22 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

बुधवार की संध्या गोविन्दपुर में थम जाएगा चुनाव प्रचार

नवादा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने बताया कि गोविंदपुर प्रखंड में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 129 है। गोविंदपुर प्रखंड का प्रथम चरण में निर्वाचन के लिए सभी प्रकार की आवश्यक तैयारी पूर्ण कर ली गई है। मतदान की तिथि 24 सितंबर 2021 निर्धारित है। मतदान का निर्धारित समय सुबह 7ः00 बजे से शाम 4ः00 बजे तक है। 22 सितंबर के 5ः00 बजे के बाद उम्मीदवारों का प्रचार प्रसार बंद हो जाएगा।

सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस वालों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रखंड के प्रत्येक पंचायत में 2-2 सेक्टर दंडाधिकारी के साथ सशस्त्र पुलिस बलों की पर्याप्त संख्या में प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रखंड को 2 जोनल में बांटा गया है, जिसके प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी नवादा और अनुमंडल पदाधिकारी रजौली के साथ-साथ एस.डी.पी.ओ. रजौली और नवादा को प्रतिनियुक्त किया गया है।

गोविंदपुर प्रखंड में जिला के सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी लगातार भ्रमण करते हुए असामाजिक तत्व एवं अपराधियों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए सुपर जोनल दंडाधिकारी उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता को प्रतिनियुक्त किया गया है। मतदान प्रक्रिया के वरीय प्रभारी वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त को प्रतिनियुक्त किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक की व्यवस्था की गई है, जिससे भोकस मतदान संभव नहीं होगा। यदि कोई मतदाता भोकस मतदान का प्रयास करते पकड़ा जाएगा तो उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। गोविंदपुर प्रखंड में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में 4 से अधिक असामाजिक तत्वों पर प्राथमिकी दर्ज कर विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट कहा कि मतदाता निर्भीक होकर मतदान केंद्र पर जाएं और लोकतंत्र के त्यौहार की तरह बनाएं। गोविंदपुर प्रखंड के सभी स्थलों के चप्पे-चप्पे पर पुलिस अधिकारी के साथ साथ सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। अपराधियों की धरपकड़ के लिए दर्जनों स्थल पर चेकपोस्ट का निर्माण किया गया है। सादे लिबास में पुलिस वालों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है, जो असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर बनाए रहेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान नए नियम के अनुसार किया जा रहा है जिसमें पहली बार ईवीएम मशीन का प्रयोग हो रहा है। मतदाताओं की जानकारी के लिए प्रचार रथ, होर्डिंग, फ्लैक्सी, ऑडियो, वीडियो के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया के बारे में आवश्यक जानकारी नोडल अधिकारी मीडिया कोषांग के सत्येंद्र प्रसाद देना सुनिश्चित करें। इसके लिए गोविंदपुर प्रखंड में प्रचार रथ, जागरूकता रथ, माध्यम से मतदान प्रक्रिया का व्यापक प्रचार-प्रसार ऑडियो वीडियो के माध्यम से किया जा रहा है।

ईवीएम मशीन के माध्यम से ग्राम पंचायत के चार पदों यथा, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन होना है। ग्राम पंचायत पंच और सरपंच का 2 पदों का निर्वाचन/मतदान मतपत्र और मतपटीका के माध्यम कराया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों पर आधार भूत व्यवस्था पूर्ण कर ली गई है।

गोविंदपुर प्रखंड में कुल 9 ग्राम पंचायत में 121 वार्डों में चुनाव में मतदान केंद्र की कुल संख्या 129, पुरुष मतदाता 36 हजार 903, महिला मतदाता की संख्या 35 हजार 300 कुल 72 हजार 5 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मेरा मत, मेरा अधिकार के तहत सभी मतदाता अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाकर निर्भीक होकर मतदान करेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है।

