24 जुलाई : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

पूर्व मुखिया पर किया जानलेवा हमला

  • बीच बचाव को पहुंचे कार्यकर्ता को पीटकर तोड़ा पैर

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के लौंद बाजार स्थित चमोथा हाट के समीप नरहट गांव से आए तीन मोटरसाईकल सवार छ लोगों ने मिलकर अचानक लौं द पंचायत की पूर्व मुखिया सह पूर्व जदयू अध्यक्ष अनुज कुमार कुशवाहा पर जान लेवा हमला कर पिटाई करने लगे। यह देख उनके सहयोगी सह कार्यकर्ता हेमजा देवपाल निवासी रमेश चौधरी पहुंचा तो उसका दाहिना पैर को सरिया के प्रहार से तोड़ दिया।

शोर मचाने के बाद सभी अज्ञात अपराधी मोटरसाईकल लेकर फरार हो गया। वैसे घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है। इस दौरान भागने के क्रम में बाजार वासियों ने एक अपराधी का मोटरसाईकल को जप्त कर लिया है। स्थानीय बुद्धिजीवियों ने घटना कि निंदा कर कहा कि इन दिनों लौं द बाजार में अज्ञात अपराधी खुले आम घूमकर घटना को अंजाम देकर आसानी लौट जा रहा है। समाचार संकलन तक पूर्व मुखिया ने थाना में किसी प्रकार की लिखित सूचना नहीं दी है। घटना के बाद जनप्रतिनिधि व बुद्धिजीवी सहमे हुए नजर आ रहे हैं।

शराब के नशे में धुत्त युवक चाकू-तलवार से पड़ोसी को धमकाया

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है जहां एक युवक हथियार के बल पर पड़ोसी को जान से मारने की धमकी दे रहा है । सारा वाक्या सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। आरोपी युवक को यह पता नहीं था कि जिस घर के लोगों को वह धमकी दे रहा है वहां पर सीसीटीवी कैमरा भी लगा है ।

जैसे ही उसे इस बात की भनक लगी तुरंत वहां से भाग खड़ा हुआ। बस्ती बीघा के अस्थायी निवासी पंडित वेदानंद झाने बताया कि आरोपी युवक 2 महीना पहले भी इसी तरह हाथ में तलवार लिए घर के पास आकर परिवार वालों को भद्दी भद्दी गालियां दिया और जान से मारने की धमकी दी ।

वेदानंद झा के पुत्र सुगन झा के द्वारा बताया गया कि 2 महीना पूर्व यही आरोपी युवक ने बीच बाजार में गाली गलौज किया और हरिजन एक्ट में फंसाने की धमकी देकर प्राथमिकी भी दर्ज कराई । जिसके बाद स्थानीय पुलिस प्रशासन ने मामले की छानबीन की तो स्थानीय बाजार लोगों से पुलिस को पता चला कि आरोपी युवक शराबी है और शराब के नशे में अक्सर लोगों को परेशान करता है गालियां देता रहता है।

पंडित रवि कांत झा उर्फ सुगन झा तथा रोहित झा ने बताया कि पुलिस को सूचना देने के बाद नारदीगंज पुलिस पहुंची और आरोपी युवक को गिरफ्तार करना चाहा लेकिन पुलिस जीप देखते ही आरोपी युवक अपने घर से फरार हो गया। जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने आरोपी युवक के परिवार वालों को बुलाकर आपसी समझौता कराने के बाद मामले को सुलझा दिया । तब जाकर आरोपी युवक शांत हुआ लेकिन पुनः शराब के नशे में बस्ती बीघा बाजार में अकेला पाकर जान से मारने की धमकी दी और भद्दी भद्दी गालियां भी दी।

आरोपी युवक का नाम बुगल चौधरी उर्फ प्रमोद चौधरी पिता राजो चौधरी बताया जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि बुगल चौधरी अक्सर शराब के नशे में बाजार में हंगामा करते रहता है । पीड़ित वेदानंद झा ने अपने परिवार की सुरक्षा सहित नारदीगंज पुलिस से न्याय की गुहार लगाते हुए आरोपी युवक पर कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है ।

पान गुमटी का ताला तोड़कर हजारों की चोरी

नवादा : जिला अंतर्गत मेसकौर प्रखंड   मुख्यालय से महज 500 मीटर  दूरी पर मेसकौर बस स्टैंड के समीप छोटू गुमटी की  दुकान का चोरों ने ताला तोड़कर हजारों की संपत्ति  किया चोरी।

