16 अगस्त : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

नवादा मंडल कारा में कैदियों को बहनों ने बांधी राखी

नवादा : बिहार के नवादा जिले में रक्षाबंधन के मौके पर कैदी भाईयों और बहनों का अनूठा मिलन देखने को मिला। गुरुवार को भाई-बहन के प्रेम को जेल की दीवारें भी नहीं रोक पायीं।
रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर आज विशेष आयोजन किया गया था। सुबह से ही बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए इंतजार करती दिखीं। भाईयों की कलाई पर राखी बांधते ही बहनों के आंखों से आंसू की धारा निकल गए।
कार्यक्रम के दौरान मंडलकारा के उपाधीक्षक रामविलास दास और ड्यूटी पर तैनात सभी जवान चौकस दिखे और गहन तलाशी के बाद ही बहनों ने भाई के कलाई पर राखी बांधी। सुबह से ही मंडल कारा के पास बहनों के आने का सिलसिला आरंभ होने से लम्बी कतारें लग गयी। बहनों को अपनी बारी आने का इंतजार करना पङा बावजूद भाई-बहन का अटूट प्रेम भारी पङा।

मंत्री श्रवण कुमार ने झंडोतोलन कर तिरंगे को दी सलामी

नवादा : 73वां स्वतंत्रता दिवस समारोह समूचे नवादा में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम हरिश्चन्द्र स्टेडियम में आयोजित किया गया जहां बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री सह नवादा जिला प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने झंडोतोलन कर तिरंगे को सलामी दिया । इसके पूर्व उन्होंने परेड का निरीक्षण किया । तत्पश्चात सरकार की उपलब्धियों को गिनाया के साथ ही जिले में आगे कराये जाने वाले कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला।
मुख्य कार्यक्रम के बाद व्यहवार  न्यायालय में जिला जज, समाहरणालय मे डीएम कौशल कुमार, अनुमंडल कार्यालय में सदर एसडीओ अनु कुमार, सूचना भवन मे डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, पुलिस लाईन मे एसपी हरि प्रसाथ एस, नगर थाना मे थानाध्यक्ष जितेन्द्र कुमार, मॉर्डन इंग्लिश स्कूल में डाॅ अनुज कुमार, रविकांत पूनम बीएड काॅलेज वारिसलीगंज दोसुत मे सचिव अजय कुमार रविकांत ने झंडोतोलन कर तिरंगे को सलामी दिया ।
रजौली अनुमंडल मुख्यालय के इंटर विद्यालय में आयोजित मुख्य समारोह में एसडीओ चन्द्रशेखर आजाद ने झंडोत्तोलन कर संयुक्त परेड की सलामी ली। एसडीपीओ कार्यालय में संजय कुमार, प्रखंड कार्यालय में प्रमुख देवी, कांग्रेस कार्यालय में,रामरतन गिरी, लोजपा में सुरेश सिंह, समेत विभिन्न संस्थानों के प्रमुखों ने झंडोत्तोलन कर बच्चों के बीच मिठाई का वितरण किया।

भारी मात्रा में अंग्रेजी व महुआ के साथ दो गिरफ्तार

नवादा : अकबरपुर पुलिस ने देर शाम राजमार्ग संख्या 31 पर राजादेवर गांव में छापामारी कर भारी मात्रा में देशी- विदेशी शराब के साथ बियर की बङी खेप बरामद की है। इस क्रम में दो शराब तस्करों को गिरफ्तार किया है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है।
अपर थानाध्यक्ष राजू कुमार ने बताया कि राजादेवर गांव में शराब की बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में गणेश सिंह के घर की अधिकारियों व जवानों के सहयोग से घेराबंदी कर तलाशी ली गयी। तलाशी के क्रम में कमरे में छिपाकर रखी गयी 08 कार्टन बियर प्रति 24 कुल 192 , 06 बोतल अंग्रेजी इम्प्रीयल ब्लू के साथ प्लास्टिक जार में रखे 20 लीटर महुआ शराब बरामद किया गया। अवैध शराब की बरामदगी होते ही सभी को जब्त किया गया।
इस क्रम में नगर थाना क्षेत्र के मुस्लिम रोड निवासी मो अरमान व बुन्देलखंड के मो आशिक को गिरफ्तार किया गया। गणेश सिंह फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की गयी है।

