बालू घाट पर ग्रामीणों का हमला, तोड़फोड़, लूट और जाम

0

नवादा : बिहार में नवादा के कादिरगंज ओपी क्षेत्र में सकरी नदी बालू घाट पर आज घोसतांवा के ग्रामीणों ने हमला कर जमकर तोङफोङ किया। इस क्रम में वहां कार्यालय में रखे सामानों को क्षतिग्रस्त कर करीब ढाई लाख रूपये की नकदी लूट ली गई तथा बाद में ग्रामीणों ने कादिरगंज पथ को जाम कर दिया। जाम से नवादा—जमुई पथ पर आवागमन ठप हो गया।

ग्रामीणों का आरोप है कि बालू खनन से भूगर्भीय जलस्तर में तेजी से गिरावट आ रही है। इससे इलाके में पेयजल संकट गहराता जा रहा है। ग्रामीण बालू खनन पर रोक लगाने के साथ ही बालू की बढ़ी कीमतों पर भी रोक लगाने की मांग कर रहे थे।
मौके पर पहुंचे सदर एसडीओ अनु कुमार व पकरीबरांवा एसडीपीओ प्रकाश सिंह ने लोगों को समझा—बूझा कर जाम समाप्त कराया तथा मामले की जांच शुरू की।
दूसरी ओर बालू ठेकेदार ने दूरभाष पर आरोप का खण्डन करते हुए बताया कि पूरे जिले में जितना भी घाट है, मानक मापदण्ड का पूरा ख्याल रखा जाता है।

कादिरगंज के मुद्दे पर बालू ठेकेदार ने कहा कि कल से बालू खनन की प्रकिया शुरू ही हुई है। गांववाले तथा कादिरगंज के लोग 100 रूपये प्रति ट्रैक्टर की मांग करने के साथ ही अपने गांव से 15 से 20 आदमी की बहाली करने का दबाव बना रहे थे। उनकी बात न मानने पर ग्रामीणों का एक ग्रुप तैयार कर हमला किया गया तथा बालू घाट ऑफिस में रखा कल के बालू सेल का लगभग 2.50 लाख रुपया लूट लिया गया। वहां रखी अन्य सामाग्री व उपकरण को भी तोड़ दिया गया। पुलिस मौके पर पहुंच कर मामले की जांच कर रही है।

Leave a Reply