16 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

अंडर ट्रायल रिव्यू कमिटी की समीक्षा

नवादा : मंगलवार को जिला सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा श्री राजेश नारायण सेवक पांडे की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अंडर ट्रायल रिव्यू कमिटि की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने कोरोना महामारी की सुरक्षा को लेकर बंदियों के रख-रखाव एवं सतर्कता बरतने संबंधी आवष्यक दिशा निर्देश दिया।

बैठक में बंदियों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी एवं आवष्यक सुझाव जिला न्यायाधीश महोदय के द्वारा दिया गया। बंदियों के स्वास्थ्य को लेकर काफी सतर्कता बरतने संबंधी निर्देश दिया। इस अवसर पर जिला दंडाधिकारी-सह-उपाध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा श्री यश पाल मीणा, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नावदा श्री प्रवीण कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक-सह-सदस्य जिला विधिक सेवा प्राधिकार, नवादा डीएस सांवलाराम, जेल अधीक्षक मंडल कारा, नवादा श्री अभिषेक कुमार पाण्डेय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

विद्युत स्पर्शाघात से किशोरी की मौत

नवादा : जिले के वारिसलीगंज नगर परिषद की वार्ड संख्या 02 माफी रोड स्थित नटिन बीघा ग्रामीण स्व.पिटू साव की 13 वर्षीया पुत्री लख्खी कुमारी की मौत मंगलवार की देर शाम विद्युत स्पर्शाघात से हो गई। पुत्री की मौत से आहत जार बेजार रोती मृतक की मां रेखा देवी ने कहा कि घर के अंदर रूम में बल्ब का तार जोड़ने के दौरान मेरी बेटी को करंट लग गया।

मैंने देखा तब पड़ोसियों की मदद से विद्युत प्रवाहित तार से अलग कर इलाज के लिए वारिसलीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया। जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। पति की मौत के बाद पहले से दुखी रेखा देवी को पुत्री की मौत से काफी सदमा लगा है। संवाद प्रेषण तक बालिका का शव पीएचसी के बेड पर ही पड़ा था। जबकि लख्खी की मौत की खबर सुनते ही मुहल्ले की कई महिलाएं अस्पताल पहुंच मृतका की मां को समझाने बुझाने में जुटी रही।

बताया गया कि मृत बालिका के पिता पिटू साव की मौत करीब दो वर्ष पूर्व स्थानीय बाइपास के चौमोड के पास किसी वाहन की चपेट में आने से हो गई थी। पति की मौत बाद अपने दो बेटों एवं दो बेटियों के सहारे जीवन काट रही रेखा विलाप करते हुए कहती है कि पहले रजवा मरलौ पीछे तहूं चल गेलही गे बेटिया। विधवा महिला की चित्कार से अस्पताल परिसर में रहे अधिकांश लोगों की आंख आंसुओं से तर था। वार्ड 02 के पूर्व वार्ड पार्षद संजय सिंह ने मृतका के आश्रित को पारिवारिक लाभ के तहत सरकार द्वारा दिया जाने वाला लाभ दिलाने का आश्वासन दिया।

पानी के तेज बहाव से नदी पर बना डायवर्सन टुटा, आवागमन बाधित

नवादा : जिले के नारदीगंज- गोंदापुर सड़क मार्ग में धनार्जय नदी में बना डायबर्सन टूटा, आवागमन बाधित हुआ है। ऐसा लगातार झमाझम बारिश होने से नदी में तेज पानी का बहाब आ जाने से हुआ है। सड़क निर्माण को लेकर कई जगहों पर डायबर्सन बनाया गया है। नदी में पानी का तेज बहाव हो रहा है। जिस कारण वाहन इस मार्गे से पार नहीं हो पा रहा है।

डायवर्सन टूट जाने से नारदीगंज से कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से भंग हो गया है। वही उस पार के लोगों का नारदीगंज प्रखंड मुख्यालय आने में संकट उत्पन्न होने लगा है। नदी में अधिक पानी रहने से पैदल चलने वाले राहगीरों को भी परेशानी बनी हुई है। हालत को देखकर लोग हिसुआ होकर जिला व प्रखंड मुख्यालय पहुँच रहे हैं। स्थानीय लोगों ने अति शीघ्र नदी में डायवर्सन बनाने की मांग जिला प्रशासन से किया है,ताकि अवागमन की सुविधा बहाल हो सकें।

सड़क दो राजमार्ग को जोड़ने में सेतु का कार्य करती है। एक ओर राजगीर – बोधगया राजमार्ग 82 है,तो दूसरी ओर पटना रांची राजमार्ग 31 है। प्रखंड मुख्यालय सेजिला मुख्यालय पहुँचने में जहाँ समय की बचत होती है, वही परिवहन व्यय भी कम पड़ती है,और दूरी भी कम है,जिस कारण यह मार्ग अति महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

swatva

Leave a Reply