09 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

अलकतरा प्लांट में लगी भीषण आग, लाखों की संपत्ति जलकर राख

नवादा : नगर के आईटीआई के निकट अलकतरा प्लांट में अचानक आग लग गयी। अचानक लगी इस आग से इलाके में अफरा तफरी मच गयी। आग देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट गयी। मिली जानकारी के अनुसार अचानक आग लगने के बाद वहां पर अलकतरा प्लांट में मौजूद लोगों ने तुरंत फायर विभाग को फोन किया।

जिसके बाद पहुंची दमकल विभाग की गाड़ियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन दमकल की टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। अभी तक आग से कितने का नुकसान हुआ है इसक कोई अनुमान नहीं लगाया जा सका है। आग लगने के कारण का पता नहीं चल सका है। आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और लाखों की संपत्ति जलकर खाक हो चुकी है। आपको बताते चलें कि लॉकडाउन के कारण वहां पर कम लोग है। स्थानीय लोग बताते हैं कि आखिर आग कैसे लगी? इसकी जानकारी अभी तक किसी को नहीं है।

अपाची मोटरसाइकिल की चोरी

नवादा : नगर के न्यू एरिया मुहल्ले से बाईक चोरों ने अपाची मोटरसाइकिल की चोरी कर ली। सूचना नगर थाने को दी गयी है। बताया जाता है कि प्रेम कुमार अपनी अपाची मोटरसाइकिल नम्बर बी आर 27 एम 0911 दोस्त के घर के आगे लगाकर अंदर मिलने चला गया । कुछ देर बाद वापस लौटने पर बाईक को गायब पा खोजबीन आरंभ की।

काफी खोजबीन के बाद पता नहीं चलने पर सूचना थाने को दी गयी है । बता दें इसके पूर्व भी नगर के कई मुहल्ले में चोरी की घटना होने के बावजूद पुलिस मूक दर्शक बनी हुई है।

मुख्यडाक महाध्यक्ष ने पकरीबरावां उपडाकघर के पुनर्निर्मित भवन का किया वर्चुअल उदघाटन

– जिले के सभी पुराने डाक घर भवन को किया जायेगा पुनर्निर्मित–मुख्य डाक महाध्यक्ष
– नये वित्तीय वर्ष में जिले के सभी पंचायतों में खुलेगा डाकघर

नवादा : आजकल डाकघर और इसकी सेवाएँ लोगों की आवश्यकताओं का प्रमुख अंग बन गया हैI भारतीय डाक, केंद्र सरकार की एक अकेली इकाई है जो देश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में बैठे अंतिम आदमी तक अपनी विभिन्न सेवाएँ सुचारू रूप से पंहुचाता है। आम जनता के विभिन्न दिनचर्या को स्पर्श करते हुए, डाकघर आज इतना लोकप्रिय हो चुका है कि लोगों का भरोसा और विश्वास दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा हैI

उक्त बातें बिहार डाक परिमंडल के मुख्यडाक महाध्यक्ष अनिल कुमार ने पकरीबरावां उप डाकघर भवन के पुनर्निर्मित भवन का वर्चुअल उद्घाटन के मौके पर शनिवार को कहा। उन्होंने कहा कि पकरीबरावां का उप डाकघर नवादा प्रधान डाकघर के अंतर्गत कार्य करता है,जो कि यह आधुनिक तकनीकों से लैश और सभी प्रकार की सेवाएँ डिजिटल प्लेटफार्म पर देने में सक्षम है I नवादा जिला में उन सभी डाकघर जिसका भवन पुराना हो गया है,उन सभी का पुनर्निर्मित बहुत ही जल्द होगा। पकरीबरावां उपडाकघर के अंतर्गत दस शाखा कार्यरत है जिसमे नवादा के अलावे जमुई जिले के आढा तथा चन्द्रदीप शामिल है।

विदित हो कि पकरीबरावां उपडाकघर भवन पिछले वित्तीय वर्ष से ही पुनर्निर्मित है परन्तु कोरोना वैश्विक महामारी के कारण इस उपडाकघर का औपचारिक उद्घाटन नहीं हो सका था। जिसके कारण इस भवन का उद्घाटन शनिवार को वर्चुअल माध्यम से किया गया। ग्रामीण इलाकों में लोगों की आकांक्षाओं और जरूरतों को मद्दे नजर रखते हुए पिछले वित्तीय वर्ष में बिहार डाक परिमंडल के पूर्वी क्षेत्र में सोलह डाकघर खोला गया था और इनमे से सात डाकघर नवादा जिले में क्रियाशील हैं I

