07 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

वाहन जांच में बसूला गया 33 हजार तथा मास्क के 750 रुपए जुर्माना

– वाहन जाँच तथा मास्क जांच लॉकडॉन तक चलेगा – एसडीपीओ

नवादा : लॉकडॉन के दूसरे दिन गुरुवार को पकरीबरावां पुलिस अनुमंडल कार्यालय के समीप व नवादा जमुई पथ के कोरिहारी नहर के समीप वाहन जांच अभियान चलाया गया। पुलिस अनुमंडल कर्यालय के समीप पकरीबरावां पुलिस अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश कुमार साहा तथा कोरिहारी नहर के समीप थानाध्यक्ष नागमणि भास्कर के नेतृत्व चलाया गया।

अभियान में लॉकडॉन में चलाये जा रहे बिना ई पास के (आवश्यक वस्तु को छोड़कर) सभी वाहन तथा सीट वेल्ट हेमलेट,ड्राइवरी लाइसेंस,वाहन के कागजात आदि की जांच की गई। पकरीबरावां पुलिस अनुमंडल पदाधिकारी ने 25 हजार तो थानाध्यक्ष ने 8 हजार रुपये वाहन से तथा मास्क के 750 रुपये के काटे चलान। अभियान को लेकर छोटी-बड़ी सभी वाहनों में हड़कम्प मच गई । जिसके कारण बाज़ारों में सन्नाटा पसर गया।
इस बाबत एसडीपीओ मुकेश साहा ने बताया कि यह अभियान लॉकडॉन तक चलते रहेगा।

लॉकडॉन का दिखा असर बाज़ारों में छाई वीरानगी

– प्रशिक्षु डीएसपी ने बाजार में किया पैदल मार्च

नवादा : कोविड 19 को लेकर बिहार सरकार द्वारा लगाई गई 11 दिनों का लॉकडॉन का असर पकरीबरावां में देखने को मिल रहा है। लॉकडॉन के दूसरे दिन बाज़ारों में सन्नाटा पसरा रहा। दिन के 11 बजे के बाद तो बाज़ारों में कर्फ्यू जैसा नजारा लगने लगा। पुलिस की गश्त भी काफी तेज थी दिनभर पुलिस के गश्त ने लोगों में भय पैदा कर दिया लोग अपने-अपने घरों में दुबके रहे।

हालांकि जिन्हें आवश्यक वस्तुओं की जरूरत पड़ती वे ही 11 बजे तक निकले और 11 बजे के बाद तो वह भी बन्द हो गई,सिर्फ दवा की खरीदारी को छोड़कर। शाम को करीब 4 बजे शाम को प्रशिक्षु डीएसपी सह पकरीबरावां थानाध्यक्ष पंकज कुमार तथा पकरीबरावां थाना प्रभारी नागमणि भास्कर ने प्रखंड कार्यालय से पूरे बाजार का पैदल मार्च किया। इस दौरान उन्होंने अनावश्यक रूप से चल रहे पैदल व अन्य वाहनों का जमकर क्लास लिया तो कई के चालान भी काटे गए। इनके पैदल मार्च से बाजार में तो सचमुच का कर्फ्यू का नजर लगने लगा। जो भी बाजारवासी इका-दुक्का इधर-उधर घूम रहे थे सभी अपने-अपने घरों में दुबक गए।

दूसरी ओर बीडीओ डॉ अखिलेश कुमार भी अपने वाहन से सुबह 6 बजे से ही दिनभर बाज़ार में घूमते रहे और ध्वनि विस्तारक यंत्र से लोगों से अनावश्यक बाहर नही निकलने और अगर कोई जरूरी काम से निकल रहे हैं तो मास्क को लगाकर और दूरी बनाकर चलने की नसीहत देते नजर आए।

8 लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार

नवादा : डॉग स्क्वायड की टीम ने गुरुवार को गुप्त सूचना के आधार पर बुधौली गांव में अवैध शराब निर्माण एवं बिक्री को लेकर पकरीबरावां पुलिस के साथ मिलकर छापेमारी की जिसमें 8 लीटर महुआ शराब के साथ रामचंद्र मांझी को गिरफ्तार किया गया।

