16 जून : नवादा के प्रमुख समाचार

0

छात्रों की आपसी रंजिश में लहराए तमंचे, फायरिंग

नवादा : नवादा जिलांतर्गत हिसुआ नगर के नरहट रोड स्थित कोचिंग सेंटर के छात्रों के बीच आपसी विवाद इतना बढ़ गया कि शनिवार को सौ की संख्या में रहे लोगों ने खुलेआम तमंचे लहराए औऱ चार राउंड फायरिंग कर दहशत का माहौल कायम कर दिया। स्थानीय लोगों के मुताबिक छात्रों की लड़ाई में नरहट प्रखंड के खनवां गांव से आए सौ की संख्या में रहे लोगों ने एक साथ कोचिंग सेन्टर पहुंचकर अफरातफरी मचा दिया जिससे भगदड़ मच गयी।
बताया जाता है कि सभी असामाजिक तत्व मुंह में रुमाल बांधकर आया था। मिली जानकारी के अनुसार किसी मामले को लेकर बगोदर गांव के लड़कों एवं खनवां गांव के लड़कों से विवाद हो गया था। विगत कई दिनों से दोनों गुट छात्रों के बीच तनाव व्याप्त था जो शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया औऱ दोनों गांव के छात्र अपने सहयोगियों के साथ भीड़ गए। चारों तरफ भगदड़ मच गया। छात्राओं को दूसरों के घरों में जाकर छिपना पड़ा। जब स्थिति बिगड़ी तो हिसुआ थाने को मामले की सूचना सौम्या कोचिंग के संचालक पंकज कुमार ने दिया।
सूचना पाकर थानाध्यक्ष राजकुमार दलबल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे औऱ छात्रों को समझा बुझाकर मामले को शांत किया। ज्योंही पुलिस पहुंची तब सभी असामाजिक तत्व भाग खड़े हुए। ज्ञात हो कि नरहट रोड स्थित प्लेटफार्म कोचिंग सेंटर के छात्रों तथा सौम्या कोचिंग सेंटर के छात्रों के बीच अक्सर छोटी-छोटी बातों को लेकर झड़प होती रहती है। बता दें कि इन दिनों नरहट रोड इंटर विद्यालय के पास शिक्षा जोन बन गया है जहां सुबह से हजारों की संख्या में छात्रा-छात्राओं का भीड़ लगी रहती है। यहां आसपास में एक दर्जन कोचिंग संस्थान संचालित है। जहां सुरक्षा के नाम पर कोई व्यवस्था नहीं है। थानाध्यक्ष राजकुमार ने बताया यहां अक्सर छात्र आपस में उलझ जाते है इसी को लेकर हमारा गश्ती दल भी इधर ज्यादा घूमते हैं। बावजूद गांव से लोग प्लान बनाकर आते हैं औऱ माहौल बिगाड़ने की कोशिश करते हैं। पुलिस ने बताया कि मामले को लेकर पूछताछ जारी है। अभी तक हिसुआ थाने में किसी प्रकार का लिखित आवेदन नहीं दिया गया है औऱ फायरिंग की भी पुष्टि नहीं हुआ है। मामले की जांच की जा रही है। बहरहाल वहां पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

साइबर अपराधियों ने युवक के खाते से उड़ाये डेढ़ लाख

नवादा : साइबर अपराधियों ने एक युवक के खाते से 1 लाख 42 हजार 900 रूपये दो दिनों में उड़ा लिये। पीड़ित युवक ने नगर थाना में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाया है। बताया जाता है कि गोविन्दपुर थाना क्षेत्र के खखन्दुआ निवासी जगदीश चौधरी के पुत्र विकास कुमार के नाम भारतीय स्टेट बैंक नवादा के मुख्य शाखा में खाता है।उसने जब एटीएम से रूपये निकालने गया तब उसके एटीएम से रूपये नहीं निकले और उनके एटीएम में महज 20.5 रूपये बाइलेंस बताया। बैलेन्स देख युवक विकास को दिन में भी तारा नजर आने लगा। उसने आनन फानन में बैंक पहुंचा जहां शाखा प्रबंधक को आवेदन देकर अपने खाता की जानकारी मांगा।
शाखा प्रबंधक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 1 तथा 2 जून के बीच उसके खाता से कई बार पैसे निकाले गये और दूसरे के खाते में पैसा ट्रांसफर भी किया गया।
यहां बता दे कि यह कोई नहीं घटना नहीं है। आये दिन जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में इस तरह की घटनाएं लगातार घट रही हैं, लेकिन पुलिस इनपर लगाम नहीं लगा पा रही है।

