25 जनवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

जेपी की कर्मभूमि कौआकोल में राजद विधायकों का हुआ स्वागत-अभिनंदन

नवादा : जिले के गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं की बैठक कौआकोल प्रखंड के इंटर विद्यालय के मैदान में आयोजित हुई। पार्टी के जिलाध्यक्ष महेंद्र यादव के नेतृत्व में आयोजित सम्मेलन की अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष कैलाश यादव ने की। बैठक को संबोधित करते हुए नवादा विधायक विभा देवी ने कहा कि आगामी जो पंचायती राज का चुनाव होना है उसमें कार्यकर्ता एकजुटता का परिचय दें, इससे चुनाव के अच्छे नतीजे आएंगे। रजौली विधायक प्रकाश वीर ने कहा आप लोगों की कोई भी समस्या हो हम उसके निदान के लिए हमेशा तत्पर हैं और रहेंगे।

स्थानीय विधायक मोहम्मद कामरान ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि जनता मालिक होती है मैं अपने मालिकों के बीच में हमेशा उपस्थित रहूंगा। जिलाध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में जो बूथ कमेटी है उसको सशक्त और मजबूत किया जाएगा। सभा को जिला उपाध्यक्ष अनिल प्रसाद सिंह, प्रिंस तमन्ना, रविंद्र यादव, कुलदीप यादव, नितीश राज, जितेंद्र यादव,महेश कुमार वर्मा, सीमा कुशवाहा,मोहम्मद शमीम,नुर तालिब आदि मौजूद थे। उपस्थित कार्यकर्ताओं ने मजबूती से पंचायत चुनाव लड़ने का संकल्प लिया।

इसके पूर्व विधायक विभा देवी, प्रकाशवीर तथा मोहम्मद कामरान का एक साथ कौआकोल की धरती पर पहुंचने पर कार्यकर्ताओं द्वारा जोरदार स्वागत व अभिनन्दन किया गया। इस अवसर पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए नवनिर्वाचित विधायकों ने कहा कि उनलोगों की जीत विधानसभा क्षेत्र के सभी लोगों से मिले प्यार व मोहब्बत का नतीजा है।

कृषि विज्ञान केंद्र किसानों के लिए वरदान साबित हो रही : प्रभाकर

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड के सोखोदेवरा गांव अवस्थित जेपी आश्रम के राजेन्द्र भवन में ग्राम निर्माण मण्डल के अध्यक्ष प्रभाकर कुमार की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। जिसमें संस्था की देखरेख में चल रहे कृषि विज्ञान केन्द्र के क्रियाकलापों की समीक्षा की गई।

इस दौरान ग्राम निर्माण मण्डल के प्रधानमंत्री अरविंद कुमार सिंह ने बैठक में केवीके द्वारा कृषि एवं पशुपालन सहित विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। केवीके के वरीय वैज्ञानिक डॉ. रंजन कुमार सिंह ने आश्रम परिसर में 13 एकड़ कृषि फार्म भूमि पर सूक्ष्म सिंचाईं की व्यवस्था,बीज उत्पादन,पशुपालन आदि क्षेत्रों में केवीके द्वारा किये जा रहे कार्यों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। कहा कि किसानों एवं पशुपालकों के आर्थिक विकास को लेकर कृषि विज्ञान केंद्र सदैव तत्परता के साथ काम कर रही है।

आगे भी केवीके के सभी कर्मियों के साथ मिलकर बेहतर प्रदर्शन करने एवं लक्ष्य को पूरा करने की भरोसा दिलाया। अध्यक्ष प्रभाकर कुमार ने कर्मियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि केवीके किसानों एवं पशुपालकों के लिए वरदान साबित हो रही है। उन्होंने समीक्षा के क्रम में गुणवत्तापूर्ण विकास को लेकर कई आवश्यक सुझाव भी दिए। मौके पर कोषाध्यक्ष दिलीप मंडल, कृषि वैज्ञानिक डॉ. जयवंत कुमार सिंह, डॉ. धनन्जय कुमार,निरंजन प्रसाद सिंह, सुमित कुमार रंजन आदि मौजूद थे।

प्रशिक्षु एसपी चन्द्रप्रकाश को अधिकारियों ने दी विदाई

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना परिसर में प्रशिक्षु एसपी के तीन माह के प्रशिक्षण समाप्ति के उपरांत ने अधिकारियों ने उन्हें विदाई। देर रात थाना परिसर में रजौली एसडीपीओ संजय कुमार पाण्डेय की मौजूदगी में मौजूद अधिकारियों ने उन्हें सम्मान पूर्वक विदाई दी।उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अकबरपुर थाना का प्रशिक्षण व यहां के अधिकारियों व पुलिस जवानों का सहयोग उन्हें हमेशा याद दिलाता रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने भविष्य में भी लोगों से अपने कर्तव्य का अच्छे तरीके से पालन करते रहने का अनुरोध किया । इसके साथ ही उन्होंने अनि मुन्ना कुमार वर्मा को अपना प्रभार सौंपा।

मुन्ना कुमार वर्मा ने चन्द्रप्रकाश के तीन माह के प्रशिक्षण व उनकी मौजूदगी में काम करने के अनुभवों को साझा करते हुए उनके मंगलमय जीवन की कामना की। मौके पर अनि सहरोज, राजू कुमार, अजय कुमार, मिथिलेश प्रसाद सिंह समेत सभी अधिकारी मौजूद थे। बता दें इसके पूर्व थानाध्यक्ष के पद पर उन्होंने 02 नवम्बर 2020 को अकबरपुर में योगदान दिया था।

