06 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

डॉ. अनुज ने गांवों में चलाया कोरोना जागरूकता कार्यक्रम, टीका लेने को बताया आवश्यक

नवादा : कांग्रेस नेता व मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ अनुज कुमार ने जिले के अकबरपुर प्रखंड के विभिन्न गांवों में कोरोना से जुड़े विषय पर जागरूकता अभियान चलाया। ग्रामीणों से मुखातिब डॉ अनुज ने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूर्ण सुरक्षित एवं प्रभावी है। इसको लगाकर आप सभी इस जानलेवा महामारी से स्वयं एवं दूसरों को सुरक्षित कर सकते हैं।किसी प्रकार के नकारात्मक अफवाहों का प्रभाव में न आकर आप सभी को टीकाकरण अवश्य करवा लेना चाहिए।

इस दौरान मॉडर्न शैक्षणिक समूह द्वारा चलाए जा रहे मास्क एवं सैनिटाइजर वितरण सह जनजागरण अभियान के तहत कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सामग्रियों मसलन मास्क और सैनिटाइजर का वितरण भी किया। लोगों को कोरोना से बचाव के उपाय बताए और समाज में जनजागृति फैलाने का काम किया। अभियान के तहत अकबरपुर प्रखंड के रजहत, पतरंग, डीही, फतेहपुर, बलिया बुजुर्ग आदि गांवों के सैकडों लोगों के बीच मास्क और सैनिटाइजर का वितरण किया।

जन जागरण अभियान चलाते हुए कोरोना से बचने के उपायों पर गंभीर विमर्श करते हुए कहा कि आजकल भले ही संक्रमितों की संख्या कम हो गई है, लेकिन हमें सावधानियों एवं बचाव के उपायों को अपनाए रखना होगा। यदि हम असावधान हो गए तो पुनः सारी आबादी इसके चपेट में आ सकती है। कोरोना अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसे पूरी तरह समाप्त करने के लिए प्रत्येक नागरिक को टीका अवश्य लगवा लेना चाहिए।

अभियान को सफल बनाने के संकल्प के साथ सहयोग के लिए उनके साथ ललन सिंह, नौशाद आलम, सैयद फिरोजुद्दीन, मोनम रजा, शहाब जावेद, फिराजुद्दीन, अतीक आलम, रेहान अहमद, आलमगीर आलम, ततहीर आलम, शमीम अहमद, इशरत जहां, तासीर आदि मौजूद थे।

दारोगा के हाथ में है नगर थाने का चार्ज तो लाजिम है शहर में अपराध का ग्राफ बढ़ना

नवादा : जिले का नगर थाना शायद सूबे में अपनी तरह का इकलौता थाना होगा।उसके जैसा कोई दूसरा पुलिस स्टेशन शायद ही बिहार में हो जहां का प्रभार दारोगा के हाथों में है। ठीक इससे उलट रजौली, वारिसलीगंज व मुफस्सिल थाना का का कमान पुलिस निरीक्षक के हाथों में है। अमूमन किसी भी थाने का इंचार्ज वहां का सीनियर होता है। मगर नवादा में नगर थाना का प्रभार एक दारोगा को दे दिया गया है। नवादा पुलिस के आला अधिकारी इंस्पेक्टर की कमी का रोना रोते हुए नगर थाना का चार्ज एक दारोगा के हाथों में सौंप रखा है।

दरअसल इसके पूर्व इंस्पेक्टर त्रिलोकी नाथ पांडेय नगर थाना के इंचार्ज थे। अपराध और शराबबंदी पर लगाम न लगा पाने के कारण एसपी डीएस सांवलाराम ने उन्हें निलंबित कर दिया था। इसके बाद दारोगा उमा शंकर को नगर थाना का चार्ज दे दिया गया। फिर कुछ दिनों के बाद दरोगा नरोत्तम रुद्रा को नगर थाना का प्रभार दे दिया गया। नगर में अपराध का ग्राफ कम होने के बजाय दिनों दिन बढता जा रहा रहा है। सरेआम लूट, हत्या, चोरी की वारदातों से लोगों के बीच दहशत का माहौल है। पुलिस वारदात के बाद एक या दो दिनों तक तेजी बरतती नजर आती है, लेकिन इसके बाद सुस्त रफ्तार से जांच चलती है।

