6 जुलाई : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

धनियावां पहाड़ी पर श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ का किया जलाभिषेक

नवादा : सावन माह का पावन महिना सोमवार से शुरू हो गया। यह माह बाबा भोलनाथ का प्रिय महिना है।कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जिले के विभिन्न शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं देखी गयी। श्रद्धालुओं में उत्साह फीकी रही,वही इक्के दूक्के श्रद्धालु मंदिर में पहुंचकर बाबा भोलनाथ का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना किया। जबकि सावन की पहली सोमवारी थी,इस अवसर पर अधिकांश भक्तों ने अपने अपने घरों में भगवान शिव की अराधना किया।

जिले के ऐतिहासिक व द्वापरकालीन नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के धनियावां पहाड़ी स्थित शिव पार्वती मंदिर में श्रद्धालुआें ने शारीरिक दूरी का पालन कर जलाभिषेक कर मन्नतें मांगी। मंदिर के पूजारी बब्लू मिश्रा ने बताया कोरोना वायरस को लेकर मंदिर में इस वार बाबा भोलनाथ की पूजा अर्चना करने में श्रद्धालुओं की उपस्थिति कम रही। वैसे इस मंदिर में जो भी श्रद्धालु पहुंचे,उन्हें पंक्तिवद्ध तरीके से शारीरिक दूरी को पालन करते हुए भगवान शिव की पूजा अर्चना कर जलाभिषेक किया।इस अवसर पर श्रद्धालुओ ने जलाभिषेक के उपरांत वेलपत्र,चंदन,पुष्प,भांग,धतुरा,अबीर,नवैद्व समेत अन्य सामाग्रीअर्पण कर मन्नतें मांगी।

नगर के शोभनाथ मंदिर, साहेब कोठी समेत जिले के अन्य मंदिरों में भी कमोवेश इसी प्रकार की स्थिति देखी गयी। नरहट प्रखंड क्षेत्र के खनवां मनोकामना धाम शिव मंदिर में सोमवार को ऐतिहासिक ककोलत शीतल जलप्रपात से कांवर यात्रा पर भी विराम लग गया । कोरोना के कारण कांवर यात्रा को स्थगित कर दिया गया ।

राशन कार्ड को ले प्रखंड कार्यालय पर हंगामा

नवादा : राशन कार्ड को ले नारदीगंज प्रखंड कार्यालय पर जमकर हंगामा किया गया। हंगामा करने वालों में राशन कार्ड से बंचित व कार्ड रहते राशन से बंचित दोनों लोग शामिल थे।

उपस्थित लाभुको ने कार्यालय के समीप हंगामा खङा कर दिया । लेकिन अधिकारी के नहीं रहने के कारण समस्या का समाधान नहीं हो पाया।फलत;लाभुक निराश होकर वापस अपने घर लौट गये।

इस मौके पर राशन कार्ड से वंचित लाभुक में ओड़ो निवासी सुमित्रा देवी,धनियावां के अनिता देवी,परमा के कालो देवी व शोभा देवी,इचुआकरणा रोहित चौहान,बस्तीबिगहा के चम्पा देवी,पंडपा के खुश्वू देवी समेत अन्य लाभुको का शिकायत था कि आपूर्ति कार्यालय में कार्यरत कर्मी ने हमलोगों से राशि लिया,वावजूद राशन कार्ड नहीं दिया,वही हमलोगों से अधिक राशि देने वाले लाभुकों का राशन कार्ड बन गया है।

राशन कार्ड धारियों में पंडपा निवासी सुनीता देवी,उमा देवी,कौशिल्या देवी,परमा सुनीता देवी,मंजू देवी,शोभा देवी,बिक्कु भागलपुर के जानकी चौहान,समेत अन्य लाभुको की शिकायत थी कि हम लोग राशनकार्ड घारी है,वावजूद डीलर पिछले छह माह से खाद्यान्न नहीं दे रहा है। खाद्यान्न मांगने पर डीलर डांटकर भगा देता है। जबकि हम लोग गरीब परिवार के है। खाद्यान्न के अभाव में भूखमरी की स्थिति बनी हुई है।

इस संबंध में आपूर्ति पदाधिकारी एहसान करीम ने बताया राशन कार्ड बनाने में राशि लेने की बात निराधार है,वैसे मामले की जांच किया जायेगा।जांचोपरात दोषी पाये जाने पर विधिवत कार्रवाई किया जायेगा। कहा गया जो लाभुक राशन कार्ड से बंचित है,अगर वे पात्रता रखते है,तो आरटीपीएस कांउण्टर पर आवेदन जमा कर सकते है,आवेदन के जांचोपरांत राशनकार्ड बनाया जायेगा। वही वैसे लाभुक जो राशनकार्ड धारी है,लेकिन उनका नाम मशीन में अंकित रहना आवश्यक है,तभी उन्हें खाद्यान्न का लाभ मिलेगा,अन्यथा पंजी में नाम रहने वाले लाभुक राशन से बंचित होंगे।वैसे लाभुको का नाम डिलीट कर दिया गया है । वावजूद शिकायत की जांच किया जायेगा,सही लाभुको को खाद्यान्न का लाभ दिया जायेगा।

