07 नवंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

सड़क दुर्घटना में 6 साल के मासूम की मौत

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के बगोदर पंचायत के समीप एनएच 82 पर 6 साल के मासूम अमन की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई।मासूम अपनी नानी के साथ राजगीर विरायतन से आंख दिखाकर लौट रहा था। रास्ते में महवतपुर मोड़ के निकट बालू लदे ट्रैक्टर की चपेट में आ गया। नरहट निवासी धर्मेंद्र सिंह का पुत्र 6 वर्षीय अमन कुमार अपने नाना के घर लगभग 4 दिन पहले मोहम्मदपुर आया था। स्थानीय लोगों ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि काफी तेज रफ्तार रहने के कारण ट्रैक्टर ने बच्चे को रौंद दिया।

घटना के बाद ड्राइवर चंदन कुमार ट्रैक्टर से कूदकर भागने लगा। लोगों ने बताया कि ड्राइवर के कूदने के बाद ट्रैक्टर के रोड पर करीब आधा किलो मीटर चलता रहा। गनीमत रहा की ट्रैक्टर से किसी और व्यक्ति के जान माल का नुकसान नहीं हुआ। ट्रैक्टर रोड थोड़ी दूर जा कर किनारे गड्ढे में पलट गयी। वहीं भागते ड्राइवर को पकड़ कर ग्रामीणों ने हसुआ पुलिस के हवाले कर दिया। बच्चे का शव रोड पर रख कर घंटों मृतक के परिवार और ग्रामीण मुआवजे की मांग करने में लगे। आक्रोशितों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन ने अतिरिक्त पुलिस को बुलाया। बहरहाल ग्रामीणों के सड़क पर प्रदर्शन के कारण सड़क पर जाम से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा ।

तेज रफ्तार का कहर, तीन की गई जान, तीन गंभीर रूप से जख्मी

नवादा : तेज रफ्तार कहर ने तीन की जान ले ली जबकि तीन जख्मी हो गए । जख्मी को ईलाज के लिये पटना स्थानांतरित किया गया है । जिले के तीन अलग-अलग स्थानों पर हुए हादसों में तीन लोगों की जान चली गई, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए। घायलों को बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर कर दिया गया।

पहली घटना पटना-रांची पथ पर नवादा नगर थाना क्षेत्र के बाइपास स्थित हड्डी गोदाम के पास हुई। जहाँ ट्रक और टेलर की टक्कर में ट्रक के ड्राइवर पश्चिम बंगाल के सज्जाद शेख की मौत हो गई। दूसरी घटना राजगीर-बोधगया पथ पर हिसुआ थाना क्षेत्र के बगोदर गांव के समीप हुई। जिसमें ट्रैक्टर की चपेट में आकर महबतपुर निवासी भोला सिंह के नाती की मौत हो गई। मृतक अमन कुमार (6 वर्ष) नरहट थाना क्षेत्र के नरहट गांव निवासी धर्मेंद्र सिंह का पुत्र था। घटना के बाद लोगों ने सड़क को जाम कर दिया।

तीसरी घटना रजौली थाना क्षेत्र के दिबौर घाटी में हुई। ट्रक और अल्टो की टक्कर में अल्टो ड्राइवर सहदेव यादव की मौत हो गई। मृतक झारखण्ड राज्य कोडरमा के मरकच्चो गांव का रहने वाला था। घटना में अल्टो कार सवार तिलैया निवासी संतोष सिन्हा, उनकी पत्नी स्वीटी सिन्हा और पुत्र ऋषभ कुमार जख्मी हो गए। तीनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में दाखिल कराया गया। प्राथमिक उपचार के बाद तीनों को बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर कर दिया गया।

कुआं के जीर्णोद्धार के नाम पर की जा रही खानापूर्ति

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत कुओं का जीर्णोद्धार करने के नाम पर खानापूर्ति कर दी गई है। लोक स्वास्थ्य प्रमंडल नवादा द्वारा संवेदक के माध्यम से कुआं का रंग रोगन कर बाहर से तो चकाचक कर दिया गया है, लेकिन अंदर का कचरा व पानी वैसा ही गंदा छोड़ दिया गया है। प्रखंड क्षेत्र के रजौली पश्चिमी पंचायत अंतर्गत वार्ड संख्या 12 में राजशिवाला मंदिर के समीप स्थित कुआं का जीर्णोद्धार किया गया है। काम के नाम पर खानापूर्ति की गई है।

बताते चलें कि पिछले कुछ महीनों के अंतराल में जल जीवन हरियाली को लेकर अपने अस्तित्व को खो रहे कुओं का सर्वे कराया गया था। इसका जीर्णोद्धार अब कराया जा रहा है। लेकिन जीर्णोद्धार के नाम पर संवेदक के द्वारा सिर्फ खानापूर्ति की जा रहा है। जिसका उदाहरण राजशिवाला मंदिर का कुआं है। जहां पानी के नाम पर कुआं में पानी के अलावा बड़ी मात्रा में कूड़ा कचरा भरा है। ग्रामीणों ने कहा कि जब कुआं में साफ पानी ही नहीं होगा तो जीर्णोद्धार का मतलब क्या रह जाएगा।

