27 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

जिले के पांच गांव माइक्रो कंटेंन्मेंट जोन घोषित

नवादा : अपर मुख्य सचिव, गृह विभाग, बिहार, पटना के आदेशानुसार कोविड-19 की शृंखला को तोड़ने के लिए संक्रमण वाले क्षेत्रों अथवा माइक्रो कन्टेंमेंट जोन को चिन्हित कर सीमित अवधि का लॉक डाउन लगाने हेतु निर्देश दिया गया है। इसी परिपेक्ष्य में जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा द्वारा आदेश जारी किया गया है। सिविल सर्जन विमल प्रसाद सिंह के अनुसार नवादा जिले में छः स्थानों पर माइक्रो कन्टेंमेंट जोन घोषित किया गया है। प्रखंड अकबरपुर ग्राम बड़ैल एवं महतमपुर नवादा सदर में ग्राम महादीपुर एवं ग्राम कस्तुरी विगहा, बुधौल एवं प्रखंड मेसकौर में ग्राम बैजनाथपुर में एक-एक कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं।

निदेश के आलोक में संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि माइक्रो कन्टेंमेंट जोन के अन्तर्गत समस्त आवागमन एवं मार्गों को संबंधित मुखिया एवं वार्ड मेंबर के सहयोग से बास बल्ली लगाकर पूर्णतः लॉक कर दिया जाय एवं इन मार्गों का सतत् निगरानी की जाय। संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि लॉक डाउन लगाने के पूर्व लोगों को अपनी आजीविका एवं आवश्यकताओं का प्रबंध करने का पर्याप्त समय प्रदान करें।

संबंधित थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया है कि माइक्रो कंटेंमेंट जोन से बाहर किसी व्यक्ति द्वारा पलायन किया जाता है तो या बाहर से कंटेंमेंट जोन में कोई व्यक्ति प्रवेश करता है तो उनके विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कड़ी कार्रवाई की जायेगी। माइक्रो कंटेंमेंट जोन के पूरे क्षेत्र को सेनिटाइज किया जाय। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन एवं मास्क का उपयोग पूर्णरूपेण करने का निर्देश दिया गया।

माइक्रो कंटेंमेंट जोन के अन्दर सभी परिवारों की गहन निगरानी एवं स्वास्थ्य की नियमित जॉच हेतु आशा कार्यकर्ताओं की प्रतिनियुक्ति, डब्लूएचओ, यूनिसेफ, केयर इंडिया के पदाधिकारियों द्वारा गहन निगरानी एवं जॉच सुनिश्चित किया जाय। माइक्रो कंटेंमेंट जोन के भीतर सभी दुकानें बंद रहेंगी। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि डीलर के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाय एवं संबंधित मार्केटिंग पदाधिकारी द्वारा नियमित अनुश्रवण किया जाय।

22 को मिला रोजगार

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निदेशानुसार जिला नियोजनालय, नवादा द्वारा 26.02.2021 को संयुक्त श्रम भवन जिला नियोजनालय, नवादा के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें बेरोजगारों युवक/युवतियों के लिए चलाये जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्ग र्दशन दिया गया। जॉब कैम्प में निजी क्षेत्र के नियोजक वेलस्पून इंडिया लि0, गुजरात की कम्पनी ने भाग लिया। जिसमें 22 आवेदन प्राप्त हुआ और साक्षात्कार के बाद 22 लोगो का स्थल चयन किया गया।

संयुक्त श्रम भवन, नवादा में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी बेरोजगार युवक/युवतियों को कोविड-19 से वचाव के लिए सुझाव दिया गया। लोगों से मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की गई। जॉब कैम्प स्थल पर जिला नियोजन पदाधिकारी, नवादा, डी0एस0एम0 अजय कुमार, ऑफिस के कर्मचारी अजय कुमार, प्रशांत कुमार गौरव, सदानंद कुमार उपस्थित थे।

