16 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
23 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

 

विखंडित मूर्ति का निर्माण कार्य शुरू

नवादा : जिले के काशीचक प्रखंड क्षेत्र के विरनामा पंचायत की विरनामा गांव में जरासंध की टूटी मूर्ति का निर्माण कार्य प्रखंड प्रशासन द्वारा शुरू कराया गया है । मालूम हो कि 21 अगस्त को गांव के ही कुछ शरारती तत्वों के द्वारा मूर्ति को तोड़ दिया गया था ।

मूर्ति तोड़ने को लेकर गांव में दो समुदायों के बीच जमकर मारपीट हुआ था तब से लेकर दोनों समुदायों के बीच तनाव बना हुआ है। तनाव को कम करने के लिए दो दिन पूर्व वीडीओ कुमार रवि की अध्यक्षता में शांति बनाए रखने के लिए बैठक कर प्रशासन की ओर से मूर्ति निर्माण कराने का आश्वासन दिया गया ।

इस पर सभी ग्रामीण सहमत हो कर शांति बनाने का निर्णय लिया । निर्णय के तहत टूटे मूर्ति का निर्माण कार्य पुलिस सुरक्षा के बीच बुधवार को स्थानीय प्रशासन के द्वारा शुरू कर दिया गया है । गांव में शांति कायम रखने के लिए दोनों समुदायों एवं विभिन्न राजनीतिक दलों के द्वारा कई बार प्रयास किया गया लेकिन सफलता प्राप्त नहीं हुआ था ।

जालसाजी कर रुपए उड़ने वाला शातिर अपराधी गिरफ्तार

नवादा : जिले की अकबरपुर पुलिस ने जालसाजी कर रूपये उङाने वाले किशोर को गिरफ्तार किया है । गिरफ्तारी मोबाइल लोकेशन के आधार पर की गयी । इस बावत अनि अजय कुमार के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया ।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि इंटरनेट पर राजस्थान के अलवर जिला मुख्यालय के मो राज के खाते से 4400 रूपये उङाने जाने की खबर मिली । सूचना के आलोक में मोबाइल नम्बर की जांच के क्रम में नम्बर बालाबिगहा गांव के वासुदेव प्रसाद के पुत्र रूपेश कुमार का पाया गया ।

जांच में पुष्टि होते ही अनि अजय कुमार के नेतृत्व में छापामारी दल का गठन किया गया । उन्होंने गांव के बाहर बजरंगबली मंदिर के पास छापामारी कर उसे धर दबोचा । पूछताछ के क्रम में उसने अपनी संलिप्तता स्वीकार करते हुए एक अन्य साथी का नाम बताया है जिसकी तलाश की जा रही है । इस बावत अजय कुमार के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

वज्रपात की चपेट में आने से आठ पशुओं की मौत

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के मोतनाज़े गांव में बज्रपात से 8 गाय की मौत हो गयी । घटना मंगलवार की देर शाम की है। इस घटना में पशुपालकों को तकरीबन 2 लाख 50 हजार की क्षति पहुँचने का अनुमान है। ग्रामीणों ने बताया कि घटना में पशुपालक प्रदीप यादव के एक,छोटे लाल यादव के एक,अशोक यादव के एक,अनिल यादव के दो,वीरेन्द्र यादव के तीन मवेशी की मौत घटना स्थल पर हो गई। सभी दुधारू गाय थी।

कहा गया कि गांव स्थित राजगीर पहाड़ी के किनारे सभी मवेशी चारा चर रही थी,इसी बीच अचानक तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश से बचने के लिए पहाड़ी के निकट झरना के पास ताड़ पेड़ के समीप रुक गया।

चरवाहा भी पानी से बचाव के लिए आसपास ठहरा हुआ था,इसी बीच वहाँ पर बज्रपात हो गया। सभी मवेशियों की मौत हो गई। चरवाहे वाल वाल बच गए। जानकारी मिलने पर देर रात तक लोग अपनी मबेशी को खोजने में लगे रहे।घटना स्थल पर पहुँचने के बाद ग्रामीण स्तब्ध रह गए।

घटना के बाद पशुपालकों में कोहराम मच गया। उनके जीवन का आधार भी यही था। पशुपालकों ने आपदा प्रबंधन कोष से क्षति पूर्ति की मांग सीओ से किया है।