उपर से कुएं के दीवाल पर जीर्णोद्धार का शिलापट्ट लगाया जा रहा है। ग्रामीणों की मानें तो रजौली बाजार में करीब आधा दर्जन कुआं पहले हुआ करता था। जिसे अतिक्रमण कर दुकान व मकान का निर्माण कर लिया गया है। अभी भी शादी व अन्य शुभ कार्यों को पूरा करने के लिए राज शिवमंदिर व संगत मठ के कुएं का पानी प्रयोग में लाया जाता है। सोनार टोली में भी अवस्थित कुआं के ऊपर धीरे-धीरे अतिक्रमण कर उसे अस्तित्व विहीन कर दिया गया है। अब जीर्णोद्धार का काम कराया गया जो सिर्फ बाहर से रंग पेंट तक अंदर का कचरा और गंदा पानी ऐसे ही छोड़ दिया गया है। कहते हैं अधिकारी कुओं के जीर्णोद्धार का काम पंचायती राज विभाग के माध्यम से किया जा रहा है। वैसे कहीं गड़बड़ी है तो इसकी जांच कराई जाएगी। चन्देश्वर राम, कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, नवादा।

नगर बाजार में मात्र एक स्थायी लाइसेंसी पटाखे की दुकान

– बिना लाइसेंस के बाजार में सजी हैं दर्जनों दुकानें
– सुरक्षा मानकों का दुकानदार नहीं कर रहे अनुपालन

नवादा : नगर बाजार में दीपावली पर्व को लेकर पटाखों की दुकानें सजने लगी है। बाजार के चौक-चौराहों से लेकर मोहल्लों में दर्जनों पटाखों की दुकानें सज कर तैयार हो चुका है। लोगों की पसंद के हिसाब से फुलझरी से लेकर हरेक प्रकार के पटाखे दुकानदारों के पास हैं। दीपावली में छह दिन बचे हैं। लेकिन बच्चे व युवा अभी से ही पटाखों की खरीदारी करने में जुट गए हैं। बता दें कि नगर बाजार में स्थायी रूप से मात्र एक लाइसेंसी पटाखे की दुकान है। जो शहर के लाल चौक स्थित गुलाम मुस्तफा के नाम से है। स्थायी लाइसेंस रहने के कारण इस दुकान में सालों भर पटाखे की बिक्री होती है। साथ ही दुकानदार द्वारा सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किया गया है। जहां से लोग शादी-विवाह आदि के मौके पर पटाखे की खरीदारी करते हैं।

इसके अलावा शहर के मुस्लिम रोड समेत अन्य स्थानों पर भी पटाखें की दुकान का संचालन होता है। इसके लिए दुकानदारों द्वारा अग्निशमन विभाग से अस्थायी लाइसेंस लेकर संचालित किया जा रहा है। इन दुकानदारों द्वारा सुरक्षा मानकों का अनुपालन किया जा रहा है। लेकिन शहर के मेन रोड, अस्पताल रोड, सोनारपट्टी समेत कई स्थानों पर बिना लाइसेंस के दर्जनों दुकानें संचालित हो रही है। इन दुकानदारों के पास सुरक्षा के लिए अग्निशमन यंत्र उपलब्ध नहीं है। दुकानदारों द्वारा सुरक्षा मानकों का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे में किसी भी समय बड़ी दुर्घटना घट सकती है।

कहते हैं दुकानदार

– नगर के मुस्लिम रोड स्थित कई दुकानदारों ने बताया कि हमसबों का भी लाइसेंस बना हुआ है। हमलोग सिर्फ दीपावली पर्व के अवसर पर पटाखे की बिक्री करते हैं। साथ ही अग्निशमन विभाग के सुरक्षा मानकों को पूरा किया जा रहा है। दुर्घटना से बचाव के लिए गैस किट, पानी, बालू, फायर बॉल, कंबल समेत अन्य यंत्र उपलब्ध है। दीपावली के अवसर पर बिना लाइसेंस के दर्जनों पटाखा दुकान संचालित होता है। इन दुकानदारों के पास कोई अग्निशमन यंत्र उपलब्ध नहीं है।

पटाखा दुकानदारों को रखना है अनिवार्य

– अग्निशामक यंत्र, सीओ-टू, पानी, बालू, बाल्टी, फायर बॉल, कंबल, सेफ्टी गार्ड आदि रखना अनिवार्य है। अगर कोई दुकानदार अग्निशामक यंत्र नहीं रखता है तो कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है।