मतदान की निर्धारित तिथि से दो दिन पूर्व योगदान दें अधिकारी व कर्मचारी

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 के लिए ग्राम पंचायत के 4 पद अर्थात ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, और जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन ई.वी.एम. मतदान द्वारा तथा ग्राम कचहरी के 2 पद पंच और सरपंच का निर्वाचन मतदान पत्र मतपेटिका के माध्यम से कराए जाएंगे। जिला में मतदान का कार्यक्रम 10 चरणो में निर्धारित किया गया है। यशपाल मीना जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी नवादा के आदेश के आलोक में सभी पीसीसीपी अधिकारियों के लिए कर्तव्य एवं दायित्व के संबंध में बताया गया है।

सभी मतदान केंद्रों पर निर्वाचन निष्पक्ष, भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिला प्रशासन नवादा के द्वारा बेहतर व्यवस्था की गई है। प्रखंडवार दो से तीन मतदान केंद्रों पर पीसीसीपी की प्रतिनियुक्ति की गई है। पीसीसीपी की भूमिका चुनाव में बहुत महत्वपूर्ण होती है। प्रखंडवार पीसीसीपी संबंधित प्रखंड में निर्धारित मतदान की तिथि से 2 दिन पूर्व चिन्हित स्थल पर सभी योगदान देंगे। पीसीसीपी गस्ती संग्रहण दल, प्रखंड का नाम कुल मतदान केंद्र की संख्या और योगदान पार्टी मिलाना स्थल का नाम ।

प्रथम चरण गोविंदपुर 129, तैलिक वैश्य इंटर विद्यालय गोविंदपुर, द्वितीय चरण कौआकोल 208 ट्राइसेम भवन प्रखंड परिसर कौआकोल, तृतीय चरण रजौली 194 रजौली इंटर विद्यालय, अकबरपुर 301 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय आवासीय अकबरपुर, पंचम चरण पकरीबरावां 258 इंटर विद्यालय पकरीबरांवा, सिरदला 230 और 150 सिरदला का आदर्श विद्यालय सिरदला, मेसकौर लाटो यादव इंटर विद्यालय, सातवां चरण वारिसलीगंज 206 एसजे बी.के.साहू इंटर विद्यालय वारिसलीगंज और काशीचक 106 मध्य विद्यालय चंडीनावा, आठवां चरण नवादा 216 प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय नवादा, नारदीगंज 163 इंटर विद्यालय नारदीगंज, हिसुआ 142 इंटर विद्यालय हिसुआ, नरहट 151 राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय खनवां और अंतिम और दसवां चरण रोह 230 मॉडल स्कूल घोराहीं। सभी प्रतिनियुक्ति पीसीसीपी दंडाधिकारी अपने-अपने आवंटित प्रखंड में निर्धारित तिथि को ससमय योगदान देना सुनिश्चित करेंगे। अपने आवंटित प्रखंड में योगदान के पश्चात संबद्ध पुलिस अधिकारी के साथ संपर्क स्थापित करेंगे।

गश्ती दल दंडाधिकारी एवं संबंधित पुलिस अधिकारी को बैठने की व्यवस्था संबंधित निर्वाची अधिकारी द्वारा की जाएगी और सुरक्षित दंडाधिकारी के बैठने की व्यवस्था अलग से होगी। इसके लिए संबंधित अधिकारी आधारभूत सुविधा का व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।‌ पीसीसीपी प्रखंड स्तर पर निर्वाचित पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा निम्न कार्य किया जाएगा, योगदान प्राप्त करना अंतिम नियुक्ति पत्र प्रदान करना। रूट चार्ट उपलब्ध कराना, मानदेय का भुगतान करना, पीसीसीपी एवं पुलिस अधिकारी का मिलान करना, संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं प्रखंड के प्रभारी पदाधिकारी के द्वारा संयुक्त ब्रीफिंग किया जाएगा।‌

