14 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरे

0

पूजा पंडाल से दो चैन स्नैचर रंगे हाथ गिरफ्तार

नवादा : नगर में पूजा पंडाल में पूजा करने आई दो महिलाओं व एक पुरुष के सोने की चैन, मंगलसूत्र , लॉकेट और मोबाइल की चोरी के आरोप में दो युवको को पूजा समिति के सदस्यों ने बंधक बनाकर स्थानीय थाने को सूचना देकर नगर थाने की पुलिस के हवाले कर दिया। सूचना पर पहुचीं पुलिस ने दोनों युवकों को हिरासत में लेकर तफ्तीश में जुट गई है।

घटना बिजली ऑफिस के निकट दुर्गा मंडप पूजा पंडाल में घटी गिरफ्तार युवक की पहचान मो आदिल अख्तर घर शरीफ कॉलोनी दूसरा जीसान खान मोहल्ला इस्लाम नगर के रूप में की गयी है। दूसरी ओर नगर के सब्जी बाजार में उचक्कों ने युवती का पर्स काटकर मोबाइल, एटीएम कार्ड, पैन कार्ड समेत 12 हजार रूपये नकद गायब कर दिया। सूचना नगर थाने को दी गयी है।

पूजा-पंडालों में मत्था टेकने पहुंच रहे श्रद्धालु, लगवा रहे कोविड का टीका

नवादा : पूजा पंडालों में माता की प्रतिमा के समक्ष मत्था टेकने पहुंच रहे श्रद्धालु कोरोनारोधी टीका लगवा रहे हैं। पंडाल के पास शिविर का आयोजन किए जाने से लोगों को काफी सहुलियत हो रही है। स्वास्थ्य विभाग और केयर इंडिया की तरफ से शहर के विभिन्न पूजा पंडालों में टीकाकरण शिविर लगाया गया है। शहर के तीन नंबर बस पड़ाव में सिविल सर्जन डॉ. निर्मला कुमारी ने शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावकारी है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीका जरुर लगवाएं, ताकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर में मजबूती से लड़ा जा सके।

उन्होंने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में विभिन्न पूजा पंडालों के पास शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें केयर इंडिया सहयोग कर रही है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने भी लोगों से टीका लगवाने की अपील की। उन्होंने बताया कि शिविरों में सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक टीका लगाने का कार्य होगा। स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था केयर इंडिया की सदर प्रखंड प्रबंधक फातिमा नजमी ने बताया कि शहर में तीन नंबर बस पड़ाव के साथ ही इंदिरा चौक, भगत सिंह चौक, सद्भावना चौक आदि स्थानों पर कोविड वैक्सिनेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।

साइकिल यात्रा पर पहुंचे अजीत ने खुरी नदी के अतिक्रमण पर जताई चिंता

नवादा : प्रकृति संरक्षण को ले पंजाब के जालंधर से साइकिल यात्रा पर निकले अजीत कुमार नवादा पहुंचे। उन्होंने जिलाधकारी यश पाल मीणा से मुलाकात की। इस क्रम में उन्होंने खुरी नदी के अतिक्रमण पर चिंता जताई। अजीत झारखंड राज्य के बोकारो स्टील सिटी के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि वे झारखंड की हरी-भरी वादियों में जल, जंगल और जमीन से जुड़े रहे हैं।

कंप्यूटर साइंस में बीटेक और मार्केटिग में एमबीए करने वाले अजीत ने कहा कि पढ़ाई के दौरान कई राज्यों में रहने का मौका मिला। इस दौरान पारिस्थितिकी तंत्र की बर्बादी का मंजर भी देखने को मिला। लिहाजा पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रकृति की सुरक्षा करने की मन में ठानी और जनमानस को प्रेरित करने का विचार मन में आया। इसके तहत 28 जुलाई को जालंधर से साइकिल यात्रा शुरू की। 24 हजार किलोमीटर का सफर करने के बाद यात्रा को गोवा में समाप्त किया जाएगा।