जीविका के द्वारा 22000 समूह बनाये गए हैं, जिसमें से 933 प्रवासी महिला को एएचजी से जोड़ा गया है। इस माह में 2000 महिलाओं को महिला स्वयं सहायता समूह को बैंक लिंक से जोड़ा जायेगा। गरीबी उन्मूलन के लिए जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र में जॉब फेयर लगाया गया है। संयुक्त सचिव ग्रामीण कार्य विभाग भारत सरकार के द्वारा आश्वासन दिया गया कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान को सफल बनाने के लिए केन्द्र सरकार सभी प्रकार के सहायता प्रदान करेगी।

इस अवसर पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी संतोष झा, जिला नजारत शाखा पदाधिकारी अशोक तिवारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय चौधरी, निदेशक डीआरडीए प्रशान्त अभिषेक,डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, भूअर्जन पदाधिकारी नवादा बिरेन्द्र प्रसाद के साथ-साथ अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

संयुक्त सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया विकास कार्यों की समीक्षा

नवादा : सोमवार को समाहरणालय सभागार में संयुक्त सचिव ग्रामीण कार्य विभाग, भारत सरकार के द्वारा गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। समीक्षा के क्रम में नवादा जिले में चल रहे गरीब कल्याण अभियान योजना की कार्य प्रगति से अवगत कराते हुए उप विकास आयुक्त वैभव चौधरी ने आवश्यक जानकारी दी।

भारत सरकार द्वारा गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना को पूरे देश भर में 116 जिले को चिन्हित किया गया है, जिसमें से नवादा जिला भी एक है। प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से जिला ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा 125 दिनों तक अभियान चलाकर रोजगार मुहैया कराया जायेगा। 25 अलग-अलग कार्य स्कीम को चिन्हित किया गया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा के क्रम में प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के लिए विशेष जानकारी दी गयी। मनरेगा अन्तर्गत वाटर हार्वेस्टिंग,बृक्षा रोपण, तालाव, कुॅआ, कैटल शेड, ऑगनबाड़ी केन्द्र निर्माण, पॉल्ट्री शेड, बर्मि कम्पोस्ट, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अन्तर्गत महादलित टोलों में सामुदायिक शौचालय निर्माण आदि के कार्य प्रगति से अवगत कराया गया।

बताया गया कि 32 पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।एन0एच0 31 एवं एन0एच0 82 का कार्य प्रगति पर है। जिसमें प्रवासी श्रमिकों को भी रोजगार मुहैया कराया गया है। रेलवे प्रोपर्टी पर पौधारोपण कार्य में प्रवासियों को रोजगार मुहैया मनरेगा द्वारा किया जायेगा। गरीब कल्याण रोजगार योजना को सफल बनाने के लिए पेपर मिल, फेबर ब्लॉक, ब्रेड फैक्ट्री, हैण्डलूम पलस्टर, अगरबत्ती आदि

समीक्षा बैठक में डीडीसी ने दिया निर्देश

नवादा : सोमवार को समाहरणालय सभागार में उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मनरेगा, शिक्षा, स्वास्थ्य,आईसीडीएस, पशुपालन, आपूर्ति, जिला परिवहन, जीविका, मत्स्य, लघु सिंचाई, निर्वाचन आदि विभागों द्वारा कार्य प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गयी। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद सिंह ने बताया कि कोविड-19 की सेम्पलिंग जांच तेजी से की जा रही है। संक्रमितों को आइसोलेशन वार्ड में रखा जा रहा है साथ ही जो संक्रमित ठीक हो रहे हैं, उन्हें होम क्वारेंटाइन के लिए भेजा जा रहा है। शिक्षा विभाग के द्वारा बताया गया कि स्कूलों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण का कार्य, बाल एक्टीवीटी, बृक्षारोपण के कार्य प्रगति पर है। बताया गया कि नवमीं क्लास की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी जोरों पर है।