इसकी जानकारी थानाध्यक्ष नागमणि भास्कर ने देते हुए बताया कि शराब अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर युवक को जेल भेजा गया है। पकरीबरावां थाना क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री करने वाले लोगों की खैर नहीं है। अगर कोई हमे अवैध शराब कारोबार की सूचना देते हैं तो उनके सूचना को गोपनीय रखकर छापेमारी की जाएगी।

भलुआ में कोरोना के कहर को ले पंहुचा स्वास्थ्य की टीम,5 पॉजेटिव

– एक सप्ताह में 3 की हुई मौत,कई पॉजेटिव

नवादा : जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के बुधौली पंचायत की भलुआ गावँ में गुरुवार को उस समय अफरा-तफरी मच गई जब उक्त गावँ में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना जाँच के लिये पंहुची। यह सम्भव तब हुई जब एक सप्ताह में उक्त गावँ में 3 लोगों तथा पूरे पंचायत में 5 की मौत के बाद व कई अन्य लोगों की बिगड़ती तबियत को ले हताश बुधौली पंचायत के पूर्व मुखिया मिथलेश कुमार ने अपने पूरे पंचायत की कोरोना जांच की मांग नवादा सिविल सर्जन व क्षेत्रीय विधायक अरुणा देवी से बुधवार को की।

मामले को गम्भीरता से लेते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम पहले भलुआ गावँ पंहुचकर गावँवासियों की कोविड 19 के टेस्ट आरम्भ की। आधे लोगों की जांच अभी हुई भी नही जांच किट ही समाप्त हो गई। इतने जांच में 5 ग्रामीण पॉजेटिव पाए गये। इसकी जानकारी मिलते ही गावँ में हड़कम्प सी मच गई। सभी लोग जांच कराने के लिये परेशान दिखने लगे तो कई जगह को ही बदलने के जुगाड़ में लग गए हैं।

हालांकि इसकी जानकारी मिलते ही पूर्व मुखिया ने लोगों से धैर्य बनाये रखने व गावँ में ही भाईचारे के साथ रहने की बात बताई। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही को लेकर काफी आक्रोशित है। पूरे पंचायत के मात्र एक गावँ में ही वह भी मात्र आधे गावँ के ही जांच में जांच किट का खत्म होना यह एक सवालिया प्रशन है। शुक्रवार की पुनः जांच की मांग सिविल सर्जन व जिलापदधिकारी से की है।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बावजूद पंचायतों में नहीं बांटा गया मास्क

– लोगों के बीच चर्चा-अधिकारी सिर्फ बैठक कर देते हैं दिशा निर्देश

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली  प्रखंड क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रेम सागर मिश्र के द्वारा दो सप्ताह पूर्व प्रखण्ड सभागार में पंचायत प्रतिनिधियों एवं सचिव के साथ बैठक किया गया था जिसमें मुखिया को दिशा-निर्देश दिया गया था कि 15वें वित्त की राशि से मास्क की खरीदारी की जाएगी एवं पंचायत वार प्रत्येक घरों में मास्क का वितरण जनप्रतिनिधियों के द्वारा किया जाएगा।

लेकिन 6 मास्क तो क्या मास्क का एक टुकड़ा तक जनप्रतिनिधियों के द्वारा घरों में वितरण नहीं किया गया।जिसके कारण लोगों के बीच चर्चा है कि अधिकारी सिर्फ बैठक कर दिशा निर्देश देते हैं एवं राशियों की बंदरबांट करने को लेकर रास्ता दिखाया करते हैं।जिससे उनकी सांठगांठ के बाद जनप्रतिनिधि राशि का गोलमोल कर ले।

बताते चलें कि तकरीबन 6 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण प्रखंड क्षेत्र में हो चुका है। बावजूद अधिकारी मौन है। मुखिया को मास्क वितरण, साबुन वितरण करने का सिर्फ दिशा निर्देश दिया गया जिसका लगभग 15 दिन का समय बीत चुका है।बावजूद अब तक किसी को सरकार के द्वारा यह लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल सका है। लोगों में यह चर्चा है कि अधिकारी सिर्फ बैठक कर दिशा निर्देश जारी करते हैं और उसके बाद अपना पल्ला झाड़ लेते हैं।सिर्फ इतना ही नहीं संक्रमित मरीजों के मोहल्ले को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है और उसके बाद वहां सैनिटाइजेशन का कार्य कराना था।लेकिन रजौली प्रखंड क्षेत्र के बाजार में सैनिटाइजेशन का कार्य मात्र 1 दिन कर इति श्री कर ली गई है।

