14 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

185 पंचायतों में लगेगा स्वचालित वर्षा मापी यंत्र

नवादा : विकास आयुक्त आमीर सुब्बानी की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गई । जिसमें सभी पंचायतों में स्वचालित वर्षा मापी यंत्र लगाने के संबंध में समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2021 तक सभी पंचायतों में स्वचालित वर्षा मापी यंत्र लगा दिया जाएगा। जिले में भी 185 पंचायतों में से सभी पंचायतों में वर्षा मापी यंत्र लगाने का प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

विभाग के द्वारा ओवल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को स्वचालित वर्षा मापी यंत्र लगाने का कार्य सौंपा गया है ।उनके द्वारा सभी पंचायतों में सर्वेक्षण कर लिया गया परंतु अभी तक कार्य प्रारंभ नहीं किया गया। उनके द्वारा निर्माण संबंधी एवं स्वचालित वर्षा मापी यंत्र का कार्य शुरू नहीं किया गया ।कंपनी द्वारा बताया गया कि वर्षा मापी यंत्र अभी तक नहीं उपलब्ध हो सका उपलब्ध होते ही जल्द कार्य शुरू कर दिया जाएगा। मौके पर जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी अजय कुमार सिंह एवं जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद आदि मौजूद थे।

स्कूल निदेशक पर जबरन फीस बसूली एवं दुर्व्यवहार करने का आरोप

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखण्ड मुख्यालय स्थित निजी विद्यालयों के निदेशक के द्वारा अविभावकों से मनमानी फीस वसूली एवं दुर्व्यवहार करने का मामला प्रकाश में आया है।वारिसलीगंज -दरियापुर रोड स्थित सन्त टेरेसा इंग्लिश स्कूल के निदेशक अनूप थॉमस के द्वारा जबरन फीस बसूली करने एवं पैसे नही जमा करने पर छात्र को विद्यालय से बाहर करने की धमकी दी गयी। मकनपुर गांव निवासी गोपाल कुमार ने निदेशक अनूप कुमार पर आरोप लगाते हुए कहा जिलाधिकारी को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है।

आवेदन में गोपाल कुमार ने कहा कि मेरी पुत्री बर्षा रानी दूसरे वर्ग की छात्रा है तथा पुत्र केशव राज एलकेजी में पढ़ता है। निदेशक द्वारा बार बार फीस जमा करने की हिदायत दी जा रही थी। जब मैं विद्यालय फीस जमा करने गया तो मुझसे लॉक डाउन 2 अवधि के दौरान बंद रहे स्कूल की फीस के साथ अगस्त एवं सितम्बर माह का फीस जमा करने की मांग की गई। मैने कहा कि पिछले बार भी कोरोना संक्रमण काल के दौरान बंद रहे विद्यालय के बाबजूद बंद अवधि का फीस जमा कर दिया था। इस बार दो माह का फीस जमा करूंगा। इसी बात पर निदेशक आग बबूला हो गए और बच्चे को विद्यालय से बाहर करने की धमकी दे डाली एवं मेरे साथ दुर्व्यवहार किया गया।

आगे कहा कि पैसा तो सभी माह का जमा करना ही होगा। हालांकि ऐसी शिकायतें कई अविभावकों के द्वारा की गई है। कोरोना काल में बच्चों की शिक्षा प्रभावित हुई है साथ ही साथ मध्यमवर्गीय परिवार को आर्थिक संकटो का सामना भी करना पड़ा है।मौजूदा समय में महंगाई एवं बेरोजगारी के कारण घर का बजट अव्यवस्थित है ,निजी विद्यालय में अपने बच्चों को पढाने मुश्किल हो गया है।

जिले को मिला पर्याप्त यूरिया, अब मिलेगी उर्वरक संकट से राहत

नवादा : जिले में यूरिया को लेकर पिछले कई दिनों से जारी खींचतान और हो-हंगामे के बाद राहत भरी खबर है। नवादा को पर्याप्त यूरिया प्राप्त हो गया है। ऐसे में किसानों को वर्तमान संकट से राहत मिल जाएगी। पहले लॉट में जिले को 2070 एमटी यूरिया प्राप्त हो गया है जबकि पहले लॉट के तहत 46 हजार बैग का प्रखंडवार उपआवंटन कर दिया गया है। इसके साथ ही दूसरे लॉट के तहत 1102.5 एमटी यूरिया का आवंटन जिला को प्राप्त हो गया है। दूसरे लॉट के तहत 24500 बैग का प्रखंडवार उपआवंटन किया जाना है।

जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि यूरिया की जरूरत से कम उपलब्धता के कारण किसानों के सामने बेहद संकट की स्थिति उत्पन्न हो गयी थी। इसके बाद डीएम यशपाल मीणा ने सारी परिस्थिति का अवलोकन करते हुए त्वरित संज्ञान लिया और यूरिया की जरूरत संबंधी रिपोर्ट समर्पित की। जिसके बाद यह माना जा सकता है कि अब यूरिया को लेकर संकट नहीं रहेगा। उल्लेखनीय है कि पिछले चार-पांच दिनों से जिले भर में यूरिया के लिए जमकर खींचतान चल रही थी और कई स्थानों पर किसानों ने सड़क जाम तथा प्रदर्शन कर अपना गुस्सा निकाला था। पहले लॉट में जरूरत के अनुकूल भेज दिया गया यूरिया पहले लॉट के तहत 2070 एमटी कृभको यूरिया जिले को प्राप्त हुआ है जिसका प्रखंडवार उपआवंटन कर दिया गया है।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि उर्वरक के सभी थोक विक्रेता को उपआवंटन जारी कर दिया गया है। इस क्रम में नवादा सदर प्रखंड को 211 एमटी, वारिसलीगंज 200 एमटी, काशीचक प्रखंड को 50 एमटी, कौआकोल को 175 एमटी, पकरीबरावां को 184 एमटी, रोह को 155 एमटी जबकि अकबरपुर प्रखंड को सबसे ज्यादा 220 एमटी यूरिया का उपआवंटन कर दिया गया है। इसके अलावा गोविंदपुर प्रखंड को 95 एमटी, रजौली को 170 एमटी, सिरदला को 165 एमटी, मेसकौर को 100 एमटी, नरहट को 110 एमटी, हिसुआ को 120 एमटी तथा नारदीगंज प्रखंड को 115 एमटी यूरिया उपलब्ध करा दिया गया है। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि दूसरे लॉट के तहत 1102.5 एमटी यूरिया का आवंटन जिले के लिए चल चुका है। यह नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड एनएफएल का यूरिया है। इसके तहत 24500 बैग का प्रखंडवार वितरण कर दिए जाने की तैयारी चल रही है। नवादा के किसान अब हो जाएंगे निश्चिंत

जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि अब पर्याप्त यूरिया प्राप्त हो गया है। ऐसे में जिले के किसानों को अब यूरिया संबंधी कमी की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही उन्होंने जोर दिया कि किसान पुरानी परम्परा का त्याग करें तथा खेत की जरूरत के अनुकूल ही यूरिया का उपयोग करें तो न सिर्फ उनका लागत खर्च कम होगा वरन खेत की उर्वरा शक्ति भी बरकरार रहेगी और फसल का उत्पादन भी बेहतर रहेगा। उन्होंने किसानों को हिदायत देते हुए बताया कि यूरिया का सही उपयोग करना शुरू कर दें। डेढ़ से दो एकड़ के लिए महज एक बैग यूरिया की जरूरत है। अधिक यूरिया के उपयोग से यह मिट्टी के ऊपरी परत पर जमा रह जाता है जो बेहद नुकसानदेह साबित होता है।

डीएओ ने इस संबंध में किसानों को जागरूक बनाने का अभियान चला रखा है। प्रखंडों के कृषि अधिकारी व कृषि समन्वयक समेत एटीएम, बीटीएम आदि को कहा गया है कि किसानों का यूरिया का सही इस्तेमाल के लिए प्रेरित करें। डीएओ ने कहा कि जिले की मिट्टी में जिंक की कमी पायी गयी है। इसलिए किसान अनिवार्य रूप से यूरिया के साथ मिला कर जिंक का भी उपरिवेशन करें। इसके बाद किसान स्वत: यह अंतर महसूस करेंगे कि उनकी परम्परागत खेती से लाभ प्राप्त हो रहा है।

प्रधानमंत्री अन्न योजना का लाभ निचले तबके के व्यक्तियों को दिलाना ही सरकार की पहली प्राथमिकता – सांसद विवेक ठाकुर

