27 नवंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

तीन आरा मशीन जब्त

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न स्थलों पर अबैध तरीके से संचालित तीन आरा मशीन को जब्त किया गया। साथ ही साथ संचालको के विरूद्ध कार्रवाई गई। यह कार्रवाई बुधवार को बस्तीबिगहा में भोला मिस्त्री, ओड़ो गांव जाने बाली रोड में कुलदीप मिस्त्री के अलावा जफरा मुसहरी में राजेश मिस्त्री का आरा मशीन पर किया गया।

हिसुआ वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी (रेंजर) संजय कुमार के नेतृत्व में सीओ कुमार विमल प्रकाश, फोरेस्टर रामनारायण दास व थानाध्यक्ष दीपक कुमार राव पुलिस बल के सहयोग से यह कार्रवाई की। वन  विभाग के द्वारा कार्रवाई को देखते ही संचालक अपना आरा मशीन को छोड़कर फरार हो गये।

मौके पर काफी संख्या में लोग एकत्रित होकर तमाशाबीन बने रहें। कार्रवाई को देखते ही अबैध तरीके सें आरा मशीन चलाने बाले संचालको में हड़कम्प देखा जा रहा है।

अधिकारियों ने जब्ती के दौरान जेसीबी मशीन से टै्रक्टर पर सभी समान को लाद लिया। मौके पर लकड़ी चीरने बाला आरा मशीन,डीजल इंजन समेत अन्य समानों को जब्त किया। आरा मशीन पर शिशम,सागवान,आम समेत अन्य बेशकीमती लकडि़यां पाये गये।  वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी कुमार ने बताया कि वन प्रमंडल पदाधिकारी के निर्देशानुसार प्रखंड क्षेत्र के तीन आरा मशीन के विरू़द्ध कार्रवाई की गयी है, साथ ही साथ आगे भी कार्रवाई की जायेगी। अबैध तरीके से आरा मशीन का संचालन किया जा रहा था,जो गैर कानूनी है। संचालकों के विरूद्ध वन अधिनियम के तहत मुख्य न्यायायिक दंडाधिकारी के न्यायालय में  मामला दर्ज किया जायेगा।

शराबी को भेजा गया जेल

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना के समीप शराब के नशे में एक व्यक्ति को पुलिस ने मंगलवार की रात में गिरफ्तार किया। शराबी की पहचान भेलूबिगहा निवासी अनिरूद्ध सिंह का पुत्र राकेश कुमार के रूप में की गयी है।

थानाध्यक्ष दीपक कुमार राव ने बताया कि चिकित्सकीय जांच में शराब की पुष्टि के बाद आरोपी के विरूद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर बुधवार को जेल भेज दिया गया।

गैस लीकेज से घर में लगी आग, महिला की मौत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के बांधी पंचायत की बांधी गांव में मंगलवार की संध्या करीब पांच बजे घर में गैस सिलेंडर से गैस का रिसाव होने के कारण घर में अचानक आग लग गयी। अग्निकांड की घटना में बलराम राजवंशी की पत्नी पुष्पा देवी (25 वर्ष) बुरी तरह से झुलस गई। घटना के बाद आनन-फानन में परिजनों ने इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया जहां चिकित्सक डॉ अर्जुन चौधरी ने सदर अस्पताल नवादा रेफर कर दिया।

नवादा जाने के क्रम रास्ते ने ही ज़ख्मी महिला ने दम तोड दिया। मृतक के घर में भारत गैस का सिलेंडर है या फिर इंडियन गैस का सिलेंडर है इसकी पुष्टि नहीं की गई है। महिला की मृत्यु झुलसने के कारण होने कि पुष्टि सिरदला पुलिस प्रशासन ने नहीं किया है।

बधार में शौच गयी युवती से दुष्कर्म का प्रयास

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के एक गांव में शौच के लिए बधार गई युवती से तीन लड़को ने दुष्कर्म का प्रयास किया। विरोध करने पर बचाव में आगे आती महिला को मारपीट कर ज़ख्मी कर दिया। इस बावत थाने में आरोपी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

बताया जाता है कि युवती देर शाम शौच के लिए बधार गई थी। पूर्व से घात लगाए बैठे गांव के ही राहुल राजवंशी, लवकुश राजवंशी समेत तीन युवकों ने जबरन हाथ पकड़ दुष्कर्म का प्रयास किया। बचाव में चिलाने पर बगल के खेत में शौच कर रही सगी भाभी के आगे आने के बाद तीनों मारपीट कर ज़ख्मी कर फरार हो गया।

ज़ख्मी को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। इस बावत पीङीता के बयान पर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। थानाध्यक्ष आशिष कुमार मिश्र ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है। सभी आरोपी घर छोड़ फरार होने में सफल रहा है।

