28 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

अवैध दालमोट फैक्ट्री के धुएं से मुहल्लेवासी परेशान

नवादा : नगर के गोला रोड स्थित एक मकान में अवैध तरीके से दालमोट फैक्ट्री का संचालन किया जा रहा है। फैक्ट्री से निकलने वाली धूएं से जहां मुहल्लेवासी जहां काफी परेशान है ,वहीं पर्यावरण दूषित हो रहा है। जिसको लेकर मुहल्ले के लोगों ने डीएम यशपाल मीणा को आवेदन सौंपा है। मुहल्ला निवासी विजय साव ने बताया कि घनी आबादी के बीच अवैध दालमोट फैक्ट्री का संचालन किया जा रहा है। फैक्ट्री से निकलने वाले धूएं से आसपास के लोग काफी परेशान हैं।

इतना ही नहीं इस रास्ते से गुजरने वाले लोगों को भी दम साधकर गुजरना पड़ता है। इसको लेकर डीएम को आवेदन सौंपा गया है। उन्होंने बताया कि फैक्ट्री में 24 घंटे काम होते रहता है और इससे निकलने वाले धुआं हमलोगों के घरों में प्रवेश कर जाता है जिससे घुटन महसूस होता है। उन्होंने कहा कि इस फैक्ट्री में कई बार आग लग चुकी है। अगर समय रहते प्रशासन इस फैक्ट्री पर कार्रवाई नहीं करती है तो कभी भी बङी घटना को टाल पाना मुश्किल हो जाएगा।

लोमस ऋषि पहाड़ी उत्खनन पर एसडीओ ने लगाई रोक, इलाके में खुशी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली को सप्तर्षियों का तपोस्थली माना जाने वाला लोमस ऋषि पहाड़ी पर उत्खनन पत्थर तोड़ने पर पटना हाई कोर्ट के आदेश पर रजौली के एसडीओ ने रोक लगा दी। जिले के रजौली प्रखंड क्षेत्र के छपरा गांव निवासी पूर्व मुखिया विनय कुमार सिंह ने ऐतिहासिक धरोहरों की रक्षा के उद्देश्य से सप्त ऋषियों की तपोस्थली माने जाने वाले लोमस ऋषि पहाड़ी का उत्खनन पर रोक लगाने संबंधी याचिका दायर की थी।

पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय करोल व न्यायमूर्ति एस कुमार की खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए 20 जुलाई 2021 को पहाड़ को तोड़ने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था। पटना उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में रजौली एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने सशस्त्र बलों के साथ पहुंच कर लोमस ऋषि पहाड़ी पर हो रहे पत्थर तोड़ने के कार्य पर रोक लगा दी।

एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि इसके पूर्व ऐतिहासिक धरोहर को तोड़कर नष्ट किए जाने जैसे मामले को लेकर उन्होंने भी डीएम सहित वरीय अधिकारियों को सूचित किया था । सच्चाई है कि एसडीओ के लिखे जाने पर बिहार के अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की तब कहीं मजबूर होकर रजौली के पूर्व मुखिया रहे विनय कुमार सिंह ने पटना उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की।

याचिका की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश ने पत्थर तोड़ने पर रोक लगाने का आदेश पारित किया। लोमस ऋषि पहाड़ी सहित अन्य पहाड़ियों को तोड़कर ऐतिहासिक धरोहर को नष्ट किए जाने को लेकर रजौली इलाके के लोग काफी चिंतित व आक्रोशित थे। न्यायालय के आदेश पर इलाके के लोगों की चिर प्रतिक्षित इच्छाएं पूरी हुई। पत्थर तोड़ने पर रोक लगाए जाने से इलाके के लोगों में खुशी देखी जा रही है।

झारखंड राज्य के धनवाद से अपहृत युवती बरामद,अपहर्ता गिरफ्तार

नवादा : झारखंड राज्य के धनबाद जिला अंतर्गत पुटकी थाना पुलिस ने सिरदला पुलिस के सहयोग से थाना क्षेत्र के कुशाहन गांव में छापामारी कर अपह‌त युवती को बरामद कर लिया। इस क्रम में युवक को गिरफ्तार कर पुटकी ले गयी। मिली जानकारी के अनुसार कुशाहन गांव के राजकुमार स्वर्णकार के पुत्र पवन कुमार पुटकी थाना क्षेत्र से एक युवती को पांच दिन पूर्व अपहरण कर कुशाहन गांव में शरण लिये था। जिसके बाद युवती के परिजन ने पुटकी थाना में पुत्री अपहरण को लेकर एफआईआर दर्ज करवाया था।