लू लगने से जिला पार्षद के पति का निधन

नवादा : नवादा में नारदीगंज भाग 1 के जिला पार्षद उगिया देवी के पति रामवृक्ष चौधरी का निधन लू लगने से हो गया। घटना शनिवार की दोपहर की है। घटना की खबर मिलते ही परिजनों व शुभ चिंतको में शोक की लहर दौड़ पड़ी।
बताया जाता है कि वे अपने पैतृक गांव पेश से सीतामढी थाना क्षेत्र के नीमा गांव एक रिश्तेदार के यहाँ जा रहे थे। बस से उतर कर सीतामढ़ी थाना के समीप पहुंचे थे तभी उन्हें चक्कर आ गया ,और वे बेहोश होकर गिर पड़े । आसपास के लोगो ने दौड़ कर पानी का छीटा दिया.तबतक वे दम तोड़ चुके थे।
घटना की सूचना मिलते ही प्रखंड में शोक की लहर दौड़ गई । जिप अध्यक्ष पुष्पा कुमारी ने उनके घर पर सांत्वना दी तथा मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त की है । इस क्रम में शोक व्यक्त करने वालों का तांता लगा रहा ।

पुलिस लाईन में प्रतिनियुक्त होमगार्ड जवान की मौत

नवादा : पुलिस केन्द्र नवादा के जीपी शाखा में प्रतिनियुक्त होमगार्ड जवान संख्या 911 योगेन्द्र प्रसाद की मौत शनिवार हो गई। ड्यूटी के दौरान होमगार्ड जवान योगेन्द्र प्रसाद की तबियत खराब हो गई। पास में पैसा नहीं रहने के कारण जवान अपने घर पकरीबरावां थाना क्षेत्र के डुमरावां पैसा लाने गया था। पैसा लेकर इलाज के लिए नवादा आ रहे जवान की मौत रास्ते में हो गई। मौत की सूचना मिलते हीं गृह रक्षक संघ के जिलाध्यक्ष पारसनाथ सिंह समेत अन्य होमगार्ड के जवान सदर अस्पताल पहुंचे। सूचना के बाद सदर एसडीपीओ विजय कुमार झा भी सदर अस्पताल पहुंच जवान की मौत की जानकारी लेते हुए गहरी संवेदना व्यक्त किया। संघ के जिलाध्यक्ष पारसनाथ सिंह ने कहा कि नवादा समादेष्टा का पद रिक्त है।
नालंदा के समादेष्टा नवादा के प्रभार में है। अध्यक्ष ने कहा कि प्रभारी समादेष्टा महीना दो महीना में नवादा आते हैं। उनकी अनुपस्थिति के कारण जिला के होमगार्ड जवानों को दो माह से वेतन नहीं मिला है। रूपये के अभाव में योगेन्द्र प्रसाद की मौत हुई है।
उन्होंने कहा कि अगर मृतक जवान की जेब में रूपये रहता तो वह तुरंत अपना इलाज कराता। रूपये नहीं रहने के कारण मृतक जवान रूपये लाने के लिए घर गये जब तक उनकी तबियत अधिक खराब हो गई और उनकी मौत इलाज के अभाव में हो गई। मृतक जवान का पोस्टमार्टम के बाद उनका पार्थिक शरीर होमगार्ड कार्यालय ले जाया गया। जहां जवानों ने उनके पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

