08 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

हाइवे पर सक्रिय इंट्री माफिया के सिंडिकेट को ध्वस्त करेगी पुलिस, डीएसपी ने दिए संकेत

नवादा : झारखंड की सीमा से बिहार में प्रवेश करने वाली वाहनों की जांच के लिए रजौली थाना इलाके के चितरकोली स्थित अंतरराज्यीय चेक पोस्ट पर सक्रिय इंट्री माफिया के सिंडिकेट को ध्वस्त करने की कवायद में पुलिस जुट गई है। पिछले दिनों वाहन जांच के दौरान जब्त किए गए दो ओवरलोड ट्रक को भगाने के बाद जिस प्रकार से पुलिस-प्रशासन की साख को बट्टा लगा था अब उसकी भरपाई करने की कोशिश हो रही है।

यही वजह रही कि ट्रक भगाने का मुख्य आरोपित रहा इंट्री माफिया अरुण को जेल भेजे जाने के पूर्व लंबी पूछताछ से गुजरना पड़ा। पुलिस के कई अफसरों ने उससे हाइवे पर सक्रिय इंट्री माफिया व उसके खेल के बारे में पूछा। तब जाकर सोमवार को उसे जेल भेजा गया। एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय ने सोमवार को रजौली थाने पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि अरुण विश्वकर्मा उर्फ मुखिया अपने कई लोगों के साथ संगठित होकर ओवरलोड वाहनों को बॉर्डर पासिंग कराने का एक बड़ा सिंडिकेट चलाता है। इसका मुख्य पेशा ओवरलोड वाहनों का पासिंग है।

शुक्रवार को एसडीओ के निर्देश पर चेक पोस्ट पर ओवरलोड गिट्टी लदा दो हाइवा ट्रक को जब्त किया गया था। ट्रक के जब्त हो जाने की सूचना मिलने पर वह दो स्कार्पियो पर 5-6 अज्ञात लोगों के साथ चितरकोली चेक पोस्ट पहुंचा। होमगार्ड जवानों के साथ धक्का-मुक्की कर दोनों ओवरलोड ट्रक को चेक पोस्ट के पार्किंग स्थल से लेकर भाग निकला था। जिसे बाद में पुलिस की सक्रियता से पकड़ा गया था।

इंट्री माफिया अरुण की गिरफ्तारी के बाद उसके फरहा गांव स्थित कार्यालय पर छापेमारी कर दो कूलर, दो एलसीडी, पांच कुर्सी, जिम का सेट, फोटोकॉपी मशीन व अन्य कई सामान को भी जब्त गया है। एसडीपीओ ने बताया कि जल्द ही इस गिरोह के अन्य सदस्यों को भी पकड़ा जाएगा। गिरोह के अन्य सदस्यों को पकड़ने के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। वैसे, एसडीपीओ का दावा अपनी जगह है, कार्रवाई कहां तक होगी संशय बना रहेगा।

अरूण के पूर्व रजौली प्रखंड के प्रमुख पति रविंद्र उर्फ बब्लू यादव ने भी इसी प्रकार प्रवर्तन अवर निरीक्षक की टीम पर हमला किया था। उसकी गिरफ्तारी का दवाब है। लेकिन वह हाथ नहीं आ रहा है या पुलिस उसे पकड़ना नहीं चाह रही है, बड़ा सवाल बना हुआ है। अरूण व बब्लू के अलावा भी कई शातिर माफिया हैं। एक सवाल ये भी कि चेक पोस्ट हो या हाइवे बिना पुलिस प्रशासन की मिली भगत के अवैध धंधा का खेल वर्षाें तक संचालित होना संभव नहीं हो सकता। जाहिर है कि पुलिस सब जान रही है। कार्रवाई या तो उपरी दबाव है या फिर मजबूरी?

14 लीटर महुआ शराब बरामद, धंधेबाज गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने गुरूचक गांव में छापामारी कर 14 लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस क्रम में धंधेबाज को गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष महेश चौधरी ने बताया कि गुरूचक गांव में अबैध शराब बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिली।

सूचना के आलोक में अनि मुन्ना कुमार वर्मा के नेतृत्व में जीतन उर्फ जितेन्द्र मांझी के घर की गयी घेराबंदी कर तलाशी ली गई। तलाशी के क्रम में बिक्री के लिए प्लास्टिक के गैलन में रखे 14 लीटर महुआ शराब बरामद होते ही धंधेबाज को गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