मोबाइल लोकेशन के आधार पर कुशाहन गांव का लोकेशन मिलते ही पुटकी पुलिस सिरदला पुलिस के सहयोग से बरामद कर पुटकी थाना वापस लौट गयी। गौरतलब है कि पांच दिन पूर्व युवती को साथ लाये युवक ने कुशाहन शिव मंदिर में युवती के मांग में सिंदूर भर विवाह कर लिया था। नवादा नोटरी से कानून विवाह का प्रस्ताव भी पेश कर चुका था। जिसमे युवती का उम्र 19 वर्ष तथा युवक का उम्र 22 वर्ष बताया गया है। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि युवक एवं युवती एक ही जगह आस पास में रहते थे। इसी बीच दोनों में प्रेम हो गया और भाग कर सिरदला पहुंच गयी थी जिसे बरामद कर पुटकी पुलिस को सौंप दिया गया।

नोएडा से भगाकर लाती नाबालिग बरामद

नवादा : उत्तर प्रदेश के नोएडा पुलिस ने सिरदला पुलिस के सहयोग से थाना क्षेत्र के घघट पंचायत की मंझौली गांव में छापेमारी कर नोएडा से भगा कर लायी गयी नाबालिक को बरामद किया है। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि थाना क्षेत्र के मंझौली गांव के टोला इंगुनाटांड निवासी मो. इकबाल अंसारी उर्फ बदरुद्दीन के पुत्र शाहनवाज नोएडा के निजी फर्म में कार्य करता था। जहां से एक 14 वर्षीय नाबालिक को बहला फुसला कर भागते हुए थाना क्षेत्र के मंझौली स्थित घर मे छिपा हुआ था।

नाबालिग के मोबाइल लोकेशन के आधार पर पीछा करते हुए नोएडा पुलिस अधिकारी बीरेंद्र कुमार सिरदला थाना पहुंच कर मामले से अवगत कराया। जिसके बाद छापेमारी टीम गठित कर मोबाइल लोकेशन के आधार पर सिरदला थाना क्षेत्र के सांढ़ गांव में छापेमारी किया लेकिन युवती बरामद नहीं हो सकी। जिसके बाद शाम में पुनः मोबाइल लोकेशन थाना क्षेत्र के छोनु बीघा में मिलते ही पुलिस छोनु बीघा गांव पहुंच कर छापेमारी किया लेकिन यहां भी निराशा हाथ लगी।

बार-बार लोकेशन बदलने से परेशान पुलिस तीसरी बार लोकेशन का इंतजार किया। जैसे ही देर रात मोबाइल का लोकेशन ट्रेस हुआ इस बार खुद कमान थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने लेते हुए नई रणनीति के अनुसार थाना क्षेत्र के मंझौली में छापेमारी कर नाबालिक युवती को बरामद करने मे सफल रही। इस दौरान आरोपी शहनवाज उर्फ मुन्ना अंधेरे का लाभ उठा कर भागने में कामयाब हो गया। बरामद युवती को सिरदला थाना में आवश्यक लिखा पढ़ी कर नोएडा पुलिस को सौंप दी गयी। जिसे वे अपने साथ नोएडा लेकर लौट गए।

बेरोजगार युवकों के लिये रोजगार मेला 31 को

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार जिला नियोजनालय, नवादा द्वारा दिनांक-31.07.2021 को संयुक्त श्रम भवन (सरकारी आई0टी0 आई0) नवादा के प्रांगण में एकदिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया जायेगा। इस रोजगार कैम्पमें शिव शक्ति बॉयो टेक्नोलॉजी लि0, पटना की कम्पनी भाग लेंगी। जिनमें सेल्स एक्जयूटिव पद के लिए के लिए योग्यता दसवीं एवं वारहवीं पास, उम्र 18 से 35 साल निर्धारित है।वेतन 07 हजार प्रत्येक महीना के साथ टी0ए0,डी0ए0,इन्सेटिव, पेट्रोल इ0पी0एफ0 एवं ई0एस0आई0 की सुविधा है।

जॉब केवल पुरूष आवेदक के लिए है। जॉब लोकेशन बिहार राज्य में अपने होम डिस्ट्रिक्ट के पास के जिले होंगे। इच्छुक आवेदक अपने शैक्षणिक प्रमाण-पत्र,पैनकार्ड, बैंक पासबुक एवं आधार की छायाप्रति, रंगीन फोटो एवं बायो डाटा के साथ ही शोसल डिस्टेंसिंग एवं मास्क के प्रयोग करते हुए चयन हेतु कैम्प स्थल संयुक्त श्रम भवन(सरकारी आई0टी0आई0) नवादा के प्रागंण में आकर इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