कहते हैं अधिकारी

– नगर बाजार में स्थायी रूप से मात्र एक लाइसेंसी दुकानदार है। दीपावली पर्व पर दुकान संचालित करने के लिए पिछले साल दर्जनों दुकानदारों ने आवेदन दिया था। जिसका अस्थायी लाइसेंस निर्गत किया गया था। दीपावली पर्व पर पांच दिनों के लिए कई दुकानदार अनुमति लेकर दुकान चलाते हैं। इस साल अभी तक एक आवेदन प्राप्त हुआ है। और अभीतक किसी भी दुकानदार को लाइसेंस निर्गत नहीं किया गया है। इस समय कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। सरकार की ओर से दुकान संचालन के लिए कोई गाइडलाइन जारी नहीं किया गया है। गाइडलाइन जारी होने के बाद ही लाइसेंस निर्गत करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। साथ ही बिना लाइसेंस के संचालित पटाखा दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

मतगणना हॉल में तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट ले जाने पर पाबंदी

– सेलफोन, मोबाइल, वॉकी-टॉकी, चाकू-छूरी भी नहीं ले जा सकेंगे
– मतगणना को लेकर जिला निर्वाची पदाधिकारी ने जारी किया दिशा निर्देश

नवादा : 10 नवंबर को जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए डाले गए मतों की गिनती होगी। केएलएस कॉलेज में रजौली, नवादा एवं वारिसलीगंज विधानसभा और डायट भवन में गोविदपुर और हिसुआ विधानसभा क्षेत्रों की गिनती कराई जाएगी। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां अंतिम दौर में है। जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम यशपाल मीणा ने मतगणना के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है।उन्होंने कहा है कि मतगणना हॉल में धूम्रपान, तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट एवं अन्य पेय पदार्थ वर्जित रहेगा। साथ ही माचिस एवं आग्नेयास्त्र लेकर नहीं जाएंगे। किसी तरह का सेलफोन, मोबाइल, वॉकी-टॉकी, चाकू-छूरी एवं अन्य आपत्तिजनक सामान लेकर मतगणना हॉल में प्रवेश नहीं करना है। निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी और प्रेक्षक के अलावा कोई भी व्यक्ति मोबाइल लेकर नहीं जाएंगे।

डीएम ने कहा है कि मतगणना हॉल में मतगणना कर्मी, निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी के अतिरिक्त टेबल पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी-कर्मी तथा अन्य प्रतिनियुक्त कार्यकर्ता के अलावा किसी भी व्यक्ति का प्रवेश नहीं होगा। मतगणना संबंधी सभी कार्यों के संपूर्ण प्रभार में डीडीसी वैभव चौधरी रहेंगे।

डीएम-एसपी व प्रेक्षक के अलावा अन्य वाहनों के प्रवेश पर रोक

– मतगणना केंद्र पर जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम, एसपी और सामान्य प्रेक्षक के अलावा अन्य किसी का भी वाहन प्रवेश नहीं करेगा। शेष वाहन मुख्य मार्ग से केएलएस कॉलेज मोड़ एवं डायट भवन के मुख्य सड़क पर ड्रॉप गेट के पास रोक दिया जाएगा। तीन नंबर बस पड़ाव से लेकर मतगणना परिसर से होते हुए कादिरगंज जाने वाली सड़क पर और प्रजातंत्र चौक से प्रखंड कार्यालय तक सघन गश्ती की व्यवस्था रहेगी।

किसी भी सूरत में वाहन को उक्त मार्ग में सड़क पर किसी एक स्थान पर खड़ा रहने नहीं दिया जाएगा। प्रजातंत्र चौक से भगत सिंह चौक तक सामान्य परिचालन पूरी तरह बंद रहेगा। डायट भवन में हिसुआ विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणन अभिकर्ता एवं संलग्न कर्मी मेन रोड पर अवस्थित मुख्य द्वार से प्रवेश करेंगे और अपने वाहन को बिहार बस स्टैंड के पार्किंग करेंगे। वहीं गोविदपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणन अभिकर्ता एवं संलग्न कर्मी प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय की तरफ से डायट भवन में प्रवेश करेंगे। वाहन पार्किंग प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय और अभ्यास मध्य विद्यालय के मध्य में करें। केएलएस कॉलेज हेतू वाहन पार्किंग मुख्य सड़क के बायीं ओर चिन्हित स्थल पर किया जाएगा।

मीडियाकर्मियों के लिए होगा मीडिया सेंटर

– मतगणना केंद्र पर मीडिया कर्मियों के लिए मीडिया सेंटर का निर्माण कराया गया है। जहां पर माईक, टेलीविजन आदि की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए उपनिर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है। मीडिया कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के आलोक में मीडिया कर्मियों को सुविधा उपलब्ध कराएंगे। मीडिया कर्मियों को मोबाइल लेकर मतगणना कक्ष में नहीं जाना है। इसलिए मीडिया सेंटर पर ही फोन को सुरक्षित रखने के लिए व्यवस्था रहेगी।

