11 अक्टूबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

माहूरी वैश्य महिला समिति की ओर से डांडिया का आयोजन

नवादा : नवरात्रा के मौके पर माहुरी वैश्य महिला समिति की ओर से नगर के माहुरी सेवा सदन मिर्जापुर में डांडिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें समाज की महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। भक्तिपूर्ण गीतों से मां दुर्गा की आराधना करते हुए डांडिया की तथा मां दुर्गा को प्रसन्न करने का प्रयास किया। मौके पर महिलाओं के द्वारा एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम के दौरान माहुरी वैश्य महिला समिति के अध्यक्ष मंजू देवी, सचिव सोनी भदानी, उपाध्यक्ष रेखा भदानी, उपाध्यक्ष विनीता कुमारी, सुकृति भदानी, भारती भदानी, नीलम भदानी, मनीषा लोहानी, दिव्या कुमारी के साथ ही मंडल के विनोद भदानी, संजय कुमार मुन्ना, रंजीत लोहानी, अखिल भारतीय नवयुवक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजीत कुमार, नवयुवक समिति से दीपक अठघरा, पुनित कुमार, सुमित कुमार पम्मी, अशोक कुमार पिंटु, बालगोपाल अठघरा सहित अन्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत मे बेहतर कार्यक्रम के लिए बच्चों और महिलाओं को पुरस्कृत किया गया।

साईं मंदिर निर्माण को ले बैठक

नवादा : नगर के रामनगर मोहल्ले में भव्य साईं मंदिर के निर्माण को ले समिति की बैठक आयोजित की गई। अध्यक्ष प्रद्युम्न कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की गई । साथ ही बिजली के तार की समस्या के समाधान के लिए लोगों से विचार-विमर्श किया गया।

मंदिर निर्माण के लिए भव्य रुप से नक्शा बनाने , बैंक में खाता खोलेने के साथ ही सहयोग के रूप में लोगों से राशि के लिए रसीद छपाने का प्रस्ताव पारित किया गया । बैठक के उपरांत सदस्यों ने साईं श्रद्धालु भक्तों से सहयोग करने की अपील की। बैठक में गोपाल प्रसाद, राजेश कुमार, सविनय कुमार, शंभू शंकर, कन्हैया सिंह, नीरज शरण, बीना मिश्रा, गुंजन सिंह, मीना सिंह, रानी सिंह व पंकज कुमार सिन्हा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

विशेष टीकाकरण स्थल पर हजारों व्यक्तियों ने कराया गया वैक्सीनेशन

नवादा : वैश्विक महामारी कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी कृत संकल्पित हैं। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए जिलाधिकारी शत प्रतिशत लोगों को टीकाकरण के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं। आज चार सौ विशेष टीकाकरण केंद्र संचालित किया गया ,जहां जीविका, आपूर्ति विभाग ,शिक्षा और आईसीडीएस के विभागों को मुख्य फोकस किया गया।

उन्होंने कहा कि जो 18 वर्ष के ऊपर नागरिक अब तक टीका नहीं लिए हैं उनको घर-घर जाकर सर्वे करें एवं 2 दिनों के अंदर टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। तीसरी लहर की संभावना कायम है ,प्रथम और दूसरी लहर के बारे में सभी जिले वासियों परिचित चुके हैं जो काफी भयावह था। यह रोग होने पर इसका बचाव काफी मुश्किल होता है। इसलिए तीसरी लहर से बचने के लिए सभी व्यक्तियों का टीकाकरण कराना अनिवार्य है।

इसी के लिए आज 400 विशेष टीकाकरण स्थल बनाया गया है, जहां हजारों व्यक्तियों को टीका दिया गया ।यह कार्यक्रम 11 अक्टूबर 2021 को भी संचालित होगा। जिलाधिकारी ने दर्जनों टीका केंद्रों का औचक निरीक्षण किया एवं शत प्रतिशत लोगों को टीकाकरण करने के लिए उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने मध्य विद्यालय घोराही ,आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 32 ,अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सारे ,रोह, उत्क्रमित मध्य विद्यालय रोह, उत्क्रमित मध्य विद्यालय रूपौ , कौआकोल का नावाडीह ,फुलडीह के साथ साथ दर्जनों केंद्रों का स्वयं निरीक्षण किया।