नवादा : जिले के रजौली अनुमंडल मुख्यालय बाजार के बजरंगबली चौक पर भाजपा कार्यालय में सोमवार को उत्तर प्रदेश चुनाव सह प्रभारी सह राज्य सभा सांसद विवेक ठाकुर का आगमन हुआ। भाजपा मंडल अध्यक्ष गौरव शांडिल्य गगन के नेतृत्व में बजरंगबली चौक स्थित पार्टी कार्यालय समीप भाजपा कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों के साथ रिसीव कर उन्हें फूल मालाओं एवं नाराओं से भरपूर स्वागत किया गया।सभी कार्यकर्ताओं का माला लेते हुए सांसद खुशनुमा,अभिभूत दिखें।मंडल अध्यक्ष गौरव शांडिल्य गगन ने पार्टी कार्यालय में सांसद एवं जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना को गुलदस्ता एवं अंग वस्र देकर सम्मानित किया।

सांसद ने अपने कार्यकर्ताओं से रूबरू होकर उनका हाल-चाल लिया।उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को बिहार सरकार एवं केन्द्र सरकार के द्वारा आम-जनों के लिए किये गए कार्यों का शत प्रतिशत निचले तबके के व्यक्तियों को लाभ दिलवाने के लिए अपने कार्यकर्ताओं से आग्रह किया। इसी क्रम में सांसद ने रजौली ब्लॉक रोड स्थित समाजसेवी बोलेन्द्र सिंह के आवास पर लाभुकों के बीच प्रधानमंत्री गरीब कल्याण मुफ्त अन्न योजना के तहत थैला के साथ अन्न वितरण किया।

सांसद ने अपने लोगों से कहा कि किसी तरह कोई परेशानी एवं असुविधा हो तो मुझे सूचित करें।मैं हर संभव प्रयासरत होकर आपके समस्याओं का निदान के लिए प्रयत्नशील रहूँगा।सांसद से कुछ कार्यकर्ताओं ने अपने समस्याओं के विषय में अवगत कराया।उन्होंने त्वरित विभाग से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर समस्याओं का समाधान कराया।साथ ही अनुमंडलीय अस्पताल एवं ऑक्सीजन जेनेरेशन प्लांट का निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान सांसद ने प्रभारी चिकित्सक उपाधीक्षक डॉ राजीव कुमार को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिया।

बताते चलें कि रजौली पहुंचते ही राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर का भव्य स्वागत अर्चना परिसर में जद यू के प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक कुमार मुन्ना के नेतृत्व में सौकड़ों कार्यकर्ताओं द्वारा माल्यार्पण कर किया गया।साथ ही नारेबाजी भी लगाई गई। सांसद इस अवसर पर स्वागत से उत्साहित दिखे तथा उपस्थित कार्यकर्ताओं के प्रति आभार ब्यक्त किया। सांसद को आम राहगीरों व ग्रामीणों ने फोरलेन में बंद पुल में एक अंडरपास देने हेतु आग्रह किया एवं इस समस्या के निदान हेतु निवेदन किया।उन्होंने शीघ्र अधिकारियों से बात कर ठोस निदान का आश्वासन दिया।

मंडल अध्यक्ष ने बताया कि सांसद रजौली विधानसभा में रजौली से शुरू होते हुए सिरदला, बरदाहा, मेसकौर,मेढकुरी होते हुए भाया हिसुआ में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण मुफ्त अन्न योजना का गरीब परिवारों के वितरण किया। मंडल अध्यक्ष गगन ने सांसद को अपना कीमती समय देने हेतु उनके प्रति दिल की गहराईयों से आभार,शुक्रिया व्यक्त किया है।

मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना,भाजपा नेता प्रमोद कुमार चुन्नु,जिला उपाध्यक्ष मोहन गुप्ता, विजय पांडेय,जिला कार्यसमिति सदस्य रंजन कुमार बब्लू,संजय कुमार अधिवक्ता,महिला मोर्चा इंदु देवी, अनिता मेहता, रेखा देवी ,रजौली विधानसभा के मंडल अध्यक्ष सुनील मिस्री, अजय सिंह, सहदेव वर्मा, अमाँवा मंडल महामंत्री रूपेश धनराज, रजौली मंडल महामंत्री सुबोध कुमार, संतोष वर्मा,वरिष्ठ नेता कविन्द्र कुमार बुल्लू,मनीष सोनी,रंजीत कुमार, नीरज कुमार मंटू,दीपक कुमार,युवा मोर्चा पवन कुमार,राहुल कुमार,संजय कुमार बंटी,अभिषेक सिंह,दीपक सिंह,मोहन गुप्ता,रंजेश कुमार, कारू राम,राहुल कुमार, दीवान जी,मनोज कुमार समेत सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पत्नीहंता समेत दो फरार गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने दो अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर पत्नी का हत्यारोपी समेत दो को गिरफ्तार किया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया ।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि कुसुम्भार गांव के नीतीश कुमार मई माह में पत्नी की हत्या कर दिया था । इस बावत झारखंड राज्य के नासरगंज थाना क्षेत्र के मरचोई के परिजनों ने नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी थी। जांच-पड़तालके क्रम में मामले को सत्य पाया गया था। तबसे वह फरार चल रहा था । घर पर होने की गुप्त सूचना मिलते ही गिरफ्तार कर लिया गया।