अन्य प्रकार की व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश जारी

– डीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि मतगणना केंद्र पर हर जरुरी तैयारियों को पूरी कर लें। इसमें किसी प्रकार की चूक नहीं हो। विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि मतगणना के दौरान बिजली व्यवस्था बाधित नहीं हो। मतगणना केंद्र पर ध्वनि विस्तारक यंत्र, वीडियोग्राफी, मतगणना कर्मियों का रैंडमाइजेशन, साफ-सफाई, कंप्यूटर, इंटरनेट, प्रिटर, फोटो कॉपी मशीन आदि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा मतगणना कर्मियों सहित मतगणना कार्य में संलग्न पदाधिकारी-कर्मी, मजदूर आदि के लिए पास की व्यवस्था, मतगणना केन्द्र पर लगने वाले सामग्रियों एवं प्रपत्रों का आकलन एवं व्यवस्था, प्रशिक्षण, मतगणना के दिन अल्पाहार, भोजन एवं पेयजल की व्यवस्था, मजदूरों की प्रतिनियुक्ति, पोस्टल बैलेट पेपर, ईटीपीबीएस, वज्रगृह से मतगणना कक्ष में ईवीएम ले जाने, चिकित्सा व्यवस्था, कोविड-19, अग्निशाममक व्यवस्था, रिसीलिग के उपरांत ईवीएम रखने की व्यवस्था, वाहन की व्यवस्था आदि विषयों पर एजेंडावार संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

कोरोना का खतरा टला नहीं, बिना मास्क लगाए घूम रहे लोग

– सामान्य दिनों की तरह बाजारों में लगने लगी भीड़-भाड़
– शारीरिक दूरी का भी नहीं किया जा रहा पालन

नवादा : इस समय पूरे देश में कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं है। संक्रमित की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। सरकार की ओर से कोरोना से बचाव को लेकर गाइडलाइन जारी किया गया है। कोरोना से बचाव को लेकर लोगों के बीच जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। लोगों को बिना काम के घर से बाहर नहीं निकलने का सख्त निर्देश दिया गया है। साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करने के भी निर्देश दिया गया है। दो गज दूरी बनाकर मास्क का उपयोग करने की सलाह दी गई है। लेकिन नगर बाजार में कोरोना से बचाव को लेकर नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। यह हाल तब है जबकि रोज कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं। शुक्रवार की शाम तक का जो आंकड़ा था उसके अनुसार जिले में अब भी 127 लोग कोरोना संक्रमित हैं।

शहर का मुख्य प्रजातंत्र चौक, इंदिरा चौक समेत अन्य इलाकों की पड़ताल की गई। आमजनों में कोरोना संक्रमण का कोई डर नहीं दिखा। आमलोग सामान्य दिनों की तरह सड़कों पर बिना मास्क लगाकर बेपरवाह होकर घूम रहे थे। मेन रोड, विजय बाजार, अस्पताल रोड, सब्जी बाजार आदि इलाकों में लोगों की काफी भीड़-भाड़ देखने को मिला। यहां तक की लोगों द्वारा शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं किया जा रहा था। लोग एक दूसरे के शरीर में सटकर इधर-उधर खड़े थे। वहीं दुकानदारों द्वारा भी नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था। दुकानदार भी बिना मास्क लगाए सामान की बिक्री कर रहे थे। बता दें कि सरकार की ओर से कोरोना से बचाव को लेकर गाइड लाइन जारी होने के बाद शुरूआती दौर में नियमों का पालन किया जा रहा था।

प्रशासनिक पदाधिकारियों द्वारा भी चौक-चौराहों व अन्य स्थानों पर जांच की जा रही थी। बिना मास्क के घूमने वाले लोगों से जुर्माना राशि वसूल की जा रही थी। लेकिन अब प्रशासनिक पदाधिकारी भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। जबकि ठंड का मौसम शुरू हो चुका है। हवा में भी नमी बढ़ता जा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार ठंड में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने की संभावना है। ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो थोड़ी सी लापरवाही लोगों के लिए भारी पड़ सकती है।

थाना से फरार हुए कैदी को दो साल बाद पुलिस ने दबोचा

नवादा : जिले की रजौली पुलिस ने सिरदला थाना क्षेत्र के कर्मा खुर्द गांव में छापेमारी कर दो वर्षों से फरार जितेंद्र कुमार उर्फ धर्मेंद्र कुमार को गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि वर्ष 2018 में धर्मेंद्र को एक चोरी के बाइक के साथ गिरफ्तार कर उसे थाना पर रखा गया था। तब शौचालय जाने के बहाने थाना परिसर से ही भागने में सफल रहा। उस समय ही इसके विरुद्ध तत्कालीन एसआइ विजय कुमार सिंह ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। मामले में पुलिस इसकी तलाश लगातार कर रही थी।

गुरुवार की देर शाम सूचना मिली कि वह अपने घर पर आया हुआ है। सूचना के आलोक में एएसआइ मुनीलाल पासवान को दल बल के साथ छापेमारी के लिए भेजा गया। पुलिस ने छापेमारी के दौरान उसे घर से गिरफ्तार किया। आवश्यक पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया। गौरतलब हो कि वर्ष 2018 में थाना परिसर से भागने के बाद तत्कालीन थानाध्यक्ष अवधेश कुमार ने कैदी के देखभाल के लिए रहे चौकीदार कृष्ण नंदन के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