दुकानदार छोटू चौधरी पिता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि शुक्रवार की सुबह कोई व्यक्ति फोन कर बताया कि आपका दुकान  का ताला कट्टा हुआ है।आकर देखिए। तब मैंने तुरंत दुकान पर आया तो देखा कि सच में मेरा गुमटी का ताला कटा हुआ है और गुमटी का सारा समान बिखरा पड़ा है।

दुकानदार छोटी चौधरी ने बताया कि 1 साल पहले भी मेरा दुकान में  चोरों ने  चोरी कर लिया था ।उस टाइम थाना में लिखित रूप से आवेदन भी दिया था। परंतु किसी तरह की कोई निराकरण नहीं हुआ और  न सामान का पता चला था और न चोरों का  पता चल पाया था । आज फिर चोरों ने उसी तरह का अंजाम दिया।जबकि कोरोना महामारी से हम लोग परेशान हैं यही गुमटी के माध्यम से जीवन यापन चल रहा था ।

बता दें कि गुमटी से महज 500 किलोमीटर दूरी पर थाना एवं प्रखंड मुख्यालय दोनों  स्थित है। बावजूद चोरों ने बेखौफ होकर इस तरह की घटना को अंजाम दे रहा है  जो प्रखंड वासी एवं प्रशासन के लिए चिंता का विषय  बना हुआ है ।

लाॅकडाउन में बिना मास्क के चल रहे लोगों का काटा चालान

नवादा : जिले के अकबरपुर बाजार में कोरोना महामारी को सरकार द्वारा लगाये गये लाॅकडाउन का सख्ती से पालन करवाने को लेकर शुक्रवार पुलिस पदाधिकारी ने पैदल मार्च किया । इस दौरान सड़कों पर बिना मास्क लगाकर चल रहे लोगों से 50 रुपये जुर्माना वसूल किया गया।

एस आई अजय कुमार के नेतृत्व में जवानों ने अकबरपुर बाजार, पांती, पचरुखी बाजारों में वेवजह घूम रहे लोगों की जमकर क्लास लगाई। वही अकबरपुर बाजार में बिना मास्क लगाये जा रहे दो महिलाओं से 50-50 रुपये जुर्माना वसूल कर उसे मास्क दिया गया और हिदायत दी गई कि दूसरी वार पकड़े जाने पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी। इस दौरान उन्होंने फल, राशन, सब्जी, दूध बेच रहे दुकानदारों को बिना मास्क लगाये दुकान पर सामान बेचते पकड़े जाने पर दुकान सील करने की चेतवानी दी।

उन्होंने सभी दुकानदारों को समय पर दुकान खोलने और बंद करने का निर्देश दिया। पुलिस पदाधिकारी की इस कार्रवाई से अकबरपुर मे पुरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। एस आई ने बताया कि लाॅकडाउन का पालन नही करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

सड़क पर धान की रोपनी कर जताया आक्रोश

नवादा : जिले के गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र के रोह प्रखंड की सड़कों की हालत जर्जर हो गई है। प्रखंड क्षेत्र में ऐसी कोई सड़क नही है जिस पर चला जा सकता हो। बदहाल सड़कों की हालत को देखने वाला ना तो जनप्रतिनिधि है और ना ही जिला प्रशासन। दोनों ओर से कोई भी आम जनता की मूलभूत समस्या को देखने वाला नही है।

चुनाव के समय क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि सिर्फ क्षेत्र की समस्या का निराकारण करने का आश्वासन देकर चले जाते हैं। क्षेत्र के मुख्य सड़क को छोड़कर बाकी के सभी सड़के जर्जर हालत में हैं। क्षेत्र के लोगों का वर्षों से प्रखंड की सड़कों के निर्माण की बाट जोहते-जोहते सब्र का बांध आज शुक्रवार को टूट गया। सब्र का बांध टूटने के बाद जो हुआ आप भी यकीन नही करेंगें। सिउर रोड की हालत को देखते हुए लोगों ने जनप्रतिनिधि और प्रशासन के विरोध में सिउर पथ पर ही नाराज लोगों ने धान की रोपनी कर डाली. और अपना विरोध प्रकट किया।