रोजगार कैम्प का समय प्रातः11ः00 बजे पूर्वाह्न से आयोजित होगी। जो आवेदक एनसीएस पोर्टल पर निबंधित है वहीं आवेदक रोजगार कैम्प में भाग ले सकते है। जो आवेदक निबंधित नही है वो आवेदक एनसीएस पोर्टल पर अपना निबंधन कराकर भाग ले सकते है। नियोजक निजी क्षेत्र के है, नियोजन के शर्तों के लिए वे जिम्मेदार होगें।नियोजनालय केवल सुविधा प्रदाता की भूमिका में होगा।

महिला समेत सात गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर महिला समेत सात को गिरफ्तार किया। कोरोना जांच के बाद सभी आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। थानाध्यक्ष डॉ नरेन्द्र प्रसादने बताया कि शराब कारोबारी समेत 7 लोगों को गिरफ्तार कर थाने लाया, जिसे बुधवार की दोपहर नवादा जेल भेज दिया गया। थानाध्यक्ष डॉ नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि थाना क्षेत्र के गोविंदपुर डीह , माधोपुर, विशुनपुर, हरनारायणपुर,और सोरहा गांव में छापेमारी कर एक महिला शराब कारोबारी समेत सात लोगों को गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तार में माधोपुर गांव से लालजीत घटवार एंव पनवा देवी को दो लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार किया गया तथा माधोपुर निवासी अनिल सिंह को शराब पीते गिरफ्तार किया गया, विशुनपुर गांव निवासी विरेन्द्र यादव को शराब पीते गिरफ्तार किया गया, हरनारायणपुर गांव से कैलाश राजवंशी को 1.5 लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार किया गया,सोरहा गांव से शराब मामले में फरार चल रहे आरोपी शिवनंदन प्रसाद के पुत्र श्रवण कुमार एवं दूसरा ग्राम हर नारायण पुर निवासी गनौरी राजवंशी को गिरफ्तार कर थाने लाया गया, सभी गिरफ्तार व्यक्ति पर शराब अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

आपदा प्रबंधन की बैठक में दिया निर्देश

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश के आलोक में अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह के द्वारा अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में आपदा से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि जिले में आपदा के समय सभी विभागों का समन्वय स्थापित किया गया है। इसमें 24 से अधिक विभाग हैं, जो आपदा के समय आवश्यकता पड़ने पर कदम से कदम मिलाकर चलेंगे और जिले वासियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने देंगे।

इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने बताया कि बिहार स्टेट डिजास्टर रिसोर्स नेटवर्क, (बीएसडीआरएन) पोर्टल पर सभी विभाग को सम्मिलित किया जाना है। सभी का डाटा इस पर अपलोड किया जा रहा है। इसमें यूजर आईडी एवं पासवर्ड सभी के कार्यालय के ईमेल आईडी पर 01 अगस्त 2021 तक भेजने का निर्देश दिया गया है, जिसका उपयोग आपदा के समय अपने-अपने विभागों से संबंधित डाटा एंट्री करवाना है।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क अधिकारी, प्रियंका कुमारी सीनियर डिप्टी कलेक्टर, अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला कल्याण अधिकारी, कार्यपालक अभियंता विद्युत, भवन, लघु सिंचाई, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद और जिले के सभी विभागों के पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

सदर एसडीओ के जनता दरबार मेंं आये कयी मामले

नवादा : उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर आज अपने प्रकोष्ठ में भूमि संबंधी विवादों का ऑनस्पॉट निष्पादन किया। उन्होंने बताया कि आज बैठक में कुल 10 मामले आए जिसमें 09 मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन कर दिया गया। आवेदक से आवेदन पारिवारिक बटवारा से संबंधित, भू मापी से संबंधित, निजी जमीन पर अवैध कब्जा से संबंधित आदि आवेदन प्राप्त हुए, जिसकी सुनवाई आज जुलाई माह की बुधवार को की गई।

उन्हें विभिन्न विभागों से संबंधित अधिनियम की जानकारी भी दी गई। कुछ मामले में सिविल कोर्ट में वाद दायर करने का भी निर्देश दिया गया। कुछ मामले में सीओ को मापी के लिए लिखा गया है, तथा कुछ मामले अगली तिथि वह निवारण के लिए रखा गया है। जिलाधिकारी यशपाल मीणा का स्पष्ट निर्देश है कि भूमि विवादों का निवारण के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दिया जाए।

जिला अधिकारी स्वयं मीडिया में प्रकाशित भूमि विवादों को गंभीरता से लेते हैं और संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी से जांच प्रतिवेदन की मांग की जाती है। बैठक में उपेंद्र प्रसाद अनुमंडल पुलिस अधिकारी नवादा सदर, अनुमंडल पुलिस अधिकारी पकरीबरावां के साथ-साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