16 नया डाक घर खोलने क लिए उन पंचायतों को तेजी से चिन्हित किया जा रहा है जहाँ डाक घर नही है I सोलह नया डाक घर खोलने के लिए बहुत जल्द ही स्वकृति दे दी जाएगी। इसी तरह नवादा जिला का हर उस पंचायत में एक डाकघर खोला जाएगा,जहाँ डाक घर नही है I

ये सभी डाकघर आधुनिक तकनीकों से लैश होंगे और सभी प्रकार की सेवाएँ डिजिटल प्लेटफार्म पर देने में सक्षम होंगे। बड़े-बड़े शहरों में मिलने वाली सेवाएँ भी डिजिटल माध्यम से इन डाकघरों से मिलने लगी हैं और इस तरह शहर एवं गाँव के बीच का जो डिजिटल डिवाइड या खाई है उसको दूर कर लिया जाएगा। डाकघर लोगों को डिजिटल मंच पर विशेष वित्तीय सेवाएँ प्रदान कर अहम् भूमिका निभा रही है।

मौके पर उपस्थित मार्केटिंग एवं बिजनेस हेड जितेन्द्र कुमार ने बताया कि पकरीबरावां उपडाकघर को पूर्णता हाईटेक बनाया गया है जिसमें मुख्य डाक महा अध्यक्ष के द्वारा डाकवाटिका का निर्माण किया गया है। मौके पर नवादा मंडल के डाक अधीक्षक शिव शंकर मंडल,सहायक डाक अधीक्षक धीरेंद्र कुमार धीरज,डाक निरीक्षक राम आशीष कुमार,मनोरंजन कुमार,पकरीबरावां उपडाकपाल उदय शंकर,मनोज कुमार,अजय कुमार,डाक अभिकर्ता प्रभाकर देव,रंजीत कुमार,ब्रजभूषण प्रसाद,रमेश कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।

उपडाकघर का डाकवाटिका बना आकर्षण का केंद

नवादा : उपडाकघर में बने डाकवाटिका आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस बाबत उपडकपाल उदय शंकर ने बताया कि छोटी सी जगह में उपडाकघर के परिसर में डाकवाटिका डाक उपभोक्ताओं को काफी आकर्षित करेगा। इस वाटिका में फूलदार,प्लांटेशन आदि के लगे पौधे से उपडाकघर के भवनों में चार चांद लग गया है। यह सम्भव हुआ हमारे सूबे के मुख्य महाडाक अध्यक्ष अनिल कुमार के दिशा-निर्देश पर।

इस वाटिका की सुंदरता को लेकर हमारे डाक कर्मी भी काफी मेहनत किये। में उनका भी आभारी हूँ जिन्होंने इस वाटिका को लगाने में अपनी मेहनत लगाई। मौके पर उपस्थित प्रभाकर देव ने कहा कि इस वाटिका से लोगों को सुगन्धित हवा मिलते रहेगी। वंही स्वच्छ वातावरण भी मिलने में काफी लाभप्रदक साबित होगी।

डीएम,एएसपी तथा एसडीओ ने लिया लॉकडॉन व सामुदायिक किचेन हॉल का जायजा

– डीएम ने अधिकारियों को दिये कई आवश्यक निर्देश

नवादा : जिला पदधिकारी यशपाल मीणा, अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती एवं एडिशनल एसपी महेंद्र कुमार वसंत्री ने संयुक्त रूप से देर शाम कौआकोल से लौटने के क्रम में प्रखंड मुख्यालय में लॉकडाउन का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बीडीओ डॉ अखिलेश कुमार व सीओ शुक्रान्त राहुल से प्रखंड मुख्यालय बाजार के बंदी का हाल लेते हुए प्रखंड कार्यालय परिसर में बनाए गए सामुदायिक कीचेन का भी हाल लिया। उन्होंने सामुदायिक किचन में मिलने वाली सुविधाओं की भी विस्तृत जानकारी लिये।