ऑटो व बाइक की टक्कर में एक युवक की मौत, दो की हालत चिंताजनक

नवादा : जिले के रजौली थाना इलाके में बाइक-टेंपो की टक्कर में एक युवक की मौत हो गई। जबकि दो की हालत चिंताजनक बताई गई है। घटना गया रोड में रजौली थाना इलाके के करमा-तिलैया गांव के समीप हुई। दुर्घटना के बाद एडिशनल एसएचओ कमलेश कुमार व गश्ती पर रहे एएसआइ गिरधारी साहनी घटनास्थल पर पहुंचे।

उन्होंने गंभीर रूप से घायल तीनों लोगों को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल रजौली में भर्ती कराया। जहां चिकित्सक डॉ धीरेंद्र कुमार ने रजौली थाने के तिलैया गांव निवासी स्वर्गीय बिहारी मांझी के बेटे शैलेंद्र कुमार को मृत घोषित कर दिया। जबकि गंभीर रुप से घायल सिरदला थाना क्षेत्र के सांढ़ पंचायत के मंझगावां निवासी नीतीश कुमार व अनिल कुमार को प्राथमिक उपचार के बाद चिंताजनक हालत में सदर अस्पताल नवादा रेफर किया गया।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक तिलैया के पास सिरदला के मंझगावां से रजौली की ओर आ रहे बाइक में रजौली से तिलैया की ओर जा रहे बाइक ने टक्कर मार दी। दो बाइक के बीच भिड़ंत के बाद जैसे ही बाइक सवार लोग रोड पर गिरे, ठीक उसी समय रजौली से गंतव्य की ओर जा रहे ऑटो ने रोड पर गिरे बाइक सवार को रौंद दिया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। अस्पताल पहुंचते ही उसने दम तोड़ दिया।

दुर्घटना में घायल लोगों के परिजन सूचना मिलने के बाद अनुमंडलीय अस्पताल, रजौली पहुंचे। तिलैया गांव निवासी शैलेंद्र की मौत के बाद अस्पताल पहुंचे उसके परिजन शव को देखकर चीख-पुकार मचाने लगे। मृतक शैलेन्द्र को दो बेटा 5 व 2 वर्ष का है। हादसे ने दोनों बच्चों के सिर पर से पिता का साया छीन गया।

बीपीएससी परीक्षा में जिले के कई होनहारों ने पायी सफलता

नवादा : पकरीबरावां के उत्तम राहुल बने रेवेन्यू आफिसर पकरीबरावां बाजार के बस स्टैंड निवासी उदय शंकर सिंह व प्रतिभा कुमारी के पुत्र उत्तम राहुल ने बीपीएससी में 223 वां रैंक लाकर घर-परिवार का नाम रोशन किया है। उत्तम के दादा स्व भगवती शंकर शरण सिंह स्वतंत्रता सेनानी थे। माता प्रतिभा कुमारी रामधन मुल्को प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल पकरीबरावां में सहायक शिक्षक हैं। माता-पिता का एक ही सपना था कि पुत्र सिविल सेवा में जाकर देश के लोगों की सेवा करें। रविवार को आए रिजल्ट में उनका सपना साकार हो गया।

पहली ही प्रयास में सफलता मिली। पुत्र की सफलता पर शिक्षक मां कहती है कि बचपन से ही मेधावी रहा है। 2003 में ज्ञान भारती रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स बोधगया से मैट्रिक, 2005 में 12वीं की पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल रांची से तथा 2010 में मध्यप्रदेश के एमजीसीजीवी यूनिवर्सिटी से इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से बीटेक किया। पहले प्रयास में बैंक ऑफ बड़ौदा पुणे में पीओ के पद पर चयन हो गया था। नौकरी करते हुए सिविल सेवा में प्रवेश की तैयारी को जारी रखा।
पकरीबरावां की बिटिया मीनू बनी आपूर्ति पदाधिकारी बिहार लोक सेवा आयोग की 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में नवादा जिले के पकरीबरावां प्रखंड मुख्यालय के पूरब टोला की बेटी मीनू कुमारी ने सफलता हासिल की है।