पोलियो उन्मूलन के लिए निकली जागरूकता रैली

नवादा : दो बुन्द हर बार पोलियों पर जीत रहे बरकरार नारा के साथ आशा कार्यकर्ताओं ने जागरूकता रैली निकालकर पल्स पोलिया उन्मूलन अभियान को लेकर जागरूक किया। सदर अस्पताल से आशा कार्यकर्ताओं द्वारा निकाली गई रैली को जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। निकाली गई रैली नगर के कई मुहल्लों का भ्रमण कर पल्स पोलिया अभियान को लेकर लोगों को जागरूक किया। 16 से 20 जून तक चलने वाले इस अभियान की सफलता को लेकर जिले में कुल 1152 टीम को लगाया गया है।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार ने बताया कि 4 लाख 50 हजार 0-5 वर्ष आयु के बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके लिए कुल 3 लाख 98 हजार 961 घरों को चिन्हित किया गया है।
उन्होंने बताया कि पिछले राउंड में 4 लाख 43 हजार 85 बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई गई थी। जिसमें 15 हजार 689 नवजात शिशु शामिल है।
इस अभियान की सफलता के लिए 341 पर्यवेक्षक, 994 डोर टू डोर, 120 ट्रांसजीट, 25 चलंत तथा 13 वन मैन टीम लगाई गई है।

बंगाल मामले को लेकर 17 से नवादा के डॉक्टर करेंगे हड़ताल

नवादा : पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों की हड़ताल का समर्थन करते हुए नवादा के डॉक्टर 17 जून को करेंगे हड़ताल। इसकी जानकारी देते हुए नवादा जिला भाषा के अध्यक्ष डॉ एसडी अरैय्यर ने कहा कि हमलोग बंगाल के डॉक्टर के साथ घटी घटना का निंदा करते है। उन्होंने कहा कि अगर मामले का निराकरण नहीं किया गया तो संभवतः 17 जून को नवादा के डॉक्टर भी हड़ताल पर चले जायेगें।
ज्ञात हो कि पश्चिम बंगाल के एनआरएस अस्पताल में एक मरीज की मौत हो जाने के बाद मरीज के परिजनों ने एक जूनियर डॉक्टर के साथ अभद्र व्यवहार करते हुए उनके साथ मारपीट कर जख्मी कर दिया था। जिसके कारण पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों के मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गये है। डॉ अरैय्यर ने कहा कि इस तरह की घटना नवादा में भी घटी है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर भगवान नहीं होते जो मरने वाले को बचा सकते है। इतना जरूर है कि वैसे रोगियों की इलाज करने में डॉक्टर कोई कोर कसर नहीं छोड़ते। बावजूद उनकी मौत के बाद परिजन अस्पताल में बवाल करते हुए डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया था।

बिजली-पानी की मांग को ले सड़क जाम

नवादा: जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड क्षेत्र के सरौनी पंचायत के रधवा गांव के लोगों ने बिजली-पानी की मांग को ले कर सड़क को घंटों जाम किया। पथ के जाम रहने से इस भीषण गर्मी में लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पङा। बाद में अधिकारियों द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था के आश्वासन के बाद जाम को वापस ले लिया गया ।

बताया जाता है कि रधवा गांव में आयी आंधी के बाद तीन बिजली के पोल क्षतिग्रस्त होने से पिछले चार दिनों से बिजली आपूर्ति ठप हो गयी है। बिजली के ठप होने से पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गयी है। चूंकि गांव में पूर्व से लगे चापाकलों ने टें बोलना आरंभ कर दिया है। ऐसे में पानी की समस्या उत्पन्न होने से लोग परेशान हो रहे हैं। सूचना के बावजूद अधिकारियों का ध्यान इस ओर नहीं जा पा रहा।

लाचार ग्रामीणों ने कौआकोल-पकरीबरांवा पथ को सुबह पांच बजते ही जाम कर दिया । ग्रामीण कार्यपालक अभियंता को बुलाने की मांग पर अङे थे। थानाध्यक्ष मनोज कुमार व बीडीओ द्वारा 24 घंटों के अंदर बिजली आपूर्ति बहाल करने के आश्वासन के बाद करीब बारह बजे जाम को वापस लिया गया ।