दूसरी ओर दीरी गांव के सिकन्दर मांझी के घर पूर्व में की गयी छापामारी में शराब बरामद किया गया था । इस क्रम में वह फरार हो गया था। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत कांड संख्या 526/22 दर्ज कर गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा था। घर पर होने की गुप्त सूचना मिलते ही गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

शस्त्र सत्यापन बुधवार से,प्रतिनियुक्त किये गये अधिककारी

नवादा : पंचायत चुनाव-2021 के अवसर पर जिले के सभी शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को अल्पकालिक विज्ञापन के माध्यम से दिनांक- 25.08.2021 से 28.08.2021 तक आम सूचना दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित कराते हुए सभी लाईसेंसी शस्त्रों एवं उपलब्ध कारतूसों का भौतिक सत्यापन ;फिजिकल वेरिफिकेशन कराया गया, परन्तु सभी लाईसेंसी शस्त्रों का भौतिक सत्यापन नही हुआ। जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश के आलोक में जिला के सभी शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को सूचित किया गया है कि आसन्न पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के मद्देनजर विधि व्यवस्था, भयमुक्त, शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव सम्पन्न कराने तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से नवादा जिला अर्न्तगत सभी लाईसेंसी शस्त्रों एवं उपलब्ध कारतूसों का भौतिक सत्यापन (फिजिकल वेरिफ़िकेशन) कराया जाना अनिवार्य है।

उक्त आलोक में पुनः नवादा जिला के शेष बचे हुये शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों के शस्त्र अनुज्ञप्ति पर धारित शस्त्र एवं उपलब्ध कारतूस का संबंधित थाना पर शस्त्र सत्यापन कार्यक्रम (थानावार) निम्नवत निर्धारित किया गया है :-

क्रं0 सं0 थाना/ओ0पी0 का नामास्त्र सत्यापन/निरीक्षण स्थलास्त्र सत्यापन की तिथि प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी का नाम/पदनाम

01 नगर थाना, नवादा15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,नवादा।2 मुफ्फसिल थाना 15.09.2021 से 17.09..2021 तक श्रीमति अमु अमला,वरीय उप समाहर्त्ता नवादा 3बुन्देलखण्ड थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक श्रीमति प्रियंका सिन्हा,वरीय उप समाहर्त्ता नवादा

4कादिरगंज ओ0पी0

15.09.2021 से 17.09..2021 तक श्री विश्वजीत कुमार,वरीय उप समाहर्त्ता नवादा

5 हिसुआ थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,हिसुआ।6 पकरीबरावाँ थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक श्री उमेश कुमार भारती, अनुमंडल पदाधिकारी, नवादा सदर।

7 धमौल ओ0पी

15.09.2021 से 17.09..2021 तक श्री संतन कुमार सिंह, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, रजौली।

8 कोआकौल थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक श्री प्रशान्त अभिषेक, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, नवादा सदर।

9रूपौ ओ0पी0

15.09.2021 से 17.09..2021 तक श्री चन्द्र प्रकाश सिंह जिला कल्याण पदाधिकारी, नवादा

10 नारदीगंज थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,नारदीगंज।11काशीचक थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तकअंचल अधिकारी,काशीचक।

12शाहपुरओ0पी0

15.09.2021 से 17.09..2021 तक श्री सुजीत कुमार, वरीय उप समाहर्त्ता नवादा

13 वारिसलीगंज थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,वारिसलीगंज।14 रजौली थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,रजौली

15 मेसकोर थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,मैसकोर।

16 सीतामढी ओ0पी

15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,मैसकोर।

17 नरहट थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,नरहट।18 सिरदला थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,सिरदला।

19 अकबरपुर थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक अंचल अधिकारी,अकबरपुर।

20 गोविन्दपुर थाना 15.09.2021 से 17.09..2021 तक मो0 जफर हसन,भूमि सुधार उप समाहर्ता, रजौली।21रोह थाना

