27 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

भूमि विवाद में चली गोली से युवक जख्‍मी, छापेमारी करने गई पुलिस को मिला हथियारों का जखीरा

नवादा : जमीन की खरीद-बिक्री में बकाए रुपए मांगने पर सोमवार की दोपहर रजौली के ड्योढ़ी पर दो पक्षों के बीच हुई गोलीबारी में एक युवक को गोली लग गई। गोली लगने के बाद युवक को आनन-फानन में इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल रजौली में भर्ती कराया गया। जहां से उसे प्राथमिक उपचार के बाद सदर अस्पताल नवादा रेफर कर दिया गया। गोलीबारी में चली गोली से बचने के प्रयास में गोली युवक के गाल को छू कर चली गई, जिससे युवक मौत का शिकार होते-होते बच गया।

मिली जानकारी के मुताबिक रजौली में जमीन खरीदने के लिए दीपक सिंह व उनके अन्य साथियों ने एडवांस के तौर पर चार-महीने पूर्व 30 लाख रूपए ड्योढ़ी निवासी मन्नू सिंह को दिया था। इस बीच लगभग 2 महीने पूर्व मन्नू सिंह का निधन हो गया। मन्नू सिंह के निधन के बाद दीपक सिंह व उसके साथियों ने मन्नू सिंह की पत्नी कंचन देवी से कुछ दिनों पहले रुपए की मांग की थी। लेकिन, रुपए वापस नहीं मिले। इस बीच मन्नू सिंह की पत्नी कहीं चली गई।

जब मन्नू सिंह की पत्नी के रजौली आने की सूचना मिली तो दीपक सिंह व उसके साथी रुपए मांगने उसके घर गए। इसी बीच मन्नू सिंह के भाई चित्तू सिंह ने लाइसेंसी बंदूक से लगभग 10 राउंड फायरिंग की। अचानक गोली चलने के बाद दीपक सिंह व उसके साथी इधर-उधर छुपने लगे। इस बीच रजौली के बभनटोली निवासी स्वर्गीय शिज्जू सिंह के बेटे 25 वर्षीय राजीव कुमार को एक गोली लग गई।

सूचना मिलने के बाद एसएचओ दरबारी चौधरी, एडिशनल एसएचओ कमलेश कुमार, एएसआई निरंजन सिंह दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और मौके पर एक देसी कारबाइन, एक बंदूक और 12 बोर का 5 जिंदा कारतूस बरामद किया। गोली चलाने के आरोप में मन्नू सिंह की पत्नी कंचन देवी, उसकी बहन अनुपम देवी और बेटा तुषार सिंह को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। थानाध्यक्ष ने बताया कि गोली चलाने वाला आरोपित चित्तू सिंह मौके से फरार हो गया । मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। आवेदन दिए जाने के बाद दोषी लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर हिरासत में लिए गए लोगों को जेल भेजा जाएगा।

तालाब में डूबने से युवक की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोबिंदपुर थाना क्षेत्र के बरतल्ला चौक के पास एक दर्दनाक हादसा सामने आया है। महतो पोखर में  डूबने से युवक की मौत हो गयी है। गोताखोर लगातार शव को खोजने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन शव को अभी बरामद नहीं किया जा सका है। मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि घुम्मन राजवंशी का 26 वर्षीय पुत्र विश्वकर्मा राजवंशी की पोखर में डूबने से मौत हुई हैं। हालांकि अभी तक लगातार पोखर में सर्च अभियान चला रहे हैं। युवक के शव को बरामद नहीं किया गया है। मौके पर स्थानीय थाना सहित तमाम लोग पहुंचे और शव को खोजने के लिए गोताखोर की मदद ली।

जैसे ही गांव के लोगों को यह जानकारी मिली कि युवक की पोखर में डूबने से मौत हो गई है। पूरे गांव में कोहराम मच गया। स्थानीय लोगों की काफी भीड़ जुट गयी। जानकारी स्थानीय लोगों के द्वारा तुरंत थाना को दी गयी। पुलिस दल बल के साथ पहुंचकर युवक को पानी में खोजबीन करने में जुट गयी है। बताया जाता है कि पोखर के किनारे युवक गया था।इस क्रम में पैर फिसल जाने के कारण अचानक पानी में गिर गया। कुछ लोगों ने उसे बचाने की भरपूर कोशिश की लेकिन पोखर में गहरा पानी रहने के कारण लोग नहीं बचा नहीं पाए। जब तक लोगों ने गांव में जाकर हल्ला किया तबतक युवक पानी में लापता हो गया।