लॉकडाउन को तोड़ना दुकानदारों को पडा मंहगा, प्रशासन ने किया पांच दुकानों को किया सील

नवादा : कोरोना वायरस से बचाव को ले लॉकडाउन के तीसरे दिन शुक्रवार को लॉकडाउन को पालन कराने के लिए नारदीगंज प्रशासन ने सख्ती दिखलाई। इसी को लेकर लॉकडाउन के नियमो को तोड़ने के आरोप में पुलिस प्रशासन ने नारदीगंज बाजार में पांच दुकानें को सील कर दिया।

प्रशासन को गुप्त सूचना मिली थी कि नारदीगंज बाजार में दुकानदार लॉकडाउन का पालन नहींं कर रहें है,और चुपके चुपके दुकान को खोलकर सामानों की बिक्री कर रहें है। जबकि कोरोना का कहर आये दिन बढ़ते जा रहे है,लोग संक्रमित भी हो रहें है।

सूचना के आलोक में बीडीओ राजीव रंजन,सीओ अमिता सिन्हा,थानाध्यक्ष मोहन कुमार,एसआई श्याम कुमार पांडेय ने पुलिसबल के साथ नारदीगंज बाजार के स्थिति का अवलोकन किया। अधिकारियों ने देखा कि बाजार में पाइप दुकान,सैलुन दुकान,मोबाइल दुकान,कपडा़ दुकानें खुला हुआ है,जो लॉकडाउन का उल्लघंन कर रहा है।

अधिकारियों ने बताया लॉकडाउन को तोडना पांच दुकानदारों को मंहगा पडा, लॉकडाउन नियमों को तोड़ने के आरोप में सभी दुकानों को सील कर दिया गया । कहा गया कि सरकारी आदेशानुसार सभी दुकान को खुला रखने का निर्देश नहीं दिया गया है,वावजूद दुकानदार सरकारी आदेश को तोड़ रहें है। अधिकारियो ने लॉकडाउन का पालन करने की अपील की।

कहा कि कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है,इसके चैन को तोड़ने के लिए प्रशासन को सहयोग करें,आप सबों के सहयोग से ही कोरोना पर विजय पा सकतें है। हालत यह है कि सजग व सतर्क रहना आवश्यक हो गया है। निर्धारित अवधि तक आवश्यक दुकानें को खोलकर रखने की अपील किया गया। दो गज दूरी, मास्क जरूरी है।

खाना बनाने के दौरान घर में लगी आग,सम्पति जलकर राख

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के मसौढा़ पंचायत की डोमावर गांव में मुसाफिर मांझी के घर में खाना बनाने के दौरान आग लग गयी। घटना में उसके घर में रखे 5 मन गेहूं,4 मन चावल के अलावा 75 सौ रूपये समेत अन्य समान जलकर राख हो गया। ग्रामीणों के प्रयास से आग पर काबू पाया गया।

बताया जाता है कि मोसाफिर मांझी की पत्नी केशरी देवी अपने घर में चूल्हा पर खाना बना रही थी,उसकी भतीजी फुलो कुमारी खाना बनाने में सहयोग कर रही थी,क्योंकि मोसाफिर को अपनी संतान नहीं था,इसलिए अपनी भतीजी को अपने साथ रखें हुए हैं।

इसी बीच चूल्हे पर खाना बनाने के दौरान आग से निकली चिंगारी ने छप्पर को अपनी आगोश में लें लिया। इसकी भनक उनलोगों को नहीं लग पाया। तब आसपास के ग्र्रामीण विकास मिस़्त्री, सुनील माझी, अनिल मांझी, दीनदयाल कुमार, अभिनंदन कुमार समेत अन्य लोग दौड़ पड़े और पीडि़त व्यक्ति को घटना की जानकारी देते हुए आग बुझाने में जुट गये।
ग्रामीणों के अथक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया,लेकिन तबतक घर में रखे अनाज,कपड़ा,रूपये समेत अन्य समान को अग्निदेव अपनी आगोश में ले चुके थे। पीडि़त परिजनों ने आपदा राहत कोष से क्षतिपूर्ति की मांग जिला प्रशासन से किया है।