चारो विभागों के समन्वय से शत प्रतिशत लोगों को टीकाकरण कराने के लिए यह बेहतर प्रयास किया जा रहा है, जिसमें जिले वासियों का भी अपेक्षित सहयोग जरूरी है। सभी टीका केंद्रों पर विशेष निगरानी की व्यवस्था की गई थी। जिसमें डी आई ओ अशोक कुमार ,संजय कुमार चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीएम जीविका ,डीपीओ आईसीडीएस कुमारी रीता सिन्हा के द्वारा लगातार सभी केंद्रों पर निगरानी की गई।

आंगनवाड़ी सेविका और सहायिका, सुपरवाइजर, सीडीपीओको स्पष्ट निर्देश दिया गया कि घर-घर जाकर सर्वे करें एवं जो व्यक्ति छूट गए हैं उन्हें 2 दिनों के अंदर टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। सभी टीका केंद्र पर विशेष व्यवस्था की गई थी सभी टीका केंद्रों पर आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराई गई थी आपूर्ति विभाग के द्वारा प्रत्येक पंचायत में टेंट लगाकर राशन लेने वाले व्यक्तियों के परिवारों को टीकाकरण के लिए सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई गई थी।चारो, विभागों के द्वारा ही वेरीफायर की व्यवस्था की गई थी एवं नेट पर अपलोड भी किया गया।

बर्णवाल महिला समिति ने किया डांडिया का आयोजन

नवादा : नगर के वर्णवाल सेवा सदन पुरानी बाजार में बर्णवाल महिला समिति के द्वारा डांडिया कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उद्घाटन वर्णवाल सेवा समिति के संरक्षक बद्रीनारायण गुप्ता के द्वारा किया। उन्होंने कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि प्रत्येक साल की भांति इस वर्ष भी कार्यक्रम का स्वरूप बेहतर एवं आनंद में है। जिसमें महिलाओं की संख्या ज्यादा है।महिला समिति नवादा के द्वारा नव दुर्गा बनी झांकी दिखाई गई एवं मां दुर्गा के चित्र पर पूजा अर्चना किया गया। उसके बाद डांडिया का कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

सैकड़ों महिलाओं ने डांडिया में भाग लिया। अंत में स्वरुचि भोजन का कार्यक्रम किया गया। समिति के अध्यक्ष माधुरी बर्णवाल, सचिव रेखा रानी, कोषाध्यक्ष सावित्री वर्णवाल, पूनम देवी, सुनीता , रूबी, पुष्पा, गीता, नीलम, उषा, इंदु एवं चीनू बरनवाल सहित सैकड़ों महिलाओं ने उपस्थिति दर्ज की।

डीएम ने मतगणना केंद्र का किया निरीक्षण

नवादा : यशपाल मीणा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी नवादा ने के एल एस कॉलेज में मतगणना केंद्र का निरीक्षण किया । रजौली प्रखंड के ग्राम पंचायत मुखिया, पंच ,सरपंच, जिला परिषद के सदस्य ग्राम पंचायत ग्राम पंचायत के सदस्य और वार्ड सदस्य का मतगणना हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना केंद्र पर पहुंचकर अधिकारियों से फीडबैक प्राप्त किया । स्वच्छ ,निष्पक्षऔर पारदर्शी ढंग से मतगणना कार्य संपन्न कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश के आलोक में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना हुआ । मतदान केंद्र पर कई स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई थी ।बिना प्रवेश पत्र के किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं थी ।यद्यपि मतगणना केंद्र के बाहर काफी भीड़ था लेकिन अनुशासित थी। सभी पदों की मतगणना निष्पक्ष ,स्वच्छ एवं पारदर्शी ढंग से कराई गई। पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर 6 पदों यथा जिला परिषद के सदस्य, पंचायत परिषद के सदस्य ,ग्राम पंचायत के मुखिया ग्राम पंचायत के सदस्य ,ग्राम कचहरी के सरपंच एवं ग्राम कचहरी के पंच के लिए 10 चरणों में मतगणना जिला में प्रखंड वार निर्धारित है।