पत्रकार के कार पर अंग्रेजी शराब रखकर फंसाने की रची गयी साजिश

नवादा : जिले में पत्रकार सुरक्षित नहीं है। प्रशासन के पूर्ण सहयोग नहीं मिलने से जिले के पत्रकार अवैध कारोबारियों एवं असामाजिक तत्वों के निशाने पर हैं। नवादा जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल में असमाजिक तत्वों द्वारा पत्रकार रौशन कुमार सोनु के निजी वाहन पर शराब रखकर उन्हें फंसाने की साजिश रची गयी, जिसको लेकर जिले के पत्रकारों में भारी आक्रोश है। घटना को लेकर जिले भर के पत्रकारों ने जिला प्रशासन से मामले की निष्पक्षता से जांच कर साजिशकर्ता के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

बताया जाता है कि रविवार की रात्रि 1 बजकर 20 मिनट पर कौआकोल पुलिस को कन्ट्रोल रुम पटना से सूचना मिली कि कौआकोल ब्लॉक गेट के सामने पत्रकार रौशन कुमार सोनु के बैगनआर गाड़ी से शराब उतारा जा रहा है। जिसके आलोक में कौआकोल पुलिस आनन-फानन वहां पहुंची तथा छापेमारी कर वाहन की पड़ताल की गई। इस क्रम में उक्त वाहन तथा आसपास से पुलिस को कुछ भी नहीं मिला। पुलिस उस स्थान पर 3 बजे तक डटी रही,लेकिन कुछ भी बरामद नहीं हुआ तदोपरांत पुलिस वहां से लौट गई।

पुनः सोमवार की सुबह करीब 7 बजे कौआकोल पुलिस को पटना कन्ट्रोल रुम से सूचना दी गई कि रौशन कुमार सोनू के वाहन पर अंग्रेजी शराब रखा हुआ है, जिसके बाद पुलिस ने पुनः वहां जाकर वाहन की जांच पड़ताल किया। जिस क्रम में पुलिस ने उक्त वाहन के बोनट पर 375 एमएल की एक बोतल अंग्रेजी शराब तथा वाहन के बॉडी के ऊपर छत पर रखे 375 एमएल की एक बोतल अंग्रेजी शराब बरामद किया गया।पुलिस द्वारा वाहन को जब्त कर लिया गया है। खबर पूरे जिले में फैल गई जिसके बाद जिले के पत्रकारों ने मामले की निष्पक्ष जांच करने तथा साजिशकर्ता के विरुद्द कानूनी कार्रवाई करते हुए निर्दोष करार देने की मांग एसपी से की है।

जहरीली शराब कांड मामले में पुलिस ने दो फरार अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नवादा : नगर में जहरीली शराब कांड से होली के दौरान 15 लोगों की मौत हो गई थी। मामले में दर्ज अलग-अलग कांडों में फरार चल रहे अप्राथमिकी अभियुक्त लक्ष्मण कुमार उर्फ लक्ष्मण यादव तथा पिंटू यादव को नेहालुचक से गिरफ्तार किया गया है। एएसपी महेंद्र कुमार बसंत्री ने बताया कि इन दोनों के द्वारा काफी दिनों से शराब के धंधे में संलिप्त रहने की बात स्वीकार की गई है।

लक्ष्मण यादव द्वारा बताया गया कि होली के समय हुई जहरीली शराब घटना के पूर्व यह अरविंद यादव एवं उसके सहयोगीयों के साथ मिलकर स्प्रिट झारखंड से लाकर पैकिंग मशीन के माध्यम से पाउच बनाकर शराब बिक्री का काम करता था। जहरीली शराब कांड में नाम आने के बाद घर से भागकर आषाढ़ी बधार में छुपकर शराब बेचने एवं बनाने लगा था। पिंटू यादव द्वारा बताया गया कि पूर्व में अपने भाई एवं पिता के साथ मिलकर नेहालुचक में देशी शराब बनाते थे।

पुलिस द्वारा इनके पिता और भाई को जेल भेज देने के बाद पिंटू यादव का आषाढ़ी स्थित नए घर के पास लक्ष्मण यादव एवं अन्य लोगों के साथ मिलकर देसी शराब बनाने एवं बेचने का काम करने लगा। दोनों की निशानदेही पर अषाढ़ी ग्राम में स्थित शराब भट्टी को ध्वस्त किया गया। 80 लीटर देसी महुआ शराब एवं शराब बनाने का उपकरण बरामद किया गया है। एएसपी ने बताया कि 80 लीटर देसी शराब के साथ गैस सिलेंडर, एक चुल्हा, शराब बनाने का तसला, चार जोड़ा चांदी का पायल, चांदी का सिकड़ी, नगद ₹7200, ट्रॉली बैग, 10 साड़ी एवं सूट पेंट का कपड़ा, अल्टो एक, मोटरसाइकिल दो बरामद किया है।