मीनू का चयन आपूर्ति पदाधिकारी के पद पर हुआ है। मीनू तीसरे प्रयास में यह सफलता पाई। पिता सुबेलाल सिंह एवं माता शकुंतला देवी की बेटी मीनू कुमारी की सफलता से परिजन काफी खुश हैं। मीनू के पिता झारखंड में रेलवे की नौकरी में थे। अवकाश प्राप्त कर चुके हैं। माता गृहणी हैं। बताया कि प्रतिदिन छह से सात घंटे पढ़ाई करती थीं। सफलता का श्रेय माता- पिता, बहन एवं एक रिश्तेदार राजेश रंजन को दिया। आगे भी अच्छा रैंक लाने का प्रयास करने की बात कही। चयन पर मोहल्ले के लोग भी खुश हैं।

वारिसलीगंज के निशांत गौरव बने मार्केटिंग ऑफिसर :

जिले के वारिसलीगंज नगर पंचायत के वार्ड संख्या 16 शेरपुर मोड़ निवासी कामता प्रसाद कुशवाहा के 25 वर्षीय पुत्र निशांत गौरव ने प्रथम प्रयास में ही 64 वीं बीपीएससी की परीक्षा में सफल रहे। निशांत के पिता सौर इंटर विद्यालय के सेवानिवृत प्रभारी प्रधानाध्यापक कामता प्रसाद कुशवाहा के पुत्र हैं। 449 वीं रैंक मिला है। निशांत की प्रारंभिक पढ़ाई वारिसलीगंज बाजार के सरकारी विद्यालय में हुई थी। सौर दरियापुर इंटर विद्यालय से मैट्रिक की पढ़ाई पूरी की। श्री गणेश बीके साहू इंटर विद्यालय से इंटर की परीक्षा उतीर्ण किया।

बाद में एनआईटी भोपाल से बी.टेक की डिग्री प्राप्त कर घर में ही रह कर सामान्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे थे। प्रथम प्रयास में ही सफलता प्राप्त कर लिया। पिता ने बताया कि निशांत का मार्केटिंग ऑफिसर (एम.ओ) के पद पर चयन हुआ है। निशांत सफल होकर अपने मां, पिता, बहन आदि परिजनों के साथ ही गांव एवं प्रखंड, कुशवाहा सेवा समिति नवादा को गौरवान्वित किया है।

गोविंदपुर के मुकेश को 113वीं रैंक, बनेंगे बीडीओ :

जिले के गोविंदपुर प्रखंड के माधोपुर गांव के मुकेश कुमार 64वीं बीपीएससी की परीक्षा में 113 वीं रैंक प्राप्त कर ग्रामीण विकास सेवा अर्थात बीडीओ पद के लिए चयनित हुए हैं। मुकेश कुमार अपने माता पिता के चार भाइयों में दूसरे हैं। पिता कृष्णा प्रसाद यादव वर्तमान में तैलिक वैश्य इंटर विद्यालय गोविंदपुर के प्रभारी प्रधानाध्यपक हैं। माता उनिता कुमारी प्रखंड के हरनाबेला गांव में नवसृजित प्राथमिक विद्यालय में प्रधान शिक्षक हैं।

मुकेश कुमार मैट्रिक और इंटर की पढ़ाई गोविंदपुर के तैलिक इंटर विद्यालय में 2010 और 2012 में किया। उसके बाद झारखंड धनबाद में आइआइटी की पढ़ाई (सत्र 2013-17 ) किया। 2018 में यूपीएससी की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले गए। मुकेश का कभी भी बीपीएससी का एग्जाम देना नहीं चाह रहे थे। मां के कहने पर बीपीएससी में चांस लिया और सफल हुए। मुकेश अपनी सफलता का श्रेय नानी और माता पिता को दिया। साथ ही दादा स्व अगनु प्रसाद यादव और दादी स्व ललिता देवी व नाना स्व चंद्रिका यादव का आशीर्वाद भी बताया।

गोविंदपुर के राजस्व अधिकारी बने कमलेश की तीसरी नौकरी :

गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र के विशनपुर पंचायत के कमालपुर गांव के राम लखन प्रसाद यादव के बड़े पुत्र कमलेश कुमार राजस्व सेवा के लिए चयनित हुए हैं। पैर से दिव्यांग हैं। कमलेश ने मैट्रिक की परीक्षा 2005 में गोविंदपुर के तैलिक वैश्य इंटर विद्यालय और इंटर रामलखन सिंह यादव कॉलेज नवादा से पास किया। स्नातक एमयू के श्री कृष्ण मेमोरियल कॉलेज नवादा से किया। 2012-14 में महालेखाकर कार्यालय पटना में पहली नौकरी की। उसके बाद कस्टम इंस्पेक्टर आसनसोल (वेस्ट वंगाल) में कार्यरत हैं। इस सफलता का श्रेय अपनी माता पिता का आशीर्वाद,पत्नी का साथ और आसनसोल में सहकर्मी तथा दोस्तों की प्रेरणा को देते हैं।