15.09.2021 से 17.09..2021 तक मो0 मुस्तकीमभूमि सुधार उपसमाहर्ता, नवादा।नवादा जिलान्तर्गत सभी शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को निदेश दिया गया है कि अपने संबंधित थाना/ओ0पी0 अध्यक्ष में उपर्युक्त सूची में अंकित तिथि को 10ः00 बजे पूर्वा0 से 03ः00 बजे अपराह्न तक उपस्थित होकर अपने शस्त्र तथा उपलब्ध कारतूस का भौतिक सत्यापन कराना सुनिचित करेंगे। इस आदेश का अनुपालन नही किये जाने की स्थिति में अनुज्ञप्ति निलंबित/रद्द करने एवं आग्नेयास्त्र जब्त करने की सख्त कार्रवाई की जायेगी।

सभी थानाध्यक्ष/ओ0पी0 अध्यक्ष नवादा जिला को संबोधित पत्र, विहित सत्यापन प्रपत्र, शस्त्र सत्यापन का निर्धारित कार्यक्रम की प्रति नवादा जिला के ॅमइेपजमरूदूंंकंण्दपबण्पद पर भी अपलोड है।साथ ही भारत सरकार के ळं्रमजजम छवजपपिबंजपवद संख्या-72 निर्गत तिथि 13.12.2019, ।बज छवण्-48/2019 द्वारा अधिसूचित आयुध (सांधित) अधिनियम-2019 के सांधित प्रावधानों के अनुपालन के आलोक में नवादा जिला अन्तर्गत वैसे शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी जिन्हें इस सांधित अधिनियम कमेंटमेंट के समय दो से अधिक शस्त्र अनुज्ञप्ति प्राप्त है की सूची, थाना में संधारित शस्त्र पंजी के अनुसार शस्त्र शाखा, नवादा को उपलब्ध कराई जाय एवं उस प्रकार के शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को उक्त सांधित अधिनियम में उल्लेखित प्रावधानों के तहत कोई एक शस्त्र निर्धारित अवधि अन्तर्गत विधिवत रूप से जमा करने हेतु अपने स्तर से निदेशित किया जाय।

वैसे शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी जिन्हें दो से अधिक शस्त्र अनुज्ञप्ति प्राप्त है/शस्त्र धारण करते हैं के संबंध में सूचना शस्त्र सत्यापन के दौरान सत्यापन हेतु विहित प्रपत्र के निर्धारित कॉलम में भी अंकित करने का निर्देश दिया गया है। सभी थानाध्यक्ष/ओ0पी0 अध्यक्ष अपने थाना क्षेत्र अन्तर्गत निम्न बिन्दुओं पर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।

1. मृत शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों की सूची भी अविलम्ब शस्त्र शाखा, नवादा को उपलब्ध कराना सुनिचित करेंगे।

2. वैसे अनुज्ञप्तिधारी जिनका नाम सूची/पंजी में अंकित नही है और अनुज्ञप्ति इसी जिला से निर्गत है एवं उनके द्वारा सत्यापन कराया गया है।3. वैसे शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी जिनका नाम सूची/पंजी में है जो क्षेत्र में रहते है परन्तु उनके द्वारा सत्यापन नही कराया गया है।4. वैसे शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी जिनका नाम शस्त्र पंजी/सूची में है परन्तु वे वहाँ नही रहते है एवं उनके द्वारा सत्यापन नही कराया गया है।

(नोटः- 1. शस्त्र अनुज्ञप्ति अगर किसी अन्य राज्य से निर्गत है तो विशेष रूप से जाँच कर अनुज्ञप्ति की संख्या एवं क्रय किये गये शस्त्र का स्थान को अंकित करें एवं बिक्रेता से लिये गये कारतुस का ब्यौरा तथा उपयोग किये गये कारतुस के संबंध में पूर्ण ब्यौरा लेना सुनिश्चित करेंगे।

2. सभी शस्त्र अनुज्ञप्तिधारी शस्त्र सत्यापन के दौरान मास्क पहनकर आना सुनिश्चित करेंगे अन्यथा उनके शस्त्र का सत्यापन नहीं किया जायेगा तथा उनपर जुर्माना अधिरोपित किया जायेगा। साथ ही इस दौरान हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।

हथियारों से लैस अपराधियों ने गृहस्वामी को बंधक बनाकर जेवर-नगदी सहित पांच लाख की संपत्ति लूटी