मुखिया ने 200 लोगों को उपलब्ध कराया मास्क

नवादा : जिला प्रशासन के निर्देश के बाद पंचायत की मुखिया ने मास्क वितरण का कार्य आरंभ किया है। इस क्रम में गोविन्दपुर प्रखंड मुख्यालय सह पंचायत की मुखिया अफरोजा खातुन ने शुक्रवार को अपने पंचायत की विभिन्न वार्डों के 200 लोगों के बीच करीब 1200 मास्क का वितरण किया। पंसचिव ललन सिंह की मौजूदगी में सभी लाभुकों से आधार कार्ड लेकर मास्क का वितरण किया गया। उपरोक्त वितरण का कार्य पन्द्रहवें वित्त की राशि से कराया जा रहा है।

इस क्रम में अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के पांती पंचायत की मुखिया कांति देवी द्वारा भी मास्क का वितरण किया जा रहा है। पंसचिव जगदेव प्रसाद ने बताया कि सभी परिवार के लोगों से आधार कार्ड लेकर प्रति छह मास्क का वितरण जीविका दीदी से खरीद कर वितरण किया जा रहा है ।

अपर समाहर्ता वाहनों के लिए निर्गत करेंगे ई पास

नवादा : जिले में कोविड-19 को रोकने हेतु सरकार के विशेष सचिव, गृह विभाग, बिहार, पटना के निदेश के आलोक में कोविड संक्रमण के मामलों को नियंत्रण करने हेतु अतिरिक्त प्रतिबंध लागू किये गए हैं जो 15.05.2021 तक लागू रहेगा।
जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा अंतर-राज्यीय/अंतर -जिला ई-पास निर्गत करने हेतु उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी, नवादा को नोडल पदाधिकारी के रूप में प्राधिकृत किया गया है। ई-पास निर्गत करने के लिए ई-पास कोषांग का गठन किया गया है, जिसमें नोडल पदाधिकारी के अलावा अन्य पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

इस कोषांग का दायित्व अन्तराज्यीय एवं अंतर-जिला ई-पास के लिए प्राप्त आवेदनों की समुचित जॉच करना, राज्य सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप सभी वैद्य आवेदनों को स्वीकृत कर उन्हें ई-पास निर्गत करना है। इसके अन्तर्गत जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है कि सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा लेकिन पब्लिक ट्रांसपोर्ट में निर्धारण बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के उपयोग की अनुमति रहेगी। केवल रेल, वायुयान अथवा अन्य लम्बी दूरी यात्रा करने वालों तथा अनुमान्य सेवाओं से संबंधित व्यक्तियों को ही सार्वजनिक परिवहन की अनुमति रहेगी।

स्वास्थ्य से जुड़ी गतिविधियों में संलग्न वाहन एवं स्वास्थ्य प्रयोजनार्थ प्रयुक्त निजी वाहन, अनुमान्य कार्यां से संबंधित कार्यालयों के सरकारी वाहन, वैसे निजी वाहन जिन्हें जिला प्रशासन द्वारा किसी विशेष कार्य हेतु ई-पास निर्गत है, सभी प्रकार के माल वाहक वाहन, वैसे निजी वाहन जिनमें हवाई जहाज/ट्रेन के यात्री यात्रा कर रहे हो और उनके पास टिकट हो, कर्त्तव्य पर जाने हेतु सरकारी सेवकों एवं अन्य आवश्यक सेवाओं के निजी वाहन, अन्तर्राज्यीय मार्गां पर अन्य राज्यों को जाने वाले निजी वाहन को जाने की अनुमति रहेगी।

