24 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

200 ग्राम गांजा के साथ युवक गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के पहाड़पुर गांव निवासी राकेश रंजन को पुलिस ने 200 ग्राम गांजा के साथ गिरफ्तार किया। गिरफ्तार युवक गांजा अपनी पॉकेट में रखे पुलिस के समीप आ पहुंचा। थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि हसुआ विधायक नीतु कुमारी के फर्जी हस्ताक्षर और मुहर का प्रयोग कर मोटी रकम लेकर आधार कार्ड बनाने वाले रामशीष सिंह का पुत्र राजीव कुमार के पहाड़पुर गांव स्थित उसके घर पर छापेमारी करने बुधवार को पुलिस गयी थी। इसी बीच राकेश रंजन घटनास्थल पर आ पहुचा।

गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर उसकी पॉकेट की तलाशी ली। तलाशी के क्रम में पॉकेट से 200 ग्राम गांजा बरामद किया गया। पुलिस द्वारा जब गिरफ्तार युवक से पूछताछ की गयी तो वह गांजा बेचने की बातें स्वीकार की। त्वरित कारवाई करते हुए पुलिस ने राकेश रंजन को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

मतदाता निर्भिक होकर करें मतदान:- डीएम

नवादा : जिलाधिकारी-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी यशपाल मीणा और पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम ने प्रथम चरण में मतदान होने वाले गोविंदपुर प्रखंड के दर्जनों मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया एवं उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सभी 129 मतदान केंद्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराना सुनिश्चित करें।

संयुक्त रुप से जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक नवादा गोविंदपुर प्रखंड मुख्यालय से झारखंड कोडरमा के रास्ते सतगामा होते हुए जिले के सुदूरवर्ती नक्सल की मांद में स्थित सरकंडा के मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया एवं उपस्थित स्थानीय लोगों से आधे घंटे रुक कर फीडबैक मतदान के संबंध में प्राप्त किया। उस समय सरकंडा में प्रतिकूल मौसम था, वर्षा हो रही थी फिर भी जिलाधिकारी कहां रुकने वाले थे।

स्थानीय लोगों को शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त मतदान करने की अपील की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आप लोग भयमुक्त वातावरण में मतदान करें। जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। सरकंडा के विभिन्न गलियों का निरीक्षण किया और स्थानीय लोगों को शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए उत्साहित किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का यह महापर्व है जो 5 वर्षों के बाद आता है। अपने योग्य उम्मीदवार का सोच समझकर चयन करें। आप अपने घरों से निकले और लोकतंत्र का महापर्व मनाते हुए शत प्रतिशत मतदान करें। उन्होंने बायोमेट्रिक और ईवीएम मशीन के बारे में भी स्थानीय लोगों को विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि 4 पदों का निर्वाचन ईवीएम मशीन से एवं 2 पदों का निर्वाचन मतपत्र और मत पेटिका से होगा। सभी मतदान केंद्रों पर इसकी बेहतर व्यवस्था की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ करीब 20 गाडि़यों का काफिला था जो दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया एवं स्थानीय लोगों से फीडबैक प्राप्त किया। सरकंडा से लौटने के क्रम में जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक गोविंदपुर थाना में विधि व्यवस्था के संधारण के लिए समीक्षात्मक बैठक की। वहां उपस्थित उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी थानाध्यक्ष, अंचलाधिकारी प्रखंड विकास अधिकारी गोविंदपुर, जिला लोक शिकायत के साथ एक समीक्षात्मक बैठक की। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से मतदान कराना सुनिश्चित करें।

आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली को विधि व्यवस्था संधारण के संबंध में कई आवश्यक निर्देश दिया। गोविंदपुर निरीक्षण के समय उप विकास आयुक्त, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क अधिकारी, निदेशक डीआरडीए, जिला खनन अधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला उत्पाद अधीक्षक, स्थानीय थानाध्यक्ष के साथ-साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।

