गर्मी बढ़ने से मुर्गी फार्म में लाखो रूपये के मुर्गी की हुई मौत

0

नवादा : ज्येष्ठ मास में गर्मी की तपीश बढ़ने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोग हलकान हो रहें हैं,वही पशु पक्षी भी तेज धूप व गर्मी से त्राहिमाम कर रहें हैं। इस तरह के प्रचंड गर्मी से मंगलवार व बुधवार को मुर्गी पालक के लिए आफत बनकर आई। मुर्गी फार्म में गर्मी के वजह से हजारों की संख्या में मुर्गी की मौत हो गयी। घटना नारदीगंज प्रखंड के रामे गांव में न्यू दुर्गा इंटरप्राइजेज मुर्गी फार्म में हुई। उक्त फार्म रामे निवासी राकेश रौशन मौर्य का है। घटना को देखकर संचालक हक्का बक्का रह गया।

फार्म संचालक मौर्य ने बताया इन दिनों काफी गर्मी पड़ रही है,जिसके कारण फार्म में पल रहें हजारों की संख्या में अचानक मुर्गी की मौत हो गयी है, जिससे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा पिछले साल भी फार्म में मुर्गी की मौत हो जाने से लाखां रुपये का नुकसान हुआ था। इस र्वष भी बेहद गर्मी पड़ने से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। इस तरह की घटना से व्यवसाय में काफी हानि पहुंच रहा है। कारोबार भी पूरा कैश से होता है। व्यवसाय को चलाने के लिए आज तक सरकार द्वारा सहायता राशि भी नहीं मिल पाया है।

एक ओर कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन व दूसरी ओर प्रकृति की मार से व्यवसाय काफी प्रभावित हुआ है। दोहरी मार से आर्थिक रीढ़ टुट गया है। फार्म में सभी मृत पड़े मुर्गी को गढ्ढहा खोदकर दफन कर दिया गया। संचालक ने आपदा राहत कोष से क्षतिपूर्ति की मांग डीएम से किया है, ताकि व्यवसाय को पुन; सुचारू रूप से चलाया जा सकेंं।

swatva

Leave a Reply