आज तृतीय चरण की मतगणना रजौली प्रखंड के सभी ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, जिला परिषद के सदस्य ,सरपंच और पंच का मतगणना हुआ। मतगणना केंद्र पर ऑब्जर्वर उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी ,आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, सत्येंद्र प्रसाद मीडिया प्रभारी सह डीपीआरओ ,अब्बू वकर अपर उप निर्वाचन पदाधिकारी, राजीव कुमार डीआईओ, अनिल मिस्त्री प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ-साथ काफी संख्या में मतदान कर्मी उपस्थित थे। सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

गोलीबारी में युवक जख्मी,आरोपी गिरफ्तार

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के बिक्कू गांव में उपेन्द्र सिंह के 35 वर्षीय पुत्र विकास कुमार को गोली मार दिया गया,जिससे वह जख्मी हो गया। घटना शनिवार की देर शाम में गांव स्थित बधार में घटी। जख्मी हालत में इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज में दाखिल कराया गया,जहां कार्यरत चिकित्सक ने इलाज के उपरांत बेहतर इलाज के लिए पावापुरी रिम्स भेज दिया।

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए घटना में संलिप्त मुन्ना सिंह को गिरफ्तार कर लिया। जख्मी विकास के फर्द बयान पर गांव के चार लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज हुआ है। जिसमें पिंकू सिंह,सोनू सिंह,टूल्ली सिंह के अलावा मुन्ना सिंह को नामजद अभियुक्त बनाया है। थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया कांड संख्या 219/2021 दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दिया गया है।

घटना की सूचना मिलने पर रविवार को सदर एसडीपीओ उपेन्द्र प्रसाद घटना स्थल पर पहुंचे, और घटनास्थल पर मुआयना करने के बाद ग्रामीणों से पूछताछ की।इधर, पिंकू सिंह का कहना है कि आरोप बेबुनियाद है राजनैतिक षड्यंत्र के तहत फंसाया गया है।पंचायत चुनाव है। उन्होंने न्यायालय पर आस्था व्यक्त करते हुए कहा न्याय अवश्य मिलेगा।

रजौली में नए चेहरे पर भरोसा, 15 में मात्र दो निवर्तमान मुखिया बचा सके कुर्सी

नवादा : कड़ी सुरक्षा के बीच केएलएस कॉलेज में रजौली प्रखंड में डाले गए वोटों की गिनती कराई गई और परिणामों की घोषणा की गई। क्षेत्र की जनता ने नए चेहरों पर भरोसा जताया। जारी परिणाम के मुताबिक दो निवर्तमान मुखिया ही अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब हो सके, जबकि जिला परिषद की दोनों सीटों पर नए उम्मीदवार जीतकर आए।

जारी रिजल्ट के मुताबिक लेंगुरा पंचायत में सरिता देवी 1 ने 1549 मत लाकर जीत का स्वाद चखा, उनकी प्रतिद्वंद्वी रेखा कुमारी को 1519 मत मिले।अमावां पूर्वी में फुलवा देवी ने 3018 वोट लाकर जीत दर्ज की, उनकी प्रतिद्वंद्वी रिंगा देवी को 1387 वोट मिले। अमावां पश्चिमी में विजयी उपेंद्र प्रसाद को 815 और निकटतम कुणाल कुमार 723, अंधरवारी में विजयी विनोद कुमार राम को 1180 और उनके निकटतम गौकरण पासवान 1046, मुरहेना में विजयी ईश्वरी प्रसाद को 1307 और उनके निकटतम शईदुर रहमान को 1138, जोगियामारन में विजयी चिंता देवी को 2535 और निकटतम सुप्रिया भारती को 855, बहादुरपुर में विजयी रेणु देवी को 1087 और निकटतम आशा देवी को 983 वोट मिले।