बीपीएससी की परीक्षा में उज्ज्वल कांत को 162 वीं रैंक :

जिले के नारदीगंज प्रखंड के मसौढा पंचायत की डोमावर निवासी राजकुमार कुशवाहा के पुत्र उज्ज्वलकांत ने बीपीएससी की 64 वीं परीक्षा में 162 वीं रैंक लाकर जिले का नाम रोशन किया है।उज्ज्वल ने प्रथम प्रयास में ही यह मुकाम हासिल किया है। उनका चयन आरडीओ (रूरल डेवलपमेंट आॅफिसर) के पद पर हुआ है। इसके पूर्व रांची से बीटेक कर पंजाब में कार्य कर रहे थे। पिता सम्राट अशोक कुशवाहा धर्मशाला, राजगीर के सचिव हैं, और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप समाज के उत्थान में लगे रहते है। माता कांति सिन्हा मध्य विद्यालय ओड़ो में सहायक शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं। दो भाई में छोटे हैं। बड़े भाई राजकांत राजू रांची में इंजीनियर हैं। कहते हैं कि माता पिता व गुरुजनों के आशीर्वाद से सफलता प्राप्त हुई है।

हिसुआ की नेहा ने मां-पिता का सपना किया साकार :

जिले के हिसुआ नगर क्षेत्र के बढ़ई विगहा निवासी नरेश पंडित की तीसरी संतान कुमारी नेहा ने 64 वीं बीपीएससी की परीक्षा में सफलता अर्जित की है। ओवरआल 321वीं रैंक मिला है। राजस्व विभाग आवंटित हुआ है। सफलता से माता-पिता के साथ-साथ टोले-मोहल्ले के लोग खुश हैं। प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय हिसुआ से 69 फीसदी अंक के साथ मैट्रिक, टीएस काॅलेज हिसुआ से 64 फीसदी अंक के साथ इंटर एवं टीएस काॅलेज हिसुआ से ही 65 फीसदी अंक के साथ स्नातक की डिग्री हासिल की थी।

नेहा ने बताया कि माता-पिता, भाई बहन, भाभी, मामा-मामी से मिली प्रेरणा से परीक्षा की तैयारी में जुटी और अपने परिश्रम के बल पर सफल हुई। घर पर ही रहकर नियमित रूप से पढाई कर लक्ष्य को प्राप्त किया। बताती है कि आरम्भ में 10-12 घंटे पढाई करती थी लेकिन बाद में नियमित छः घंटे पढाई कर लक्ष्य को प्राप्त किया। नेहा को चौथे प्रयास में सफलता मिली। दो बार इन्टरव्यू में अटक गई थी।

वारिसलीगंज के मय गांव के अभिषेक बने पंचायत राज पदाधिकारी :

जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के मय (खैरा) ग्रामीण राजेश कुमार के 26 वर्षीय पुत्र अभिषेक आनंद ने प्रथम प्रयास में ही 64 वीं बीपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर गांव समाज एवं प्रखंड का नाम रोशन किया है। अभिषेक के पिता शेखपुरा जिला के शेखोपुर बाजार स्थित मध्य विद्यालय में प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। अभिषेक आनंद 700 वीं रैंक लेकर सफल घोषित हुए हैं।

प्रारंभिक पढ़ाई गांव तथा वारिसलीगंज बाजार के निजी विद्यालय में हुई थी। बाद में सैनिक स्कूल नगरोटा जम्मू कश्मीर में नामांकन हो गया। इंटर तक की पढ़ाई सैनिक स्कूल से पूरी करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री प्राप्त किया। आगे दिल्ली में ही रह कर सामान्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुट गए थे। थम प्रयास में ही सफलता प्राप्त कर लिया। पिता ने बताया कि अभिषेक को पंचायती राज पदाधिकारी के पद पर चयन हुआ है।

जिला पार्षद रीना कुशवाहा के पुत्र गजानंद ने लहराया परचम :

जिले के रोह बाजार निवासी व रोह पूर्वी के जिला परिषद सदस्य रीना कुशवाहा एवं राजद नेता उमाशंकर प्रसाद के सुपुत्र गजानंद मेहता ने 64वीं बीपीएससी परीक्षा में 278वां रैंक लाकर प्रखंड का नाम रोशन किया है। सफलता पर इनके माता पिता फुले नहीं समा रहे हैं। गजानंद मेहता ने बताया कि कड़ी मेहनत व एकाग्रचित्त होकर निशाना साधने से सफलता जरूर मिलती है।