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के झुनठी गांव में सोमवार की रात लूट की बड़ी घटना को अंजाम दिया है। घर में हथियारों से लैस 8 की संख्या में अपराधियों ने धावा बोल दिया। इस दौरान घर में सिर्फ एक बुजुर्ग व्यक्ति थे, जिन्हें लुटेरों ने बंधक बना लिया और उनकी बेरहमी से पिटाई कर दी, जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गए। इस दौरान लुटेरों ने घर में जमकर उत्पात मचाया और जेवर नगदी सहित लगभग पांच लाख के सामान लूटकर फरार हो गए। घटना में घायल बुजुर्ग को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जख्मीे के बेटे विवेक कुमार ने बताया कि हम सब परिवार बाहर गए थे। पिता बृजनंदन प्रसाद यादव घर में अकेले थे। उसी  दौरान हथियार से लैस 8 की संख्या में अपराधी घर में प्रवेश किया और हमारे पिता का पैर हाथ बांधकर उनके साथ मारपीट की। उन्होंने बताया कि  सोमवार की रात 12:00 बजे फोन आता है कि घर में अपराधी घुस गया है।और मारपीट कर सामान लूट कर फरार हो गया है। जैसे ही हम लोग को यह जानकारी मिली आनन-फानन में पहुंच कर देखा कि पिता की अपराधियों द्वारा पिटाई कर हाथ पैर बांधकर छोड़ दिया गया था। घर में रखा नगदी व सोना – चांदी सहित 5 लाख रुपये की लूट हुई है।

लूट की घटना की जानकारी मिलते ही सदर डीएसपी उपेंद्र प्रसाद व मुफस्सिल थाना प्रभारी लाल बिहारी पासवान मौके पर पहुंचकर मामले की जांच कर रहे हैं। आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों से जानकारी मिली है कि कुछ पुराना विवाद चल रहा है। इस मामले पर भी पुलिस गंभीरता से जांच कर रही है। विवेक ने अपराधियों की पहचान की है।

छात्रों के बीच पुरस्कार का हुआ वितरण

नवादा : राजकीय बुनियादी विद्यालय नारदीगंज में मंगलवार को स्वच्छता पखवारा का समापन छात्रों के बीच पुरुस्कार वितरण कर किया गया । मौके पर बच्चों का हौसला आफजाई कर की गई पुरस्कार वितरण होने से छात्र गद्गद हो गये। इसके अंतर्गत बच्चों ने इको फ्रेंडली कूड़ादान, साफ सफाई के प्रति जागरूकता, हाथ धुलाई ,चित्रांकन, गीत संगीत निबंध, लेखन ,नारा इत्यादि कई प्रतियोगिताएं हुई।

उसके उपरांत हिंदी दिवस विद्यालय प्रांगण में मनाया गया ।जिसमें बच्चों ने अपनी-अपनी कक्षाओं में कविताओं का पाठ किया। मौके पर निबंध प्रतियोगिता आदि कई कार्यक्रम हुए ।जिसमें से एक छात्र अंकित कुमार ने संस्कृत के श्लोक से सभा को और भी आनंदमई बना दिया। प्रतियोगिता में रंजीता कुमारी, मोहित कुमार, आंचल, ब्यूटी ,अफसाना प्रवीण, अनिशा कुमारी ,अरविंद कुमार, इत्यादि छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन विज्ञान शिक्षिका पल्लवी लिसा की अगुवाई में हुआ। मौके पर सहायक शिक्षक रूबी राज ,पूनम कुमारी, किरण कुमारी ,मीरा देवी, योगेंद्र कुमार, शमशाद आलम ,इमराना खातून भी शरीक हुए।

उपविकास आयुक्त ने की नीलाम पत्रवाद की समीक्षा, दिया निर्देश

नवादा : यशपाल मीणा जिलाधिकारी-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त ने समाहरणालय के सभागार में नीलाम पत्र वादों से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में बताया गया कि अगस्त माह में 812 नीलाम पत्र वादों का निष्पादन किया गया जिससे 03 करोड़ 80 लाख से अधिक रुपए की वसूली की गई। अभी जिले में कुल 5 हजार 363 लंबित विवाद हैं, जिनको उप विकास आयुक्त ने यथा शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया। भूमि सुधार उप समाहर्ता रजौली मोहम्मद जफर हसन ने बताया कि सितंबर माह में 95 वादों का निष्पादन किया गया है, जिससे 60 लाख से अधिक की राशि वसूल की गई है।

उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा के द्वारा 32 मामलों का निष्पादन किया गया है जिसके द्वारा 37 लाख से अधिक राशि की वसूली की गई है। बैठक में उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता ने जिला में स्थित सभी बैंकों से नीलाम पदाधिकारी से इस संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि नीलाम पत्र लंबित रहने पर जिला के संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें और इसका शीघ्र निष्पादन करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि यदि कोई क्षेत्रीय कार्यालय बंद हो जाता है तो मुख्य कार्यालय में नीलाम पत्र संबंधित सभी आवश्यक कागजात चला जाता है। जिले के सभी अंचल अधिकारियों से बारी-बारी सबसे नीलाम पत्र के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई एवं निर्देश दिया गया कि यथाशीघ्र सारे लंबित नीलाम पत्र को निष्पादित करना सुनिश्चित करें।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि सरकारी राशि की वसूली तथा आंतरिक राजस्व की वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। पंचायत आम निर्वाचन 2021 को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी अंचल अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए गए। उप विकास आयुक्त ने कहा कि इस वर्ष ईवीएम की संख्या 4 के अलावे दो मत पेटिका सभी मतदान केंद्रों पर भेजी जाएगी। जिसके लिए गाडि़यों में पर्याप्त जगह की आवश्यकता होगी। सभी अंचलाधिकारी अपने अपने प्रखंडों के लिए मतदान के लिए निर्धारित संख्या में गाडि़यों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उप विकास आयुक्त ने इस संबंध में सभी अंचल अधिकारियों से बारी-बारी उनके मतदान केंद्रों की संख्या और गाडि़यों की संख्या के आकलन के संबंध में समीक्षा की। पीसीसीपी और सेक्टर मजिस्ट्रेट को गाडि़यों की आवश्यकता है। इसके अलावा मतदान के लिए डिस्पैच मतदान कर्मियों को भेजने के लिए काफी संख्या में गाडि़यों की आवश्यकता होगी। संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी से इस संबंध में समीक्षा कर आवश्यकता के अनुरूप गाडि़यों गाडि़यों को आकलन करने के लिए कई निर्देश दिया गया। मतदान के पूर्व सभी प्रखंडों में मतदान केंद्रों की संख्या के अनुरूप गाडि़यों को सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया। उप विकास आयुक्त ने स्पष्ट कहा कि पंचायत निर्वाचन आम निर्वाचन 2021 के तहत किसी प्रकार की आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होना चाहिए।

बैठक में आदित्य कुमार पीयूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, राजीव रंजन जिला नीलाम पत्र अधिकारी, संतन कुमार सिंह अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी, मोहम्मद जफर हसन भूमि सुधार उप समाहर्ता, अमु अमला वरीय उप समाहर्ता, कन्हैया कुमार कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा, बैंकों के नीलाम पत्र पदाधिकारी, सौम्या अंचलाधिकारी रोह, अंजली कुमारी अंचल अधिकारी कौवाकोल, वर्षा रानी अंचल अधिकारी गोविंदपुर, रोहित कुमार अंचल अधिकारी अकबरपुर, रजनी कुमारी अंचल अधिकारी नरहट, नरेंद्र कुमार अंचल अधिकारी पकरीबरामा आदि अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

कुपोषण से मुक्ति पाने के लिए लोगों को किया जा रहा जागरूक

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड के सभी 241 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कुपोषण के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी कंचन माला द्वारा सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं को अपने अपने क्षेत्रों में अति कुपोषित बच्चों की पहचान कर एन आरसी भेजने एवं बच्चों की काउंसलिंग लगातार करने का निर्देश दिया गया ताकि बच्चों की स्थिति में सुधार लाया जा सके।

बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ने बताया कि पोषण परामर्श डेस्क सितंबर माह तक चलेगा। इसके माध्यम से पोषण माह के विभिन्न थीम पर परामर्श एवं पोषण से सम्बंधित जानकारियां सभी सेविकाओंं को दी जा रही है तथा आकर्षक रंगोली बनाकर योगाभ्यास, पौष्टिक आहार एवं एनीमिया से मुक्ति पाने के लिये सुलभ तरीका दर्शाया जा रहा है। साथ ही साथ सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रभातफेरी, पोस्टर, बैनर, दिवाल लेखन के माध्यम से पोषण से सम्बंधित विषयों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सुपरवाइजर अनुप्रिया, कनक लता को पर्यवेक्षण कार्य में लगाया गया है।