मॉडर्न ग्रुप के स्कूलों में नामांकन जांच परीक्षा 28 फरवरी को, तैयारियां पूरी

नवादा : कोरोना काल की विषम परिस्थितियों में भी अपने उत्कृष्ट शिक्षण तकनीक, समर्पित प्रयास और कठिन परिश्रम से मॉडर्न शैक्षणिक समूह के सभी विद्यालयों ने अपने विद्यार्थियों की पढ़ाई को बेहतरीन गुणवत्ता से पूर्ण करवाकर सम्पूर्ण दक्षिण बिहार भर में अपनी श्रेष्ठतम व्यवस्था का जो कीर्तिमान रचा है, उसकी चर्चा शिक्षा-जगत में जोरों से हो रही है। आज मगध क्षेत्र के सभी जागरूक अभिभावकों का सबसे पहली पसंद मॉडर्न ग्रुप के स्कूल बन गए हैं।

मॉडर्न ग्रुप के किसी भी विद्यालय में अपने बच्चों का नामांकन करवाने के लिए अभिभावकों की भारी भीड़ जुट रही है। विद्यालयों में नामंकन के लिए जुटती भीड़ को देखते हुए मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज सिंह से जानकारी लेने की कोशिश की तो उन्होंने मॉडर्न स्कूल पर विश्वास बनाए रखने के लिए अभिभावकों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कहा कि उनके सभी विद्यालयों में जांच परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही नामांकन लिया जाता है।

मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, नवादा और मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल, हिसुआ में प्रथम से नवम वर्ग की नामांकन जांच परीक्षा आगामी 28 फरवरी को होगी। नामांकन के लिए लगभग 1100 से भी अधिक विद्यार्थियों के आवेदन आ चुके हैं। इसके बाद नारदीगंज और बिहारशरीफ की शाखाओं में जांच परीक्षा आयोजित की जाएगी। हमारा विद्यालय हर वर्ष अपने नामांकन में मेधावी परंतु आर्थिक रूप से विपन्न विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप एवं अन्य कई सुविधाएं प्रदान करके उनके मॉडर्न स्कूल में पढ़ने के सपने को साकार करता है।

नामांकन जांच परीक्षा की तैयारियों के बारे में विशेष जानकारी के लिए जब संस्थान के परीक्षा नियंत्रक सुजय कुमार से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। प्रथम से नवम वर्ग तक के लिए नामांकन जांच परीक्षा मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, कुंतीनगर में और मॉडर्न इंटरनेशनल स्कूल हिसुआ में आयोजित की जाएगी। प्रातः 10 बजे परीक्षा प्रारंभ होगी जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन मिलाकर कुल 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

जांच परीक्षा का परिणाम संबंधित विद्यालय के सूचना-पट्ट पर अगले दिन 02 बजे अपराह्न तक प्रकाशित कर दी जाएगी। 2 मार्च 2021 से शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नामांकन की आरंभ हो जाएगा। नामांकन के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 27 फरवरी 2021 है। जिन इच्छुक अभिभावकों ने फॉर्म नहीं भरा है, उन्हें जल्दी करना चाहिए।

मजदूरी के नाम पर दूसरे राज्य में ले जाकर किशोर की हत्या

-पिता ने थाने में दर्ज कराई प्राथमिकी, दो नामजद

नवादा : जिले के रजौली थाना क्षेत्र के सोहदा गांव निवासी कपिल मिस्त्री के 17 वर्षीय पुत्र शिबू कुमार को डेढ़ माह पूर्व मजदूरी के नाम पर बहला-फुसलाकर आंध्रप्रदेश ले जाकर हत्या कर देने और उसके बाद वहां से शव को एम्बुलेंस से रजौली लाकर उसके परिजनों को सौंप देने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। बेटे का शव लेने के बाद मृतक के पिता कपिल मिस्त्री ने रजौली थाने को आवेदन देकर मामले की जांच करने की मांग की है।

मृतक के पिता ने बताया कि उसका बेटा उसके साथ दुकान पर रहा करता था। जिसे सोहदा गांव निवासी जागो प्रसाद यादव के दो बेटों हरेन्द्र यादव एवं कृष्णा यादव बहला-फुसलाकर डेढ़ माह पूर्व आंध्रप्रदेश लेकर चला गया था। कुछ दिनों तक तो बेटे से बातचीत होती रही परन्तु विगत एक सप्ताह से बेटे से उसकी बातचीत नहीं होने पर वह घबरा गया। जब उन्होंने उक्त दोनों लोगों से अपने बेटे के बारे में पूछताछ की तो उनलोगों ने कहा कि उसके बेटे को कुत्ते ने काट लिया है, घबराने की बात नहीं है।