नियुक्ति पत्र एवं मानदेय का वितरण पीसीसीपी का योगदान देने के बाद उन्हें अंतिम नियुक्ति पत्र प्रदान करें एवं उन्हें अग्रिम की राशि में उपलब्ध कराना आवश्यक होगा। इसके लिए कर्मियों की प्रतिनियुक्ति संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा किया जाएगा। पीसीसीपी और पुलिस पदाधिकारी का मिलान के उपरांत संबंधित प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी अनुमंडल पदाधिकारी अनुमंडल पुलिस अधिकारी द्वारा पीसीसीपी को मतदान से पूर्व, के दौरान और मतदान समाप्ति के बाद के दायित्व के संबंध में संयुक्त रूप से ब्रीफिंग करना सुनिश्चित करेंगं। कोविड-19 मतदान के लिए मतदान दल को ईवीएम वितरण के लिए स्ट्रांग रूम खोलते समय वहां मौजूद सभी पदाधिकारी, कर्मियों अभ्यर्थियों/निर्वाचन अभिकर्ताओं को थर्मल स्कैनिंग एंड सेनीटाइजर मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य करना होगा।

पुलिस को चकमा दे बुर्के की आड़ में फरार हुआ प्रमुख पति

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रमुख सरोज देवी आ पति इंट्री माफिया रविन्द्र उर्फ बब्लू यादव एक बार फिर पुलिस को चकमा दे फरार होने में सफल रहा । वैसे पुलिस गिरफ्तारी के लिये संभावित ठिकाने पर छापामारी कर रही है।

बताया जाता है कि पुलिस को देर रात करीब 9:30 बजे के लगभग गुप्त सूचना मिली कि प्रमुख पति इंट्री माफिया रविन्द्र उर्फ बब्लू यादव मोटरसाइकिल से बुर्का पहनकर कहीं जा रहा है। सूचना के आलोक में पुलिस की दो टीम गठित कर गिरफ्तारी के लिये छापामारी दल का गठन किया।इस क्रम में बाइक चालक को पुलिस द्वारा पीछा किये जाने का अहसास होते ही बाइक को लालू मोङ के अंदर लेकर चल दिया। पुलिस दल ने काफी दूर तक पीछा किया लेकिन कहीं पता नहीं चल सका। फलतः पुलिस हाथ मलते रह गयी और वह बुर्के की आङ में फरार होने में सफल रहा।

बता दें इसके पूर्व सोमवार की देर रात उसके भाई सुरेन्द्र यादव, लालो यादव व रंजीत यादव को पुलिस ने झारखंड राज्य के तिलैया से गिरफ्तार कर लिया था । इस क्रम में भी वह फरार होने में सफल रहा था । वैसे गिरफ्तारी के लिये पुलिस संभावित ठिकाने पर छापामारी कर रही है ।

पंचायत चुनाव के नामांकन को ले एआरओ व कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

नवादा : जिले के अकबरपुर में चौथे चरण में पंचायत चुनाव नामांकन को लेकर प्रखंड सभागार भवन परिसर में सभी एआरओ व नामांकन टेबल पर प्रतिनियुक्त कर्मियों का प्रशिक्षण दिया गया।प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी डा. मृत्युंजय कुमार एवं पंचायत राज पदाधिकारी सौरभ कुमार की मौजूदगी में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में नामांकन प्रक्रिया के तमाम बिदुओं पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई।

बताया कि नामांकन का समय सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित है। साथ ही अभ्यर्थियों से फार्म लेते समय स्क्रूटनी भी करना जरूरी होगा। पंचायत चुनाव नामिनेशन पेपर जमा करने के दौरान कैंडिडेट की उम्र 21 साल या उससे ज्यादा होना जरूरी है। बताया इससे कम उम्र के होने पर नामांकन पत्र खारिज कर दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने प्रत्याशियों के नामांकन मे संलग्न होने वाले कागजातों की भी जानकारी नामिनेशन में प्रतिनियुक्त एआरओ व उस टेबल पर लगाए गए कर्मियों दिया।