समीक्षा के क्रम में बृक्षारोपण पर चर्चा की गयी जिसमें बताया गया कि सभी पैक्स गोदामों में पांच पांच पौधे,कृषि फारम में लगभग 6000 पौधे, जीविका समूहों के द्वारा 1 लाख37 हजार पौधे लगाया जाना है। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आइसीडीएस द्वारा बताया गया कि सभी 986 ऑगनबाड़ी केन्द्रों पर पांच-पांच बृक्ष लगाये जायेंगे। आईसीडीएस के द्वारा किये जा रहे कार्य कन्या उत्थान, परवरिश योजना पर भी चर्चा की गयी। लघु सिंचाई के द्वारा तालाब, पोखर, आहर, पईन निर्माण की समीक्षा की गयी। राजस्व विभाग के समीक्षा के क्रम में ऑन लाइन दाखिल खारिज, ऑनलाइन लगान,अभियान बसेरा, बासगीत पर्चा वितरण के कार्यां में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। राजस्व से संबंधित सीडब्लूजेसी, एमजेसी, लंबित वाद के आवेदन का निष्पादन तेजी से करने का निर्देश दिया गया।

जिला लोक शिकायत निवारण विभाग द्वारा 01 जुलाई 2020 से जिला स्तर पर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। जिसमें ऑन लाइन शिकायतों का निष्पादन भी किया जा रहा है। परिवहन विभाग के द्वारा ज्यादा से ज्यादा प्रवासी श्रमिकों को मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ देने का निर्देश दिया गया। जिला स्थापना एवं जिला विधि शाखा की समीक्षा के क्रम में सीडब्लूजेसी, एमजेसी, मानवाधिकार, विभागीय कार्रवाही के साथ-साथ सीएम डैसबौर्ड के आवेदनों को शीघ्र निष्पादित करनेका निर्देश दिया गया। आरटीपीएस में प्राप्त ऑनलाइन आवेदन जैसे जाति/आवासीय/आय/पेंशन आदि मामले को शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। आपूर्ति विभाग द्वारा समीक्षा के क्रम में बताया गया कि राशन कार्ड का वितरण सरकारी कर्मियों द्वारा ही किया जा रहा है।निर्देश दिया गया कि नया राशन कार्ड लाभुक के हाथ में ही मिले साथ ही प्रवासी श्रमिकों को मुफ्त अनाज वितरण के साथ-साथ खाद्यान वितरण शत प्रतिशत करना सुनिश्चित करें। बैठक में आइसीडीएस, जिला निर्वाचन, जीविका, कल्याण विभागों की भी विस्तृत समीक्षा की गयी।

इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता ओम प्रकाश, सिविल सर्जन डॉ0 विमल प्रसाद, जिला पंचायती राज पदाधिकारी संतोष झा, जिला नजारत शाखा पदाधिकारी अशोक तिवारी, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार के साथ-साथ शिक्षा, जीविका,आईसीडीएस, कल्याण आदि सभी विभाग के पदाधिकारीगण उपस्थितथे।

हंडिया गांव में पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारंभ

नवादा : मनरेगा योजना के तहत जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत हंडिया में पौधरोपण कार्यक्रम सोमवार को किया गया। इस अवसर पर पंचायत सरकार भवन हंडिया के निकट, सूर्य मठ परिसर के अलावा पैक्स गोदाम के आसपास में पौधरोपण किया गया। मौके पर फलदार व इमारती पौधे लगाने का कार्य किया गया। प्रकृति को संरक्षित व पृथ्वी को हरा भरा रखने के उद्देश्य से किया गया।

इस दौरान आम,अमरूद,शीशम,सागवान समेत अन्य पौधे लगाए गये। अध्यक्षता मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी राजीव रंजन ने किया। उन्होंने कहा मनरेगा योजना के तहत पौधरोपण हुआ है। यहाँ 4 यूनिट में 800 फलदार व इमारती पौधे लगाए गए है।पर्यावरण को सुरक्षित रखने का दायित्व हम सबों के कंधे पर है। हर मनुष्य का कर्तव्य है अपने जीवन में कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए।

मौके पर पंचायत की मुखिया संतोष कुमार व संयोजक मुखिया प्रमोद कुमार के द्वारा कहा गया इस जगह चार यूनिट पौधा लगाया गया है ।जिसमें 8 प्रवासी मजदूर को लाभ मिलेगा ।मौके पर पंचायत रोजगार सेवक योगेंद्र कुमार के देखरेख में किया गया

राशन नहीं मिलने से नाराज लोगों ने प्रखंड कार्यालय का किया घेराव

नवादा : जिले के‌ अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के महादलित परिवारों को राशन नहीं मिलने से नाराज लोगों ने प्रखंड कार्यालय घेराव किया। इस बात बीडीओ को आवेदन देकर डीलर पर उचित कार्रवाई करने की मांग की।

ग्राम पंचायत पाँति की जन वितरण विक्रेता विजय राम की मनमानी से तंग आकर पाँति महादलित टोला के सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण प्रखण्ड कार्यालय पहुंचे और प्रखंड विकास पदाधिकारी नौशाद आलम सिद्दीकी को आवेदन देकर डीलर पर कार्रवाई करने की मांग की ।