दूरभाष पर बताया कि मेरा लक्ष्य आइएएस बनाने का है। लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास जारी रहेगा। सफलता में माता-पिता के अलावा चाचा घनश्याम प्रसाद की भूमिका को अहम बताया। माता-पिता के तीन संतानों में सबसे बड़े हैं। बड़ी बहन की शादी हो चुकी है। जबकि छोटी बहन गुड़िया कुमारी सिविल इंजीनियरिंग कर चुकी है। गजानंद की मैट्रिक तक कि पढ़ाई उच्च विद्यालय रोह, इंटर गंगा रानी सिन्हा कॉलेज नवादा तथा बीए बोध गया से किया है।

श्रुति चंद्र बोस ने अकबरपुर का बढ़ाया मान :-

नवादा जिले के अकबरपुर प्रखंड के लेदहा पंचायत के कझिया गांव की 29 वषीया श्रुति चंद्र बोस ने बीपीएससी की परीक्षा में 201 वां रैंक लाकर जिला व प्रखंड का नाम रोशन की है। तीसरे प्रयास में यह मुकाम हासिल किया। चयन असिस्टेंट रजिस्टार कोऑपरेटिव सोसायटी के पद पर हुआ है।

बीआईटी मेसरा से बीटेक कर गुड़गांव में असिन्टेट मैनेजर के पद पर कार्य की। उसके बाद दिल्ली में रहकर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू की। इंटरव्यू तक पहुंची, लेकिन सफलता हासिल नहीं मिली। इस बीच बीपीएससी का फार्म भरा असिस्टेंट रजिस्टार कोऑपरेटिव सोसायटी के पद पर सफलता प्राप्त हुई। प्रारंम्भिक शिक्षा संत जोसेफ स्कूल पटना से शुरू हुई। पिता सुभाष चन्द्र बोस पटना मे लैब टेक्नीशियन है। माता गीता देवी प्राथमिक विद्यालय मधुपुर झारखंड में सहायक शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं। कहा कि माता पिता, भाई व गुरुजनों के आशीर्वाद से सफलता प्राप्त हुई है।

बीपीएससी की परीक्षा में रजौली का आशुतोष काे कामयाबी:-

बीपीएससी की 64वीं मुख्य परीक्षा में नवादा जिले के रजौली के आशुतोष का चयन प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के पद पर हुआ है। रजौली के गोपाल नगर निवासी आदित्य प्रकाश आर्य के छोटे बेटे आशुतोष कुमार आर्य ने अपने दूसरे प्रयास में सफलता हासिल की है। प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के पद पर चयन होने के बाद आशुतोष के माता-पिता व पूरे परिवार समेत दोस्तों में खुशी की लहर देखी जा रही है। माता-पिता ने आशुतोष को मिठाइयां खिलाकर उन्हें आशीर्वाद दिया। साथ ही उनके सुनहरे भविष्य के लिए ईश्वर से कामना की है। बधाई देने वाले में भाजपा के मंडल अध्यक्ष गौरव शांडिल्य उर्फ गगन, बंटी सिंह आदि शामिल रहे।

पैक्स अध्यक्ष की पीडीएस दुकान को एसडीओ ने किया निलम्बित

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड चितरकोली पैक्स अध्यक्ष रविन्द्र कुमार के पीडीएस दुकान को एसडीओ चन्द्रशेखर आजाद ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इससे संबंधित पत्र आरोपी समेत संबंधित पदाधिकारियों को निर्गत किया है। ऐसा रजौली प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के प्रतिवेदन के आलोक में किया गया है। आरोप है कि रजौली थाना कांड संख्या 214/21 के मामले में वे लम्बे समय से फरार चल रहे हैं। ऐसे में उनके लाभुकों के बीच खाद्यान्नों का वितरण कराने में परेशानी हो रही है।

एसडीओ चन्द्रशेखर आजाद ने अपने पत्रांक 1131 दिनांक 07 जून 2021 के तहत अनुज्ञप्ति को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुये प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को दुकान में उपलब्ध खाद्यान्नों का वितरण सुनिश्चित करने का आदेश निर्गत किया है। बता दें रविन्द्र कुमार पर समेकित जांच केंद्र पर अधिकारियों के साथ मारपीट करने से संबंधित प्राथमिकी रजौली थाने में दर्ज है। उक्त मामले में वे लम्बे समय से फरार चल रहे हैं।