व्यक्तिगत, अधिकारिक एवं व्यापार से संबंधित अन्तर-जिला एवं अन्तर-राज्यीय ई-पास के लिए श्री उज्जवल कुमार सिंह, अपर समाहर्त्ता-सह-जिला दण्डाधिकारी, नवादा मो नं0-9473191257 को प्राधिकृत पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है एवं व्यक्तिगत, अधिकारिक एवं व्यापार से संबंधित जिला के भीतर ई-पास के लिए श्री उमेश कुमार भारती, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, मो0 नं0-9473191258 एवं श्री चन्द्रशेखर आजाद, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, मो0 नं0- 9473191259 को प्रतिनियुक्त किया गया है। ई-पास निर्गत हेतु दयानन्द ठाकुर आई0टी0 मैनेजर, नवादा को निर्देश दिया गया है कि प्राधिककृत पदाधिकारियों को आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे।

जिला प्रशासन ने निर्धारित किया एम्बुलेंस का किराया

नवादा : वर्तमान कोविड संक्रमण के दौरान निजी एम्बुलेंस चालकों द्वारा मरीजों के परिवहन हेतु सामान्य किराये से दोगुना, तिगुना अधिक किराया वसूल किया जा रहा है एवं विशेषकर यदि कोविड का मरीज हुआ तो उससे और अधिक किराया वसूले जाने की शिकायत जिला पदाधिकारी को प्राप्त हो रही है। फलतः मरीजों के परिजनों को आर्थिक और मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ता है।

निदेशक प्रमुख (रोग नियंत्रण) निदेशालय, स्वास्थ्य सेवाएं, बिहार, पटना के द्वारा विभिन्न श्रेणियों के निजी एम्बुलेंस का किराया निम्न प्रकार निर्धारित किया गया है :- क्र0सं0 वाहनों का प्रकार कोरोना से उत्पन्न परिस्थिति को देखते हुए एम्बुलेंस अनुंसंसित दर (रूपये में) (50 कि0मी0 तक आने जाने सहित)50 कि0मी0 से अधिक परिचालन होने पर अनुंसित दर के अधिक देय राशि प्रति कि0 मी0 (आने जाने सहित)

1.छोटी कार (सामान्य)1500/-18 रू0 प्रति कि0मी0 2.छोटी कार (वातानुकूलित)1700/-18 रू0 प्रति कि0मी0 3.बोलेरो/सूमो/र्माशल (सामान्य)1800/-18 रू0 प्रति कि0मी0 4.मैक्सी/सीटीराइड/विंगर/टैम्पो/ट्रैवलर एवं समकक्षीय (14-22 सीट)2100/-25 रू0 प्रति कि0मी0 5.जाइलो/स्कॉरपियो/क्वालिस/टवेरा (वातानुकुलित)2500/-25 रू0 प्रति कि0मी0इस एम्बुलेंस में बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम एवं जीवन रक्षक दवाएं एवं प्रिशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी उपलब्ध रहेंगे।

जिला पदाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश दिया गया है कि यदि किसी एम्बुलेंस चालक द्वारा किसी भी प्रकार के मरीजों से सामान्य किराया से अधिक किराया वसूल किया जाता है तो एम्बुलेंस के नम्बर का विशेष उल्लेख करते हुए इसकी शिकायत जिला स्तर पर कार्यरत जिला नियंत्रण कक्ष (दूरभाष संख्या- 06324- 212288- 89- 90-92) पर करना सुनिश्चित करेंगे तथा जो कोई भी एम्बुलेंस चालक इस प्रकार की शिकायत के लिए उत्तरदायी पाया जायेगा उसके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के विहित प्रावधानों एवं भारतीय दंड संहिता की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

पीडित महिला ने एसपी, डीएसपी से लगाई न्याय की गुहार

नवादा : 1 एकड़ 64 डिस्मील भूमि पर जबरन कब्जा करने को ले अकबरपुर थानाक्षेत्र के प्रयाग गांव में पिछले सप्ताह हुई मारपीट की घटना में गम्भीर रूप से जख्मी संयोगा देवी, सुलेखा कुमारी, प्रभा देवी की स्थिति काफी गम्भीर बनी हुई है। जिससे कभी भी पूनः गांव में खुन खराबा की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। जानकारी के अनुसार विवादित भूमि का केवाला, रसीद, खतियान मुनेश्वरी देवी के नाम से अंकित है जबकि गांव के कुछ शरारती तत्वों ने नाजायज तरीकें से उक्त भूमि पर जबरन कब्जा करना चाहता है।