उन्होंने अधिकारियों को लॉकडाउन को सख्ती से अनुपालन कराने का भी निर्देश दिया। मौके पर उपस्थित एडिशनल एसपी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लॉकडॉन का उल्लंघन करने वाले लोगों से पुलिस सख्ती से पेश आएं। किसी भी सूरत में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मौके पर पकरीबरावां अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मुकेश कुमार साहा,पकरीबरावां अनि नागमणि भास्कर सहित कई अन्य मौजूद थे।

पत्नी की खाने में जहर मिलाकर हत्या

नवादा : जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के पोकसी गावँ में 28 वर्षीय विवाहिता की मौत शनिवार की दोपहर हो गई। शव को पकरीबरावां पुलिस ने बरामद कर पोस्टर्माटम के लिये नवादा भेज दिया। बताया जाता है कि हीरा रविदास के 28 वर्षीय पत्नी सोना देवी ने शनिवार की दोपहर को जहर खाकर आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी मिलते ही मृतका के पिता हिसुआ थानांतर्गत पाली गावँ से पोकसी आकर मामले की जानकारी के बाद पकरीबरावां पुलिस को इसकी जानकारी देकर कहा कि बेटी के ससुराल वालों ने जहर देकर मार डाला।

घटना की जानकारी मिलने के बाद पकरीबरावां थाना के अनि नागमणि भास्कर ने अपने दल-बल के साथ घटना स्थल पंहुचकर मामले की तहकीकात कर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये नवादा भेज दिया। इस बाबत अनि नागमणि भास्कर ने बताया कि मामले की पूरी जांच के बाद ही आगे की करवाई की जाएगी। इस घटना से पूरे गावँ में मातम छा गया है।

मृतक के दो अबोध लड़के(6 वर्ष तथा एक वर्ष) का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। मामला चाहे जो भी हो अबोध बच्चे बिन मां के हो गए हैं। सभी लोग एक नजर उक्त नन्हे-मुंन्हे बच्चे को देख दांत तले अंगुली दबा लेते है।

73 लोगों की हुई कोरोना जांच 3 पॉजिटिव 40 को लगा टीका

नवादा : सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पकरीबरावां में चल रहे कोरोना जांच में शनिवार को कुल 73 लोगों की जांच की गई जिसमें 3 लोग पॉजिटिव पाये गये जबकि 40 लोगों को कोरोना का टीका  लगाया गया।

सूत्रों की माने तो लॉकडॉन होने से कोरोना संक्रमण में धीर धीरे कमी आती हुई दिखाई पड़ने लगी है। लॉक डाउन के पहले दिन 83 लोगों की जांच हुई थी जिसमें10 लोग संक्रमित पाये गए थे पुनः दूसरे दिन 80 लोगों की जांच की गई थी जिसमें 4 लोग संक्रमित पाये गए थे।

दो रातों से पकरीबरावां बाजार अंधेरा में डूबा

– 17 घन्टे के इंतजार के बाद बिजली रानी ने झलक दिखाकर वापस

नवादा : जिले के पकरीबरावां प्रखंड में शुक्रवार की देर रात आई तेज आंधी-तूफान से विधुत सेवा बाधित हो गई। जिसके कारण पकरीबरावां बाजार दो रातों से अंधेरा में डूब गया गया है। लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। बैशाख महीने की प्रचंड भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं,वंही मुख्यायलय वासी पीने के पानी के लिये तरस गए हैं। विधुत आपूर्ति बाधित रहने के कारण अधिकांश घरों में लगे समरसेबल बन्द रहे जिसके कारण पानी के टँकी सुख गए। पानी के लिये त्राहिमाम सी मच गई।

कुछ लोगों ने तो जेनरेटर का उपयोग कर पानी की वैकल्पिक व्यवस्था तो कर लिया परन्तु जिनके पास साधन नही थे वे बिजली रानी पर ही आश्रित थे।उपभोक्ताओं ने दिनभर बिजली कर्मी से लेकर स्थानीय पदाधिकारी तक के सम्पर्क में बने रहे लेकिन बिधुत पदाधिकारी आनाकानी करते रहे। जब यह मामला जिला के पदाधिकारियों तक पंहुची तब जाकर शाम को 4:50 बजे बिजली की आपूर्ति तो बहाल हुई परन्तु कुछ ही मिनट में वो फिर गायब हो गई। मानो वह झलक दिखाकर वापस चली गई।