गोलीबारी की घटना में सहोदर भाईयों को लगी गोली

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पनसला गांव में सरेआम गोली चलने का मामला सामने आया है। गोलीबारी की घटना में दो लोग बुरी तरह से घायल हो गए है। एक के सीने औऱ दूसरे की पैर में गोली लगी है। दोनों सहोदर भाई बताये जाते हैं। जख्मी दयानंद यादव, शशि कांत यादव पिता गजाधर यादव, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के ग्राम पनसला के बताए जाते है। फिलहाल दोनों घायलों को उपचार के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

परिजनों ने गांव के ही शशि कांत यादव और सतेंद्र यादव पर गोली चलाने का आरोप लगाया है। सूचना के आलोक में पहुंची ने पुलिस मामले की तहकीकात आरंभ की है । घटना के कारणों का पता नहीं चल सका है।

पुलिस की मिलीभगत से धड़ल्ले से हो रहा बालू की चोरी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल पुलिस की मिलीभगत से प्रखण्ड के विभिन्न नदी घाटों से इन दिनों बालू का अवैध खनन धड़ल्ले से जारी है। प्रखण्ड में माफियाओं द्वारा दिन दहाड़े प्रखण्ड के विभिन्न नदी घाटों से बालू का खनन कर सरकारी राजस्व को चूना लगाया जा रहा है। बावजूद पुलिस प्रशासन कार्रवाई करने में हिचक रही है।

ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार प्रखण्ड के विभिन्न नदी घाटों टिकोडीह,मननियातरी, मधुरापुर,भोरमबाग मलाही, खड़सारी,खैरा नाटा नजदीक से निकली घटवे स्थान आदि स्थानों से प्रत्येक दिन दर्जनों ट्रैक्टर बालू का अवैध उठाव किया जा रहा है। जिसे देखने के बाद भी प्रशासन अनदेखी कर रहा है। जिस कारण बालू माफियाओं के हौसले लगातार बढ़ रहे हैं और सरकारी राजस्व को क्षति पहुंच रही है।

सूत्रों की मानें तो,बालू का अवैध उत्खनन का कार्य धड़ल्ले से शुरू हो गया है। सूत्रों के अनुसार बगैर चालान के ही माफियाओं द्वारा बालू की चोरी की जा रही है और पुलिस शुभ लाभ के चक्कर में कार्रवाई नहीं कर पा रही हैं। ग्रामीणों ने नवादा डीएम,एसपी सहित खनन विभाग के अधिकारियों से प्रखण्ड में हो रहे बालू के अवैध उत्खनन पर रोक लगाने की मांग की है।

नगर बाजार में दिखने लगी भीड़भाड़, बेपरवाह घूम रहे लोग

नवादा : सरकार के गाइडलाइन के अनुसार लॉकडाउन-5 में कई शर्ताें के साथ आवश्यक सामग्री के साथ कपड़ा, सोना-चांदी, इलेक्ट्रॉनिक, समेत अन्य दुकानें खोलने का निर्देश दिया गया है। सभी दुकानों को सुबह 06 से संध्या 05 तक खोलने का समय निर्धारित है। इसे बुधवार से लागू होना है।

मंगलवार को दुकानों के खुलने से बाजारों में काफी चहल-पहल बढ़ गई। सुबह से ही बाजारों में लोगों की काफी भीड़-भाड़ देखने को मिला। सामान्य दिनों की तरह शहर में जाम लगने लगा। नियमों के प्रति भी लोग लापरवाह दिखे।
मंगलवार की सुबह करीब 11 बजे रहे थे। नगर के विजय बाजार पहुंचा तो देखा कि आवश्यक सामग्री समेत कपड़ा, श्रृंगार समेत अन्य दुकानें खुली थी।

दुकानों में खरीदारों की भीड़ लगी थी। सड़कों पर सामान्य दिनों की तरह भीड़-भाड़ दिखा। लोगों में सक्रमण का कोई भय नहीं दिख रहा था। लोग इधर-उधर खड़ाकर होकर आराम से बातचीत कर रहे थे। शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। दोपहर के 2 बजे तक बाजारों में लोगों की भीड़ देखने को मिला। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही लोगों को भारी पड़ सकती है।