वो आपका ही बेटा नहीं, हमारा भी बेटा है।आपको जब भी पैसे की जरूरत होगी तब पैसे मांग लीजिएगा। रात लगभग 11 बजे उक्त लोगों ने फोन करके बताया कि आपके बेटे की तबियत बहुत ज्यादा खराब है। फोन किया तो पता चला कि उसके बेटे को एम्बुलेंस से लेकर वे लोग रजौली आ रहे हैं। मेन रोड से न आकर जंगल के रास्ते फुलवरिया डैम के तरफ से लेकर आने की बात पता चली। तब ग्रामीणों के सहयोग से परिजनों ने पीछा कर कोडरमा के आगे जाकर एम्बुलेंस को रोका गया। लगभग 3 बजे दिन में उनका बेटा एम्बुलेंस में मृत पड़ा मिला। मृतक का सर फटा हुआ एवं शरीर की कई हड्डियां टूटा हुआ पाया गया।

बेटे को इस स्थिति में देखकर मृतक के पिता ने तुरंत रजौली थाने को इसकी सूचना दी। मृतक के पिता ने थाने को आवेदन देकर बताया कि उसके बेटे शिबू कुमार की हत्या गांव के ही जागो प्रसाद यादव के दोनों बेटे हरेन्द्र यादव एवं कृष्णा यादव ने मिलकर की है। थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी ने बताया कि मृतक के पिता के आवेदन पर दो लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। शव को पोस्टमार्टम के बाद उसके परिजनों को सौंप दिया गया है। जल्द ही मामले की जांच कर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

आधी रात लगी आग में कई गुमटियां जलकर खाक, लाखों का हुआ नुकसान

नवादा : जिले के वारिसलीगंज नगर पंचायत की वार्ड संख्या 20 पटेल चौक के पास सड़क किनारे अबस्थित एक दर्जन छोटी बड़ी गुमटीनुमा दुकानों में शुक्रवार की मध्य रात्रि अचानक आग लग जाने से लाखों रूपये मूल्य का सामान जलकर राख हो गया। घटना के बाद दर्जनभर गरीब परिवारों की रोजी रोटी छीन गई है।

बताया जाता है कि देर रात अचानक दर्जन भर गुमटी में आग लगी, जिसके बाद लोगों में अफरा-तफरी मच गई। अचानक आग लगने की खबर के बाद गुमटी संचालक आनन-फानन में अपनी दुकान के पास पहुंचे लेकिन तब तक दुकान का सारा सामान जलकर खाक हो गया। आसपास के लोगों ने बताया कि आग लगने की घटना के बाद उसे बुझाने में घंटों लग गया, तब तक सारा सामान जलकर खाक हो चुका था। आग कैसे लगी इसकी जानकारी का पता नहीं चल रहा है। मामले की पुलिस गंभीरता से जांच कर रही है। माना जाए तो इसी गुमटी से लोगों का रोजगार चलता था। आशंका है कि आपराधिक तत्वों ने गुमटी में आग लगा दिया।

श्रद्धापूर्वक मनायी गयी संत रैदास की जयंती

नवादा : जिले में माघी पूर्णिमा के अवसर पर लोगों ने स्नान कर मंदिरों में पूजा-अर्चना किया। मौके पर संत रविदास जयंती का आयोजन कर पूजा अर्चना किया। नारदीगंज बाजार के अनुसूचित टोला स्थित सामुदायिक भवन मेंं शनिवार को संत रैदास की जयंती श्रद्धापूर्वक मनायी गयी। अध्यक्षता सरपंच प्रवेश रविदास ने किया। इस दौरान उपस्थित लोगां ने संत रैदास की चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके कृतित्व व व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला गया।