सदर अस्पताल में उपविकास आयुक्त ने किया उत्साहवर्धन

नवादा : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा के निर्देश के आलोक में वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त नवादा सदर हॉस्पिटल में जाकर मिशन परिवार विकास के संबंध में उपस्थित डॉक्टरों एवं महिला कर्मियों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो जो 13 सितंबर से 25 सितंबर 2021 तक परिवार कल्याण पखवारा मनाया जा रहा है। यह योजना परिवारों को कल्याण के लिए सभी को अपनाना चाहिए। सी.एम.ओ. डॉक्टर अखिलेश मोहन ने बताया कि यह परिवार के कल्याण से संबंधित एक अति महत्वपूर्ण योजना है, जिसके तहत शादी के बाद कम से कम 3 वर्षों के बाद संतान पैदा करे। पहले बच्चे के बाद 3 से 5 वर्ष का अंतर रखने के लिए महिलाओं को कई टिप्स दिए गए।

उन्होंने कहा कि पहले बच्चे होने के बाद दूसरे बच्चे के लिए कम से कम 5 वर्षों का अंतर रखना चाहिए। इससे पहले बच्चों का विकास बेहतर ढंग से हो पाता है और वे समाज के अच्छे नागरिक बनते हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए दूसरे बच्चे के बाद स्थाई रूप से परिवार कल्याण हेतु पुरुषों को नसबंदी एवं महिलाओं बंध्याकरण विशेष जोर दिया जाता है। इसके अलावा बच्चों में अंतर रखने के लिए कोपर्टी निरोध, छाया आदि का भी आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। नवजात बच्चों के विकास के संबंध में भी महिलाओं को कई आवश्यक टिप्स दिए गए।

डॉक्टर अखिलेश मोहन एसीएमओ ने बताया कि सभी परिवारों के लिए यह बेहतर योजना है जिसमें छोटा परिवार सुखी परिवार का नारा दिया जाता है। जिसको हम लोगों को अपने परिवार में इसे अमल करना अति आवश्यक है। कार्यक्रम में निर्मला कुमारी सिविल सर्जन नवादा, अमित कुमार डीपीएम शैलेश कुमार स्वास्थ्य प्रबंधक के साथ-साथ कई डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी और स्थानीय महिलाएं उपस्थित थे।

मतदान केंद्रों पर जाने के पूर्व डीएम-एसपी ने पढ़ाया अधिकारियों व कर्मचारियों को कर्तव्य का पाठ

नवादा : यशपाल मीना जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी नवादा और डीएस सावलाराम पुलिस अधीक्षक नवादा ने गोविन्दपुर तैलिक वैश्य इंटर विद्यालय में सेक्टर दंडाधिकारी, पीसीसीपी, पीठासीन पदाधिकारी एवं मतदान कर्मियों को संयुक्त रूप से ब्रीफिंग किया। सभी 129 मतदान केंद्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए उपस्थित अधिकारियों को जिलाधिकारी के द्वारा कई टिप्स दिया गया। उन्होंने कहा कि किसी के प्रभाव में नहीं आना है, निष्पक्ष होकर मतदान कराना है। चुनाव के बाद ईवीएम मशीन के.एल.एस. कॉलेज नवादा में जमा होगा।

वर्षा में ईवीएम पर किसी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़े, काफी संख्या में पॉलिथिन सीट वितरित की गई है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि वर्षा में ईवीएम को हर हाल में बचाना है और सुरक्षित संग्रह स्थल केएलएस कॉलेज में जमा करना है। सभी मतदान केंद्रों पर चार स्तरीय अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो लगातार पैनी नजर बनाए रहेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी, स्टैटिक पुलिस पदाधिकारी, सेक्टर दंडाधिकारी, पीसीसीपी ,जोनल एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी लगातार सही मतदान केंद्रों पर पैनी नजर बनाए रखेंगे। किसी प्रकार की हालात से निपटने के लिए मुस्तैद रहेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट कहा कि असामाजिक और अपराधी तत्वों को बख्शा नहीं जाएगा। सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा हर संभव कदम उठाया गया है। मतदान में व्यवधान डालने वाले अपराधी तत्वों को बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस अधीक्षक डी एस सावलाराम ने संबोधित करते हुए कहा कि मतदान कर्मियों और पुलिस अधिकारियों को निष्पक्ष रहकर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराना है। सभी पुलिस प्राधिकारी लगातार भ्रमण सील होकर विधि व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर डीएपी पारा मिलिट्री फोर्स आदि की प्रतिनियुक्ति की गई है।