इसी तरह फरक्का बुजुर्ग में विजयी उमा देवी को 1574 और निकटतम योगेंद्र साव को 959, रजौली पश्चिमी में विजयी सुभद्रा सिंह को 687 और निकटतम रेणु सिंह को 631, रजौली पूर्वी में विजयी संजय कुमार को 847 और निकटतम सुरेश यादव को 680, सिरोडाबर में विजयी राजाराम मांझी को 2557 और निकटतम अरुण राम को 1153, हरदिया में विजयी पिंटू साव को 2557 और निकटतम दिलीप कुमार को 1709 मत प्राप्त हुए।

इसी तरह धमनी में विजयी विनोद कुमार को 924 और निकटतम अवधेश कुमार को 734, चितरकोली में विजयी पूजा कुमारी को 1311 और निकटतम सुनीता देवी को 1103 तथा सवैयाटांड़ में विजयी नारायण सिंह को 1191 और निकटतम मो. शमीम को 815 मत हासिल हुए।

पानी विवाद में भाई के साथ मारपीट

नवादा : नगर के पार नवादा स्थित इलाहाबाद बैंक के समीप रविदास टोले में अशोक रविदास व उनके पुत्र सोनू विकास ने पानी विवाद को लेकर शंभु रविदास व उनके दो बेटी पूनम नीलम व उनकी पत्नी पर प्राणघातक हमला कर घायल करने की शिकायत नगर थाना प्रभारी को दिया है ।

नगर थाना में शंभु रविदास ने मीडिया से मुख़ातिव होते हुए कहा कि रविवार की संध्या 8 बजे पानी विवाद उत्पन्न होने पर अशोक रविदास के दोनों बेटे ने मेरे सिर पर तेजधार हथियार से हमला कर दिया जिसमें बुरी तरह जख्मी हो गए। इसके साथ ही मेरी पत्नी बेटी के साथ बेहरमी पूर्वक मारपीट कर घायल कर दिया।पीड़ित शंभु रविदास ने नगर थाना की पुलिस को मामले की जांच कर प्राथमिकी दर्ज कर दोषियों के विरूद्ध कार्रवाइ की मांग की है ।पुलिस मामले की जांच कर रही है ।

चुनावी रंजिश को ले दो गुटों में मारपीट, तीन जख्मी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के मंझला सेम गांव में चुनावी रंजिश को ले दो पक्षों के बीच हुई मारपीट में दोनों पक्षों से 3 लोग घायल हो गए। मारपीट के बाद सभी घायलों को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया।

घायलों में रजौली के मंझला सेम गांव के मुनेश्वर यादव के बेटे कमलेश यादव, नरेश प्रसाद के बेटे पंकज कुमार व साको यादव के बेटे मुकेल कुमार शामिल है।मारपीट में जख्मी लोगों का अनुमंडलीय अस्पताल में प्राथमिक उपचार किया गया। प्राथमिक उपचार के बाद घायल पंकज कुमार की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे बेहतर इलाज के लिए विम्स पावापुरी रेफर कर दिया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक घायल पंकज कुमार और मुकेल कुमार हारे हुए प्रत्याशी के तरफ से जबकि कमलेश यादव जीते हुए प्रत्याशी की तरफ से घायल हुए हैं। थाने को सूचना दिए जाने के बाद पुलिस ने अस्पताल पहुंच घायलों व उसके परिजनों से घटना की जानकारी ली।थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि मारपीट की सूचना मिलने के बाद अस्पताल पहुंच कर सभी घायलों से मामले की जानकारी ली है। दोनों पक्षों की ओर से आवेदन मिलने पर मारपीट की प्राथमिकी दर्ज कर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

मंडल कारा में महिलां बंदियों को अधिवक्ता ने दी कानूनी जानकारियां

नवादा : आजादी के अमृत महोत्व के उपलक्ष्य में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा विभन्न प्रखंडो में एवं मंडल कारा में कानूनी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के अध्यक्ष राजेश नारायण सेवक पांडेय के निर्देश पर आयोजित कार्यक्रम में काफी संख्या में लोगो को जागरूक किया गया। जानकारी देते हुए प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार राम ने बताया कि 02 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक चलने वाले कार्यक्रम के तहत मंडल कारा में बंद संसीमित महिला कैदियों को महिला के अधिकार की जानकारी दी गई।

