सीएम तो सीएम, ठेलेवाले को भी लगवाना पड़ा सीसीटीवी, जानिए क्यों?

0

नवादा : बिहार में सीएम नीतीश कुमार ने अपने घर पर सीसीटीवी लगवाया तो नेता विपक्ष तेजस्वी ने उनपर जासूसी करवाने का आरोप जड़ दिया। लेकिन अब नवादा के हिसुआ नगर पंचायत में एक ठेलावाले को भी अपने ठेला पर सीसीटीवी कैमरा लगाना पड़ा है। ऐसा उसने शौक से नहीं, बल्कि ग्राहकों के आरोपों व पुलिस की यातना से बचने के लिए किया है। उसने बताया कि पुलिस उसे एक नहीं, बल्कि कई बार प्रताङित कर चुकी है। अत: इस सबसे बचने के लिए उसने अपने ठेले पर सीसीटीवी लगवा लिया ताकि कोई उसके साथ नाजायज नहीं कर सके।

जानकारी के अनुसार नगर पंचायत का शुभम कुमार नवादा-गया मुख्य पथ पर बाजार के मंगला मार्केट के आगे फल का ठेला लगाकर परिवार का भरण पोषण करता है। ग्राहकों ने कई बार रूपये, मोबाइल व अन्य सामान ठेला पर छूटने का आरोप लगा उसकी इमानदारी पर संदेह उत्पन्न किया। इस क्रम में उसे पुलिस द्वारा कई बार थाना ले जाकर प्रताङित किया गया। इसके साथ ही आर्थिक व मानसिक परेशानी का सामना करना पङा। इससे बचने व अपनी ईमानदारी के लिये उसने कर्ज लेकर अपने ठेले पर सीसीटीवी कैमरे लगवा लिया। उसके इस कदम की चर्चा बाजारवासियों में जोरों पर है।
शुभम के अनुसार उसके पास अपनी ईमानदारी साबित करने के लिए इसके अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था। अब किसी को आरोप लगाने से पहले सौ बार सोचना पङेगा। किसी गरीब ठेला पर सामान बेचने वाले पर आरोप लगाना आसान है, चाहे वह कितना ही ईमानदार हो।

अब सीसीटीवी कैमरे के लगने से काफी राहत महसूस कर रहा हूं। रोजगार छोटा हो या बङा ईमानदारी सबसे बङी पूंजी है। इस बावत थानाध्यक्ष जयशंकर प्रसाद कहते हैं कि शुभम का अनुकरण अन्य लोगों को भी करना चाहिए। हमारी भी अपनी मजबूरी है। जब कोई किसी व्यक्ति विशेष पर आरोप लगाता है तो पूछताछ के लिए थाना बुलाना आवश्यक हो जाता है। अब कोई आरोप भी लगाने आता है तो स्पष्ट शब्दों में कह देता हूं पहले उसके सीसीटीवी फुटेज को देख लें। आपका सामान उसके ठेले पर छूटा या नहीं? बहरहाल शुभम ने ठेले पर सीसीटीवी कैमरा लगवाकर अन्य लोगों के लिए एक उदाहरण पेश किया है जिसकी चर्चा बाजारवासियों में जोरों पर है।

swatva

Leave a Reply