बताया गया कि नाम निर्देशन शुल्क या नाजिर रसीद की मूल कापी व आरक्षित पद का दावा करने से संबंधित जाति प्रमाण पत्र की मूल काफी भी नामांकन पत्र के साथ संलग्न करना जरूरी है।पंचायती राज पदाधिकारी सौरभ कुमार ने बताया कि आरक्षण को लेकर किसी प्रकार का कन्फ्यूजन नहीं रहे । इसलिए कर्मियों को बताया गया कि आरक्षित कोटे के अन्य कोटी में ही उस कोटि के महिला पुरुष नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

महिलाओं के लिए आरक्षित किसी भी कोटि में उस कोटि का अहर्ता रखने वाली सिर्फ महिलाएं ही चुनाव लड़ सकती है। उन्होंने कहा कि आयोग ने निर्देश दिया है कि उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने के समय संबंधित निर्वाची पदाधिकारी नामांकन पत्र की जांच भी करेंगे। मौके पर निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ डॉ मृत्युंजय कुमार ,अंचल अधिकारी रोहित कुमार ,प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सरोज कुमार, जेई शीतल प्रिया, कहकंशा परवीण, एवं रोहित कुमार ,प्रखंड के कार्यपालक सहायक के अलावे कई विभाग के कर्मी व सभी कोषांगों के नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

कृमि दिवस पर बच्चों को खिलाई गई दवा

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय के राजकीय मध्य विद्यालय में बुधवार को राष्ट्रीय कृमि दिवस मनाया गया। प्रधानाध्यापक सुधीर कुमार ने अपने हाथों से विद्यालय की छात्र छात्राओं को कृमि दवा खिला कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। राजकीय  विद्यालय में छात्राओं को संबोधित करते हुऐ कहा कि स्वास्थ्य को स्वस्थ रखना है और खून की कमी शरीर में न रहे तो हमें खानी होगी  छह महीने एक पेट मे कीड़े मारने की गोली। अगर शरीर में कृमि संक्रमण हो जाता है तो कुपोषण व खून की कमी होती है जिसके कारण हमेशा थकावट रहती है। उन्होंने कहा कि संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास नहीं होता इसलिए हर छह महीने में एक साल से 19 साल तक के सभी बच्चों को कृमि की गोली खानी चाहिए।

अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा हर साल की तरह इस साल भी एक साल से 19 साल तक के सभी बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा खिलाई जा रही है।उन्होंने बताया कि प्रखंड भर के सभी सरकारी स्कूल के बच्चों को दवा खिलाई गयी। इसके अलावा जो बच्चे बच गए हैं उन्हें भी  दवा खिलाई जाएगी।

प्रथम चरण पंचायत चुनाव को ले डीएम-एसपीने जारी किया संयुक्तादेश

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान सम्पन्न कराने हेतु विधि-व्यवस्था संधारित करने हेतु जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है। पंचायत आम निर्वाचन 2021 हेतु ग्राम पंचायत के चार पद यथा- ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन मतदान ईवीएम द्वारा तथा ग्राम कचहरी के दो पद यथा-पंच एवं सरपंच का निर्वाचन/मतदान मतपत्र/मतपेटिका के माध्यम से कराये जायेंगे। नवादा जिला में मतदान का कार्यक्रम दस चरणों में निर्धारित है, जिसमें प्रथम चरण का मतदान दिनांक 24.09.2021 को 07ः00 बजे पूर्वा0 से 04ः00 बजे अप0 तक गोविन्दपुर प्रखंड में होगी।

पंचायत आम निर्वाचन 2021 स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान सम्पन्न कराने हेतु 18 सेक्टर दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है, साथ ही सुपर जोनल दण्डाधिकारी/पुलिस पुलिस पदाधिकारी, थाना स्तर पर क्यू0आर0टी0 में पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी, जोनल दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी, सुरक्षित दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल, ईवीएम कलस्टर सेंटर पर 08 दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है।