ब्रीफिंग के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, उपेंद्र प्रसाद एसडीपीओ, संजय कुमार पांडे एसडीपीओ रजौली, भूमि सुधार उप समाहर्ता, अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी, अंचलाधिकारी वर्षा रानी, प्रखंड के प्रभारी अधिकारी के साथ-साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

विधिक सचिव ने बैठक कर मांगा सहयोग

नवादा : जिला विधक सेवा प्राधिकार सचिव अनिल कुमार राम ने गुरूवार को कई विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक किया। कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में 11 दिसम्बर को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत का लाभ पक्षकारों तक पहुॅचाने पर चर्चा की गई। जानकारी देते हुए सचिव ने बताया कि प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीष राजेश नारायण सेवक पांडेय के निर्देश पर वन विभाग के एसीफ तथा मापतौल विभाग के निरीक्षक उपस्थित हुए।

वन विभाग के पदाधिकारी के द्वारा 86 सुलहनीय लम्बित वादों की सूची सुपुर्द किया। वहीं माप तौल विभाग ने भी अपने विभाग से सम्बंधित अदालत में लम्बित मुकदमों की सूची से सचिव को अवगत कराया। मापतौल निरीक्षक ने सचिव को यह भी बताया कि अन्य वादों को चिन्हित किया जा रहा हैं ताकि अधिक से अधिक मामलों को आयोजित होने वाले लोक अदालत में निपटाया जा सके।

नदी में डूबे नालन्दा के युवक का शव बरामद

नवादा : जिले के नारदीगंज स्थित अकौना गांव के समीप पंचाने नदी में बुधवार को भगवान गणेश की प्रतिमा विसर्जन के दौरान नदी में डूबे नालन्दा के युवक का शव स्थानीय गोताखोरों व पुलिस की मदद से गुरुवार की दोपहर बरामद हुआ। नदी से बरामद किया गया शव नालंदा जिले के सोहसराय थानांतर्गत सलेमपुर निवासी भतू महतो का 25 वर्षीय पुत्र शशिकांत कुमार है।शव की बरामदगी के उपरांत पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेज दिया।

उक्त युवक की तलाश बुधवार की दोपहर से किया जा रहा था, काफी मशक्कत के बाद नदी से शव को बरामद किया गया। सनद रहे कि नालन्दा जिले के सोहसराय थानाक्षेत्र के सलेमपुर निवासी भत्तू महतो के पुत्र शशिकांत कुमार गांव के दर्जनों दोस्तों के साथ बुधवार को गणेश प्रतिमा की विसर्जन करने जिले के नारदीगंज स्थित पंचाने नदी में आया था। जहां वह नदी में विसर्जन के दौरान पैर फिसल जाने से गहरे पानी मे डूब गया।साथ में रहे उसके दोस्तों ने काफी खोजबीन किया था,लेकिन उसका कोई पता नहीं चला था।तब शोर शराबा करने पर आसपास के लोग भी आये,और घटना की सूचना उसके स्वजनों व पुलिस को दिया।