सिउर रोड के स्थानीय ग्रामीणों और क्षेत्र के कुछ युबा वर्ग के लोगों ने मिलकर धान की रोपनी की। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि ऐसी सड़क किस काम की जो सिर्फ कहने को सड़क हो। ऐसी सड़क से अच्छी तो हमारे खेत और खलिहान है। विरोध प्रकट कर रहे लोगों ने कहा कि  गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र के रोह प्रखंड के एक भी सड़क बेहतर नही है। जनप्रतिनिधि सिर्फ वोट के समय आते हैं और वोट लेने के बाद आम जनता की मूलभुत समस्या धरी की धरी रह जाती है।

आज तक जनता की मूलभूत समस्या को कोई देखने नही आया। लोगों ने कहा किकई वर्षों से रोह से सिउर जाने वाली मुख्य सड़क को ना तो बनाया गया और ना ही मरम्मत की गई। आखिरकार हमलोगों ने सड़क पर खेती करना ही बेहतर समझा और कर दी धान की रोपणी ।

अतिक्रमणकारियों पर चला पुलिस का बुलडोजर

नवादा : सड़क जाम नवादा की बनी पहचान जैसे जुमले को खत्म करने के उद्देश्य से नवादा के पुलिस प्रशासन अभियान एएसपी कुमार आलोक के नेतृत्व में नगर में शुक्रवार को एकबार फिर व्यापक तोड़फोड़ अभियान शुरू कर दी है । इसमें सड़क पर अतिक्रमण कर सड़कों को गली का रूप देने वाले कलाली रोड में जमकर तोड़फोड़ की गई ।जिससे सड़क जाम की समस्याओं से निजात मिलने की संभावना दिख रही है ।

जिला प्रशासन नवादा ने मेन रोड, स्टेशन रोड ,पुरानी कलाली रोड ,पुरानी कचहरी रोड में एक तरफा यातायात संचालन की व्यवस्था की है ।जिससे यातायात व्यवस्था में सुधार नजर आ रही है। नवादा की यातायात व्यवस्था बेहद खराब हाल में पहुंच गई थी। नवादा की सड़कों पर दोपहर में पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा था ।दुकानदारों ने मनमाने तरीके से दुकान के आगे दुकान सड़कों पर लगा कर अतिक्रमण कर यातायात को काफी दुर्गम बना दिया था ।जिससे आम नागरिकों को पैदल चलना भी मुश्किल हो गया था ।यहां तक कि दुकान के आगे दुकानदारों का अतिक्रमण के बाद बीच सड़क पर अपनी मोटरसाइकिल लगाकर मुख्य सड़कों का भी अतिक्रमण कर लिया गया था । सैकड़ों दुकानदारों ने तो दुकान के आगे सड़कों पर पक्का निर्माण कर अतिक्रमण कर लिया था ।जिसे पंगु बना जिला प्रशासन कभी भी तोड़फोड़ करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रही थी । जब नवादा नगर का यातायात व्यवस्था काफी बदतर हो गई तो प्रशासन की नींद टूटी ।

अधिकारियों को अतिक्रमण हटाने की जिम्मेदारी दी गई । लेकिन अधिकांश अधिकारी इस कार्य में पूर्णतया विफल रहे ।अंततः जिला प्रशासन के आला अधिकारियों द्वारा अपनी गंदी सोच के तहत प्रशासन के मुख्य धारा से अलग किए गए अभियान एसपी कुमार आलोक को मजबूर होकर सड़क अतिक्रमण हटाने की जिम्मेदारी सौंपी ।एएसपी अभियान कुमार आलोक ने अपनी बौद्धिक कुशलता व प्रशासनिक क्षमता के बल पर सीआरपीएफ के जवानों के साथ बुलडोजर लेकर सड़क पर उतर गए ।इसके 2 दिन पूर्व सभी दुकानदारों को माइक से घोषणा कर अतिक्रमण हटा लेने का आग्रह किया था । जिनको दुकानदारों ने अभियान एएसपी के आग्रह को नहीं माना ।उनके अतिक्रमण को कठोर कार्रवाई के साथ ही बुलडोजर चलाकर तोड़ दिया गया ।