प्राधिकार की ओर से जेल के लिये अधिकृत अधिवक्ता निशा गुप्ता ने उन्हें बताया कि कानून के तहत महिलों को भी अधिकार प्राप्त है। अधिकार की जानकारी होने पर ही वे अपने अधिकार की रक्षा कर सकेंगी। मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मंडल कारा में स्वास्थ्य जॉच शिविर भी लगाया गया और 30 कैदियों का स्वास्थ्य जॉच किया गया , जबकि 7 बंदियों को विशेष जॉच करते हुए उनमें से 4 बंदियों विशेष ईलाज की अनुशंसा की गई। अन्य बंदियों को मानसिक अवसाद एवं तनाव से मुक्ति हेतु जागरूक किया गया।

प्राधिकार के पैनल अधिवक्ता चन्द्रशेखर सिहं अकबरपुर प्रखंड के बंजरंगी नगर व भागलपुर गॉव मे पहुॅच कर आम लोगों को जागरूक करते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनायें की जानकारी दी तथा उन योजनाओं से लाभान्वित होने के तरीके भी बताये। साथ ही विधिक प्राधिकार से मिलने वाली सेवा की भी जानकारी उन्हें दी गई। जबकि वारिसलीगंज अंतर्गत सवैया गॉव के लोगों को पैनल अधिवक्ता गोरे लाल सिहं जागरूक करते हुए उनके अधिकार तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दिया तथा उन सबों को बताया गया कि विधिक प्राधिकार से मुफ्त कानूनी सहायता किस प्रकार ली जा सकती है।

इसके पूर्व मंडल कारा तथा जिले के चार प्रखंड नवादा, अकबरपुर, पकरिवरावॉ व वारिसलीगंज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्राधिकार के पैनल अधिवक्ता निशा गुप्ता ने नवादा सदर प्रखंड क्षेत्र में घुम कर काफी संख्या में लोगों को कनूनी जानकारी व सरकार द्वारा चलाये जा रहे लाभकारी योजनाओं की जानकारी दिया।

पैनल अधिवक्ता चन्द्रशेखर सिहं ने अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र, पैनल अधिवक्ता निरंजन कुमार ने पकरिवरावॉ प्रख्ंड क्षेत्र में तथा पैनल अधिवक्ता गोरेलाल प्रसाद सिहं के द्वारा वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र में लोगों को जागरूक किया। जबकि मंडल कारा में लीगल लिटरेसी क्लब के सदस्यों ने जेल में बंद कैदियों को कानूनी जानकारी दिया।

अकबरपुर बाजार में पुलिस ने मेनरोड से हटाया अतिक्रमण

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस दुर्गा पूजा व पंचायत चुनाव को ले पुरे एक्शन में है। इस क्रम में सोमवार की सुबह थानाध्यक्ष अजय कुमार सड़कों पर अतिक्रमण कर लगाये गये दुकान, टेम्पो, ई रिक्शा आदि को हटवाया।

प्रखंड मुख्यालय के समीप लगे दुकान, पांती में लगे ठेला और अकबरपुर चौक पर लगे सब्जी दुकानदारों को हिदायत देते हुए कहा कि मंगलवार से किसी भी परिस्थिति में सड़क पर दुकान नही लगना चाहिए। सड़क पर दुकान लगाये रखते हुए पकड़े जाने पर संबंधित दुकानदार से जुर्माना वसूल किया जायेगा।

उन्होंने टेम्पो, ई रिक्शा वाले को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अकबरपुर चौक को वेवजह जाम करते पकड़े जाने पर जुर्माना वसूल किया जायेगा। इसके पूर्व थानाध्यक्ष ने सभी सब्जी गद्दीदारों को वेवजह सड़क पर जाम नहीं रखने का आदेश दिया।

डीएम ने किया सिरदला व नरहट प्रखंड क्षेत्र का दौरा

नवादा : यशपाल मीणा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी नवादा ने नरहट और सिरदला प्रखंड के कई मतदान केंद्रों और टीका केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। नरहट प्रखंड के पुनैल पंचायत के वार्ड नंबर 2 में महादलित टोले में स्वयं पहुंचकर कोविड टीकाकरण के लिए स्थानीय नागरिकों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि कोविड से बचने के लिए आज टीकाकरण एक महत्वपूर्ण और सशक्त हथियार बन गया है। जो व्यक्ति अभी तक टीका नहीं लगवाए हैं वे आज ही टीका केंद्र पर जाकर लगवा लें।