बता दें एसपी डीएस सांवलाराम ने नगर थाने का प्रभार दरोगा नरोत्तम रुद्रा को दिया है। इस बात का ध्यान जिले की एसपी को रखना चाहिए कि जब नगर थाना का प्रभार एक दरोगा के हाथ मे रहेगा तो यह स्वाभाविक है कि सिस्टम फेल और अपराध का ग्राफ बढ़ेगा। ऐसे में एसपी को स्वयं संज्ञान लेने की आवश्यकता है।

विदेशी शराब के साथ युवक चढ़ा पुलिस के हत्थे

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के न्यू एरिया मुहल्ले के यमुना पथ से बाइक नम्बर BR 27J – 4156 पर लदी भारी मात्रा में विदेशी शराब के साथ एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

गिरफ्तार युवक की पहचान अरुण कुमार पिता राजेन्द्र यादव मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पिपरपाती ग्राम का निवासी बताया जाता है। शराब की बङी खेप झारखंड राज्य के बासोडीह से मोटरसाइकिल से लायी जा रही थी। गिरफ्तार करने में गश्ती पुलिस ने अहम भूमिका निभाई।

पूर्व में हुए विवाद में दो गांवों के लोग भीङे, दोनों ओर से कई चक्र गोलियां चली

नवादा : जिले के रोह थाना क्षेत्र के मरूई व दुर्गापूर के ग्रामीणों के बीच रविवार की सुबह जमकर हंगामा हुआ। दोनों ओर से लगभग 10-15 राउंड फायरिंग के बाद रोड़ेबाजी होने की सूचना है। ग्रामीणों के अनुसार दो दिन पूर्व दोनों गांव के कुछ युवकों के बीच आपसी विवाद हो गया था। रविवार की सुबह मरूई गॉंव का युवक नवादा जा रहा था। तभी रास्ते में पकड़कर उसके साथ मारपीट की गई। जैसे ही इसकी सूचना गॉंव पहुंची दर्जनों की संख्या में लोग हरवे-हथियार से लैस होकर दुर्गापुर गॉंव पहुंच गए तथा फायरिंग व पथराव करने लगे।

घटना कि सूचना मिलते ही भारी संख्या में पुलिस बल गॉंव पहुंच कर स्थिति को नियंत्रण करना चाही। मरूई गॉंव की ओर से असमाजिक तत्वों के द्वारा रोड़ेबाजी व गोलीबारी होती रही। सूचना के आलोक में नवादा एसपी एस डी सबलाराम के अलावा कई वरीय पुलिस पदाधिकारी कई थानों के पुलिस व अर्द्ध सैनिक बलों के साथ घटना स्थल पर पहुंची तब स्थिति पर काबू पाया जा सका।

स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए ब्रजवाहन मंगाया गया। तत्काल भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। स्थिति तनावपूर्ण परंतु नियंत्रण में बताई जा रही है। स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए दोनों गॉंवो की गलियों में पुलिस बल गश्त कर रही है। बता दें इसके पूर्व काशीचक प्रखंड क्षेत्र के बौरी गांव भी इस प्रकार की घटना हुई थी जिसमें पुलिस अधिकारी समेत कई जख्मी हो गए थे ।

वाहन जांच के क्रम में वसूली गयी 10 हजार रुपये की जुर्माने की राशि

नवादा : नगर के विभिन्न चौक-चौराहों पर सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान दोपहिया गाड़ी का कागज, हेलमेट, लाइसेंस, डिक्की की जांच की गयी। लगभग 10 बाइकों की जांच की गयी। वाहन चेकिंग के दौरान कई बाइक चालकों को बिना कागजात, बिना हेलमेट के बाइक चलाते पकड़ा गया। सभी से जुर्माने की राशि लेकर व कड़ी चेतावनी देकर छोड़ा गया।

कुल 10 हजार रुपये जुर्माने की राशि वसूल की गयी। वाहन जांच से दोपहिया वाहन चालकों में हङकंप कायम हो गया। कई ने तो रास्ते बदलकर चलने में अपनी भलाई समझी तो कई अधिकारी के जाने का इंतजार करते देखे गए।

