09 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

दबंगों की पिटाई से जख्मी की मौत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर थाना क्षेत्र के बेला हरना गांव में 21 मई की देर शाम दबंगो की पिटाई से जख्मी रामेश्वर यादव की इलाज के दौरान आज सुबह नवादा सदर अस्पताल में मौत हो गया। मौत के बाद पूरा घर में मातम छाया हुआ है। पूरा परिवार का रो रो कर बुरा हाल है।

मौत से पहले अपने बयान में उसने मारने वाले का नाम पप्पू यादव, गया यादव, प्रदीप यादव, बब्लू यादव, विजय यादव इत्यादि बताया है जो मूल रूप से सभी बेला हरना के रहने वाले है। इस बावत गोविंदपुर थाना में एफआईआर 22 को किया गया था। लेकिन थाना के तरफ से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। परिजनों का आरोप है कि 22 को एफआईआर हुआ और उसके बाद दबंगो द्वारा केस वापस लेने की कई बार धमकी मिला। पीड़ित रेणु ने बताया कि पुलिस द्वारा आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

शाखा प्रबंधक समेत तीन बैंक कर्मियों पर लाखों रूपये गबन का आरोप, प्राथमिकी दर्ज

नवादा : जिले के वारिसलीगंज बाजार स्थित दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के पूर्व प्रबंधक मधुलिका रानी, सह प्रबंधक योगेश कुमार एवं बैंक कर्मी विशाल कुमार के विरुद्ध 92 लाख 18 हजार रुपया वित्तीय अनियमितता करने की प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक प्रबंधक विनय कुमार के द्वारा थाना को दिए आवेदन में कहा गया है कि 2019 में प्रबंधक सहित दोनों बैंक कर्मी वारिसलीगंज दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक में कार्यरत थे।

तीनों बैंकर्स ने आपसी मिलीभगत कर विभिन्न ग्राहकों के 21 एफडी खातों के माध्यम से  92 लाख रुपए की वित्तीय अनियमितता करने आरोप के तहत प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है। वारिसलीगंज थाना प्रभारी पवन कुमार ने बताया कि आवेदन के आधार पर तीन लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है। जांच के बाद इन लोगों के विरुद्ध कानून के मुताबिक कार्रवाई की जायेगी।

तालाब में डूबने से बच्चे की मौत

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के गोडापर गांव में भगीरथ प्रसाद का 14 बर्षीय पुत्र शिशुपाल कुमार नवनिर्मित तालाब में स्नान के दौरान डूब गया। घटना की सूचना के बाद ग्रामीणों ने तालाब में घुसकर बालक को पानी से निकाला। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। बच्चे की मौत हो चुकी थी।

बताया गया कि ग्रामीण शरण महतो द्वारा अपने निजी जमीन पर मच्छली पालन के लिए नया तालाब खुदाई करवाया था। तालाब की पूजा अर्चना किया गया था। मृत बालक पूजा का प्रसाद खाकर वही तालाब में स्नान करने लगा। बताया गया कि हाल ही में खोदे गये तालाब में जलस्तर बनाये रखने को लेकर पम्पिंग सेट से पानी भरा गया था। स्नान के दौरान बालक शिशुपाल अचानक पानी में गुम हो गया। बालक के डूबने के बाद आसपास के लोग पानी में कूदकर बालक को निकाला गया। लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

सदर अस्पताल में कैदी की मौत, जेल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप

नवादा : मंडल कारा में कैदी की अचानक तबीयत खराब होने के बाद जेल प्रशासन के द्वारा अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान  कैदी महेश सिंह की मौत हो गई। मौत की घटना को ले परिजनों ने जेल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

मृतक महेश सिंह का पुत्र राहुल कुमार ने बताया कि 2005 में हत्या के मामले में पिता को गिरफ्तार किया गया था, तब से  जेल में ही है। अचानक तबीयत बिगड़ी और अस्पताल में भर्ती कराया गया।जहां डॉक्टर ने इन्हें रेफर किया, लेकिन जेल प्रशासन के द्वारा गाड़ी उपलब्ध नहीं कराया गया जिसके कारण पिता की मौत हो गयी।

6:00 बजे सुबह ही रेफर किया गया था, लेकिन शाम होते-होते तक जेल प्रशासन के द्वारा कोई भी गाड़ी उपलब्ध नहीं कराया गया जिसके कारण मौत हुई। परिजनों का आरोप है कि मौत के बाद भी जेल प्रशासन के द्वारा किसी भी प्रकार का कोई जबाब नहीं दी जा रही है। बता दें इस संवाददाता ने भी जेल सुपरिटेंडेंट के नंबर पर फोन से बात करने की कोशिश की लेकिन उन्होंने फोन उठाना तक उचित नहीं समझा।