जो व्यक्ति पहला टीका लगा लिए हैं वे निर्धारित समय 84 दिनों के बाद दुसरा टीका लगा लें। दोनों टीका लगा लेने के बाद इस रोग के संक्रमण की संभावना नहीं रहती है। यह वैश्विक महामारी है जो रोग होने के बाद इलाज काफी मुश्किल होता है। जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी नवादा के द्वारा जन जागरूकता रथ का संचालन किया जा रहा है। जिसमें टीकाकरण के महत्व की जानकारी दी जा रही है और टीकाकरण कराने के लिए ऑडियो वीडियो के माध्यम से लोगों को जन जागरूक किया जा रहा है।

सिविल सर्जन ने कहा कि यह रोग पोलियो टीकाकरण के समान है जिसमें एक बच्चे की छुटने के बाद सुरक्षा का चेन टूट जाता है। इसी प्रकार एक व्यक्ति भी टीका नहीं लगाते हैं तो उनके साथ साथ अन्य व्यक्तियों को भी इसका संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। नरहट के प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी महादलित टोले में बीएलओ के माध्यम से एक विशेष सर्वेक्षण कराना सुनिश्चित करें, जो व्यक्ति अभी तक टीका नहीं लगाए हैं उनको अलग सूची बनाकर यथाशीघ्र सत प्रतिशत टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें।

जिला अधिकारी के द्वारा नरहट प्रखंड के आठ और सिरदला प्रखंड के एक दर्जन टीका केंद्रों एवं मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया । उन्होंने दोनों प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा जो व्यक्ति अब तक टीका नहीं लगवाए हैं, उन्हें विशेष रूप से जागरूक कर सत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी मतदान केंद्रों एवं एवं टीका केंद्रों पर उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा कि शत प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए लगातार महादलित दोनों में जन जागरूकता अभियान चलाएं।

जिलाधिकारी सिविल सर्जन श्रीमती डॉक्टर निर्मला कुमारी एवं सिरदला प्रखंड की प्रभारी पदाधिकारी सह अनुमंडल लोक शिकायत निवारण अधिकारी रजौली को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। सिविल सर्जन को कहा गया है कि सभी टीका केंद्रों पर आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराएं और सुबह 7ः00 बजे से ही टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। उपस्थित टीकाकर्मियों और अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया स्थानीय लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करें एवं शत प्रतिशत लोगों को टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में 10 और 11 अक्टूबर 2021 को शिक्षा, आपूर्ति, आईसीडीएस एवं जीविका के माध्यम से विशेष सर्वेक्षण कर सभी व्यक्तियों को टीकाकरण कराया जा रहा है। लगभग 400 टीका केंद्रों पर 2 दिनों से लगातार टीकाकरण कराया जा रहा है, जिससे कि जिले को वैश्विक महामारी से स्थाई रूप से बचाया जा सके। तीसरी लहर की संभावना अभी तक कायम है। कई राज्यों में इसका प्रसार तेजी से हो रहा है इसलिए सभी जिले वासियों को टीकाकरण कराना जरूरी है।

उत्क्रमित इंटर विद्यालय उर्दू नरहट में संचालित कक्षा 9 में जिलाधिकारी ने औचक निरीक्षण की और बच्चों से त्रिकोणमिति के कई सवाल किए। इस विद्यालय में आज जिलाधिकारी एक शिक्षक की भूमिका में नजर आए। उन्होंने ब्लैक बोर्ड पर स्वयं त्रिभुज से संबंधित कई सवाल दिए और उसे बनाने का टास्क दिया। एक विद्यार्थी ब्लैक बोर्ड पर आकर त्रिभुज से संबंध दिए गए प्रश्न का सही सही उत्तर बना कर दिखा दिया, जिस पर जिलाधिकारी काफी प्रसन्न हुए।