सड़क निर्माण हुआ अधूरा, ग्रामीणों को आवागमन में होती है परेशानी

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के मसौढा़- सभड़ी सड़क मार्ग का निर्माण बीच में अधूरा रह गया है,जिससे ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी हो रही है। बताया जाता है कि यह हाल मसौढा़ से रजौर गांव के बीच में है,जो तकरीबन 70 से 80 फीट की दूरी तक सड़क मार्ग का कालीकरण नहीं किया गया है। ऐसा अभिकर्ता की अनदेखी व उदासीनता के कारण सड़क मार्ग बदहाल बनकर रह गया है।

कहा गया कि एक ओर सभड़ी से रजौर गांव तक सड़क मार्ग का कालीकरण कर दिया है,वही दूसरी ओर मसौढा़ से रजौर गांव तक जाने वाली मार्ग में कालीकरण नहीं किया गया है। उक्त स्थल पर अभी भी कच्चा रास्ता विद्यमान है। थोड़ी दूर कच्चा रास्ता रहने से ग्रामीणों के लिए आफत बनी हुई है। र्बषा होते ही मार्ग में फिसलन होता है,वही दो व चार पहिया वाहन चलने में खतरा होने की सभ्भावना बनी रहती है।

माह में हुई बारिश से लोगों का रास्ता गुजरना मुश्किल रहा। हालत यह है कि अभिकर्ता ने जहां सड़क मार्ग अधूरा छोड़ दिया वही गुणवता का भी ख्याल नहीं रखा गया है। पीच उंखड़ने लगी है और जगह जगह दरारें पड़ गयी है। इस सड़क मार्ग से रजौर गांव के अलावा सभड़ी, चनाचातर, यदूपुर, खेदूबिगहा समेत अन्य गांव के ग्रामीण प्रखंड मुख्यालय नारदीगंज प्रतिदिन आवागमन करते हैं। ऐसे में सड़क मार्ग बीच में अधूरा रहने से ग्रामीणों को आने जाने में फजिहत हो रही है।

समाजिक कार्यकर्ता मनी कुमार सिंह,अशोक कुमार सिंह,विजय सिंह,श्रीकांत आनंद,विजेन्द्र सिह उर्फ जहर,गोपाल कुमार,रामस्वरूप माहतो,गोरेलाल चौधरी,गणेश शर्मा,भरत सिंह,सोनू कुमार,चुन्नू कुमार समेत अन्य ग्रामीणों ने कहा अभिकर्ता ने सड़क मार्ग को निर्माण करने वक्त बीच में अधूरा छोड़ दिया है,वही गुणवता का भी ख्याल नहीं रखा गया है। जिससे ग्रामीणों की समस्या बनी हुई है। ग्रामीणों ने अधूरे मार्ग का कालीकरण करने व गुणवतायुक्त की मांग डीएम व विभागीय अधिकारी से किया हैं। इस संबंध मे आरईओ विभाग के कार्यपालक अभियंता के मोबाइल संख्या 8986915342 पर रविवार को 3 बजकर 42 मिनट पर सम्पर्क कर उनकी राय लेना चाहा,लेकिन मोबाइल रिसीव नहीं करने से उनका पक्ष नहीं रखा जा सका।

इंट्री माफिया अरूण गिरफ्तार,05 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज

नवादा : जिले के रजौली पुलिस ने अकबरपुर थाना क्षेत्र के राजमार्ग संख्या 31पर राजादेवर गांव के पास इंट्री माफिया अरूण कुमार के कार्यालय पर छापेमारी कर अरुण कुमार को गिरफ्तार कर लिया। रजौली एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि शुक्रवार को चितरकोली चेक पोस्ट पर वाहन जांच के दौरान गिट्टी ओवरलोड दो ट्रकों को जब्त किया गया था। ट्रकों को जब्त करने के बाद उसे चेक पोस्ट पर पार्किंग एरिया में लगा दिया गया था। लेकिन इंट्री माफिया अकबरपुर प्रखंड के मस्तानगंज गांव के पूर्व मुखिया पुत्र अरुण कुमार सह वाहन मालिक चितरकोली चेक पोस्ट पहुंच होमगार्ड के जवानों को धक्का देकर ट्रकों को जबरन लेकर भाग गया।