24 घंटे के अखंड कीर्तन का विधिवत हुआ समापन

नवादा : जिला के नारदीगंज प्रखंड के दोहरा पंचायत अंतर्गत सुंदरवन गांव में मंगलवार को विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करवा कर अखंड हरि कीर्तन की शुरूआत कराया था, जिसके बाद भजन मंडली के लोगों द्वारा हरे राम हरे कृष्ण के गूंज से पूरा क्षेत्र गुंजायमान होता रहा जिसका समापन किया गया । अखंड कीर्तन के आयोजक मंडल ने बताया कि मंगलवार को पुरे विधि विधान से अखंड कीर्तन का आयोजन किया गया जिसका समय पर समापन किया गया।

ग्रामीणों ने बताया कि प्रत्येक वर्ष ग्रामीणों के सहयोग से क्षेत्र की खुशहाली के लिया अखंड कीर्तन का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी पुरे धूमधाम के साथ 24 घंटे का अखंड कीर्तन का आयोजन किया गया । कीर्तन समापन होने के बाद गांव के सभी घरों में प्रसाद का वितरण किया गया।

अखंड कीर्तन के आयोजन में मुख्य रूप से चंदिरक राजवंशी, गोलू मांझी, भोला मांझी, राजेंद्र राजवंशी, बिनेशर मांझी, चमारी मांझी कोषाध्यक्ष साजन मांझी समेत सभी ग्रामीणों की भूमिका प्रशंसनीय रहा ।

कौआकोल में वज्रपात की दो घटनाओं में आधा दर्जन जख्मी

नवादा : जिले के कौआकोल थाना क्षेत्र में मंगलवार को दो अलग-अलग वज्रपात की घटना में आधा दर्जन लोग घायल हो गए। सभी घायलों का इलाज कौआकोल पीएचसी में किया जा रहा है। जहाँ सभी की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहली घटना कौआकोल थाना क्षेत्र के जोगाचक गांव में घटी जहां कृषि कार्य हेतु फीडर में बिजली तार जोड़ रहे मजदूर नालंदा जिला के गिरियक थाना क्षेत्र के खानपुरा गांव निवासी टिंकू यादव,बिपिन कुमार और चंदन कुमार घायल हो गए। स्थानीय लोगों द्वारा तीनों को कौआकोल पीएचसी में भर्ती कराया गया।

वहीं दूसरी ओर एक अन्य घटना कौआकोल-महुडर पथ पर वंशाटाण्ड पुरानी वन विभाग के डिपो के पास घटी। जहां वज्रपात की घटना में एक ही बाइक पर सवार तीन लोग घायल हो गए। घायलों में कौआकोल थाना क्षेत्र के भंवरकोल गांव निवासी अजित कुमार,संजय राय और वीरू कुमार शामिल है। सभी घायलों का ईलाज कौआकोल पीएचसी में किया जा रहा है।

मारपीट में युवती जख्मी, नवादा रेफर

नवादा : जिले के रजौली थाना क्षेत्र के रजौली पश्चिमी पंचायत की प्राणचक गांव में आपसी गोतिया की लड़ाई में युवती बूरी तरह से घायल हो गई। घायल युवती को परिजनों ने ग्रामीणों की सहायता से अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया। जहां चिकित्सक दिलीप कुमार ने युवती का इलाज कर बेहतर इलाज को लेकर सदर अस्पताल नवाद रेफर कर दिया।

घटना के बाद युवती के पिता विन्देश्वरी प्रसाद ने बताया कि घर में पुत्री गुड़िया कुमारी को अकेला देख गोतिया भरत प्रसाद, बसंती देवी, रंजन प्रसाद, बबलू प्रसाद, उषा कुमारी एवं सुनीता कुमारी ने पानी की विवाद को लेकर गाली गलौज कर रही थी जिसका विरोध करने पर उक्त सभी आरोपियों ने एकजुट होकर लाठी-डंडे से उसकी जमकर धुनाई कर दी।जिससे वह बेहोश होकर जमीन पर गिर गई। इस बीच जब वहां मैं पहुचा तो वे लोग मुझे भी मारने-पीटने लगे। मारपीट की हल्ला सुनकर गांव के लोगों ने आकर हमलोगों की जान बचाई।

विंदेश्वरी प्रसाद ने कहा कि उक्त लोगों ने अस्पताल में इलाज कराने के दौरान धमकी दिया कि अगर मारपीट को लेकर थाने में आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कराई तो इसका अंजाम बुरा होगा।इसलिए खुद के साथ परिजनों की रक्षा हेतु तथा आरोपियों पर उचित कार्रवाई को लेकर रजौली थाना में आवेदन दिया हूं। इस संबंध में थाना अध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि आवेदन मिला है, मामले की जांच की जा रही है।