बीडीओ ने प्रखंड मुखियाओं के संग किया बैठक

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के पदस्थापित बीडीओ अमरेश मिश्रा ने कार्यालय कक्ष में पंचायत की मुखियायों के साथ बैठक की। योगदान के बाद मुखियायों के साथ यह उनका पहला बैठक था। उन्होंने सभी मुखियाओं से राज्य सरकार की योजनाओं को सर जमी पर लाने व नियमानुसार पालन करने का अनुरोध किया। इसके साथ ही उन्होंने पंचायतों में आधे अधूरे कार्यों को पूरा करने का अनुरोध किया।

नल जल योजना के तहत शेष कार्यों को ससमय पूरा कराने में अपनी ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रखंड मुखिया संघ अध्यक्ष सह परमा मुखिया प्रतिनिधि रामाधीन प्रसाद चौहान ने नाली गली, लोहिया स्वछता अभियान ,मनरेगा योजना जैसी समस्याओं से बीडीओ अमरेश कुमार मिश्रा को अवगत कराया।

बैठक में नहीं किया जा रहा मास्क का प्रयोग

नवादा : सरकारी बैठकों में मास्क का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। ऐसी परिस्थिति तब है जब कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी दी जा रही है। ऐसे में जब बैठकों में ही इसका अनुपालन नहीं कराया जा रहा है तब फिर आम लोगों का कहना ही क्या है।

ताजा मामला नारदीगंज प्रखंड कार्यालय का है। बीडीओ अमरेश मिश्रा ने मुखियाओं, जेई व पंचायत सचिवों की पहली बार बैठक बुलाई थी। खुद उन्होंने मास्क लगा रखा था लेकिन बैठक में भाग ले रहे लोगों ने मास्क लगाने से परहेज किया। यह हाल तब था जब मास्क न लगाने पर जुर्माना का प्रावधान है। लेकिन अब अधिकारियों द्वारा लापरवाही बरतने से हर कोई लापरवाही बरत रहा है। बैठक की तस्वीरें स्पष्ट कर रही है बैठक में शामिल किसी भी व्यक्ति चाहे वह जनप्रतिनिधि हो या फिर सरकारी कर्मी मास्क का प्रयोग नहीं किया है।

डीएम ने पेट्रोल पंप संचालकों के साथ बैठक कर दिया निर्देश

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा की अध्यक्षता में समाहरणालय कार्यालय कक्ष में जिले के सभी पेट्रोल पम्प की एनओसी के संबंध में समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि जो पेट्रॉल पम्प के मालिक अब तक एनओसी नहीं दिये हैं, उनसे यथाशीघ्र एनओसी प्राप्त करना सुनिश्चित करें। नहीं देने वालों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी।

बैठक में उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, सामान्य शाखा प्रभारी विश्वजीत कुमार, कार्यपालक अभियंता विद्युत, भवन, सभी अंचलाधिकारी, अग्निशामक अधिकारी के साथ-साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।

एसडीओ ने किया हिसुआ पीएचसी का औचक निरीक्षण

नवादा : अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती द्वारा रात 12ः30 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हिसुआ का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि एमओआईसी स्वीटी कुमारी, डॉ0 गिरिजा शारदा, डॉ0 शैलेन्द्र उपस्थित थे। मंझवे स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टर डीएन सिंह और डॉक्टर अब्बू सलमा उपस्थित पाये गए।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हिसुआ में एक ही मरीज भर्ती था। एक पारा मेडिकल स्टाफ संजय कुमार ड्यूटी से अनुपस्थित था। उन्होंने उपस्थित डॉक्टर एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को कई आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि रात में भी आने वाले रोगियों का ससमय इलाज करना सुनिश्चित करें।

नगर के तीन स्थानों पर नुक्कड़ नाटक का हुआ मंचन

नवादा : जिलाधिकारी यश पाल मीना के आदेश के आलोक में जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण संपन्न कराने के लिए और लोगों को जागरूक करने हेतु आज नवादा नगर परिषद क्षेत्र के तीन स्थानों पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। अंसार नगर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं मोमिन हाई स्कूल तथा मोगलाखार, तकिया पर गीत संगीत एवं नृत्य के साथ नुक्कड़ नाटक कर उपस्थित लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया गया। गीत संगीत के माध्यम से उपस्थित लोगों को बताया गया कि जो व्यक्ति अभी टीका नहीं लिए हैं वे यथाशीघ्र अपने निकट के टीका केंद्रों पर ले लें इससे न तो कोई बीमारी होती है ना किसी प्रकार की परेशानी होती है।