जिलाधिकारी ने परीक्षा विद्यार्थियों से पाठ्य पुस्तक एवं सिलेबस के संबंध में कई प्रश्न पूछे और आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट किया। जिलाधिकारी ने उपस्थित विद्यार्थियों को कहा कि आप अपने माता-पिता एवं परिवार के सदस्य जिनकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है उन्हें कोविड-19 संक्रमण से स्थाई बचाव के लिए टीकाकरण कराने के लिए टीका केंद्रों पर लेकर अवश्य आएं। यह टीका बिल्कुल सुरक्षित और प्रभावकारी है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, आज के समय में यही एकमात्र सशक्त हथियार है जिसके बल पर कोविड-19 के संक्रमण पर विजय प्राप्त की जा सकती है।

अकबरपुर पंचायत चुनाव को दिया जा रहा अंतिम रूप

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अंतर्गत अकबरपुर प्रखंड में चौथे चरण में मतदान 20 अक्टूबर 2021 को 301 मतदान केंद्रों पर होगी। इसके लिए सभी प्रकार के आवश्यक तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

सभी मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। इसके लगातार समीक्षा बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हो रही है। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है, जहां सभी मतदाता निर्भीक और निडर होकर शत-प्रतिशत मतदान करेंगे।

अकबरपुर प्रखंड में अभ्यर्थियों की नाम वापसी के उपरांत ग्राम पंचायत सदस्य के लिए एक पुरुष और 3 महिला कुल 4 का निर्विरोध चयन हुआ है। इसी प्रकार ग्राम कचहरी पंच पद के लिए 37 पुरुष एवं 69 महिला कुल 106 पद का चयन निर्विरोध हुआ है। इस प्रकार निर्विरोध कुल 110 उम्मीदवारों का चयन हो गया है। इसके उपरांत निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या मुखिया पद के लिए 70 पुरुष 86 महिलाएं कुल 156, पंचायत समिति सदस्य के लिए 54 पुरुष 96 महिलाएं 150,।

सरपंच पद के लिए पुरुष 49 महिलाएं 51 कुल 100, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए पुरुष 483, महिलाएं 601 कुल 1084 ग्राम कचहरी पंच के लिए 128 पुरुष 158 महिलाएं कुल 286 उम्मीदवार का फैसला मतदाता मतदान कर करेंगे। इस प्रकार 582 पदों के विरुद्ध 1786 उम्मीदवार निर्वाचन के लिए मैदान में तैयार हैं। रिक्त पदों की संख्या 27 योग ग्राम कचहरी पंच का रह गया है।

दुर्गापूजा में न बजेगा डीजे न ही निकाला जायेगा विर्सजन जूलूस

नवादा : जिले के अति संवेदनशील अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार में दुर्गापूजा को शांति और सौर्हादपूर्ण वातावरण में मनाने को ले सोमवार को थाना परिसर में सभी पूजा समितियों की बैठक की गई। अध्यक्षता रजौली एसडीओ आदित्य कुमार पियूष ने किया। बैठक में पुलिस कप्तान डीएस सांवलराम मौजूद थी।

उन्होंने सभी पूजा समितियों को साफ साफ शब्दों में कहा कि पूजा में डीजे नहीं बजेगा उसपर पुरी तरह प्रतिबंध रहेगा। पूजा समितियों को प्रतिमा विसर्जन में किसी तरह जूलूस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा।

रजौली एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी पूजा समिति अपने अपने पांच कार्यकताओं का आधार कार्ड और मोवाइल नंबर थाने को उपलब्ध करा देंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना का मामला अभी तक कम नहीं हुआ हैं। इसलिए सरकार के निर्देश पर इस बार मां भगवती का पूजा करना है।

रजौली एसडीएम ने कहा कि पूजा के साथ साथ इस बार पंचायत चुनाव भी है। उन्होंने लोगों से पूजा और चुनाव शांतिपूर्ण करवाने की अपील की।मौके पर सीओ रोहित कुमार, शोभायात्रा समिति अध्यक्ष राजीव कुमार बावी,नरेश मालाकार, विक्रम कुमार, महेश प्रसाद, अजीत कुमार, बाल्मीकि प्रसाद, थानाध्यक्ष अजय कुमार समेत सभी पूजा समिति के सदस्य मौजूद थे।