 

जेईई एडवांस में मॉडर्न स्कूल के विजय को 815वां रैंक

नवादा : आइआइटी रूड़की ने जेईई एडवांस की परीक्षा परिणाम को घोषित किया। जिसमें मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, कुन्ती नगर नवादा के छात्र विजय कुमार ने 815वां रैंक हासिल कर विद्यालय परिवार का मान बढ़ाया। विद्यालय के कई अन्य छात्रों ने भी परीक्षा दी है। जिनका की रिजल्ट आना बाकी है।

इस बात की जानकारी देते हुए विद्यालय के निदेशक अनुज कुमार ने बताया कि होनहार छात्र विजय कुमार बचपन से ही पढ़ने में मेधावी रहा है। इसके घर की हालत ठीक नहीं रहने के कारण शुरूआत में इसने अपने जीजा के यहां रहकर पढ़ाई की। बाद में 12वीं तक की पढ़ाई मॉडर्न इंगलिश स्कूल में की।

उन्होंने बताया कि यह यहां हर वर्ग में लगातार अव्वल रहा। विजय कुमार आगे चलकर इलेक्ट्रिकल व सिविल ब्रांच की पढ़ाई पूरी करना चाहता है। इसके साथ ही वह यूपीएससी में सफल होकर देश की सेवा करना चाहता है। विजय को लेकर निदेशक ने कहा कि उसने बारहवीं की परीक्षा में 80 प्रतिशत अंक लाए थे। विद्यालय के प्राचार्य गोपाल चरण दास, विकास कुमार, ई.जे मिश्रा, बीके.प्रियदर्शी आदि ने सफल छात्र विजय कुमार को बधाई दी।

ऐतिहासिक होगा भीम जागरण, जुटेंगे कई दिग्गज

नवादा : अकबरपुर प्रखंड के नेमदारगंज बरतला सामुदायिक विकास भवन में भीम जागरण आयोजन पर एक विशेष बैठक रविंवार को आयोजित की गयी । बंचित जन अधिकार मोर्चा के संयोजक रामचंद्र राम की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में 26 जून को भीम जागरण को सफल बनाने को ले कमेटी का गठन किया गया | सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए कार्यक्रम हेतु प्रखंड के अकबरपुर को दो जोन में बांटकर लोगों को जिम्मेवारी दिया गया एवं पूरे नवादा जिले में प्रचार प्रसार, आमंत्रण के लिए रूपरेखा तैयार किया गया | वक्ताओं ने बारी-बारी से अपने विचार रखा।
भीम आर्मी के पूर्व जिला अध्यक्ष चंदन कुमार चौधरी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा वह शेरनी का दूध है जो पियेगा वह दहाड़ेगा साथ ही अंधविश्वास से दूर रहकर वैज्ञानिक सोच की ओर जाने को अपील किया । 26 जून को आयोजित भीम जागरण को सफल बनाने को लेकर सभी को अपनी अपनी जिम्मेबारी ईमानदारी पूर्वक निभाने का निर्देश दिया। साथ ही अंबेडकर मिशन को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी दिया | बैठक खत्म होने के बाद कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया
बताया जा रहा है कि भीम जागरण में हजारों लोग जुटेंगे जिसमें कई नामी-गिरामी हस्तियां भी कार्यक्रम में भाग लेंगे। मुख्य अतिथि के तौर पर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी एवं जिग्नेश मेवानी, विधायक, कन्हैया कुमार, जे एन यू छात्र, उदय नारायण चौधरी पूर्व विधानसभा अध्यक्ष, अकबरपुर विधायक भीम जागरण में शामिल होंगे |
बैठक में रामनरेश दास, रामस्वरूप राजवंशी, कृष्णा राजवंशी ,सुरेश रविदास, सुरेंद्र रविदास, श्यामसुंदर पासवान, चंदन राजवंशी, सनोज राजवंशी, बाबू लाल दास के अलावा दर्जनों लोग उपस्थित रहे ।

Leave a Reply