डीएम ने पानी बचत के साथ किसानों को दी खेती करने की सलाह

नवादा : डीएम कौशल कुमार ने मंगलवार को रजौली के प्राण चक गांव में किसानों से मिलकर उन्हें पानी की बचत के साथ कृषि करने की सलाह दी।

डीएम ने प्राणचक गांव में किसानों से मिलकर उनकी समस्याओं को जाना और वहां खेती करने के तौर-तरीकों के बारे में उनसे जानकारी ली। जानकारी के क्रम में डीएम ने सभी किसानों को कम पानी में खेती करने के वैज्ञानिक तरीकों के साथ पानी के बचत के साथ खेती करने की सलाह दी । इसके बाद हरदिया डैम में बन रहे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की भी जांच की। ब्रिटिश जमाने में बने नदी पर पुल के जर्जर होने के बाद नए सिरे से किए जाने वाले निर्माण कार्य की जांच की । गौरतलब है कि मुख्यमंत्री द्वारा हरदिया में बन रहे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का शुभारंभ 15 दिसंबर तक किए जाने की संभावना है। जिसको लेकर जिंदल कंपनी द्वारा तेज रफ्तार से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य जारी है।

ट्रीटमेंट प्लांट से संबंधित सभी आवश्यक निर्माण कार्य लगभग पूरे कर लिए गए हैं। इसकी जांच करने को लेकर मंगलवार को डीएम पहुंचे थे । दो-तीन दिनों पूर्व से ही ब्रिटिश जमाने में बने लोहे के पुल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है

फ़रार चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नवादा : रजौली थाना में दर्ज मामलों में फरार आरोपियों को सोमवार की देर रात चले एस ड्राइव में चार फरार वारंटी को गिरफ्तार किया गया। थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर सुजय विद्यार्थी ने जानकारी देते हुए कहा कि एसी एसटी मामले के दो अभियुक्त गागन खुर्द निवासी चरित्र यादव एवं जगदीश यादव को उनके निवास स्थान से गिरफ्तार किया गया। वहीं लाल वारंटी दोपट्टा गांव निवासी सुबोध सिंह उर्फ गुड्डू सिंह को एएसआई मुनीलाल पासवान के द्वारा गिरफ्तार किया गया है।

इधर शराब मामले में झारखंड के कोडरमा जिले के तिलैया डॉक्टर गली निवासी संदीप कुमार भदानी को मंगलवार की सुबह रजौली बाईपास चौक से एसआई रामनाथ सिन्हा के द्वारा गिरफ्तार किया गया है।थानाध्यक्ष ने बताया कि इस एस ड्राइव में चार फरार वारंटियों को गिरफ्तार किया गया है।गिरफ्तार सभी वारंटी को जेल भेज दिया गया है।

इकबाल हैदर खा बने सुन्नी वक्फ बोर्ड के जिला अध्यक्ष

नवादा : जदयू अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष इकबाल हैदर खां मेजर को नवादा जिला सुन्नी वक्फ कमेटी का पुनः अध्यक्ष बनाए जाने पर रजौली के अल्पसंख्यको में खुशी देखी जा रही है।अल्पसंख्यकों को इनसे काफी उम्मीदें हैं।उनके द्वारा वक्फ की संपत्ति का विकास और सुरक्षा के लिए ठोस और रचनात्मक कार्य करने की अपेक्षा कर रहे हैं। लोगो ने कहा कि जनाब हैदर साहब के अथक प्रयास से ही, नवादा जिला वक्फ बोर्ड बहुउद्देशीय भवन योजना का चयन रजौली के लिए हो पाया है। इनके पुनः अध्यक्ष बनाए जाने पर रजौली के समाजसेवी पूर्व मुखिया मुस्तफा अंसारी, अब्बू सालेह, ताहिर खान, शकील अहमद, सनाउर रहमान तन्नू, शाहनूर मलिक, नजीबुल उररहमान, इजहार आलम, सुन्नी सलीम, इस्तखारा आलम, इमरान आलम, डॉ अनवरउल हक, डॉक्टर कयूम अंसारी, जसीम खा, एहसान रजा, हाजी तनवीर आलम, फिरोज आलम, अब्दुल कयूम, सहित दर्जनों अल्पसंख्यकों ने उन्हें बधाई दी है। साथ ही इनके मनोनयन के लिए बिहार राज सुन्नी वक्फ बोर्ड अध्यक्ष जनाब इरशाद उल्लाह एवं एमएलसी सलमान रागीव का भी आभार व्यक्त किया है।

ट्रेन की चपेट में आने से महिला की मौत

नवादा : जिले के गया-किउल रेलखंड के काशीचक स्टेशन क्षेत्र के सकरगंज गांव के समीप 15 नंबर गेट को पार करने के क्रम में सिकंदराबाद ट्रेन 7010 से कटकर महिला की मौत घटनास्थल पर हो गयी।