सूचना मिलते ही जिले के मुफस्सिल थाने समेत अन्य थानों को अलर्ट कर बैरिकेडिंग कर दी गयी। रजौली थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी को ट्रकों को पकड़ने का निर्देश दिया गया। इसके बाद थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए रजौली बाईपास चौक से दोनों ओवरलोड ट्रकों को जब्त कर लिया।

5 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी :-

एसडीओ के निर्देश पर चेक पोस्ट के पार्किंग स्थल से ट्रकों को लेकर भागने के आरोप में अकबरपुर प्रखंड के मस्तानगंज गांव के पूर्व मुखिया पुत्र अरुण कुमार के अलावा 5 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

दहेज की खातिर दो बच्चों की मां की हत्या, शव को जलाया

नवादा : जिले के नरहट थाना क्षेत्र के बभनौर गांव में दहेज लोभियों ने एक बहु की हत्या कर दी। साक्ष्य मिटाने के लिए शव को जला दिया। घटना शनिवार 5 जून को हुई। ग्रामीणों की सूचना के बाद रात्रि में विवाहिता के पिता महेंद्र प्रसाद यादव अपने घर भूलन बीघा हिसुआ से बभनौर पहुंचे। जहां बेटी का शव श्मशान में जलता पाया। मृतका के मायके वालों को देख ससुराल वाले श्मशान घाट से भाग गए।

मृतका के पिता ने घटना की सूचना नरहट थानाध्यक्ष सरफराज इमाम को दी। जबतक पुलिस पहुंची, शव करीब करीब जल चुका था। साक्ष्य के लिए कुछ अवशेष को पुलिस उठाकर लाई है। घटना की शिकायत नरहट थाना में दर्ज कराई गई है। पति आशीष यादव, ससुर बिरजु यादव, सास मीना देवी सहित अन्य आठ लोगों को आरोपी बनाया गया है। घटना के बाद सभी घर छोड़कर फरार हैं। शादी करीब छह साल पहले हुई थी। मृतका को एक चार साल की बेटी और दो साल का बेटा है।

मृतका के पिता ने बताया कि शादी के कुछ दिनों के बाद से ही लगातार ससुराल वालों की तरफ से रुपये की खातिर बार बार परेशान किया जाता था। तीन चार किश्तों में चार लाख रुपये बेटी के ससुर के हाथों में दिया। बावजूद रुपये की खातिर मेरी बेटी की हत्या कर दी गई। थानाध्यक्ष ने बताया दहेज हत्या की प्राथमिकी दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

भाजपा चिकित्सा मंच ने 200 महादलित परिवारों को उपलब्ध कराया खाद्य सामग्री

नवादा : भारतीय जनता पार्टी चिकित्सा मंच के बैनर तले नवादा प्रखंड के आती पंचायत की गंगटी ग्राम में महादलित परिवारों के बीच खाद्यान्न सामग्री, मास सैनिटाइजर वितरित किया गया। 200 परिवारों को खाद्य सामग्री दिया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना, चिकित्सा मंच के जिला संयोजक डॉ महेश कुमार, डॉ मनोज बरनवाल, डॉ कुणाल जी प्रमुख डॉक्टर गण के अलावा भारतीय जनता पार्टी नालंदा जिला प्रभारी श्री नवीन केसरी शेखपुरा जिला प्रभारी श्री वीरेंद्र प्रसाद सिंह,

भाजपा के जिला कोषाध्यक्ष श्री जितेंद्र पासवान, भाजपा के जिला प्रवक्ता श्री अवनी कांत भोला, जिला प्रवक्ता विश्वास सिंह विशु, नवादा पूर्वी के भाजपा अध्यक्ष श्री अमित कुमार नवादा पूर्वी युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह और विशेष रूप से गोविंदपुर विधानसभा के संयोजक जिला के वरिष्ठ नेता श्री अनिल मेहता उपस्थित थे। डा महेश कुमार ने कहा कि भाजपा एक दल नहीं बल्कि सेवा ही संगठन है के उद्देश्य हम लोग यह कार्यक्रम कर रहे हैं। इस कोराना काल में जरूरतमंद लोगों के बीच सेवा कार्य के माध्यम से गरीबों का सेवा करना भाजपा का मुख्य उद्देश्य है

swatva

Leave a Reply