चोरी की मोटरसाइकिल के साथ युवक गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने फतेहपुर मोङ के पास वाहन जांच के क्रम में चोरी की मोटरसाइकिल के साथ युवक को गिरफ्तार किया है। इस बावत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया फतेहपुर मोङ के पास अनि राजनन्दन पासवान द्वारा वाहन जांच के क्रम में रजौली की ओर से आ रही ग्लैमर मोटरसाइकिल नम्बर जे एच 12 जे 2481 जांच के क्रम में कागजात नहीं दिखाने पर वाहन चोरी के शक में युवक के साथ गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार की पहचान रजौली थाना क्षेत्र के भायजी भीता गांव के रोहित कुमार पिता उमेश यादव के रूप में की गयी है। गिरफ्तार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलायी गयी शपथ

– नगर भवन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में आइकॉन नवादा को किया गया सम्मानित
– कला जत्था के कलाकारों ने गीत-संगीत के द्वारा लोगों को किया जागरूक

नवादा : सोमवार को नगर भवन में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा 11वें मतदाता दिवस समारोह का आयोजन बड़ी धूम-धाम से किया गया। ’’हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें’’।

उक्त शपथ उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी ने नगर भवन नवादा में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित सभी मतदाताओं को दिलायी। इसके पूर्व उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी एवं उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास द्वारा दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की गयी।

उप विकास आयुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र में मतदाताओं की सशक्त भागीदारी होने पर ही लोकतंत्र मजबूत हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जिले में लिंगानुपात में बृद्धि हुई है। उप विकास आयुक्त द्वारा उपस्थित जिला आईकॉन नवादा डॉ0 राहुल वर्मा एवं पीडब्लूडी के जिला आईकॉन विनय कुमार सिंह को गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने उपस्थित सभी वोटरों को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में एक भी वोटर वोट देने से वंचित न रहे। इसके लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। मतदाता को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन को घर से बूथ तक एवं बूथ से घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जायेगी। ऑख, कान से विक्षिप्त दिव्यांगों के लिए भी बूथ पर ब्रेन लिपि के माध्यम से मतदान की व्यवस्था की जायेगी।

18 वर्ष के सभी वोटर्स का नाम मतदाता सूची में जोड़ने का हर संभव प्रयास निर्वाचन विभाग द्वारा किया जा रहा है ताकि वोट प्रतिशत में बढ़ोत्तरी किया जा सके। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कला जत्था के कलाकारों ने मतदाता जागरूकता गीत के द्वारा लोगों को जागरूक किया वहीं शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के द्वारा मतदाता एवं उसके वोट के महत्व के संबंध में बड़ी सहजता के साथ प्रस्तुति दिया।

जिले के सभी बूथों पर भी राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, अवर निर्वाचन पदाधिकारी अबुल बरकात, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री निवास, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय के छात्राएं तथा अन्य स्कूल के भी छात्र/छात्राएं, शिक्षकगण सहित कई पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

ग्राहक सेवा केंद्र का मनाया गया स्थापना दिवस

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के नया बाजार पांती में ग्राहक सेवा केंद्र का स्थापना दिवस मनाया गया।संचालक मिथुन कुमार द्वारा आयोजित समारोह का शुभारंभ बीडीओ डा मृत्युंजय कुमार ने केक काटकर किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मिथुन कुमार द्वारा पिछले तीन वर्षों से लगातार भारतीय स्टेट बैंक नवादा के सौजन्य से केन्द्र का संचालन सफलता पूर्वक किया जा रहा है।

अबतक किसी ग्राहक से किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त नहीं होना यह सिद्ध करता है कि इन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों के विश्वास पर खरा उतरने का कार्य किया है। उन्होंने इस कार्य के लिये संचालक का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आगे भी वे विश्वास बनाए रखने में सफल होंगे।

मौके पर मौजूद ग्रामीण क्षेत्रों से आये ग्राहकों ने संचालक को शुभकामनाएं दी तथा सेवा में तत्पर रहने के लिए उनके प्रति आभार प्रकट किया। मौके पर जिला काॅर्डिनेटर शैलेश कुमार, अनुरोध कुमार सिन्हा, थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा, सअनि सुरेश यादव, मिथुन कुमार समेत भारी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों से आये ग्राहक व गणमान्य लोग मौजूद थे।

स्वास्थ्य विभाग की टास्क फोर्स की बैठक में दिया निर्देश

नवादा : सोमवार को समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के सफल संचालन, कोविड-19 टीकाकरण एवं मिशन परिवार नियोजन से संबंधित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

मिशन परिवार विकास अभियान अन्तर्गत महिला बंध्याकरण, पुरूष नसबंदी, कॉपर-टी, गर्भ निरोधक इंजेक्शन, गर्भ निरोधक गोली की प्रदत्त सुविधाएं दी गयी हैं। लाभुक नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र अथवा अपने क्षेत्र की एएनएम, आसा, आंगनबाड़ी सेविका से सम्पर्क कर लाभ उठा सकते हैं। परिवार नियोजन के अस्थाई साधन सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों पर मुफ्त उपलब्ध करायी जाती है।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ0 विमल प्रसाद, डीआईओ डॉ0 अशोक कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस रष्मि रंजन, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, डीपीएम जाफरी, जिला भैक्टर बॉर्न डिजिज नियंत्रण पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

swatva

Leave a Reply