अभियान एसपी कुमार आलोक ने बताया कि नवादा नगर को अतिक्रमण मुक्त सड़क बनाना जिला प्रशासन की पहली जिम्मेदारी है।जिसे हर हालत में पूरा किया जाएगा उन्होंने कहा कि कई बैठक कर व्यवसायियों से भी अतिक्रमण हटाने का आग्रह किया गया था। बावजूद पक्का निर्माण कर रहे व्यवसायियों ने कभी भी प्रशासनिक आग्रह को सही तरीके से नहीं माना। मजबूरन बुलडोजर चलाकर सड़कों का पक्का अतिक्रमण को हटाया गया ।निश्चित तौर पर कलाली रोड में खुरी नदी पर बने पुल के दक्षिणी छोर पर अतिक्रमण कर बने मकान को हटाना जिला प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती है ।

3 डीएम बदले गए, बावजूद किसी ने खुरी नदी पुल के दक्षिण छोर पर सरकारी जमीन पर बने मकान हटाने की हिम्मत नहीं की । जिससे करोड़ो का पुल बनने के बावजूद भी बड़े वाहनों का गुजरना मुश्किल है।अब देखना है जिला प्रशासन के अधिकारी उस मकान को हटाने में कितनी साहस दिखा पाते हैं। जिसकी संभावना कम लग रही है ।

सबसे बड़ी बात है कि जाति धर्म के नाम पर किसी भी सही कार्रवाई को गलत रंग दे देने से कार्रवाई सही तरीके से नहीं हो पाती है ।इस बार जिला प्रशासन ने नवादा में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने का बीड़ा उठाया है। इस जोखिम पूर्ण कार्य को अभियान एसपी कुमार आलोक के मत्थे मढ़ा है । अब देखना है की अपनी सूझबूझ के आधार पर किस रूप में वे अपने माथे पर रखे गए ठीकरे को जगह पर फोड़ने में सफल हो पाते हैं ।

नवादा पुलिस नगर के सभी सड़कों पर खुलेआम ठेले लगाकर अतिक्रमण किए जाने के मामले को भी गंभीर मामला मानते हुए उसेे हटाने का निर्णय लिया है।आज मेन रोड सहित कई इलाकों में ठेला लगाने पर प्रतिबंध भी किया गया ।लेकिन अब देखना है प्रशासन की कवायद सही तरीके से कब तक अंजाम के अंतिम मुकाम पर पहुंचती है ।अगर पहुंच भी गई तो यातायात की व्यवस्था कितने दिनों तक ठीक रह पाएगी, कहना मुश्किल है। फिलहाल नवादा नगर के निवासियों ने अतिक्रमण हटाकर बनाए गए नए यातायात व्यवस्था से राहत की सांस ली ।इस व्यवस्था को नगर वासियों ने पुलिस प्रशासन का सार्थक कदम बताया है ।

नगर वासियों ने जिला प्रशासन से खुरी नदी के करोड़ों रुपए मूल्य जमीन पर किए गए अवैध कब्जे को हटाने का आग्रह किया है ।लेकिन जो स्थिति लग रही इससे साफ जाहिर है कि नवादा के प्रभारी जिलाधिकारी को खुरी नदी अतिक्रमण हटाने का साहस नहीं दिख रही ।क्योंकि वे इस मामले में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है ।जो उनके घुटने टेकने जैसे निर्णय के द्योतक लग रहे हैं। डीएम के रोगमुक्त होकर लौटने के बाद अभियान को तेज होने की संभावना ब्यक्त की जा रही है। आज दूसरी बार कई इलाकों में तोड़फोड़ की गई।

संयुक्त छापेमारी में सिरदला बाजार के चार दुकान सील

नवादा : जिले के सिरदला बाजार में शुक्रवार को एस डी ओ रजौली चन्द्रशेखर आजाद, डी एस पी संजय कुमार ने संयुक्त रूप से छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान चार दुकान को कोविड 19 कानून को उलंघन करने के आरोप में सील कर दिया ।

बताया जाता है कि सिरदला बाजार से लगातार दुकान खुले रखकर संक्रमण का चैन को तोड़ने में सहयोग करने कि सूचना एस डी ओ को मिल रही थी। जिसके बाद कार्रवाई किया गया है।

अंचल अधिकारी ठुईं या उरांव ने बताया कि सिरदला बाजार स्थित एक पान दुकान, एक चाय दुकान समेत चार दुकान को सिल कर बाजार के अन्य कारोबारियों को भी कोविड 19 कानून का उलंघन नहीं करने का हिदायत दिया है। मौके पर थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा उपस्थित थे। इस प्रकार अबतक करीब दर्जन भर दुकानों को सील किया गया है ।