सूचना मिलते ही पुलिस व उसके स्वजन भी आये,तब स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस नदी में डूबे हुए युवक की तलाश जारी कर दिया था,24 घण्टे के बाद नदी में बने गड्ढे से तैरते हुए शव पानी में बाहर निकाला। स्थानीय लोगों का कहना है कि नदी में अत्यधिक बालू के खनन होने से काफी गड्ढा बन गया है,इन दिनों बारिश होने से काफी पानी नदी में जमाव हो गया है, आये दिन इस नदी में लोग काल कवलित हो जाते है। बालू अवैध खनन में शासन प्रशासन भी चुप्पी साधे हुए हैं।इधर, प्रभारी थानाध्यक्ष श्याम कुमार पांडेय ने बताया कि गुरुवार की दोपहर में युवक का शव बरामद हुआ।जिसे पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेज दिया गया।

गंगा-उद्भव योजना में काम कर रहे दो मजदूरों की मौत

नवादा : पटना जिले के हथदह से राजगीर-गया- नवादा को गंगा जल पहुंचाने वाली गंगा उद्भव योजना में नारदीगंज प्रखंड के केशौरिया गांव के पास गुरुवार को काम कर रहे दो लोगों की मौत करंट से हो गयी। मरने वालों में उत्तरप्रदेश वलिया जिले के रतसर थाना क्षेत्र के पकड़ी निवासी बृज मोहन यादव का 25 वर्षीय पुत्र अशोक कुमार यादव व भरवलिया थाना क्षेत्र के खजुरी निवासी सीता राम का 45 वर्षीय पुत्र हरि शंकर शामिल है।

थानाध्यक्ष दीपक कुमार ने बताया कि नवादा जिले के नारदीगंज थाना अंतर्गत केसौरिया गांव में गंगा उद्भव योजना का पाइप बिछाने का काम चल रहा है। उसी दौरान काम करते समय दोनों लोगों को करंट लगा और उसकी मौत हो गयी। हालांकि काम करा रहे एजेंसी के लोगों ने उक्त दोनों लोगों को अनुमंडलीय अस्पताल भी लाया। डॉक्टरों ने उक्त दोनों लोगों को मृत घोषित कर दिया और पोस्टमार्टम के लिए शव को सदर अस्पताल बिहारशरीफ भेज दिया।नारदीगंज प्रभारी थानाध्यक्ष श्याम कुमार पांडेय ने बताया मृतक मजदूरों का शव पोस्टमार्टम के उपरांत उसके परिजनों को सौप दिया जाएगा।

गोविन्दपुर में प्रथम चरण के चुनाव में मतदाताओं का दिख रहा उत्साह

नवादा : जिले के गोविन्दपुर प्रखंड में प्रथम चरण के नौ पंचायतों में सुबह सात बजे से कङी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान आरंभ हुआ। कहीं-कहीं मशीन खराब होने की सूचना मिलते ही उसे रिप्लेस कर मतदान आरंभ कराया गया। मतदान को ले सारे केन्द्रों पर सुरक्षा की मुकम्मल व्यवस्था की गयी है ।डीएम- एस पी खुद सारी व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

सुबह से ही धूप के साथ हवा मतदान जैसे महापर्व को संपन्न कराने में अपनी भूमिका का निर्वाह कर रहा है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतार स्पष्ट कर रही है कि लोकतंत्र में उनकी कितनी आस्था है। पुरुषों से अधिक महिलाओं के बीच उत्साह है। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है । दो घंटे के अंदर सात प्रतिशत मतदान की सूचना अधिकारियों ने दी है।

तीन घंटों में महज 85 मतदाताओं ने किया मतदान

नवादा : जिले के गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के प्रथम चरण पंचायत चुनाव में मतदान की गति काफी धीमी होने से मतदाताओं को परेशानीका सामना करना पड़ रहा है। कड़ी धूप में उन्हें घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है । ऐसे में प्रत्याशियों को मतदान प्रतिशत काफी कम होने की चिंता सता रही है । सुबह सात बजे से आरंभ हुआ मतदान संध्या चार बजे तक चलेगा।