वार्ड सदस्य व सचिव ने हङप ली नल-जल की राशि

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के बलिया बुजुर्ग पंचायत वार्ड नम्बर 10 रहीमपुर के ग्रामीणों ने वार्ड सदस्य व सचिव पर नल- जल की राशि हड़प लेने का आरोप लगाया है। इससे संबंधित आवेदन बीडीओ डा मृत्युंजय कुमार दे जांचोपरांत कार्रवाई की मांग की है।

ग्रामीण छोटेलाल पाल, सुनील यादव, अभिमन्यु कुमार आदि का आरोप है कि नल- जल के लिये पानी टंकी का निर्माण किया गया। जहां यहां पाईप भी बिछाया गया लेकिन अबतक पानी की आपूर्ति नहीं की गयी। यहां तक कि चार माह पूर्व पानी टंकी को उतार लिया गया। ऐसे में भीषण गर्मी तो झेल लिया लेकिन अब बरसात के दिनों में शुद्ध पेयजल एक समस्या बन गयी है।

और तो और गली निर्माण में भी गुणवत्ता का अभाव है। जगह जगह टूटना आरंभ होने से आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा वार्ड सदस्य व सचिव की मिलीभगत से हुआ है। रहीमपुर गांव की आबादी महादलित व अति पिछड़ा होने के कारण हमेशा उपेक्षा का शिकार रहा है। ग्रामीणों ने बीडीओ से नल-जल के माध्यम से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति कराने के साथ मामले की जांच कर दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

10 लिटर महुआ शराब व शराब बनाने का उपकरण बरामद, चार गिरफ्तार,एक फरार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने थाना क्षेत्र के बेलाटांड गांव में छापेमारी कर महुआ शराब बनाने का उपकरण, दस लीटर महुआ शराब के साथ तीन धंधेबाज को गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष महेश चौधरी ने बताया कि सूचना के आधार पर पुसअनि कृष्णा यादव को बेलाटांड गांव में महुआ शराब बनाने को ले छापेमारी का निर्देश दिया गया। छापेमारी में 10 लिटर महुआ शराब, शराब बनाने का उपकरण बरामद किया गया जबकि एक ड्राम में रखा हुआ 200 किलोग्राम फुला महुआ को जमीन पर बहा दिया गया।

इस दौरान धंधेबाज भोली राजवंशी, उमेश राजवंशी, विपिन राजवंशी, विरेन्द्र मांझी को गिरफ्तार किया गया। जबकि कृष्णा महतो पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस ने जब्त सभी सामानों को थाने ले आई और गिरफ्तार धंधेबाज पर विभिन्न धाराओं में प्राथिमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

ब्लॉक कैम्पस में घुस असामाजिक तत्वों ने बीडीओ से किया दुर्व्यव्यवहार, अंचल गार्ड की पिटाई

– सूचना के आधा घण्टा देर से पहुंची पुलिस, भाग निकले असामाजिक तत्व

नवादा :  जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल ब्लॉक कैम्पस में बुधवार की सुबह 10 बजे दर्जनों असामाजिक तत्वों ने घुसकर लगभग आधे घण्टे से अधिक समय तक जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान असामाजिक तत्वों ने कौआकोल बीडीओ संजीव कुमार झा,उनके सरकारी वाहन का चालक बंगाली पासवान एवं अंचल गार्ड के साथ दुर्व्यव्यवहार किया। अंचल गार्ड द्वारा विरोध करने पर उनकी जमकर पिटाई कर दी। घटना की सूचना बीडीओ द्वारा कौआकोल पुलिस को दिया गया,परन्तु सूचना के लगभग आधा घंटा बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। तब तक सभी असामाजिक तत्व ब्लॉक कैंपस छोड़कर भाग खड़े हुए।

बताया जाता है कि ब्लॉक कैंपस में इन दिनों लगातार चोरी की घट रही घटनाओं को ले बीडीओ संजीव कुमार झा के द्वारा परिसर में ड्यूटी पर तैनात अंचल गार्ड को किसी बाहरी संदिग्ध व्यक्ति के अनावश्यक प्रवेश पर उनसे पूछताछ करने का निर्देश दिया गया है। इसी क्रम में परिसर से सटे बिझो गांव के कुछ युवक ब्लॉक कैंपस में घुसे हुए थे।

ड्यूटी पर तैनात अंचल गार्ड सच्चिदानंद सिंह एवं विरेंद्र कुमार द्वारा उन लोगों से पूछताछ किया गया,जिसके बाद युवक अंचल गार्ड से ही उलझ गया। इसके बाद गार्ड द्वारा इसकी सूचना बीडीओ को दी गई। बीडीओ द्वारा उन युवकों को डांट फटकार कर भगा दिया गया। जिसके बाद युवक अपने समुदाय के दर्जनों महिलाओं एवं पुरुषों को साथ लाकर ब्लॉक कैंपस में घुस बीडीओ एवं उनके चालक तथा अंचल गार्ड से दुर्व्यवहार करना शुरू कर दिया।