बकरी पालन गरीब किसानों के लिए साबित होगा एटीएम

नवादा : जिले के कौआकोल कृषि विज्ञान केंद्र, ग्राम निर्माण मण्डल सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा में पशु विज्ञान विभाग के तत्वाधान में बकरीपालन इकाई सह प्रजनन इकाई तथा कुक्कुट पालन इकाई केंद्र का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद अटारी के निदेशक डॉ अंजनी कुमार ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बदलते मौसम के परिप्रेक्ष्य में कृषि में लगातार घटते उत्पादन से किसानों की आमदनी में कमी आ रही है। इससे खेती करने वालों का रूझान घट रहा है। ऐसी परिस्थिति में किसान बकरी पालन एक अच्छा विकल्प के रूप में देख सकते हैं।

गरीब किसानों के लिए बकरी पालन एटीएम साबित होगा। किसान बकरी पालन कर समाजिक,आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि बकरी पालन को बढ़ावा देकर भी ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ की जा सकती है। पशु वैज्ञानिक डॉ. धनन्जय कुमार ने बताया कि बकरी पालन इकाईं केन्द्र में शुरुआती तौर पर ब्लैक बंगाल नस्ल का 20 बकरी तथा 2 बकरा जबकि कुक्कुट पालन केंद्र में कड़कनाथ, दिव्यान रेड तथा झारसीम नस्ल की कुक्कुट रखा गया है। उन्होंने बताया कि कुक्कुट अच्छी किस्म की प्रजाति की है,जिसमें काफी मात्रा में पोषकतत्व अंडा एवं मांस उत्पादन सम्भव है। पशु वैज्ञानिक डॉ. धनन्जय ने बताया कि इस अवसर पर पशु विज्ञान विभाग में कार्यालय एवं प्रशिक्षण कक्ष का भी उद्घाटन किया गया। मौके पर ग्राम निर्माण मण्डल के अध्यक्ष प्रभाकर कुमार,प्रधानमंत्री अरविद कुमार,केवीके के वैज्ञानिक डॉ. जयवंत कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

चोरों का पता लगाने में विफल साबित हो रही पुलिस

– सूचना तंत्र के तौर पर मानवीय सूत्र पूरी तरह फेल
– महज प्राथमिकी दर्ज कर अपने कर्तव्य का इतिश्री कर ले रही पुलिस

नवादा : नवादा शहरी क्षेत्र में चोरी की घटनाएं बढ़ गई हैं। हाल के महीनों में चोरी की कई घटनाएं हो चुकी हैं। लेकिन अपराधियों का पता लगाने में पुलिस पूरी तरह विफल साबित हो रही है। सबसे बड़ी दिक्कत सूचना तंत्र को लेकर है। पुलिस पूरी तरह वैज्ञानिक अनुसंधान पर निर्भर हो गई है। मानवीय सूत्र लगभग मृतप्राय है। ऐसी स्थिति में अज्ञात मामलों की गुत्थी सुलझाना पुलिस के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रही है। जिसका फायदा अपराधियों को मिल रहा है।

दो दिन पहले पार नवादा पंजियार टोला में विनय कुमार के घर नगदी, मोबाइल समेत कई कीमती सामानों की चोरी हो गई। इसके पहले राम नगर मोहल्ले से 21 अक्टूबर को आंगनबाड़ी सेविका के घर से विदेशी मुद्राएं, धातु की मूर्तियां, कांसा-पीतल के बर्तन, गहने समेत लाखों की चोरी हो गई थी। लॉकडाउन की अवधि में भी नगर के विभिन्न हिस्सों में चोरी की कई घटनाएं हुईं। लेकिन पुलिस एक भी मामले की तह तक नहीं पहुंच सकी। लिहाजा चोरों का मनोबल बढ़ा हुआ है। नगर थाना पुलिस की सुस्त रवैया का लाभ चोरों को मिल रहा है। चोर आसानी से अपनी मंशा में सफल हो रहे हैं और पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है। पुलिस महज जांच का आश्वासन देकर शांत हो जा रही है। अब ठंड का महीना भी आ गया है। ऐसे में पुलिस का यही रवैया रहा तो चोरी की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि होनी लगभग तय है ।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व लिपिक के विरूद्ध प्राथमिकी

नवादा : जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पूर्व चिकित्सा प्रभारी डॉ अजय कुमार चौधरी ने वरीय अधिकारी के निर्देश पर शनिवार को सिरदला थाना में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व लिपिक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करवाया है। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि चिकित्सक के आवेदन के आलोक में अस्पताल के लिपिक संजय कुमार एवम् तत्कालीन चिकित्सा प्रभारी डॉ अर्जुन चौधरी के विरूद्ध सिरदला थाना में एफ अाई आर दर्ज किया गया है।