बकसोती पंचायत के बलिया बूथ संख्या 2 की स्थिति यह है कि कुल मत 777 में से अबतक मात्र 85 मतदाताओं ने ही अपना मत डाला है। ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि मतदान की प्रक्रिया कितनी धीमी है। मतदाताओं की लम्बी कतार स्पष्ट कर रही है मतदान के प्रति कितना उत्साह है। मतदान चालू है मतदाता कङी धूप में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। सुरक्षा ऐसी की असमाजिक तत्वों का कहीं कुछ चल नहीं चल रहा है।

मुखिया प्रत्याशी गिरफ्तार

नवादा : जिले के गोविन्दपुर प्रखंड में चल रहे पहले चरण के चुनाव के क्रम में मुखिया प्रत्याशी को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तारी माधोपुर मुखिया प्रत्याशी प्रिंस कुमार की हुई है। फिलहाल उन्हें थाना पर बैठाया गया है।

आरोप है कि माधोपुर बूथ संख्या 82 व 83 पर मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने के लिये प्रेरित कर रहे थे। मना करने पर उन्होंने पुलिस जवानों के साथ हाथापाई की। सूचना के आलोक में पहुंचे सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती ने उन्हें हिरासत में ले लिया। आवेदन के आलोक में अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी।

सड़क हादसे में साइकिल सवार की मौत

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के वनगंगा डोहरा सड़क मार्ग में डेयरी फार्म के आसपास बाइक व साइकिल की टक्कर होने से साइकिल सवार की मौत घटनास्थल पर हो गई। घटना शुक्रवार की दोपहर के बाद घटी। मृतक की पहचान डोहरा पंचायत की सिरपतिया निवासी मंगल चौहान का 58 वर्षीय पुत्र स्वारथ चौहान उर्फ राम स्वारथ चौहान के रूप में की गयी है। घटना की खबर मिलते ही स्वजनों व शुभचिन्तकों में मातम छा गया।परिजनों को रो रोकर बुरा हाल हो रहा था।लोग सान्तवना देने में लगे रहें।

हादसे की खबर मिलते ही आसपास के लोग दौड़ पड़े, और उसे मृत अवस्था को देखते ही मृतक के जेब मे रखें मोबाइल से उसके परिजनों व पुलिस को सूचना दिया। घटना की सूचना मिलने पर एएसआई बिनोद कुमार पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुँचे, और शव को जब्त कर कानूनी प्रक्रिया के उपरांत पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेज दिया।

बताया जाता है कि सिरपतिया निवासी स्वारथ चौहान अपने घर से साइकिल पर सवार होकर वनगंगा मजदूरी करने के लिए सड़क मार्ग से जा रहा था। जब वह डेयरी फार्म के आसपास पहुंचा था कि,इसी बीच वनगंगा की तरफ से बाइक सवार ने साइकिल सवार को टक्कर मार दिया,फलतः भूमि पर गिरते ही साइकिल पर सवार स्वारथ चौहान की मौत हो गई। उसी बीच बाइक पर सवार व्यक्ति ने बाइक के साथ फरार होने में सफल रहा।

घटना की खबर पाते ही आसपास के लोग दौड़ पड़े, तब ग्रामीणों ने देखा कि वह दम तोड़ दिया है। उसके बाद मृतक के पहचान में लग गये,साइकिल पर एक झोला था,जिसमें रोटी व मछली रखा हुआ था,वही उसके पॉकेट से मोबाइल मिली। उसके मोबाइल से मृतक के स्वजनों को घटना की जानकारी दिया,और पुलिस को भी सूचना दी गई ।

घटना की खबर मिलते ही मुखिया रेखा देवी,समाजसेवी दिलीप कुमार साव,सामाजिक कार्यकर्ता रामवरण यादव,वार्ड सदस्य किशुन चौहान, रामबली चौहान,जगु चौहान,सुरेन्द्र चौहान,उपेन्द्र चौहान समेत अन्य लोग थाना परिसर पहुँचकर शोक संतप्त परिजनों से मिलकर ढ़ाढ़स दिया।उसके बाद बीडीओ अमरेश कुमार मिश्र, सीओ अमिता सिन्हा से दूरभाष पर सम्पर्क कर मृतक के आश्रितों को आपदा राहत कोष से पारिवारिक लाभ समेत अन्य सरकारी लाभ उपलब्ध कराने की मांग किया है।

