायिक भवन के निकट ट्रांसफार्मर के पास अर्थिंग के तार में करंट आया । संतु वहां से गुजर रहा था। उसी क्रम में करंट के चपेट में आने के कारण भतीजा की मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि करंट लगने के बाद स्थानीय ग्रामीण व परिवार के लोगों के द्वारा आनन-फानन में नवादा के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया हैं।

मृतक के चाचा ने बताया कि भतीजा मजदूरी का काम कर परिवार का पालन पोषण करता था। घटना के बाद मृतक के परिजनों के बीच कोहराम मच गया। विजयादशमी के दिन इस घटना से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

swatva

Leave a Reply