बताया जाता है कि ड्यूटी से गायब रहे लिपिक संजय कुमार की उपस्थिति पंजी पर हाजिरी पूर्व चिकित्सा प्रभारी ने काट दिया था। जिसके बाद गुरुवार को लिपिक ने प्रभारी के साथ मिलकर उन्हें गाली गलौज कर बेल्ट खोलकर मारने व परिणाम भोगने की धमकी दिया था। शिकायत वरीय अधिकारियों से की गयी थी। एफ आई आर के बाद पुलिस आरोपितों के विरूद्ध कार्रवाई आरम्भ कर दिया है।

दुकानदार को फर्जी मैसेज भेजकर ठगों ने लगाया 13 हज़ार का चूना

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड स्थित बसंत बहार मार्केट में अंजलि इलेक्ट्रॉनिक के मालिक को ठगों ने दुकान से सामान खरीदने के बाद ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर चुना लगाकर फरार हो गया। दरअसल जिले के नारदीगंज प्रखंड स्थित बसंत बहार मार्केट में पचेया निवासी सुधीर चौधरी की अंजलि इलेक्ट्रॉनिक नाम की दुकान है, जहां इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के अलावे बर्तन की भी बिक्री की जाती है। बीते गुरुवार को ठगों ने दुकानदार से कैश पमेंट में असमर्थता जताते हुए पेमेंट ऑनलाइन कर देने की बात कही। इसके बाद ठगों ने दुकानदार को ऑनलाइन पेमेंट किये जाने का फर्जी मेसेज भेजकर ठगी कर ली।

दुकानदार सुधीर चौरसिया ने बताया कि उनकी दुकान पर शाम के करीब 5 बजे दो व्यत्ति आये और जिन्होंने पांच बंडल तार खरीदने की बात कही, जिसकी कीमत करीब 13100 रूपये हुई। तार खरीदने के बाद ठगों ने कहा कि उनके पास नकद नहीं है हम आपको ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं आप अपना नंबर बताइए । इसके बाद दुकानदार द्वारा अपना एकाउंट नंबर उन्हें बताया गया। आरएफआईडी नंबर लिखा हुआ बैंक का फर्जी मेसेज दुकानदार के मोबाइल नम्बर पर आया। जिससे दुकानदार को लगा कि पेमेंट आ गयी। ग्राहक बनकर आए व्यत्ति तुरंत तार का बंडल लेकर दुकान से निकल गए।

अगले दिन जब दुकानदार अपना बैंक अकाउंट चेक करने मगध ग्रामीण गए तो बैंक कर्मी ने बताया कि उनके अकाउंट में किसी प्रकार की कोई पेमेंट नहीं आई है। दुकानदार को यकीन हो गया कि उसके साथ ठगी हुई है। हालांकि ठगों का चेहरा दुकान में लगे सीसीटीवी में कैद हो गया है। दुकानदार ने ठगी किये जाने की सूचना दुकान नारदीगंज थाने को दी गई है। नारदीगंज थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांचआरंभ की है । ठगों की गिरफ्तारी के प्रयास में छापेमारी आरंभ की है ।

डीएम ने लिया मतगणना केन्द्र के सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

नवादा : शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा भ्रमण पर निकले। भ्रमण के दौरान वे के0एल0एस0 कॉलेज, नवादा में बने मतगणना केन्द्र का बाह्य एवं आन्तरिक सुरक्षा व्यवस्था जायजा लेने पहुंचे। बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर के0एल0एस0 कॉलेज,नवादा में विधान सभा क्षेत्र 235-रजौली (अ0जा0), 237-नवादा एवं239-वारिसलीगंज का दिनांक 10 नवम्बर 2020 को मतगणना कार्य सम्पन्न किया जाना है। इसी परिपेक्ष्य में जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा मतगणना केन्द्र की सुरक्षा व्यवस्था देखने पहुंचे। उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को मतगणना कार्य को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक दिषा निर्देश दिया । मतगणना अभिकर्ता, मतगणना कर्मीगण, मीडिया सेंटर, हेल्प डेस्क सेंटर आदि हेतु सुव्यवस्थित तरीके से व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि मतगणना परिसर में शौचालय, लाइट, माइक सेट, पेयजल, नास्ता, भोजन, चाय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।इस अवसर पर नोडल पदाधिकारी कार्मिक कोषांग संतोष झा, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर उमेश कुमार भारती, नोडल पदाधिकारी मीडिया कोषांग गुप्तेश्वर कुमार आदि उपस्थित थे।

अच्छे कार्य करने वाले चिकित्सक को जिला प्रशासन करेगी सम्मानित:- डीएम

नवादा : समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गयी। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल,अनुमंडल अस्पताल, प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र में नव पदस्थापित चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने-अपने कर्तव्य एवं दायित्व का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने सभी चिकित्सा पदाधिकारी से बारी-बारी से व्यक्तिगत परिचय के साथ अवगत हुए। साथही उनके द्वारा किये जा रहे कार्यां को भी जाना। उन्होंने कहा कि अपनी समस्या खुल कर हमसे साझा करें। किसी प्रकार की परेशानी हो तो तुरंत दूरभाष पर अवगत कराया जाय ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत चिकित्सा पदाधिकारी की समस्या को तत्काल दूर किया जा सके।