जितेंद्र प्रताप जीतू ने जन्मदिन पर 42 लोगों के साथ किया रक्तदान

नवादा : छत्रपति शिवाजी सेवा संस्थान के जिला सचिव जितेंद्र प्रताप जीतू के 42 वें जन्मदिन रक्तदान शिविर लगाकर मनाया गया। जीतू ने अपने 42 साथियों के साथ मिलकर रक्तदान किया।रक्तदान शिविर का उद्घाटन छत्रपति शिवाजी सेवा संस्थान के अध्यक्ष कैलाश विश्वकर्मा ने दीप प्रज्वलित करके किया। रक्तदान करने वाले लोगों में मुकेश भगत, न्यूटन कुमार , जयंत कुमार, राजेश कुमार शामिल हैं। जिला कोऑर्डिनेटर सुबोध लाल ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया।

मुखिया संघ के जिला अध्यक्ष उदय यादव, विनय भाई ठाकरे, बजरंग दल के जिला सह संयोजक सूरज प्रताप, सुरक्षा प्रमुख दिवाकर सिंह, अतुल सिन्हा, साकेत रावत, चंदन भगत, समाजसेवी मनीष सिन्हा , कौवाकोल बजरंग दल संयोजक राजेश कुमार, कुंदन राज, मनोहर कुमार, वार्ड पार्षद सुजीत कुमार फल्टन, रक्त वीर के नाम से विख्यात राहुल कुमार, शैलेश कुमार, सोनल राम, नवादा जिला के सुप्रसिद्ध विख्यात हीरो राहुल वर्मा, राजकमल समेत 100 से अधिक की संख्या में लोगों ने जन्म दिवस के कार्यक्रम को सुंदरता प्रदान किया।

जितेंद्र प्रताप जीतू ने कहा कि जन्मदिन को लोग केक काटकर मनाते हैं। परंतु मैं अपना जन्मदिन लोगों की जान बचाने के लिए मनाता हूं। 42 साल पूरे होने पर मैं अपने 42 दोस्तों के साथ रक्तदान कर यह जन्मदिन मनाया। जो यादगार होगा। उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाना ही मेरा धर्म, मेरा कर्म है। इसी में मैं खुश रहता हूं। दूसरों की भलाई करना मुझे बेहद पसंद है। जन्मदिन के मौके पर रक्तदान करने वाले मैं अपने सभी सहयोगियों का दिल से आभार व्यक्त करता हूं।

मतदान केंद्रों पर उपलब्ध करायी जायेगी आधारभूत सुविधाएं :- डीएम

नवादा : पंचायत आम निर्वाचन 2021 जिले में 10 चरणों में मतदान का कार्यक्रम निर्धारित है। प्रथम चरण में गोविंदपुर प्रखंड में नामांकन एवं अन्य की तिथि समाप्त हो चुकी है। नाम अभ्यर्थीता वापसी और प्रतीक आवंटन 13 सितंबर 2021 को पूर्ण हो गया है।

अभ्यर्थियों के नाम वापसी के उपरांत निर्विरोध निर्वाचित उम्मीदवारों की संख्या 47 है। इसमें पंचायत ग्राम पंचायत सदस्य एक पुरुष और ग्राम कचहरी पंच के 9 पुरुष और 37 महिलाएं कुल 46 अभ्यर्थी निर्विरोध निर्वाचित किये गये हैं । निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या जिला परिषद के लिए महिला 11 कुल अभ्यर्थी 11 हैं। मुखिया पद के लिए 45 पुरुष और 32 महिलाएं कुल 77 अभ्यर्थी हैं ।पंचायत समिति सदस्य के लिए 25 पुरुष और 46 महिलाएं कुल 71 उम्मीदवार हैं। सरपंच पद के लिए 34 पुरुष और 16 महिलाएं कुल 50 अभ्यर्थी हैं। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 222 पुरुष और 295 महिलाएं कुल 571 अभ्यर्थी हैं। इसी प्रकार ग्राम कचहरी पंच के लिए 52 पुरुष 99 महिलाएं कुल 151 अभ्यर्थी हैं।

यशपाल मीणा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी नवादा के निर्देश के आलोक में पंचायत निर्वाचन 20-21 को स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। सभी मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। सभी निर्वाचित अधिकारियों से इस संबंध में प्रतिदिन तैयारियों के संबंध में समीक्षा की जा रही है और शांतिपूर्ण मतदान के लिए आवश्यक निर्देश दिए जा रहे हैं। गोविंदपुर प्रखंड में 129 मतदान केंद्र हैं और मतदान की तिथि 24 सितंबर 2021 निर्धारित है। यहां पंचायतों की कुल संख्या 9 है।

swatva

Leave a Reply