अब बीआरसी में प्रधानाध्यापक नहीं जमा करेंगे उपस्थिति विवरणी, डीईओ ने जारी किया आदेश

नवादा : जिले के सिरदला प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी आशा कुमारी ने शुक्रवार को बी आर सी कार्यालय से एक निर्देश जारी किया है। प्रखंड में संचालित विद्यालय के प्रधानाचार्य को सुचित किया जाता है कि अपने विद्यालय के सभी शिक्षकों की अनुपस्थिति विवरणी अपने स्कूलाधीन संकुल समन्वयक के पास ही यथाशीघ्र जमा करेंगे। अनुपस्थिति विवरणी लेकर प्रखंड कार्यालय में नहीं पहुंचे किसी भी हालत में । प्रखंड बी आर सी कार्यालय में स्वीकार नहीं किया जायेगा। निर्देशों का अनुपालन को लेकर बी आर पी वी संकुल समन्वयक को भी अवगत कराया गया है।

बताते चले कि किस विद्यालय में कितने शिक्षक किस नियोजन इकाई से नियोजित होकर किस प्रधानाध्यापक के द्वारा योगदान ली गई है। कितने शिक्षक लीगली कार्य कर रहे हैं। इन सब की जानकारी के साथ साथ वैसे नियोजित शिक्षक जो वर्ष 08 दूसरे के चयन नियोजन के नाम वर्ष 016 में चयनित हुए हैं। इस पर से पर्दा उठाने को लेकर यह निर्देश जारी किया गया है।

 करंट लगने से हुई मौत, एक जख्मी

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के शाहपुर मोङ पर समरसेबल का मोटर ठीक करने के दौरान कार्यरत दो मिस्त्री को करंट लग जाने से एक कि मौत हो गयो जबकि एक गंभीर रूप से जख्मी होकर इलाजरत है। घटना गुरुवार की शाम प्रखंड के शाहपुर मोड़ पर समरसेबल ठीक करने के दौरान घटी। बताया गया कि शाहपुर ओपी के बाली ग्रामीण गणेश तांती का दो पुत्र नवीन कुमार (30 वर्ष) तथा राजीव कुमार (25 वर्ष) शाहपुर मोड़ पर चापाकल का मोटर ठीक कर रहा था।

इसी बीच मोटर के तार में करंट प्रवाहित हो गया। फलतः नवीन और राजीव दोनों भाई झुलसकर जख्मी हो गया। दोनों को इलाज के लिए वारिसलीगंज पीएचसी लाया गया। जहां चिकित्सक ने नवीन को मृत घोषित कर दिया। जबकि जख्मी राजीव का इलाज चल रहा है। मृतक के शव को स्वजन गांव स्थित घर लेते गए। घटना के बाद बाली गांव स्थित उक्त टोले में शोक छा गया है।

स्कॉर्पियो दुर्घटना में श्री ट्रवेल्स के मालिक जख्मी

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के स्टेट हाईवे 70 तीखी मोड़ परनाडावर के समीप गया से रजौली कि ओर जा रही स्कार्पियो अचानक अनियंत्रित होकर दुर्घटना ग्रस्त हो गयी। वाहन चला रहे रजौली निवासी श्री ट्रेवल्स के दीपक सिंह समेत अन्य तीन बैठे व्यक्ति घायल हो गये।

सूचना के बाद सिरदला थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा एस अाई सत्येंद्र सिंह के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर सभी घायलों को इलाज के लिए अनुमंडल अस्पताल रजौली में भर्ती कराया । समाचार संकलन तक सभी घायल लोग खतरे से बाहर बताये गये है। पुलिस क्षतिग्रस्त स्कार्पियो को जप्त कर थाना लाया है। घटना तीखी मोड़ में अनियंत्रित होने के कारण हुआ है। बता दें उक्त स्थान पर आये दिन दुर्घटना होती रहती है जिसमें कई की मौत हो चुकी है ।