मुखिया ने कबीर अंत्येष्टि के तहत 3 हजार रुपये सहयोग राशि दिया है। वही अधिकारियों ने कहा मृतक के आश्रित को सरकारी प्रावधानों के मुताबिक सहायता राशि दिया जायेगा।घटना को सुनकर उसकी पत्नी महाजनी देवी समेत अन्य स्वजनों का हाल बेहाल हो रहा था।उनलोगों के करुण क्रंदन से मौहाल गमगीन हो रहा था। मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करता था। मृतक का दो पुत्र क्रमश शंभु चौहान व धनेश्वर चौहान के अलावा एक पुत्री आशा देवी है।

पंचायत चुनाव को ले 22 पर सीसीए की कार्रवाई

नवादा : बिहार पंचायत निर्वाचन 2021 के अवसर पर जिले भर में विधि-व्यवस्था एवं शांति बहाल करने के लिए जिला दंडाधिकारी यशपाल मीणा के द्वारा आवश्यक कदम उठाये गए हैं। पंचायत निर्वाचन 2021 के अवसर पर शांति भंग करने के प्रयास करने वालों एवं व्यवधान उत्पन्न करने वालों पर पुलिस अधीक्षक डी.एस. सावलाराम द्वारा चिन्हित आरोपी को नोटिस करते हुए अपना पक्ष रखने हेतु सूचित किया गया है। नोटिस तामिला होने के बावजूद आरोपी द्वारा अपना पक्ष रखने हेतु उपस्थित नहीं होने की स्थिति में बिहार अपराध नियंत्रण अधिनियम 1981 की धारा 03 के तहत निरूद्धादेष कार्रवाई करने का निदेश दिया गया है।

जिले भर के अपराधकर्मी पर सीसीए की कार्रवाई की गयी है। जिनके नाम एवं पता इस प्रकार है :- (1) नाम- प्रवीण यादव, पिता-स्व0 भागीरथ यादव, सा0-बेनीपुर, थाना-रूपौ, जिला-नवादा (2) रामाशीष यादव, पिता-स्व0 भत्तु यादव, सा0-बेनीपुर, थाना-रूपौ, जिला-नवादा (3) प्रहलाद यादव, पिता-स्व0 भत्तु यादव, सा0-बेनीपुर, थाना-रूपौ, जिला-नवादा (4) सुनील यादव, पिता-ब्रह्मदेव यादव, ग्राम-जैला, थाना-रूपौ, जिला-नवादा (5) धीरज कुमार, पिता-रूदल सिंह, सा0-रेवरा, थाना-काशीचक (शाहपुर), जिला-नवादा (6) शुभम कुमार, पिता-दयानन्द सिंह, सा0-रेवरा, थाना- काशीचक (शाहपुर), जिला-नवादा (7) दीपक कुमार, पिता-रामदहीन सिंह, सा0-रेवरा, काशीचक (शाहपुर), जिला-नवादा (8) रामवरण सिंह, पिता-स्व0 सरयुग सिंह, सा0-केवाली, थाना-कौआकोल, जिला-नवादा (9) मिथलेश यादव उर्फ मिठु यादव, पिता- बुन्दी यादव, साकिन-बड़ी गुलनी, थाना-धमौल ओ0पी0, जिला-नवादा (10) अजीत यादव, पिता-स्व0 द्वारका यादव, साकिन-लालपुर, हा0मो0-कौआकोल बाजार, थाना-कौआकोल, जिला-नवादा (11) केशो यादव, पिता-केवल यादव, ग्राम-मधुरापुर, हा0मो0-धमनी एवं कौआकोल जोगाचक के पास, थाना-कौआकोल, जिला-नवादा (12) सरोज सिंह, पिता-रामविलास सिंह, सा0-केवाली, थाना-कौआकोल, जिला-नवादा (13) रामप्रवेश सिंह, पिता-भाषो सिंह, सा0-खखरी, थाना-काशीचक, जिला-नवादा (14) लक्षमीकांत सिंह, पिता-राजकुमार सिंह, सा0-खखरी, थाना-काशीचक, जिला-नवादा (15) रवि मॉझी, पिता-लक्षमण मॉझी, ग्राम-दरवॉ, थाना-कौआकोल, जिला-नवादा, (16) रंजीत कुमार उर्फ कारू महतो, पिता-देवेन्द्र महतो, सा0-मधेपुर, थाना-काशीचक, जिला- नवादा (17) त्रिपुरारी सिंह, पिता-सुनीती सिंह, सा0-नुरीचक, थाना-काशीचक, जिला- नवादा (18) घुटरू सिंह, पिता-स्व0 नागो सिंह, सा0-बेलड़, थाना-काशीचक, जिला- नवादा (19) राहुल कुमार, पिता-स्व0 दरबारी उर्फ मैना यादव, सा0-बिरनामा, थाना-काशीचक, जिला- नवादा (20) कटिमन महतो, पिता-हरदेव महतो, सा0-मधेपुर, थाना-काशीचक, जिला- नवादा (21) लिट्टो यादव, पिता-केदार यादव, सा0-बिरनामा, थाना-काशीचक, जिला- नवादा (22) धर्मराज यादव, पिता-बौधु यादव उर्फ बुधदेव यादव, सा0-पहरिया, थाना-धमौल ओ0पी0, जिला-नवादा।

