9 अक्टूबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

विश्व डाक दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

नवादा : आज विश्व डाक दिवस के अवसर पर भारत में  डाक विभाग इस अवसर को मना रहा है। नवादा के राजश्री होटल में डाक विभाग पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

इस अवसर पर पूर्वी क्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। आज के ही दिन 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की गई थी। जिसका उद्देश्य समूचे विश्व को एक दूसरे के नजदीक लाना था। 09 अक्टूबर 1969 से इस दिन को विश्व डाक दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई।तब से सात दिनों का यह दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर अनिल कुमार ने डाक विभाग की बहुआयामी कार्यो को बिस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि 1874 से शुरू यह विभाग आज पत्रों के सम्प्रेषण तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि अपने 1 लाख 56 हजार शाखाओं के माध्यम से डाक सेवाओ के अतिरिक्त आधुनिक तकनीक से लैस बैंकिंग सुविधाएं, कोर बैंकिंग और पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से लोगो तक पहुंच रहा है । भारत सरकार के डिजिटलाइजेशन का सपना को साकार कर रहा।ippb के माध्यम से सरकारी अनुदान का लाभ लोगो तक बिना किसी रूकावट के पहुंचा रहा।

डाक विभाग लोगो को कम प्रीमियम पर अधिक लाभ देने वाली इन्श्योरेन्स योजना लागू कर गरीब से गरीब लोगों को भी इंश्योरेंस का लाभ दे रहा है।ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में भी led बल्ब पंखा और ट्यूब लाइट उपलब्ध कराकर महती भूमिका निभा रहा है।

अनिल कुमार ने डाक विभाग के बैसे कर्मियो को पुरष्कृत किया जिनका कार्य उत्कृष्ट रहा। आदर्श गांव खनवां में बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्री कृष्ण सिंह के नाम पर उप डाकघर

रविवार को जिप अध्यक्ष का चौधरी भवन में होगा अभिनन्दन

नवादा : जिला परिषद अध्यक्ष पिंकी भारती का अभिनन्दन अखिल भारतीय पासी समाज जिला इकाई नवादा द्वारा रविवार क़ो चौधरी नगर स्थित चौधरी भवन में किया जाएगा।

पासी समाज के कार्यकारी जिलाध्यक्ष पड़कन चौधरी ने बताया कि पासी समाज की बहू और कर्मठ नेत्री पिंकी भारती क़ो इस पद पर सुशोभित होने से पूरे पासी समाज के लोगों क़ो गर्व है। इसीलिए पूरे समाज के लोगों ने जिलाध्यक्ष चंद्रिका चौधरी के नेतृत्व में अभिनन्दन समारोह का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में जिले भर के पासी परिवारों क़ो आने का न्योता दिया जा रहा है।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राजीव नयन चौधरी, प्रो.सुरेंद्र चौधरी, शंकर चौधरी, सुनील चौधरी, राजेश्वर कुमार, कौशल चौधरी, राजेश चौधरी, राजेंद्र चौधरी समेत जिले भर के लोग लगे हुए हैं।

समाजसेवी ने बाढ़ प्रभावित गांव का दौरा कर बांटी राहत सामग्री

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर प्रखंड के बाढ़ पीड़ित गांव बुधवारा का प्रखर समाजसेवी व गोविंदपुर विधानसभा के पूर्व प्रत्याशी रहे मोहम्मद कामरान खान ने दौरा किया।  विधानसभा प्रत्याशी मोहम्मद कामरान बाढ़ पीड़ित गांव बुधवारा पहुंचकर बाढ़ से पीड़ित परिवारों से मिलकर उनका हाल-चाल लिया और उनके बीच खाने-पीने के सामानों का वितरण किया।

उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा दी गई योजनाओं को उच्च पदाधिकारी से बात कर हर संभव सहायता दिलाने की कोशिश की जाएगी।

बुधवारा गांव के दौरा करने के बाद मोहम्मद कामरान गोविंदपुर पहुंचकर दुर्गा मंडप में आकर मां दुर्गा का दर्शन किया और यथा संभव दुर्गा पूजा समिति को दान भी दिया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक साल की तरह इस साल भी गोविंदपुर मां देवी दुर्गा का दर्शन के लिए अपने साथियों के साथ पहुंचे और आते रहेंगे। दर्शन करने के बाद  उन्होंने लोगो से मिलकर अन्य कई जनहितकारी मुद्दों पर अपना विचार व्यक्त किया।

मौके पर बुधवारा पंचायत मुखिया मधुसूदन साव, समाजसेवी संजय सिंह, सलिम खां, मो आदिल, नरेश सिंह, वहीं गोविंदपुर दुर्गा पूजा समिति अध्यक्ष राजेश कुमार व सुमन कुमार, अजय चिलमन, सजिवन चौधरी, गुड्डू मालाकार, शंकर कुमार के साथ दर्जनो लोग मौजूद थे।

swatva

Leave a Reply