खुदाई में निकली भगवान विष्णु की प्रतिमा चोरी

नवादा : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के समाय गांव में खुदाई में निकली भगवान विष्णु की प्रतिमा चोरी हो गई। जिसके बाद गांव में सनसनी फैल गई। घटना 13 सितंबर की रात की बताई गई है। सोमवार को घटना के बाबत प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। गौरतलब है कि समाय गांव में जल, जीवन हरियाली अभियान के तहत पोखर की खुदाई कराई गई है।

खुदाई के क्रम में 10 जून को तकरीबन चार फीट की भगवान विष्णु की प्रतिमा मिली थी। जो काले रंग की थी। प्रतिमा काफी बेशकीमती बताई गई है। खुदाई में निकली प्रतिमा को ग्रामीण पोखर के बगल में ही रखकर पूजा-पाठ कर रहे थे।

प्रतिमा मिलने के बाद ग्रामीणों की मांग और जिला प्रशासन की पहल पर भारतीय पुरातत्व विभाग के दो अधिकारी जांच के लिए समाय गांव भी पहुंचे थे। कई घंटे तक गांव में ठहर कर अधिकारियों ने इस संबंध में अहम जानकारियां जुटाई थी।

बहरहाल अब गांव से भगवान विष्णु की मूर्ति चोरी होने के बाद ग्रामीण स्तब्ध हैं। ग्रामीण डॉ. विनय कुमार ने इस बाबत थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है । मुफस्सिल थानाध्यक्ष लालबिहारी पासवान ने बताया कि मूर्ति चोरी की प्राथमिकी दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

भाजपा नेता के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देगा मॉडर्न परिवार

नवादा : जिले के नरहट प्रखंड के दिवंगत भाजपा अध्यक्ष जयंत कुमार के अनाथ हुए दोनों बच्चों को मॉडर्न शैक्षणिक समूह स्कूल से लेकर कॉलेज तक निःशुल्क आवासीय शिक्षा देगा।

मंगलवार को दिवंगत के पैतृक आवास छोटी पाली गांव पहुंचे गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेनिग कॉलेज के सचिव डॉ. शैलेश कुमार ने उक्त घोषणा की।

इसके पहले वे पीड़ित स्वजनों से मिले और दिवंगत नेता के अनाथ हुए दोनों बच्चों का हालचाल जाना। परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय देख उन्होंने कहा कि मॉडर्न इंग्लिश स्कूल एवं गनौरी रामकली टीचर्स ट्रेंनिग कॉलेज नवादा में यूकेजी से पीजी तक दोनों बच्चों को निःशुल्क पढ़ाई और छात्रावास की व्यवस्था किया जाएगा। ताकि दोनों बच्चे 10वीं, 12वीं के साथ-साथ डीएलएड बीएड, एमएड की शिक्षा निःशुल्क प्राप्त कर अपने जीवन को संवार सकें। डॉ. शैलेश ने कहा कि शिक्षा ही गरीबी को मिटा सकता है। इसलिए इन बच्चों को हर तरह से मदद करने का भरोसा दिलाया ।

कैंसर से पीड़ित बंदी की पीएमसीएच में मौत

नवादा : कैंसर से पीड़ित बंदी रविकांत शर्मा की मंगलवार की सुबह इलाज के दौरान मौत हो गई। पीएमसीएच पटना में उसने दम तोड़ दिया। वह मार्च महीने से जेल में बंद था।

मृतक कादिरगंज सहायक थाना क्षेत्र के फतना गांव निवासी जयप्रकाश ठाकुर का पुत्र था। मृतक के पिता व एक भाई अभी जेल में बंद हैं। जेलर रामविलास दास ने बताया कि बंदी कैंसर से पीड़ित था। जिसका लगातार इलाज चल रहा था। जेल अस्पताल, सदर अस्पताल, विम्स, पीएमसीएच, एम्स, आइजीआइएमएस में कई बार इलाज कराया गया। अंतत: वह जिदगी से जंग हार गया।

उन्होंने बताया कि मृतक के माता-पिता, भाई-बहन हत्या मामले में जेल में बंद थे। पिछले दिनों उसकी मां और बहन जमानत पर जेल से बाहर निकली हैं। पिता व दो भाई अभी भी जेल में बंद हैं।

शव को पोस्टमार्टम के बाद मृतक के स्वजनों को सौंप दिया गया है। जानकारी के अनुसार फतना गांव में मारपीट में एक ग्रामीण की मौत हो गई थी। इस मामले में पूरा परिवार आरोपित था। पुलिस ने मार्च महीने में रविकांत व उसके एक भाई को बिहारशरीफ से गिरफ्तार किया था।

swatva

Leave a Reply