उन्होंने डीएम से मुलाकात में नवादा शहर स्थित खुरी नदी के अतिक्रमण पर चिता जताई। साथ ही नगर परिषद द्वारा कूड़ा डंप किए जाने पर भी चिता प्रकट की। उन्होंने डीएम से खुरी नदी को जीवनदायिनी बताते हुए अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग की। साथ ही कूड़ा डंपिग को भी बंद कराने की मांग की है।

सोशल मीडिया पर कड़ी निगाह, शांति सद्भाव बिगाड़ने वाले खबरदार

नवादा : दुर्गा पूजा का त्योहार जिले में शांतिपूर्ण एवं एवं भाईचारे के वातावरण में मनाया जा रहा है। दुर्गा पूजा में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल करने वालों पर जिला प्रशासन की रहेगी पैनी नजर। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म जैसे फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल पोर्टल तथा अन्य वेब न्यूज़ पर सतत निगरानी रखी जा रही है।

आपत्तिजनक वीडियो/ ऑडियो वायरल करने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेजा जाएगा। जिला साइबर सेल एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की टीम 24 घंटे सोशल मीडिया पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। किसी भी प्रकार के भ्रामक , तथ्यहीन तथा सद्भावना बिगाड़ने वाले खबरें आदि पोस्ट करने वाले की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0 6324 212142 पर अवश्य दें।

यदि कोई व्यक्ति दूसरे वर्ग या समुदाय के धर्म को अपमानित करने के उद्देश्य से धार्मिक स्थल का नुकसान अथवा अपवित्र या उनके धर्म अथवा धार्मिक मान्यता को ठेस पहुंचाने के उद्देश्य से जानबूझकर दुर्भावना से ग्रसित होकर कोई कार्य करता है ,तो कानूनी रूप से आयोजित धार्मिक अनुष्ठान या पूजा में बाधा पहुंचाता है तो उनके विरुद्ध भारतीय दंड की धारा 153 ए 295 295a एवं 296 ए के तहत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

सामाजिक सद्भाव एवं सांप्रदायिक विद्वेष पैदा करने वाले तत्वों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं के अंतर्गत निर्धारित में कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी नवादा एवं डीएस सावलाराम पुलिस अधीक्षक नवादा के द्वारा संयुक्त आदेश के तहत 225 स्थलों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ साथ काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

पुलिस पदाधिकारी के साथ साथ सशस्त्र पुलिस बलों की हुई प्रतिनियुक्ति

नवादा : पुलिस पदाधिकारी के साथ साथ काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो विधि व्यवस्था के संधारण के लिए पैनी निगाह अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित होकर बनाए हुए हैं। जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के सभी स्थलों पर अमन-चैन के साथ दुर्गा पूजा का त्यौहार मनाया जा रहा है। संयुक्त आदेश में स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि दुर्गा पूजा के आयोजक एवं शांति समिति के सदस्य अपने-अपने क्षेत्रों में पूरी जिम्मेदारी के साथ शांतिपूर्वक दुर्गा पूजा संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिला पदाधिकारी नवादा, पुलिस अधीक्षक नवादा के साथ-साथ सभी वरीय पदाधिकारी दुर्गा माता के पूजा पंडालों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं एवं उपस्थित अधिकारियों को विधि व्यवस्था संधारण के लिए कई आवश्यक निर्देश दे रहे हैं। सजग रहें, सतर्क रहें, मास्क पहनकर ही बाहर निकले सदैव सामाजिक दूरी का अनुपालन करें, किसी भी प्रकार के लक्षण महसूस होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

हमेशा सरकार के द्वारा जारी किया गया कोरोना गाइडलाइन का जरूर पालन करें। हम सब मिलकर ही कोरौना संक्रमण को स्थाई रूप से रोक सकते हैं। जिला प्रशासन नवादा जिले वासियों से अपील करता है कि भीड़ में अपने बच्चों को सावधानी से रखें। हाथ पकड़ कर चलें एवं बच्चों के पैकेट में मोबाइल नंबर और पता भी डालना ना भूलें।

swatva

Leave a Reply