इन सभी अपराधकर्मी को निर्देश दिया गया है कि आदेश प्राप्ति की तिथि से पंचायत निर्वाचन 2021 सम्पन्न होने तक सभी आरोपी अपने संबंधित थानों में प्रतिदिन उपस्थिति दर्ज करायेंगे एवं वातावण शांतिपूर्ण बनाए रखेंगे।

लोक अदालत के प्रचार-प्रसार के लिए डीपीआरओ के साथ बैठक

नवादा : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार राम ने शुक्रवार को जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी से साथ बैठक किया। प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश नारायण सेवक पाण्डेय के निर्देश पर आयोजित बैठक में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार प्रसार पर आवश्यक विचार विमर्श किया गया। जानकारी देते हुए सचिव ने बताया कि 11 दिसम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। उक्त अदालत का लाभ सुलह योग्य मुकदमों के पक्षकारों को पहुॅचाने के लिये प्रचार-प्रसार आवश्यक है।

शहर के प्रमुख स्थानों समाहरणालय , संग्रहालय , बस स्टैण्ड , सर्किट हाउस एवं रेलवे स्टेशन आदि स्थानों पर राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार प्रसार हेतु फलेक्सी लगवाने का निर्देश सचिव के द्वारा दिया गया। साथ ही जिला मुख्यालय एवं प्रखंडों में प्रचार वाहन से प्रचार प्रसार करवाने की बात कही गई ताकि आम लोग जागरूक होकर इस अवसर का लाभ उठा सकें।जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने दिसम्बर माह में  आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत का प्रचार प्रसार किये जाने का  आश्वासन दिया।