मामला बढ़ता देख बीडीओ अपने आवासीय परिसर में चले गए। इस बीच असामाजिक तत्वों ने दोनों अंचल गार्ड की जमकर धुनाई कर दी। घटना के आधा घण्टा बाद कौआकोल पुलिस पहुंच मामले की जानकारी प्राप्त की। इधर घटना के सम्बंध में बीडीओ द्वारा अंचल गार्ड के बयान पर कौआकोल थाना में लिखित शिकायत दर्ज करा सीसीटीवी फुटेज के आधार पर कार्रवाई की मांग की है।

55 गर्भवती महिलाओं का हुआ स्वास्थ्य जांच

नवादा : जिले के नारदीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बुधवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॅा0 अखिलेश प्रसाद ने किया। इस दौरान प्रखंड के विभिन्न गांवों के 55 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांच किया गया। मौके पर महिलाएं अपनी बारी आने के इंतजार करते नजर आये। कोरोना वायरस को ले शारीरिक दूरी का पालन कराया गया।

चिकित्सकों ने गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य परिक्षण कर स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दिया। उपस्थित महिलाओं को लैब टेकनिश्यन जितेन्द्र कुमार, आशुतोष कुमार ने एचभीआई,हेमोग्लोबिन रक्तचाप, यूरिन, समेत विभिन्न प्रकार की जांच किया,और स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दिया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने सभी प्रसव महिलाओं को अपने निकटतम बैंक में खाता खुलवाने का निर्देश दिया। ताकि प्रसव के उपरांत लाभुकों के खाते पर राशि उपलब्ध कराया जा सकें। कहा कि अधिकांश महिलाएं में खून की कमी के लक्षण पाये गये।

सभी महिलाओं को,कैल्शियम,विटामीन, फोलिक एसिड,आयरन समेत अन्य जरूरत की दवाएं उपलब्ध कराया गया। यह कार्यक्रम केन्द्र में प्रत्येक माह के 9 तारिख को आयोजित कर गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य जाचं कर दवा उपलब्ध कराया जाता है।,डॉ0 इन्द्रदेव प्रसाद,डा0 नीरजा भारती,डा.0 इरशाद हसन, स्वास्थ्य प्रशिक्षक रामशरण चौधरी,एएनएम प्रियंका कुमारी,पारा मेडिकल वर्कर पूजा कुमारी समेत अन्य मौजूद रहें

राजद नेता के निधन पर जताया शोक

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल राष्ट्रीय जनता दल के आजीवन सदस्य रहे गोपालपुर गांव निवासी व राजद के प्रखंड कार्यकारिणी सदस्य शिवनंदन प्रसाद यादव का मंगलवार की रात्रि निधन हो गया। वे लगभग 70 वर्ष के थे। उनके निधन पर प्रखंड राजद अध्यक्ष कैलाश प्रसाद यादव,समाजसेवी नीतीश राज,पैक्स अध्यक्ष केशव प्रसाद यादव आदि ने गहरा शोक जताया है।

09 शराबी को पुलिस ने भेजा जेल

नवादा : जिले केउग्रवाद प्रभावित कौआकोल पुलिस ने बुधवार को शराब पीकर हल्ला हंगामा करने के आरोप में नौ शराबी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया। थानाध्यक्ष कुमार राजीव रंजन सिंह ने बताया कि थाना क्षेत्र के विभिन्न स्थानों से पुलिस ने मंगलवार की शाम नौ शराबियों को पकड़कर थाना लाया।

जिसके बाद ब्रेथ एनालाइजर मशीन से जांचोपरांत शराब पीने की पुष्टि हुई। सभी शराबियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर बुधवार को जेल भेज दिया गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि शराब पीने के मामले में जेल भेजे गए लोगों में जोगाचक गांव के पवन कुमार, श्रवण कुमार, प्रवीण कुमार, गोवरैया गांव के चन्दन कुमार तथा कौआकोल के उमेश रजक, भुनेश्वर यादव, बिरजू यादव, सरयुग मिस्त्री तथा संजय यादव शामिल हैं।

अधिकारियों ने लिया प्रखंडों का जायजा

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निदेशानुसार सभी प्रखंडों, पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में वरीय प्रभारी पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा वैक्सीनेशन कार्य प्रगति का जायजा लिया गया। जिले भर में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है साथ ही लोगों के बीच भ्रांतियों को दूर करते हुए वैक्सीनेशन हेतु प्रेरित किया जा रहा है।

जिले भर में चलाये जा रहे सामुदायिक किचेन को दिनांक 10.06.2021 के प्रभाव से बंद करने हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं सभी अंचलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा है कि ओवरलोडिंग का चेकिंग, बस एवं ऑटो में मास्क का चेकिंग करना सुनिश्चित करेंगे साथ ही यात्रियों से अधिक भाड़ा लेने वालों पर भी कार्रवाई करेंगे।

swatva

Leave a Reply