इस सम्बंध में प्राथमिकी दर्ज करवाई गयी थीं। 3 लोग गिरफ्तार भी किये गये। जबकि 7 अन्य फरार चल रहे हैं। सभी फरार अभियुक्त पीडित परिजनों को जान से मारने, झुठे मुकदमे में फसाने आदि तरह तरह की धमकियां दी जा रही है। जिससे पीडित परिजनों में भय और दहशत का महौल बना हुआ है।

महिनों पूर्व दबंगों ने गांव के एक महिला के साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया था। किसी अप्रिय घटना का अंजाम देने के भय से पीडित परिजनों ने एसपी, डीएसपी, नवादा महिला थाना में आवेदन देकर उचित न्याय की गुहार लगाई है और फरार अभियुक्तों की गिरफ्तारी करने की मांग की है।

डीलरों ने मांगों को लेकर आरंभ किया हड़ताल

नवादा : अपनी मांगों के समर्थन में बिहार प्रदेश फेयर प्राइस डीलर एसोसिएशन के आवाहन पर अकबरपुर प्रखंड के जन वितरण दुकानदार अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं । एसोसिएशन के प्रखंड अध्यक्ष मिथिलेश कुमार सिंह एवं सचिव देवनंदन प्रसाद कुशवाहा ने बताया कि प्रदेश एसोसिएशन के आवाहन पर लंबित मांगों को ले सभी डीलर पिछले बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। डीलर के हड़ताल पर चले जाने से राशन वितरण कार्य बाधित हो है।

डीलर गया प्रसाद शर्मा ,अजय कुमार ,चंद्रिका चौधरी , विजय प्रसाद सिन्हा, अर्जुन सिंह, मनोज सिंह ,बलराम प्रसाद आदि ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर निजी व सरकारी कार्यालय बंद है। कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। जबकि जनवितरण दुकानदारों को खुला रखने का आदेश है। इसलिए हम लोगों को भी स्वास्थ्य कर्मी की तरह राशन आपूर्ति विक्रेताओं को भी 50 लाख का बीमा किया जाए।  कोरोना संकट के दौरान सभी विक्रेताओं को मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजर व साबुन समेत अन्य सुरक्षा के सामानों को प्रशासन के द्वारा दिया जाए।

प्रखंड के डीलरों का कहना है कि कोरोना वैश्विक महामारी के दूसरे लहर को देखते हुए लाभुकों के बदले पीडीएस विक्रेता के अंगूठा सत्यापन के आधार पर ही या मैनुअल तरीके से खाद्यान्न वितरण करने ,पीडीएस विक्रेता को सरकारी सेवक घोषित कर हर माह ₹30000 मानदेय देने या तत्काल प्रभाव से प्रति क्विंटल ₹300 मार्जिन मनी कमीशन देने आदि मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं ।

इधर नवादा सदर के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी निलेश कुमार के कोरोना से मौत के बाद डीलरों में हड़कंप की स्थिति व्याप्त है। उनकी मौत पर प्रखंड के डीलरों ने अपने-अपने घरों से ही 2 मिनट का मौन उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया ।इस बात की जानकारी प्रखंड डीलर संघ के अध्यक्ष मिथिलेश कुमार सिंह ने दी है ।

नशे में धूत्त ग्रामीण पुलिस को थानाध्यक्ष ने किया गिरफतार

नवादा : अपने ही गांव में नशे में धूत्त होकर हंगामा कर रहे सिरदला थाना क्षेत्र के एक ग्रामीण पुलिस को शुक्रवार की सुबह शराब के नशे में उसके घर से गिरफ्तार किया गया। बताया जाता है कि गिरफ्तार चौकीदार अलख निरंजन पासवान कारिगिधि का निवासी है। इसकी शिकायत लोगों ने पुलिस के वरीय अधिकारी से की थी। वरीय पुलिस अधिकारी के निर्देश पर पुलिस टीम ने शराबी चौकीदार को उसके घर से गिरफ्तार किया ।

थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि शराब पीकर अपने पड़ोसी के साथ गाली-गलौज करने के मामले में चौकीदार अलख निरंजन पासवान को गिरफ्तार कर शराब पीने की जांच की गई है जिसमें शराब पीने की पुष्टि हो गई है । इधर चौकीदार अलख निरंजन पासवान ने बताया कि हमें गांव के ही कुछ लोगों ने राजनीति के तहत जेल भेजने की योजना बनाया था । मैं निर्दोष हूं। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

अपर समाहर्ता ने की कोविड की समीक्षा

नवादा : शुक्रवार को अपर समाहर्त्ता उज्जवल कुमार सिंह की अध्यक्षता में सदर अस्पताल नवादा में कोविड संक्रमितों के समुचित ईलाज की व्यवस्था हेतु समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। संक्रमितों को एडमिट करने, ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था करने, उनके खान-पान एवं रख-रखाव की उचित व्यवस्था करने, रेफर करने आदि विषयों पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की गयी एवं सिविल सर्जन डॉ0 अखिलेश कुमार मोहन को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, ओएसडी प्रशांत अभिषेक एवं डॉक्टर्स आदि उपस्थित थे।

जिले भर में आज तक कोविड-19 से संबंधित प्रोग्रेस रिपोर्ट निम्नवत है :-

कुल पॉजिटिव केस-7746, कुल एक्टिव केस- दिनांक 01.03.2021 से 05.05.2021 तक 3860, 06.05.2021 को 132 कुल 3992, दिनांक 06.05.2021 को डिस्चार्ज-184, दिनांक 28.02.2021 तक मृत्यु-28, 01.03.2021 से अबतक मृत्यु-20, वर्तमान में एक्टिव केस-1363, कुल रिकवर्ड -6350, कुल मृत्यु-48, कुल होम आइसोलेशन- 1321, टोटल इन्स्टीच्यूनल आइसोलेन-42, कोरोना टेस्टिंग-आरटीपीसीआर- 05.05.2021 को 110985, 06.05.2021 को 413, कुल-111398, ट्रूनट-दिनांक 05.05.2021 को 43363, 06.05.2021 को 150 कुल-43513, रैपिड एन्टीजन-दिनांक 05.05.2021 को 598885, 06.05.2021 को 1863 कुल-600748, कुल टेस्टिंग की संख्या-755659, टोटल रिजल्ट रिसिव्ड-753766, टोटल कन्टेंमेंट जोन 687, टोटल स्केल डाउन-359, टोटल एक्टिव कन्टेंमेंट जोन -328,

डिस्ट्रिक्ट कोविड हेल्थ केयर नवादा में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी श्री प्रांत अभिषेक, अपर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, मो0नं0-9717729840 है, डॉ0 इनचार्ज डा0 अजय कुमार, बेड की संख्या-60, एडमिटेड-33, एसडीएच रजौली में श्री विमल कुमार सिंह एलआरडीसी मो0 नं0-7004667608 है, प्रतिनियुक्त डॉ0 बी0एन0 चौधरी, बेड की संख्या-75, एडमिटेड-05, नया प्रखंड कार्यालय नवादा सदर में प्रतिनियुक्त पदाधिकारी श्री राजीव रंजन एसडीसी नवादा एवं श्री विकास पाण्डेय एसडीसी नवादा, प्रतिनियुक्त डॉ0 योगेन्द्र प्रसाद, बेड की संख्या-100, एडमिटेड-04, डिस्ट्रिक्ट कोविड केयर सेंटर बाल सुधार गृह, नवादा, नोडल पदाधिकारी श्री अां कुमारी, पंचायती राज पदाधिकारी नवादा मो0नं0-7003231807,