विधि व्यवस्था संधारण को ले एसपी ने दिया निर्देश

नवादा : एसपी डी0एस0 सावलराम ने बुधवार को नारदीगंज थाना का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होनें चार घंटे तक थाना में रहकर थाना के विधि व्यवस्था का संधारण की स्थिति का जायजा लिया। मौके पर उन्होनें थाना के विभिन्न कांडो का बारिकी से अवलोकन किया। इसके अलावा एसपी ने सभी तरह के अखिलेखों का सत्यापन किया।

निरीक्षण के उपरांत उन्होने विधि व्यवस्था को सही तरीके से संधारण करने के साथ कई आवश्यक दिशा निर्देश थानाध्यक्ष व पुलिस पदाधिकारियों को दिया। मौके पर हिसुआ सर्किल इंस्पेक्टर सुजय विद्यार्थी,थानाध्यक्ष मोहन कुमार,एसआई श्याम कुमार पांडेय,एएसआई बिनोद कुमार यादव समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

श्रद्धापूर्वक मनायी गई नाग पंचमी

नवादा : जिले के विभिन्न गांवों में बुधवार को नाग पंचमी श्रद्धापूर्वक मनायी गयी। इस अवसर पर लोग पौ फटते ही अपने घर की साफ सफाई कर पूजा की तैयारी में जुट गये। लोग अपने अपने घरों कें दरबाजे पर नीम के छोंटे छोटे डंठल को लगाया। मौके पर लोग अपने घरों में पुड़ी,कचौड़ी,आलूदम,सवई,के अलावा आम,कटहल का कोवा को अपने स्वजनों के साथ इष्ट मित्रों को खिलाया। कई लोग नीम की कोमल पतियों को पीसकर पीया,ताकि चर्म रोग से मुक्ति मिल सकें। वही कई घरों में दूध व लावा से नाग देवता की पूजा अर्चना किया।

मौके पर अच्छी बारिश भी हुई है। मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन घर के दरबाजे पर नीम की डंठल वाली पतियों को लगाने से बिच्छू,सर्प का प्रवेश घर मे नही होता है। पर्व को लेकर बाजारों व कस्बों में आम व कटहल के कोवा की बिक्री अच्छी हुई।अन्य दिनों की अपेक्षा कीमत काफी बढ़ा रहा।

पुलिस को देख शराब फेक भागने में सफल रहा धंधेबाज

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर पुलिस के द्वारा गश्ती के दौरान गोविंदपुर चौक पर दोपहिया वाहन से बैग में भरकर ले जा रहे विदेशी शराब के कारोबारियों के द्वारा पुलिस पर नजर पड़ने पर तेज गति से भागने लगे। तभी पुलिस ने उसे पकड़ने का प्रयास किया। तब तक कारोबारी शराब से भरे बैग को फेंक कर भागने में सफल रहा।

थाना प्रभारी डॉ नरेंद्र प्रसाद ने बताया कि बैग को थाना लाया और उसकी तलाशी ली गई। तलाशी में बैग से इंपिरियल ब्लू कंपनी निर्मित 375ml का 18 बोतल कुल 6 पॉइंट 75 लीटर विदेशी शराब बरामद किया गया। जिसे थाने में सुरक्षित रख लिया गया है।

पत्नी का बीच-बचाव करने आए पति को मारपीट कर किया जख्मी, प्राथमिकी दर्ज

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर थाना क्षेत्र के माधोपुर में पत्नी के साथ मारपीट एवं गाली-गलौच किए जाने पर बीच-बचाव करने आए पति को दबंगों ने बुरी तरह से मारपीट कर घायल कर दिया। इस बाबत पीड़ित ने थाना में आवेदन देकर नामजद अभियुक्तों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करवाई है। घटना मंगलवार शाम की है।

माधोपुर निवासी रेणु देवी अपने घर की दहलीज पर बैठी हुई थी, तभी गांव के तीन युवक पप्पु राजवंशी, लखन राजवंशी एवं राजो राम ने मिलकर महिला के साथ मारपीट एवं गाली-गलौच करने लगा। बीच-बचाव करने आए महिला के पति सुनील राजवंशी को तीनों ने मिलकर बुरी तरह से मारपीट कर घायल कर दिया। जिससे उस व्यक्ति का सर फट जाने से बुरी तरह से लहूलुहान हो गया ।थाना में आकर पुलिस के सहयोग से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज करवाया गया एवं तीनों व्यक्तियों के विरुद् थाना में लिखित आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज करवाई।

थाना अध्यक्ष डॉक्टर नरेंद्र प्रसाद ने बताया कि मारपीट की घटना को ले व्यक्ति के द्वारा तीन नामजद व्यक्तियों के विरुद्ध आवेदन दिया है। आवेदन के आलोक में थाना में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। मामले की तहकीकात कर दोषी पाए जाने वालों के विरुद्ध अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

swatva

Leave a Reply