टीका लेने के उपरांत आपका जीवन सुरक्षित रहेगा। इसके लिए आप अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लेकर जाएं, टीका निःशुल्क दी जाएगी। अपने परिवार के साथ आएं और निकट के टीका केंद्र पर जाकर 18 वर्ष के ऊपर वाले सभी व्यक्ति टीका लगवा लें। डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद ने बताया कि जिले में तीसरी लहर की संभावना बनी हुई है। जो की प्रथम और द्वितीय से काफी खतरनाक होगा, जिसका इलाज अत्यंत ही कठिन हो सकता है।

तीसरी लहर के कहर से बचने के लिए सभी व्यक्ति को टीका लगाना अनिवार्य है। यह एक अत्यंत ही संक्रामक बीमारी है जो हवा के माध्यम से तेजी से फैलता है। एक व्यक्ति के संक्रमित होने पर हजारों व्यक्ति संक्रमित हो सकते हैं। कोविड का खतरा अभी टला नहीं है अभी वह सुशुप्तावस्था में चला गया है। इसलिए अभी भी मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकले, सोशल डिस्टेंस का अनुपालन करें एवं अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहें।

नुक्कड़ नाटक गीत के टीम लीडर विनोद सिंह ने बताया कि सभी उपस्थित नागरिक के द्वारा हाथ उठाकर संकल्प लिया गया कि ’’जो व्यक्ति छूटे हुए हैं वे अपने परिवार के साथ आज ही जाएंगे और टीकाकरण अवश्य करवाएंगे और जिला को तीसरी लहर की संभावना से मुक्त करेंगे।’’ आज नुक्कड़ नाटक में सम्मिलित होने वाले कलाकार विनोद सिंह टीम लीडर, राखी, नीलू ,गुडि़या, संतोष, विकी, अखिलेश, पप्पू, अजय कुमार, रंजीत कुमार आदि ने नाटक का मंचन किया।

शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में डीईओ ने दिया निर्देश

नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा के निर्देश के आलोक में आज समाहरणालय सभागार में संजय कुमार चौधरी जिला शिक्षा पदाधिकारी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होंने बताया कि जिले के सभी 14 प्रखंडों में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित है जिसमें 1 हजार 400 विद्यार्थियों के विरुद्ध 1 हजार 311 विद्यार्थी बालिकाओं का नामांकन हुआ है।

उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की कोऑर्डिनेटर अर्चना कुमारी को निर्देश दिया कि सभी विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन करना सुनिश्चित करें। काशीचक 70, नरहट 93, पकरीबरावां 61 एवं वारसलीगंज में 87 बालिकाओं का नामांकन हुआ है। शेष सभी विद्यालयों में 100-100 नामांकन पूर्ण हो चुका है। जहां पर बालिकाओं को निःशुल्क आवासन, पोषण, पोशाक एवं सभी प्रकार निःशुल्क सुविधा सरकार के द्वारा दी जाती है।

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति की 3 हजार 752 एस टी के 184 एवं ओबीसी के 13 हजार 876 कुल 17 हजार 812 आवेदकों प्रवेसिकोतर छात्रवृत्ति के लिए सत्यापित किया गया है। कोविड महामारी ने शिक्षण संस्थानों और शैक्षणिक व्यवस्था को को कुप्रभावित किया है, जिसके कारण शैक्षणिक गतिविधियों को लगातार जारी रखने के लिए राज्य और केंद्र स्तर पर विभागीय निर्देश के आलोक में डिजिटल ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा देने का प्रयास किया जा रहा है। जिला में द्वितीय चरण में 132 संकुल विद्यालयों में मेरा विद्यालय मेरा प्रयास के तहत वर्ग में सापेक्ष आनंदकारी चित्रकारी का कार्य किया गया है।

वर्तमान में 500 विद्यालयों में यह कार्य करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी विद्यालयों में विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए अत्याधुनिक चित्रांकन कार्य किया गया है। जिले को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाने के लिए सभी शिक्षक टीम बनाकर अपने अपने पोषक क्षेत्रों में गांव और टोले/मोहल्ले में जाकर सभी को जागरूक कर रहे हैं और वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित भी कर रहे हैं।

जल जीवन हरियाली बिहार सरकार की सबसे महत्वपूर्ण एवं उपयोगी योजना के तहत 103 विद्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य पूर्ण हो गया है। जल जीवन हरियाली महा अभियान के तहत पौधारोपण के लिए 1 हजार 732 सरकारी विद्यालयों एवं 207 निजी विद्यालयों का चयन किया गया है, जहां कुल 16 हजार 800 कास्ट एवं 11 हजार 214 फलदार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सभी शिक्षकों का जून 21 तक मानदेय/वेतन का भुगतान किया जा चुका है। बिहार सरकार की विद्यार्थियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 5 हजार 150, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 14 हजार 207 एवं कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 28 हजार 119 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया है। आज की बैठक में सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद जिला जनसंपर्क अधिकारी सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ शिक्षा विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे।

swatva

Leave a Reply