पाबंदी के बाद भी होटल दिखा खुला :-

– लॉकडाउन-4 में होटल आदि को खोलने का निर्देंश नहीं दिया गया है। इसके बाद भी मंगलवार को स्टेशन रोड इलाका में कई होटल खुला दिखा। इसके अलावा ठेला पर नाश्ता आदि बेचने वाले भी खुलेआम पूड़ी, जलेबी समेत अन्य सामग्री की बिक्री करते नजर आए। हालांकि निर्धारित समय दोपहर 2 बजे के बाद भी होटल संचालक अपनी दुकानों को बंद नहीं किया ।

सामान्य दिनों की तरह लगने लगा जाम :

– मंगलवार को शहर के चौक-चौराहों समेत अन्य स्थानों पर वाहनों की लंबी कतार देखने को मिला। नगर के अस्पताल रोड, मेन रोड, विजय बाजार, पुरानी कचहरी रोड, समाहरणालय के समीप घंटो जाम लगा रहा। जाम में फंसे चार पहिया, दो पहिया समेत अन्य वाहन रेंगते नजर आया। वहीं उमस भरी गर्मी से भी लोग परेशान दिखे।

सब्जी बाजार में लगी रही भीड़ :

– नगर के सब्जी बाजार में भी लोगों की काफी भीड़-भाड़ देखी गई। सब्जी दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगी रही। इस दौरान नियमों के प्रति लोग लापरवाह दिखे। बिना काम के कई लोग इधर-उधर घूमते नजर आए। कई लोग बिना मास्क लगाए भी बेपरवाह घूम रहे थे। शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था।

चौक-चौराहों पर पुलिस बल दिखे तैनात

– शहर के प्रजातंत्र चौक, सदभावना चौक, इंदिरा चौक समेत अन्य स्थानों पर पुलिस बल तैनात दिखे। सड़कों पर बेवजह भीड़-भाड़ लगाने वालों को हटाया जा रहा था। इधर-उधर खड़े लोगों को समझाकर घर जाने की सलाह दी जा रही थी। इसके अलावा सड़कों पर बेवजह बाइक से घूमने वालों को रोककर जांच किया जा रहा था।

बिना हेलमेट के घूमने वालों से जुर्माना भी वसूल किया गया। बिना काम के घर से बाहर नहीं निकलने एवं गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी गई। माना जा रहा है कि बुधवार को बरसाती पूजा को ले ग्रामीण क्षेत्रों से एकाएक लोगों के बाजार पहुंचने से इस प्रकार की स्थिति उत्पन्न हुई। फिर बुधवार से अनलाॅक को घोषणा के कारण अधिकारियों ने भी ध्यान नहीं दिया।

पथ दुर्घटना में मृत डाटा इंट्री ऑपरेटरों को दी श्रद्धांजलि

नवादा : कल दिनांक 07.08.2021 को पावापुरी ओपी अन्तर्गत करमपुर गॉव के समीप एन0एच0 20 पर कृषि विभाग, नवादा के दो डाटा इन्ट्री ऑपरेटर की बाईक से दुर्घटना होने के कारण मृत्यु हो गई, जो काफी दुःखद है। दोनों कर्मी बिहार शरीफ से नवादा ड्यूटी के लिए बाईक से आ रहे थे।

इसी दरम्यान विपरीत दिशा से आते हुए बस से एक्सीडेंट हो गया। बिपिन बिहारी, जिला कृषि कार्यालय, नवादा एवं जितेन्द्र कुमार शर्मा प्रखंड कृषि कार्यालय, नवादा के डाटा इन्ट्री ऑपरेटर के पद पर कार्यरत थे। बिपिन बिहारी पिता-स्व0 सुरेश मिस्त्री, साकिन-देवीसराय, थाना दीपनगर, उम्र 37 वर्ष एवं जितेन्द्र कुमार शर्मा, पिता-विशेश्वर ठाकुर, साकिन-जलालपुर, थाना-सोहसराय, उम्र-30 वर्ष के थे।

आज दिनांक 08.06.2021 को कृषि विभाग के कार्यालय में पदाधिकारी एवं कर्मियों ने इनकी आत्मा की शांति के लिए 02 मिनट का मौन रखा तथा जिले के सभी विभागों के कार्यालय में डाटा इन्ट्री ऑपरेटर के द्वारा मौन रखा गया।
कृषि विभाग के पदाधिकारी अरविन्द कुमार झा ने इनके परिवार को आश्वासन देते हुए कहा कि इनकी कमी को पूरी नहीं की जा सकती है। ईश्वर इनकी आत्मा को शांति प्रदान करें एवं यथा संभव इनके परिवार को मदद की जायेगी।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सदर एसडीओ ने की खाद्यान्न वितरण की समीक्षा