अज्ञात ट्रक ने बाइक सवार को रौंदने का किया प्रयास

  • बाल-बाल बचे युवक ने थाने में किया शिकायत

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के कुसुम्भातरी गांव निवासी रामस्वरूप यादव के पुत्र सुनील कुमार यादव ने सिरदला थाना में आवेदन देकर साजिश के तहत अज्ञात ट्रक से कुचलकर हत्या का प्रयास किये जाने की शिकायत की है। पीड़ित युवक ने बताया कि गांव के जितेंद्र कुमार यादव एवम् अजय कुमार यादव के पी डी एस दुकान को लेकर दुश्मनी चल रहा है।

स्टेट हाईवे 70 ठेकाही मोड़ के समीप सिरदला से रजौली जाने के क्रम में पीछे से आ रही एक अज्ञात ट्रक ने कुचलने का प्रयास किया। मोटरसाईकल को सड़क से नीचे उतारकर खेत में जाने के बाद जान बची ।इस दौरान वे जख्मी हो गये। स्थानीय लोगों के सहयोग से इलाज के लिए सिरदला प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि घटना काफी संगीन है। आरोपी व साजिश कर्ता के विरूद्ध निश्चित रूप से कार्रवाई किया जाएगा। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है।

बता दें पीङित युवक पीडीएस में फैले भ्रष्टाचार व जंगल माफियाओं के विरुद्ध लगातार अभियान चला रहा है । उक्त कई मामलों की जांच चल रही है जिससे माफियाओं में हङकंप कायम है तथा अब वे उनकी हत्या का प्रयास आरंभ किया है ।

गल्ला व्यवसायी के घर लाखों की चोरी

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के कन्हाई स्कूल के समीप गल्ला व्यवसायी गुड्डू साव के घर रात चोरी हो गई। चोरों ने पांच लाख रुपये नगद और सात लाख रुपये के गहनों की चोरी कर ली। इस बाबत नगर थाना में सुबह आवेदन दिया गया है।

गृह स्वामी ने बताया कि परिवार के सभी सदस्य मकान के दूसरे तल पर सोए हुए थे। चोर घर के पीछे लगे ग्रिल को तोड़ कर अंदर घुस गए। इसके बाद गल्ला दुकान में रखे पांच लाख रुपये गायब कर दिया। साथ ही मकान के पहले तल्ले पर पहुंच कर अलमीरा से बेशकीमती गहनों की चोरी कर ली। गहनों की कीमत सात लाख रुपये आंकी गई है।

सुबह नींद खुलने पर परिवार के सदस्य पहले तल्ले पर आए तो देखा कि अलमीरा खुला हुआ है सामान तितर-बितर है। तत्काल सामानों की खोजबीन की गई तो पता चला कि गहने गायब हैं और दुकान से नगदी गायब है। तत्काल इसकी सूचना नगर थाना की पुलिस को दी गई। जिसके बाद पुलिस ने घर पहुंच कर मामले की छानबीन की। इस संबंध में गृह स्वामी ने अज्ञात चोरों के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है ।

आर्मी अधिकारी के घर बेशकीमती गहनों की चोरी

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के लाइनपार मिर्जापुर सूर्य मंदिर के निकट रात सुबोध कुमार के घर पर चोरी हो गई। गृहस्वामी आर्मी के अधिकारी बताए गए हैं। चोरों ने डेढ़ लाख नगदी, बेशकीमती गहने, बर्तन समेत अन्य सामानों की चोरी कर ली। चोरी की यह वारदात सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गई। बताया जाता है कि घर पर परिवार का कोई सदस्य नहीं था। घर को खाली पाकर चोर अंदर घुस गए और डेढ़ लाख रुपये नगद, सोने का चेन, कर्णवाली, चांदी के पायल, बर्तन समेत कई बेशकीमती सामान की चोरी कर ली। चोर घर से अलमीरा भी लेकर भाग गए।

यह दृश्य सीसीटीवी फुटेज में भी कैद हो गई। अगले दिन सुबह परिवार के सदस्य घर पहुंचे तो सामान तितर-बितर देखा। खोजबीन करने पर डेढ़ लाख रुपये नगद समेत अन्य बेशकीमती सामान गायब मिले। घटना की सूचना नगर थाना की पुलिस को दी गई। घटना के बाबत गृहस्वामी के भांजा प्रवीण कुमार ने अज्ञात चोरों के खिलाफ नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