हडीएम-एसपीने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण, दिया निर्देश

नवादा : यशपाल मीणा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी नवादा और डीएस सावलाराम पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से गोविंदपुर प्रखंड के दर्जनों मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया । वहां उपस्थित अधिकारियों और मतदान कर्मियों को को स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी, भयमुक्त वातावरण में मतदान के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। संयुक्त रूप से उत्क्रमित मध्य विद्यालय कुतरूचक, उत्क्रमित मध्य विद्यालय, पटन देवी, उत्क्रमित विद्यालय थाली खुर्द, प्राथमिक विद्यालय देवी स्थान, बिशुनपुर, राजकीय मध्य विद्यालय बुधवारा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय पाली खुर्द उत्तरी भाग, सामुदायिक विकास भवन माधोपुर, के साथ दर्जनों मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय कुतरूचक में मतदान केंद्र पर जिलाधिकारी काफी समय रुक कर मतदान केंद्र का निरीक्षण किया। यह मतदान केंद्र मुख्य सड़क से 1 किलोमीटर गांव के अंदर था, जहां पगडंडियों के सहारे मतदान केंद्र पर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक पहुंचे। वहां मतदाता से मतदान के समय फीडबैक प्राप्त किया और कहा कि आप लोग भयमुक्त वातावरण में मतदान करें ।सभी मतदाताओं को मतदान का अधिकार दिया जाएगा।

मतदान केंद्र पर महिलाओं और पुरुषों की लंबी लंबी लाइन थी, जिसको जिलाधिकारी ने स्वयं नियंत्रण किया और महिलाओं को कहा कि आराम से बैठिए सभी को मतदान का अवसर दिया जाएगा। उन्होंने एमडीएम रसोईया को निर्देश दिया कि सभी महिलाओं को पानी पिलाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए व्यापक व्यवस्था की गई थी। सभी मतदान केंद्रों पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स की प्रतिनियुक्त किया गया था। इसके अलावा चार स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गई थी, जिसमें मतदान केंद्रों पर दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी, पीसीसीपी, सेक्टर दंडाधिकारी जोनल और सुपर जोनल दंडाधिकारी के द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराया गया।

मतदान के भ्रमण के समय आदित्य कुमार पीयूष, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, उमेश कुमार भारती अनुमंडल नवादा सदर, सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ के साथ-साथ कई अधिकारी उपस्थित थे। गोविंदपुर पुलिस थाना में जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक संबंधित अधिकारियों को मतदान संपन्न होने के पश्चात ईवीएम मशीन को सुरक्षित के.एल.एस. कॉलेज नवादा में पहुंचाने के लिए कई निर्देश दिया।

गोविन्दपुर में प्रथम चरण के पंचायत चुनाव में 57:05 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के तहत प्रथम चरण में गोविंदपुर प्रखंड के सभी 129 मतदान केंद्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से मतदान संपन्न हुआ। किसी भी मतदान केंद्र से कोई अप्रिय सूचना प्राप्त नहीं हुई। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए व्यापक व्यवस्था जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा की गई थी, जिससे सभी मतदान केंद्रों पर आज स्वच्छ निष्पक्ष ढंग से मतदान संपन्न हुआ। गोविंदपुर प्रखंड के विभिन्न मतदान केंद्रों पर गहन निगरानी करने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना समाहरणालय के सभागार में की गई, जो सुबह 4ः00 बजे से ही प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पल-पल की सूचना प्राप्त कर रहे थे।

कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण अधिकारी सह अपर समाहर्ता जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी एवं कुमारी रीता सिन्हा प्रभारी पदाधिकारी डीपीओ आईसीडीएस को नियुक्त किया गया। प्रत्येक पाली में 40-04 अधिकारियों को प्रतिनियक्त किया गया। सभी अधिकारियों के द्वारा पल-पल की सूचना प्रत्येक मतदान केंद्र से प्राप्त की जाती रही थी।

सभी मतदान केंद्रों से ईवीएम मशीन को के.एल.एस. कॉलेज तक सुरक्षित लाने तक नियंत्रण संचालित होता रहेगा। सभी मतदान केंद्रों से पीसीसीपी के द्वारा ईवीएम मशीन संग्रह कर लिया गया है। के.एल.एस. कॉलेज में जमा करने की प्रक्रिया चल रही है। जिला नियंत्रण कक्ष के प्रतिवेदन के आधार पर आज गोविंदपुर प्रखंड में मतदान का प्रतिशत 57.5 प्रतिशत हुआ, जिसमें महिलाओं का 62 प्रतिशत और पुरुषों का 53 प्रतिशत मतदान हुआ।

swatva

Leave a Reply