बिजली आपूर्ति उतनी ही देर रही जितने देर में लोगों के समरसेबल से टँकी में पानी भर गए। परन्तु इस प्रचंड गर्मी से लोग बेहाल हैं। समाचार प्रेषण तक आपूर्ति बंद है जिसके कारण कोरोना महामारी में भी पकरीबरावां बाजार अंधेरा में डूबा है। स्थानीय जनप्रतिनिधि हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

केजी रेलखंड पर मेमू के बाद रामपुर हाट पैसेंजर ट्रेन का परिचालन बंद, यात्रियों की परेशानी बढ़ी

नवादा : किउल-गया रेलखंड पर सभी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है। बढ़ते कोरोना संक्रमण व यात्रियों की कमी के कारण पहले 29 अग्रैल से किउल-गया मेमू ट्रेन को बंद किया गया था। अब गया-रामपुर हाट पैसेंजर ट्रेन को अगले आदेश तक के लिए रद किया गया है। इसके साथ ही इस रेलखंड पर सफर करने वाले दैनिक यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है।

बता दें कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने पर कई माह बाद मेमू ट्रेनों का परिचालन होली के आसपास शुरू किया गया था। ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से केजी रेलखंड के यात्रियाें को काफी राहत मिली थी। पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद होने के बाद सिर्फ गया-हावड़ा एक्सप्रेस ही यात्रियों के लिए सहारा बना है। लेकिन एक्सप्रेस में सफर करना आसान नहीं है। एक दिन पूर्व टिकट कटाने की अनिवार्यता है। रेलखंड के सभी स्टेशनों पर इस ट्रेन का ठहराव है, लेकिन हॉल्ट पर नहीं है।

नवादा के स्टेशन प्रबंधक आइडी चौधरी ने पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद होने के सवाल पर कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर विभाग की ओर से ऐसा किया गया है। इस समय सिर्फ गया-हावड़ा एक्सप्रेस का परिचालन किया जा रहा है। इसके अलावा एक स्टाफ स्पेशल पैसेंजर ट्रेन का परिचालन हो रहा है। लेकिन इसमें आम यात्रियों को चढ़ने की इजाजत नहीं है।

डीएम ने किया फल- सब्जी बिक्रेताओं के बीच मास्क व सेनिटाइज का वितरण

नवादा : जिला पदाधिकारी – यशपाल मीणा के द्वारा नगर के गांधी इंटर विद्यालय के प्रांगण में स्थित सब्जी एवं फल मंडी के सभी विक्रेताओं के बीच व्यापक रूप से मास्क एवं सैनिटाइजर का वितरण किया गया। उन्होंने इसका उपयोग करने की सलाह दी ताकि कोरोना महामारी को कम किया जा सके।

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर-उमेश कुमार भारती, ओएसडी- प्रशांत अभिषेक, आपदा शाखा पदाधिकारी – विश्वजीत कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद – कन्हैया कुमार, मॉडर्न ग्रुप के निदेशक, समाजसेवी अनुज कुमार आदि उपस्थित थे।

18 साल से उपर के लोगों का कोविड टीकाकरण आरंभ

नवादा : सरकार की घोषणाओं के अनुरूप जिले में 18 से 44साल के उम्र के लोगों के लिए कोविड 19 का टीकाकरण का काम रविवार से शुरू हुआ। जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने सदर अस्पताल नवादा में 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले जिला वासियों के लिए कोविड- टीकाकरण सेशन की शुरुआत फीता काटकर किया।

जिलाधिकारी ने मीडिया के माध्यम से जिला वासियों से अनुरोध करते हुए कहा कि सभी पीएचसीए स्तर पर कोविड-वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सभी जिलेवासी अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोविड टीकाकरण अवश्य कराएं एवं करोना महामारी को हमेशा के लिए दूर भगाएं। इस अवसर पर सिविल सर्जन -डाॅ अखिलेश कुमार मोहन, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती आदि उपस्थित थे।

डीएम ने किया स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा, दिया निर्देश