उन्होंने सभी चिकित्सा पदाधिकारी से अपनी बात रखने को कहा। ग्रमीण क्षेत्रों में पीएचसी स्तर पर किसी प्रकार की कमी या समस्या हो तो तुरत अवगत कराया जाय। एम्बुलेंस, दवा की प्रचुरता, ऑक्सीजन, गर्भवती महिलाओं के लिए हाई जिंक की व्यवस्था, शौचालय, पीने की पानी कीव्यवस्था, बिजली आदि की व्यवस्था हर हाल में मुहैया कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। उन्होंने सिविल को निर्देश दिया कि जो भी चिकित्सा पदाघिकारी अपनी उपस्थिति शत् प्रतिशत रखते हैं, कुशल व्यवहार के साथ मरीजों की देख भाल करते हैं, अच्छे माहौल में सेवा प्रदान करते हैं,वैसे उत्कृष्ठ चिकित्सा पदाधिकारियों को चिन्हित करना सुनिश्चित करें साथ ही जिला प्रशासन की ओर से उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जो भी नये चिकित्सा पदाधिकारी पीएचसी स्तर पर पी0जी0 की तैयारी करना चाहते हैं, उन्हें पी0जी0 तैयारी संबंधी सभी सुविधा मुहैया करायी जायेगी ताकि संबंधित चिकित्सा पदाधिकारी तैयारी को लेकर अन्यत्र न जांय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के असहाय मरीजों को अच्छे चिकित्सक का सेवा मिल सके। उन्होंने सभी चिकित्सा पदाधिकारी से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसी अनहोनी से डरने की जरूरत नहीं है। सुरक्षा की सभी सुविधा मुहैया करायी जायेगी।

उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि पीएचसी स्तर पर गार्ड की उपस्थिति हर हाल में सुनिश्चित की जाय ताकि अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था कायम रह सके। उन्होंने एम्बुलेंस कर्मी के साथ बैठक कर एम्बुलेंस की व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने सभी चिकित्सा पदाधिकारी से कहा कि अस्पताल स्तर पर जो भी समस्या हो, उन्हें अवगत कराया जाय। चरमरायी स्वास्थ्य व्यवस्था को हर हाल में सुधारा जाय ताकि निसहाय ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा सके। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी, सिविल सर्जन डॉ0विमल प्रसाद, डीआईओ डॉ0 अशोक कुमार, डॉ0 सुधा शर्मा, सभी पीएचसी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

घर में घुसकर महिला के साथ छेड़छाड़ का किया प्रयास

नवादा : शनिवार को क्षेत्र जिले के सिरदला प्रखंड क्षेत्र के राजन गांव निवासी 45 वर्षीय महिला गीता देवी ने थाना में छेड़छाड़ कर पड़ताङि त करने की शिकायत की है। महिला ने बताया कि शुक्रवार की रात्रि करीब दस बजे घर के मिट्टी दीवार की पनछती के सहारे प्रवेश कर गांव के ही उदय राजवंशी, एवम् विजय राजवंशी ने छेड़खानी का प्रयास किया।

विरोध करने व चीखने चिल्लाने के बाद ग्रामीणों के दौड़ने के बाद दोनों मनचले फरार हो गया है।थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि उक्त गांव के ग्रामीण मतदान बहिष्कार के बाद से ही आक्रोशित है। ऐसे में वहां फिलहाल किसी को भेजना उचित नहीं है। वरीय अधिकारी के निर्देश पर ही उक्त गांव में किसी पदाधिकारी को भेजा जा सकता है।
इधर पीड़ित महिला ने बताया कि दोनों मनचले पिछले सप्ताह से लगातार तंग व परेशान कर रहा है।

ठंड से अज्ञात बृद्धा की अस्पताल परिसर में मौत, पुलिस शव को पोस्टमार्टम में भेजा

नवादा : जिले के वारिसलीगंज में पिछले एक सप्ताह से बाजार में इधर उधर चक्कर लगा रही एक विक्षिप्त अज्ञात बृद्धा की मौत शनिवार को पीएचसी परिसर में हो गई। अस्पताल कर्मियों की सूचना बाद पुलिस महिला की मौत से संबंधित यूडी केश दर्जकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। अस्पताल कर्मियों द्वारा बताया गया कि पिछले एक सप्ताह से 65 बर्षीय एक बृद्ध महिला जो विक्षिप्त प्रतीत होती थी। इधर उधर घूमकर शाम को अस्पताल परिसर पहुंच जाती थी। इस दौरान शनिवार को दोपहर बाद महिला मृत अवस्था में पाई गई।