21 दिनों के अनवरत प्रयास के बाद नवादा दुर्गा पूजा के पूर्व नवादा नगर हुआ चकाचक

नवादा : ग्रीन नवादा , क्लीन नवादा के सपनों को साकार करने के उद्देश्य से राजद विधायक विभा देवी के निर्देश पर सफाई अभियान के इक्कीसवें दिन पुरे नवादा नगर को 9 बजे रात्रि से सुबह तक क्लीन कर दिया गया । 45 मजदूर रात भर नगर के मुख्य मार्ग समेत कोली खिड़की से भी कचड़े निकाल कर ठिकाना लगा दिया।

नगर वासियों की मानें तो नवादा की ऐसी सफाई कभी नहीं देखी । यह कार्य नगर परिषद नवादा के जिम्मे है ,किन्तु उसकी अकर्मण्यता को देखते हुए श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के माध्यम से विधायक ने नगर सफाई का बीड़ा उठाया। उन्होंने बताया कि सफाई अभियान छठ पर्व तक जारी रहेगा। नगरवासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि सफाई बरकरार रखने के लिए आप सबों के सहयोग की आवश्यकता है । खासकर दुकानदार भाइयों से निवेदन है की कचरे को उचित और निर्धारित स्थान पर ही डालें ताकि सफाई बनी रहे ।

ट्रस्ट की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार नगर के प्रत्येक वार्डों में गहन सफाई अभियान चलाया जायगा । शम्भु विश्वकर्मा , लालकेश्वर राय , अमित राजवंश सरकार ,पंकज यादव, भोला यादव, नितीश कुमार, मथुरा यादव आदि के नेतृत्व में रात भर सफाई अभियान चलाया गया। बैठक में नरेशचंद्र शर्मा, अनिल प्रसाद सिंह, संजय मारुती , तौकीर शहंशाह, दिनेश कुमार अकेला, शशिभूषण शर्मा आदि ने निर्णय लिया था कि तय रूट और नियमित योजना के अनुसार सफाई अभियान चलाया जाय जिसे पूरा किया गया ।

खुला माँ दुर्गा की प्रतिमा का पट, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीङ

नवादा :  नगर के रेलवे कॉलोनी में विधिवत पूजा-अर्चना के साथ सोमवार को मां दुर्गा की प्रतिमा का पट खोल दिया गया। यहां पर बंगला रीति रिवाज के अनुसार पूजा की जाती है और नवरात्र की षष्ठी तिथि को कलश स्थापित कर जगतजननी की पूजा की जाती है।

मां दुर्गा की प्रतिमा का पट खुलते ही जयकारों से पूजन स्थल गूंज उठा। श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया। पूजा के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पूरा ख्याल रखा गया। गौरतलब है कि कोरोना के चलते हर पर्व-त्योहार फीका पड़ गया। दशहरा पर भी इसका असर देखा जा रहा है। शहर में किसी भी स्थान पर बडे पंडाल का निर्माण नहीं कराया गया है। प्रतिमाएं भी काफी छोटी-छोटी बनाई गई हैं। प्रतिमा स्थापित होने वाले स्थान पर सिर्फ मंडप का निर्माण कराया गया है। शासन-प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए पारंपरिक तरीके से और विधि विधान से माता की पूजा अर्चना की जा रही है।

रेलवे कॉलोनी पूजा समिति के अध्यक्ष चंद्रिका राय ने बताया कि परंपरा के अनुसार और बंगला रीति रिवाज से पूजा होने के चलते यहां षष्ठी तिथि को ही प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जाती है।शहर के विभिन्न स्थानों पर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए दुर्गा पूजा की तैयारी की गई है। नवरात्र की सप्तमी तिथि को वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच मां दुर्गा की प्रतिमाओं के पट खोले जाएंगे। कोरोना के चलते तैयारियों पर असर पड़ा है, लेकिन उत्साह बरकरार है।

swatva

Leave a Reply