घटना की खबर सुनकर ग्रामीण दौड़ पड़े। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने शव को पहचान कर बताया कि सकरगंज गांव निवासी किसुन यादव की विधवा सीदिया देवी (70 वर्ष) है, जो  ट्रेन के झटका लगने से घटनास्थल पर ही मौत हो गयी।

स्टेशन प्रबंधक दीपक कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है।

प्रभारी एसपी ने किया गोविंदपुर थाने का निरीक्षण

 नवादा : प्रभारी आरक्षी अधीक्षक राकेश कुमार ने अचानक मंगलवार की शाम गोबिंदपुर थाना पहुँच निरीक्षण किया। इसके पूर्व ककोलत जाकर प्राकृतिक सौदर्य का अवलोकन किया। साथ ही ककोलत में बन रहे नये थाना भवन का जायजा लिया।

मौके पर एसडीपीओ रजौली संजय कुमार, गोबिंदपुर थानाध्यक्ष डॉ नरेंद्र प्रसाद, अभियान एसपी कुमार आलोक समेत एस एस बी जवान दल बल के साथ मौजूद थे।

इधर थाना में आरक्षी अधीक्षक महोदय ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि थाना नक्सली प्रभावित है। तथा हम इस क्षेत्र में घूमने के साथ झारखंड में हो रहे विधानसभा चुनाव और बॉर्डर क्षेत्र भी पड़ता है और एक नया थाना का भी निर्माण हो रहा है। इन सभी बातों को लेकर इस थाना क्षेत्र में घूम कर विधि व्यवस्था को लेकर दिशा निर्देश देने के लिए थाना पहुंचे।

घटिया नली-गली निर्माण कार्य का ग्रामीणों ने किया विरोध

नवादा : जिले के नरहट प्रखण्ड अन्तर्गत छोटा शेखपुरा पंचायत की शेखपुरा गांव में सात निश्चय योजना से निर्माण हो रहे पक्की गली नली के घटिया निर्माण कार्य का ग्रामीणों ने विरोध किया है। घटिया निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने मुस्लिम मिल्लत कमिटी के बैनर तले बीडीओ राजमिति पासवान को आवेदन देकर घटिया निर्माण कार्य पर रोक लगाने की मांग करते हुए कार्यवाई की मांग की है।

कमिटी के अध्यक्ष अकबर हुसैन ने आवेदन के माध्यम से बीडीओ को बताया है कि ग्राम शेखपुरा में छोटी दरगाह के कुछ लोग हमारे संस्था में आकर बताए कि उक्त योजना में सही ढंग से कार्य नही करा कर सरकारी राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है। ग्राम शेखपुरा में सात निश्चय योजना से अब्दुल सत्तार के घर के पास से शेखपुरा बाजार रोड तक नली गली पक्कीकरण कार्य में सरकारी राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है। कार्यस्थल पर पहुचा तो देखा कि सोलिंग में 3 नम्बर से भी बदतर ईट लगाई जा रही है तथा 60 प्रतिशत से भी अधिक टूटी हुई ईट का प्रयोग किया जा रहा है।

नली में भी घटिया ईट लगाया गया है। नाली के निचली सतह पर भी बगैर ढलाई किये निर्माण किया गया है। ढक्कन में भी मध्य स्तर का केवल ढाई इंच की ढलाई हुई जिससे गुणवक्ता में काफी कमी आयी जो योजना में पारित एस्टमिट के बिल्कुल विपरीत है। अध्यक्ष ने बीडीओ से  मामले की जांच कर गुणवत्ता पूर्ण कार्य कराने का अनुरोध किया एवं घटिया निर्माण कार्य करा रहे संवेदक पर कानूनी कार्यवाई की मांग की है।

पैक्स चुनाव : पहले दिन 11 अध्यक्ष और 9 सदस्यो ने कराया नामांकन

नवादा : जिले के अकबरपुर पखड पैक्स चुनाव के पहले चरण में मंगलवार को अकबरपुर प्रखंड के विभिन्न पैक्स में नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो गई। अध्यक्ष और कार्यकारिणी सदस्य पद पर नामांकन के लिए अलग-अलग काउंटर की व्यवस्था की गई हैं। वहीं नामांकन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ मो. नौशाद आलम सिद्विकी ने बताया कि अध्यक्ष पद के लिए 11 जबकि कार्यकारिणी सदस्य के लिए 9 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन कराया।

उन्होंने बताया कि बलिया बुजुर्ग से अध्यक्ष के लिए 1, बकसंडा से 1, पचरुखी से 2 , परतोकरहरी से 3 सदस्य के लिए 2, भनैल लोदीपुर से 2, पैजुना से 1  सदस्य के लिए 5, सकरपुरा से 1, लेदहा से सदस्य के लिए 1 प्रत्याशी कुल 20 ने अपना नामांकन दाखिल किया। बलिया बुजुर्ग पैक्स अध्यक्ष के लिए अकबरपुर के पप्पु साव ने अपना नामांकन दाखिल किया।