नवादा : मंगलवार को अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जन वितरण प्रणाली बिक्रेताओं के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। उन्होंने सभी डीलरों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले भर में माह मई 2021 का वितरण चक्र चल रहा है जो दिनांक 10 जून 2021 तक खाद्यान वितरण किया जायेगा और दिनांक 11.06.2021 से जून 2021 का वितरण चक्र आरम्भ होगा।

माह मई 2021 में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत वितरित किये जाने वाले खाद्यान पूरी तरह मुफ्त हैं, किन्तु जून 2021 के वितरण चक्र में खाद्यान का वितरण पूर्व निर्धारित दर अर्थात् 03 रूपये प्रति किलो चावल एवं 02 रूपये प्रति किलो गेंहू के आधार पर वितरण किया जायेगा साथ ही माह मई 2021 की तरह माह जून 2021 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अन्तर्गत 05 किलोग्राम प्रति यूनिट अनाज मुफ्त वितरण किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि मई माह का खाद्यान वितरण का अंतिम तिथि 10 जून 2021 तक होगा। सभी कार्डधारी हर हाल में मई माह का खाद्यान 10 जून 2021 तक हर हाल में उठाव कर लें। उन्होंने सभी डिलरों को निर्देश देते हुए कहा कि एक बार उपयोग किया गया जूट का बोरा (गन्नी बैग) मार्केट में न बेचें। 22 रूपये प्रति गन्नी बैग की दर से पैक्स को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी डीलर अपने-अपने क्षेत्र के लोगों में भ्रांतियों को दूर करते हुए वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करेंगे एवं नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर स्थानीय कार्डधारियों का वैक्सीनेशन करायेंगे ताकि एक भी स्थानीय व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे।

डीएम के निर्देश पर हुआ नाला निर्माण

नवादा : जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निदेशानुसार कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद कन्हैया कुमार के द्वारा मिर्जापुर में कच्चा नाला का निर्माण कराया गया है।

मिर्जापुर निवासियों द्वारा जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया गया था कि बरसात के मौसम में मिर्जापुर क्षेत्र में वर्षा का पानी लगने से गंदगी का माहौल बन जाता है जिसपर जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश पर त्वरित संज्ञान लेते हुए कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद कन्हैया कुमार द्वारा स्वयं अपने देख-रेख में कच्चा नाला का निर्माण कर मिर्जापुर निवासियों के समस्याओं का निदान किया गया।

नवादा की घटना से अवगत कराया प्रभारी मंत्री को

नवादा : ज़िला के प्रभारी मंत्री नीरज कुमार बबलू को नवादा में हो रही घटनाओं की जानकारी से अवगत कराया गया । भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना के द्वारा सारी जानकारी दी गई। हाल में भाजपा के जिला उपाध्यक्ष अरविंद कुमार गुप्ता के नवनिर्मित प्रतिष्ठान में आग लगने के बारे में और भाजपा जिला उपाध्यक्ष सतीश कुमार सिन्हा के शोरूम में चोरी होने के संबंध में साथ ही गोविंदपुर विधानसभा के रोह थाना के मरूई गांव में दो समुदायों के बीच हुए विवाद के बारे में जानकारी दी गयी।

भीषण गर्मी को देखते हुए नवादा जिला में बंद पड़े सभी चापाकल एवं सरकारी नलकूप को अभिलंब चालू करने के संबंध में, नवादा नगर में व्याप्त नाले की गंदगी को सफाई करवाने का आग्रह किया गया। प्रभारी मंत्री ने तत्काल पीड़ित अरविंद गुप्ता से घटना की पूरी जानकारी फोन से बात करके लिया और आश्वासन दिया की इस संबंध में जिला प्रशासन से विभिन्न समस्याओं के बारे में बात करेंगे। समस्याओं का समुचित निदान करेंगे।

प्रभारी मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को जल्द ही नवादा के दौरे पर आने की जानकारी दी। भाजपा प्रतिनिधि मंडल में जिला अध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना , पूर्व जिला अध्यक्ष सह जिला प्रभारी शेखपुरा वीरेंद्र प्रसाद सिंह एवं गोविंदपुर विधानसभा के संयोजक वरिष्ठ नेता अनिल मेहता और भाजपा जिला प्रवक्ता विश्वास सिंह विशु सम्मिलित थे।

swatva

Leave a Reply