मौके पर सरपंच श्री रविदास ने कहा संत रैदास एक महान संत थे,वे अपने आध्यात्मिक व सामाजिक संदेशों से समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने बाले महान समाज सुधारक परम ज्ञानी संत शिरोमणी के नाम से जाने जाते है। इस महान संत के जयंती पर हमलोग उन्हें कोटि कोटि नमन करतें हैं, और उनके बताये गये रास्ते पर चलकर समाज को एक नई दिशा देने का काम किया जा सकता है।उनके जीवन से हमलोगों को प्रेरणा लेना चाहिये।

कोरोना काल मेंं गाइड लाइन का पालन करते हुए शारीरिक दूरी,मास्क जरूरी को ध्यान में रखते हुए जयंती में लोग शामिल हुए। मौके पर राजो राम,पप्पु राजबंशी,मलिक मांझी,तुलसी मांझी,नंदू पासवान,मिश्री चौधरी समेत अन्य लोग मौजूद थे। नारदीगंज बाजार स्थित डाक स्थान में संत रैदास की प्रतिमा स्थापित कर विधिवत पूजा अर्चना किया गया। सुबह होते ही श्रद्धालु पूजा अर्चना की तैयारी में जूट गये। उपस्थित लोगों ने श्रद्धा व उत्साह के साथ उनकी पूजा अर्चना की। भजन कीर्तन का दौर चलता रहा। संत रैदास के जयकारे से सारा वातावरण गुंजता रहा।

नारदीगंज बाजार में संत रैदास की प्रतिमा को श्रद्धालुओ ने दूसरी वार स्थापित किया है। प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना कर रहें श्रद्धालुआें में काफी उत्साह देखा जा रहा है। भक्तिभाव से पूजा अर्चना करने में लोग तत्लीन रहें। मौके पर संतोष कुमार, गोपाल रविदास, प्रदुमन कुमार, रविन्द्र दास, बबलू कुमार, समेत अन्य श्रद्धालु काफी सक्रिय रहें। इसके अलावा ओड़ो, रामे, बडेसरा, गोत्रायण समेत अन्य गांवों में उनकी प्रतिमा को स्थापित कर पूजा अर्चना कर उनके बताये गये रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

एकाकीपन को दूर करता है,नृत्य व गायन-समाजसेवी सह पूर्व मुखिया श्री मिश्रा

नवादा : जिले के नारदीगंज इंटर विद्यालय खेल मैदान परिसर में शनिवार को डांस एकडेमी का दूसरी वार्षिकोत्सव मनाया गया। कार्यकम का उद्घाटनकर्ता मुख्य अतिथि ओड़ो पंचायत की पूर्व मुखिया सह समाजसेवी अरविन्द मिश्र, प्रभारी थानाध्यक्ष श्याम कुमार पांडेय, डांस एकडमी के निदेशक मो0 मुस्ताक,बबलू वर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

मौके पर समाजसेवी सह पूर्व मुखिया श्री मिश्रा ने अपने सम्बोधन में कहा नारदीगंज प्रखंड मेंं प्रतिभाओं की कमी नहीं है। मेहनत के बदौलत ही मुकाम हासिल हो सकता है। एकडमी के निदेशक मो0 मुस्ताक बच्चों के प्रतिभा को तराशने में लगे हुए है,ताकि बच्चें नृत्य व गायन में जिले ही नही वल्किं राट्रीय,अंतराट्रीय क्षितिज पर पहुंचकर गौरवान्वित करें। यह गर्व की बात है। नृत्य व गायन से जहां एकाकीपन दूर होता है,वही मृतप्राय; व्यक्ति थे के जीवन में भी जान फूंक देने का काम करता है। इससे शारीरिक,मानसिक व बौद्धिक विकास होता है।

बच्चो की प्रतिभा को निखारने में सभी लोगों का सहयोग आवश्यक है। कार्यक्रम के पूर्व बच्चों ने स्वागत गान का प्रस्तुति कर उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस दौरान बच्चों ने कई तरह के नृत्य व गायन का प्रस्तुति किया। कार्यक्रम के दौरान आगत अतिथि को निदेशक ने पुष्प गुच्छ व मोंमेटो देकर स्वागत किया।कार्यक्रम का संचालन मिथिलेश कुमार ने किया। इस दौरान मुखिया रणविजय पासवान, डी0 के0 सिंह, प्रशांत तिवारी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

swatva

Leave a Reply