प्रथम चरण पंचायत आम निर्वाचन 2021 हेतु जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है। श्री कारी प्रसाद महतो, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी-सह-अपर समाहर्त्ता नवादा, मो0 नं0-8210518733 वरी प्रभार में रहेंगे एवं प्रभारी पदाधिकारी श्रीमती रीता सिंहा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस, नवादा रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष में पालीवार पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।थाना स्तर पर क्वीक रेस्पॉन्स टीम (थाना स्तरीय क्यूआरटी) का गठन किया गया है जिसमें संबंधित दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को उनके दायित्वों को सौंपा गया है।

जोनल दण्डाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि दिनांक 24.09.2021 को प्रातः 06ः00 बजे से ही क्षेत्र में उपस्थित रहेंगे एवं विधि-व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करेंगे। अपने अधीनस्थ सेक्टर दण्डाधिकारियों/स्टैटिक दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी/पुलिस बल के माध्यम से शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान सम्पन्न कराने हेतु सभी आवश्यक विधि सम्मत कार्रवाई करेंगे। उनकी जानकारी में मतदान शांतिपूर्ण, स्वतंत्र, भयमुक्त एवं निष्पक्ष वातावरण में सम्पन्न हो इसके लिए वे पूर्णतः जिम्मेदार होंगे। सेक्टर दण्डाधिकारी विधि-व्यवस्था बनाये रखेंगे एवं लगातार गश्ती में रहेंगे एवं किसी मतदान केन्द्र से प्राप्त होने वाली सूचना पर त्वरित गति से वहां पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। नोडल पदाधिकारी वाहन कोषांग नवादा प्रतिनियुक्त सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों के लिए आवश्यकतानुसार वाहन की व्यवस्था करना सुनिष्चिकत करेंगे। वाहन टैगिंग में यथासंभव सरकारी वाहनों का प्रयोग करेंगे।

मतदान के दिन आपातकालीन स्थिति में घायलों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सिविल सर्जन, नवादा को निर्देश दिया गया है कि वे जिला नियंत्रण कक्ष एवं सदर अस्पताल में दो एम्बुलेंस तैयार अवस्था में चिकित्सक/कम्पाउन्डर के साथ प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे। गोविन्दपुर प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर प्रतिनियुक्त चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को यह निर्देश दिया गया है कि वे मतदान की तिथि को अपने संबंधित प्रतिनियुक्त स्थल पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे ताकि आवश्यकता पड़ने पर तत्काल कार्रवाई की जा सके। गोविन्दपुर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को आदेश दिया गया है कि वे मतदान के तिथि को प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों से समन्वय स्थापित करेंगे तथा निर्देशानुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए कोविड गाइड लाइन को पालन करना आवश्यक है यथा-मास्क का उपयोग, सेनिटाइजर का प्रयोग, सामाजिक दूरी आदि। मतदान केन्द्र के प्रवेश एवं निकास द्वार पर साबुन एवं पानी की व्यवस्था की जायेगी। दिनांक 24.09.2021 को प्रथम चरण के अन्तर्गत गोविन्दपुर प्रखंड में निर्धारित मतदान की तिथि को उक्त प्रखंड हेतु विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में वैभव चौधरी, उप विकास आयुक्त नवादा एवं अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक, नवादा रहेंगे।

जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना समाहरणालय में की गयी है जिसका दूरभाष संख्या-06324-212142 है, अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष (अनुमंडल कार्यालय रजौली) में जिसका दूरभाष संख्या-06324-233616/मो0 नं0-9709309071 है तथा गोविन्दपुर प्रखंड स्थित नियंत्रण कक्ष (प्रखंड कार्यालय गोविन्दपुर) जिसका मो0 नं0-कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा गोविन्दपुर- 9709841724/ थानाध्यक्ष-7250474526 है

swatva

Leave a Reply