श्री प्रांत रमणीया एसडीसी नवादा, डॉक्टर्स की प्रतिनियुक्ति डॉ0 बी0बी0 सिंह मो0नं0-8544402040, बेड की संख्या-100, ऑक्सीजन की उपलब्घता टोटल ऑक्सीजन सिलेंडर-171, (जम्बो सीलेन्डर 50 सदर अस्पताल में एवं एसडीएच रजौली में 55 कुल-105) बी टाइप सिलेन्डर 37 सदर अस्पताल में, एसडीएच रजौली में 29, कुल-66, वैक्सिनेसन साईट-100, वैक्सिनेसन स्टेटस- पहला डोज-05.05.2021 को 130069, 06.05.2021 को 537, कुल 130606, दूसरा डोज-05.05.2021 को 31825, 06.05.2021 को 1839 कुल 33664, कुल 1$2 डोज की संख्या- 164270, समाहरणालय नवादा में कार्यरत नियंत्रण कक्ष की दूरभाष संख्या निम्नवत है :- 06324-212280, 212288, 212289, 212290, 212292 है। डीएचएस नवादा में कार्यरत नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06324-212278, 212279, 212281, 212282, 212284 है। डिस्ट्रीक्ट कोविड कन्ट्रोल रूम टॉल फ्री नम्बर -1800-345-6615 है।

पथ निर्माण विभाग ने उपलब्ध कराया दो एम्बुलेंस

नवादा : कोरोना महामारी काल में जिला स्वास्थ्य विभाग के सहायतार्थ बिहार सरकार पथ निर्माण विभाग द्वारा शुक्रवार को दो एंबुलेंस मुहैया की गई है। जिसे सदर अस्पताल नवादा परिसर से अपर समाहर्ता – श्री उज्जवल कुमार सिंह के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

इस अवसर पर सिविल सर्जन – डॉ अखिलेश कुमार मोहन , ओएसडी-प्रशांत अभिषेक , डाॅ बिरेंद्र प्रसाद , डीपीआरओ – गुप्तेश्वर कुमार , डीपीएम- जाफरी आदि उपस्थित थे।

शिक्षक के कोरोना से निधन पर जताया शोक नवादा( रवीन्द्र नाथ भैया) जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड के एक

नवादा : निजी विद्यालय में शिक्षक के रूप में तैनात शिव कुमार गिरी का शुक्रवार को कोरोना से मौत हो गयी । उनके निधन की जानकारी मिलते ही प्रखंड के शिक्षा जगत में शोक की लहर फैल गयी। शिव कुमार गिरी गया जिले के फतेहपुर थाना क्षेत्र के लोधवे गांव के रहने वाले थे। जो करीब 20 वर्षों से सिरदला बाजार में रहकर एक निजी विद्यालय में शिक्षक के रूप में अपना कार्य कर रहे थे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर शिक्षण संस्थान बंद हो जाने से वे घर पर ही रह रहे थे।

कोरोना की चपेट में आने के बाद पिछले आठ दिनों से होम आइसोलेट रहकर प्राथमिक उपचार किया जा रहा था। शुक्रवार को लोधवे गांव स्थित पैतृक निवास में उन्होंने आखिर सांस ली। शोक व्यक्त करने वालों में दयाशंकर कुमार राय, कपिलदेव प्रसाद वर्मा, संतोष कुमार, रंधीर कुमार, राजा कुमार, संदीप कुमार, नीतीश कुमार, धीरज कुमार, मनीष कुमार, अनुराग भट्ट, सूर्य देव प्रसाद मण्डल, मनोज कुमार, रंजीत कुमार, मनीष कुमार, सहित दर्जनों लोग थे।

बदलते मौसम में वायरल लक्षणों की अनदेखी न करें, होगी परेशानी

नवादा : हर वायरल बीमारियों के कारक और लक्षण अलग-अलग होते हैं। घर में यदि बड़ों की तबियत खराब है और फिर बच्चा बीमार हो रहा है तब यह न सोचें कि यह वायरल है। नियमित जांच कराएं। सिरदला पीएचसी प्रभारी डॉ अजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को बताया कि लोग अब पहले से ज्यादा जागरूक हो गए हैं, पहले जब वे चिकित्सक के पास पहुंचते थे और कोरोना टेस्ट कराने के लिए बताया जाता था, तो वे इस बात को स्वीकार ही नहीं करते थे।

अब वे खुद से जांच करा रहे हैं। जांच कराना जरूरी है। तभी बच्चों को बेहतर इलाज मिल सकेगा। यदि बच्चें को दो से तीन दिनों तक लगातार बुखार आ रहा है तो उसका भी कोरोना का टेस्ट कराना चाहिए। बच्चों के साथ अभिभावक को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक है।

swatva

Leave a Reply