नवादा : रविवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा की अध्यक्षता में सदर अस्पताल नवादा, सिविल सर्जन कार्यालय कक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 18 वर्ष के उम्र वाले सभी जिलावासियों का वैक्सिनेशन हर हाल में सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि सभी पंचायतों के एक स्कूल में वैक्सीनेन सेंटर खोला जाए एवं वहां के स्थानीय लोगों का वैक्सिनेशन सुनिश्चित किया जाय। सभी सेन साईट पर वैक्सिनेशन एवं टेस्टिंग सुबह 08ः00 बजे से हर हाल में सुनिश्चित करने का उन्होंने निर्देश दिया। पल्स ऑक्सीमीटर के माध्यम से कंटेंमेंट जोन में शत प्रतिशत लोगों की ऑक्सीजन जांच करने के लिए निर्देश दिया गया।

पथ निर्माण द्वारा दो एम्बुलेंस उपलब्ध कराई गयी है, ड्राइवर सहित उसे क्रियाशील रखने, सदर अस्पताल नवादा की सुरक्षा व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित करने, सभी पीएचसी स्तर पर एक अतिरिक्त एम्बुलेंस की व्यवस्था करने, अनुमंडलीय अस्पताल रजौली में ऑक्सीजन जनरेन प्लांट का कार्य प्रगति सुनिश्चित करने, सदर अस्पताल नवादा में ऑक्सीजन गैस सिलेंडर स्टॉक का निमित्त जांच करने, सभी पीएचसी स्तर पर डॉक्टर्स की उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिया। कोरोना महामारी काल में लापरवाही करने वालों पर सख्त कार्रवाई का उन्होंने निर्देश दिया।

लाॅकडाउन का उल्लंघन करने पर प्रशासन ने पकरीबरावां में 18 दुकानों को किया सील

नवादा : जिले के पकरीबरावां बाजार में 18 दुकानों को रविवार 9 मई को सील कर दिया गया। लॉक डाउन का उल्लंघन कर ग्राहकों को सामान देने के आरोप में प्रशासन के स्तर से यह कार्रवाई की गई। सीओ शुक्रान्त राहुल ने बताया कि वारिसलीगंज मोड़ के समीप राजकुमार गारमेंट्स, पप्पू ड्रेसेस, संजय वस्त्रालय, राजेश वस्त्रालय, गुड्डु ड्रेसेस सहित 14 कपड़े की दुकान, 01बर्तन दुकान सहित 18 दुकानों को सील किया गया है।

बताया गया कि ईद व लग्न को ग्राहक कपड़ा, जेवर, बर्तन, श्रृंगार सहित अन्य कारोबारियों से संपर्क कर जरूरत के सामान की खरीदारी कर रहे थे। दुकानदार ग्राहक को अंदर कर सामान दे रहे थे। कुछ दुकानदारों द्वारा ऐसा करने की खबर के बाद काफी संख्या में लॉक डाउन में प्रतिबंधित दुकानें खुल गई। ऐसे में बाजार में खरीदारों की भीड़ बढ़ गई। गांव-देहात से ग्राहक झुंड की शक्ल में बाजार पहुंचने लगे। सूचना अंचल अधिकारी शुक्रान्त राहुल तक पहुंची तो उन्होंने पकरीबरावां थानाध्यक्ष को इसकी सूचना दी। इसके बाद थाना से अवर निरीक्षक नागमणि भास्कर दलबल के साथ निकले और कार्रवाई शुरू कर दिया। 18 दुकानों को सील कर दिया गया।

बता दें सरकार 15 मई तक के लिए लॉक डाउन लगा रखी है। इस दौरान सिर्फ सुबह में 7-11 बजे तक आवश्यक सामानों मसलन किराना, सब्जी, दूध आदि की दुकानों को ही खोलने की अनुमति दी है। लेकिन लग्न, रमजान व ईद पर्व को लेकर ग्राहकों का दवाब व्यवसायियों पर है। ऐसे में चोरी छिपे दुकानें खोली जा रही है। प्रशासन भी जानकारी के बाद ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई कर रही है। चुहा-बिल्ली का खेल प्रशासन व दुकानदारों के बीच जारी है।

swatva

Leave a Reply