बता दें कि नगर थाना क्षेत्र में हाल के दिनों में चोरी की कई घटनाएं हो चुकी हैं। लेकिन पुलिस उन मामलों में चोरों का पता नहीं लगा सकी। महज प्राथमिकी दर्ज कर इतिश्री कर ली गई। हालांकि पुलिस मामले की छानबीन में जुटे होने और चोरों को जल्द गिरफ्तार कर लेने का दावा कर रही है।

प्याज लदा पिकअप से 560 लीटर स्प्रिट बरामद, दो गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली चितरकोली समेकित जांच चौकी पर वाहन जांच के दौरान उत्पाद विभाग की टीम ने 560 लीटर स्प्रिट के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। बीआर 21 जीए 5699 नंबर की बोलेरो पिकअप वैन पर प्याज की बोरी के नीचे प्लास्टिक के गैलन में स्प्रिट छिपाकर झारखंड से लाया जा रहा था।

उत्पाद निरीक्षक रामप्रीत कुमार ने बताया कि झारखंड की ओर से आ रहे एक पिकअप वैन को जांच के लिए रोका गया। जांच की गई तो वैन के उपर प्याज लदा था और नीचे में 16 गैलन में स्प्रिट रखा हुआ था। स्प्रिट मिलने के बाद वाहन चालक समेत तस्कर को गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तार युवकों में एक नालंदा जिले के अस्थावां के बांके पासवान का पुत्र मंटू पासवान और दूसरा युवक पटना जिले के बख्तियारपुर का वैकुंठ राम का पुत्र सूरज कुमार शामिल है।

गिरफ्तार किए गए दोनों युवकों ने पूछताछ के बाद उत्पाद निरीक्षक को बताया कि वह कोडरमा से स्प्रिट लोड कर बिहारशरीफ जा रहा था। बिहारशरीफ में अवधेश नाम के किसी व्यक्ति को स्प्रिट की डिलीवरी देनी थी। लेकिन इसी बीच वह जांच चौकी पर उत्पाद विभाग द्वारा पकड़ा गया।

उत्पाद निरीक्षक ने बताया कि स्प्रिट बरामद करने के बाद उत्पाद अधिनियम के तहत मामले की प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तार किए गए दोनों युवकों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। जानकार बताते हैं कि बरामद स्प्रिट का उपयोग अवैध शराब निर्माण में किया जाता है।

80 दिन बाद भी न हुआ पर्यवेक्षण न ही गिरफ्तारी

नवादा : जिले में पुलिस अपराध व अपराधियों के प्रति कितनी संजीदगी से काम कर रही है यह नगर थाना कांड संख्या 401/20 से स्पष्ट होता है। इसके अनुसंधान की जिम्मेदारी मो इफ्तेखार आलम को सौंपी गई है । घटना के 80 दिनों के बाद भी अपराधियों की गिरफ्तारी तो दूर अबतक पर्यवेक्षण तक नहीं हो सका है । परिणाम है कि अपराधी बेखौफ घटना को अंजाम दे रहे हैं ।

क्या है मामला:

मामला नगर थाना क्षेत्र के महुली गांव से जुङा है । नारदीगंज प्रखंड मुख्यालय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कार्यरत महुली निवासी राजेन्द्र प्रसाद 18 मई की देर शाम घर वापस लौट रहे थे । गांव पहुंचने के पूर्व नामजद अभियुक्तों ने रंगदारी के रूप में रूपये की मांग की इंकार करने पर जमकर पिटाई कर दी । स्थानीय लोगों के सहयोग से इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया ।

इस बावत जख्मी की पत्नी के बयान पर नगर थाना कांड संख्या 401/20 दर्ज कराया गया। एससीएसटी ऐक्ट में गिरफ्तारी का है प्रावधान:- उक्त मामले में एस सी-एस टी ऐक्ट लगाया गया है । ऐक्ट में त्वरित गिरफ्तारी का प्रावधान है बावजूद घटना के 80 दिनों बाद भी गिरफ्तारी तो दूर अबतक पर्यवेक्षण तक नहीं हो सका है । ऐसे में अपराधी व अपराधियों पर कैसे काबू पाया जाएगा यह यक्ष प्रश्न पुलिस के सामने है।

कहते हैं अधिकारी:

अबतक पर्यवेक्षण अगर नहीं हुआ है तो यह गंभीर मामला है। जल्द ही पर्यवेक्षण कर अपराधियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाएगी, विजय कुमार झा, एसडीपीओ, नवादा।

swatva

Leave a Reply