ग्रामीणों का कहना है कि विगत कई माह से लॉक डाउन के कारण हम लोग भुखमरी के कगार पर है और जन वितरण विक्रेता बिजय राम द्वारा प्रत्येक माह 3 किलोग्राम तक राशन कटौती कर लिया जाता है और सरकार द्वारा घोषित दाल भी नहीं दिया जाता है । मांग करने पर डाट कर भगा दिया जाता है और कहा जाता है कि जहां जाना है वहां जाओ हमें कुछ नहीं होगा।

जन वितरण विक्रेता विजय राम का कहना है कि प्रत्येक माह राशन का वितरण किया जाता है। दाल की आपूर्ति देर से होने के कारण लाभुक को दाल की आपूर्ति देर से की गई है। इस बावत बीडीओ नौशाद आलम सिद्दिकी ने बताया कि आवेदन के आलोक में जांचोपरांत दोषी पाए जाने पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

हल्की बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा, शहर में जल जमाव से बढी परेशानी

नवादा : सोमवार को सावन माह के प्रवेश के साथ ही सुबह से आरंभ हुई रिमझिम बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया। लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली है।

मोदी की ‘मन की बात’ से प्रेरणा ले जुम्मन ने बनाया टिड्डियों को भगाने वाला यंत्र

दूसरी ओर बारिश के बाद शहर की सड़कों पर कीचड़ पसर गया और जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। आलम यह है कि राहगीरों को पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। इतना ही नहीं दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है। सड़कों पर जगह-जगह बारिश का पानी के साथ नाली का गंदा पानी जमा हो गया है। बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हुआ है तो दूसरी ओर शहर की स्थिति नारकीय बन गई है। शहर में पसरा गंदगी व जलजमाव ने नगर परिषद की सफाई व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है।

नगर के विजय बाजार, मेन रोड, स्टेशन रोड, पुरानी बाजार आदि इलाकों में सड़कों पर जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। साथ ही नगर परिषद कार्यालय, परिवहन कार्यालय, सदर अस्पताल परिसर आदि स्थानों पर जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई। इसके अलावा सभी वार्ड के मोहल्लों की स्थिति नारकीय बनी हुई है। शहरवासियों का कहना है कि इस समय कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। शहर में कई लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। अगर समय रहते साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया गया तो कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। फिलहाल रूक रूक कर पङ रही फुहार से लोगों को घरों से निकलने में परेशानी का सामना करना पङ रहा है।

रोजगार मांगने पर पी आर एस ने किया अभद्र व्यवहार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड में इन दिनों कॉरोना को लेकर बेरोजगारी का आलम बढ़ गया है। ऐसे में प्रखंड के घघट पंचायत की बेरोजगार प्रवासी संजय पंडित, सुरेश प्रसाद, राकेश कुमार समेत कई लोगो ने रोजगार को लेकर पंचायत कार्यालय घघट पहुंचकर पी आर एस अनिल कुमार यादव को सभी जानकारी दिया। इतने में आग बबूला होकर बेरोगार मजदूर के साथ अभद्र व्यवहार कर उन्हें कार्यालय से बाहर कर दिया।

इस मामले में कार्यक्रम पदाधिकारी बीरेंद्र कुमार ने पूछे जाने पर बताया कि जानकारी मिली है। आरोप सही निकला तो पी आर एस के विरूद्ध सख्त कार्रवाई किया जाएगा। लोगो को रोजगार मांगने का हक है।

बताते चले कि हाल ही कार्य में लापरवाही के कारण चौबे पंचायत की मुखिया प्रतिनिधि बाल्मीकि राजवंशी के लिखित आवेदन के आधार पर हटाकर घघट पंचायत का प्रभार दिलाया गया है लेकिन उनके व्यवहार में किसी प्रकार का अंतर नहीं आया है ।

बेटा- बहू के एक साथ गायब होने से घर में पसरा सन्नाटा

  • अपहरण की आशंका

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के उग्रवाद प्रभावित सांढ पंचायत की पचम्बा गांव निवासी अर्जुन चौहान ने सिरदला थाना में आवेदन देकर बेटा बहू कि बरामदगी कि गुहार लगायी है। पीड़ित पिता ने सिरदला थाना में आवेदन देकर बताया कि विगत 28 जून को ईट भट्ठा नवादा गोनवा से घर लौट रहा था।

रास्ता में अचानक गुम हो गया। मोबाइल पर फोन लगाने पर स्विच ऑफ हो गया। काफी खोजबीन व रिश्तेदार के घर के साथ अन्य स्थानों पर किए जाने के बाद भी पता नहीं चलने के बाद सिरदला थाना के लिखित शिकायत किए है। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया आवेदन के आलोक में एस अाई संतोष कुमार गुप्ता को जांच का जिम्मा दिया गया है। जल्द ही पता लगाकर पीड़ित पिता के बेटा बहू को बरामद कर लिया जाएगा।

swatva

Leave a Reply