स्वास्थ्यकर्मियों ने कहा कि अनुमानतः बृद्धा की मौत ठंड लगने से हुई होगी। ततपश्चात सूचना बाद वारिसलीगंज थाना के एएसआई ललन राम अपने सहयोगी के साथ अस्पताल पहुंचकर आवश्यक लिखा पढ़ी बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बता दें वारिसलीगंज बाजार में तीन चार अज्ञात बृद्ध महिला पुरुष जो देखने से विक्षिप्त प्रतीत होता है।प्रतिदिन बाजार में घूम घूमकर किसी प्रकार से अपना पेट भर किसी दुकान के आगे रात को सो जाते देखा जाता है। अब वातावरण में ठंड बढ़ गई है। और इन लावारिश बृद्धजनों के पास पर्याप्त बस्त्र नहीं है। फलतः ठंड लगने की संभावना बनी रहती है।

अवैध बालू लोड हाईवा के साथ एक गिरफ्तार

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र में सहायक खनन निदेशक और वारिसलीगंज पुलिस के संयुक्त छापेमारी अभियान के तहत थाना क्षेत्र के नारोमुरार मुसहरी के पास शनिवार को अवैध बालू लोड एक हाईवा सहित चालक मुंगेर जिला अंतर्गत पूरब टोला नया गांव निवासी शिवजी मंडल को गिरफ्तार कर लिया गया ।

सहायक खनन निदेशक विजय प्रसाद सिंह के द्वारा वारिसलीगंज थाना को दिये गये आवेदन में कहा है कि गुप्त सूचना के आधार पर शनिवार की सुबह वारिसलीगंज पुलिस के सहयोग से नारोमुरार मुसहरी स्थित मरलाही नदी से बालू लेकर जा रहा एक हाईवा को जप्त कर चालक को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार चालक एवं हाईवा के मालिक के विरुद्ध वारिसलीगंज थाना में अवैध बालू खनन का मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

कचरे में छुपा कर रखा गया 200 बोतल देसी शराब बरामद

नवादा :  जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के बागी वरडीहा गांव के पास सड़क किनारे कचरा में रखा गया करीब 200 बोतल देसी शराब पुलिस द्वारा बरामद कर थाना लाया गया है। इस बाबत अज्ञात शराब कारोबारियों के विरुद्ध पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। गुप्त सूचना के आधार पर शुक्रवार की शाम वाघी बरडीहा स्थित सड़क किनारे कचरे के ढेर में छुपा कर रखा गया 200 एम् एल का 17 बोतल चैंपियन तथा 180 एम् एल का 88 बोतल प्राइड प्रीमियम व्हिस्की जो कचरे के ढेर में बोरा में छिपाकर बिक्री के लिए रखा गया था जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया। बाद में अज्ञात शराब कारोबारी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया।

रजौली अनुमण्डल सभागार में विस प्रत्याशियों की बैठक सम्पन्न

नवादा : जिले के रजौली अनुमण्डल सभागार में अनुमण्डल पदाधिकारी चन्द्रशेखर आजाद ने विधानसभा के सभी प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधियों के संग बैठक कर मतगणना सम्बन्धी जानकारी दी।एसडीएम ने बताया कि बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 के अवसर पर 10 नवम्बर को मतगणना कार्य सुबह 8 बजे से आयोग द्वारा होना निर्धारित है।

मतगणना सम्बंधित सूचना की जानकारी देने हेतु शनिवार को रजौली विधानसभा के सभी प्रत्याशियों के साथ अनुमण्डल सभागार में महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुआ। बैठक में प्रत्याशियों एवं उनके सहयोगियों को बताया गया कि वज्रगृह खुलने का समय 7:30 बजे है और इस समय तक सभी प्रत्याशी अपने निर्धारित लोगों के साथ मास्क और सोशल डिस्टनसिंग नियमों का प्रतिपादन करते हुए मतगणना कक्ष में बने टेबल पर अपना-अपना निर्धारित स्थान ग्रहण कर लेंगे।मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, वाकी टाकी, चाकू छुरी के अलावा किसी भी प्रकार आपत्ति जनक सामान को लेकर प्रवेश नहीं करना है।

एसडीओ ने लोगों को वज्रगृह खोलने मतगणना स्थल एवं मतगणना की तिथि एवं प्रारंभ होने के समय के अलावे पोस्टल बैलट पेपर को रिजेक्ट करने के आधार तथा ईवीएम व पोस्टल वैलेट से मतदान कि गणना की जाने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि मतगणना अभिकर्ता को ससमय पास निर्गत करते हुए मतगणना केंद्र में आवंटित टेबल के पास ही रहना है।

एसडीओ ने उपस्थित लोगों से कहा कि मतगणना के उपरांत विजय जुलूस 11 नवंंबर तक नहीं निकाले जायेंगे।इसकेे लिए उन्हें हिदायत दी गई।साथ ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी नवादा द्वारा निर्देशित कई मतगणना सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। इस मौके प्रत्याशी एवं उनकी ओर से घोषित प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक में प्ररत्याशियों में कैप्टन राकेश चौधरी,अर्जुन राम,रंजय सिंह,श्रवण कुमार व प्रतिनिधि अभिमन्यु प्रसाद,संजय सिंह आदि दर्जनों प्रत्याशी मौजूद थे।

swatva

Leave a Reply