निजी क्लिनिक से 45 दवा बरामद, चिकित्सक गिरफ्तार

नवादा : स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पकरीबरावां के राइस मोड़ के समीप संचालित गोपाल शर्मा के निजी क्लिनिक में छापेमारी की। इस दौरान क्लिनिक से बड़ी मात्रा में दवाई बरामद हुआ। जांच में ड्रग लाइसेंस नहीं होने की बात सामने आई।

बिना लाइसेंस के ही दवा रखने के जुर्म में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पकरीबरावां थाना पुलिस की मदद से क्लिनिक की सारी दवाइयों को जब्त किया। इस बीच टीम में शामिल अधिकारी के आदेश पर पुलिस ने चिकित्सक गोपाल शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम का नेतृत्व कर रहे औरंगाबाद के सहायक औषधि निरीक्षक उत्तम सिंह ने बताया कि 48 प्रकार की दवाइयां बरामद की गई। उन्होंने बताया कि चिकित्सक पर एफआईआर दर्ज कराई गई है।

बता दें इसके पूर्व सोमवार को नगर के पुरानी जेल रोड में छापामारी कर बगैर लाइसेंस के दुकान चला रहे दो दुकानों पर छापा मारकर दवाइयां जब्त कर दो को गिरफतार किया गया था।

उड़सा की टीम को हरा नरहट बना चैंपियन

नवादा : जिले के नरहट पखड मां काली पूजा समिति खनवां के सौजन्य से बिहार केसरी टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला मंगलवार को क्रिकेट टीम नरहट और उड़सा के बीच खेला गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नरहट की टीम ने 20 ओवर में 200 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाबी पारी खेलने उतरी उड़सा की टीम के सभी खिलाड़ी 17 ओवर में 140 रन बना कर आउट हो गए।

मैन ऑफ द मैच का खिताब राजू खान को दिया गया। मैन ऑफ द सीरीज का खिताब से उड़सा की टीम के खिलाड़ी रवि कुमार को दिया गया। इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं।

विजेता टीम के कप्तान को पूर्व जिप अध्यक्ष नीतू सिंह ने कप प्रदान किया। वहीं उपविजेता टीम के कप्तान को समाजसेवी पप्पू सिंह ने कप प्रदान किया। खनवां निवासी कृष्ण प्रसाद सिंह ने मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार दिया।

को शिक्षा रत्न से सम्मानित हुए अशोक राम

नवादा : जिले के वारिसलीगंज एसएन सिन्हा महाविद्यालय के भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अशोक राम को शिक्षा रत्न अवार्ड से नई दिल्ली में सम्मानित किया गया है।

ग्लोबल लीडर समिट 2019 में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने में विशेष योगदान के लिए प्रो. राम को सेवानिवृत आइएएस- सह- सिक्किम के पूर्व राज्यपाल बाल्मिकी प्रसाद सिंह एवं डॉ. संदीप मारवाह, निदेशक नोएडा फिल्म सिटी के हाथों भारत शिक्षा रत्न अवार्ड से मंगलवार को सम्मानित किया गया।

मौके पर सैयद सिब्ते रजी पूर्व राज्यपाल असम, बिदेश्वर पाठक सुलभ इंटरनेशनल के चेयरमैन, मेजर वेद प्रकाश, आनंद नैयर आदि कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

26 नवंबर को अपने शिक्षक के दिल्ली में सम्मानित होने पर कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर सतीश सिंह चंद्रा, डॉ. पीसी शर्मा, प्रो. हरिनारायण चौधरी, प्रो. सत्यनारायण सिंह, प्रो. मनीष कुमार समेत अन्य कॉलेज कर्मियों ने खुशी व्यक्त की है।

भूमि विवाद में दो गुटों में झड़प, जमकर हुई गोलीबारी

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के गोंदापुर में खुरी नदी के किनारे गैरमजरूआ जमीन पर कब्जा को लेकर दो गुटों में झड़प हो गई। इस कम में जमकर गोलीबारी हुई। गोलीबारी में कोई हताहत नहीं हुआ है।

आसपास रहे ग्रामीण बताते हैं की टमाटर यादव और राघो पासी के बीच खुरी नदी के किनारे गैरमजरूआ जमीन पर कब्जा को लेकर गोलीबारी की घटना हुई हैं। इस घटना से इलाक़े में अफ़रा तफ़री मच गई।

घटना की सूचना मिलते ही नगर थाना की पुलिस व सदर डीएसपी विजय कुमार झा मौक़े पर पहुँच कर मामले की जाँच में जुट गए हैं।

Leave a Reply