सावन को गुडबाय, अब बस चिकन—मटन और फिशफ्राय

नवादा : सावन बीत गया। इस बार सावन में मात्र चार सोमवारी का संयोग था। सावन की विदाई तो अंतिम सोमवारी के साथ तीन दिन पूर्व ही हो गई। भक्तों ने बड़े ही संयम से सावन का माह बिताया। पूजा—पाठ में वक्त बीता। मदिरा तो बिहार में वर्जित ही है। मांस, मछली और अंडा पर सावन की वजह से पूर्ण विराम लगा रखा था। संभव है कुछ लोगों ने अंडा पर अर्द्ध विराम तक का ही संयम बरता हो। पूरे सावन माह में मुर्गा, मटन और मछली नहीं खाने की मजबूरी थी।
सावन भले ही सोमवार को ही बीत गया लेकिन अगले तीन दिन सावन होने के कारण लोगों ने सब्र से काम लिया। आज शुक्रवार है। आज नॉनवेज की कोई वंदिश नहीं ​है। नॉन वेज प्रेमियों के चेहरे पर आज सदाबहार माह सावन से जुदा होने की पीड़ा नहीं, मुक्त होने की खुशी झलक दिखाई दे रही है।

कई घरों में तो कल से ही प्लानिंग बन चुकी है कि कल तो कुछ कट—छट ही पकेगा। कई घरों में मैडम ने पहले ही एलान कर दिया है. अजी सुनते हैं, कल तो चिकेन ही बनेगा। पड़ोस वाले शर्मा जी को मुर्गे का मांस खाने में भसभस—सा लगता है, इसलिए इनके यहां तो मटन का प्लान है। कुछ यार दोस्त भी मटन का जायका लेने आ रहे हैं। प्याज की बढ़ी कीमत से थोड़ा दु:खी हैं। लेकिन दिल को तसल्ली दे रहे हैं कि एक माह बाद खा भी तो रहे हैं मटन। थोड़ा महंगा ही सही।दु:ख है कि टमाटर महंगा है लेकिन इससे क्या? मछलो में डालने के लिए एक पौवा तो खरीद ही लेंगे. चाहे कितना भी महंगा टमाटर क्यों न रहे। गृहिणी ने कहा है कि तनियेक धनिया का पत्तो ले आइएगा। मछली में डालने से स्वाद और निम्मन हो जाएगा। अभिभावक तैयार हो गए हैं – कोनो दिक्कत नय है। 10 टाका का धनिया पत्तो ले आएंगे।

बच्चों को सुबह स्कूल जाने की मजबूरी है। नहीं जाना रहता तो चुल्हा पर मछली चढा ही रहता तो बच्चे भूना हुआ एक दो पीस खाने के लिए उछल कूद जरूर मचाते। अब स्कूल से दोपहर में लौटेंगे तो झोर वाली मछली ही खाएंगे।आज सुबह से ही मटन, मछली और मुर्गा के बाजार में रौनक छाया हुआ है। मटन खाने के शौकीन सुबह से ही दुकान पर लाइन में लग गए थे। टेब लिया था कि फलां खस्सी कटेगा तो उसी में से लेंगे। डर था कि खस्सी कहकर कहीं बुढिया बकरी का मीट न तौल दे। फिर खुद ही दिल को तसल्ली देते हैं कि उसके पुराने कस्टमर हैं, दुकानदार हमारे साथ कुछ गड़बड़ नहीं कर सकता है।

मीट, मछली और मुर्गे की दुकान पर कुत्ते भी आज आश्वस्त हैं। इलाके के दूसरे कुत्तों को देख भौंक नहीं रहे हैं। तसल्ली है कि उनके खाने की कमी नहीं रहेगी। अभी लेदी पचौनी और थोड़ी देर बाद हड्डी—गुड्डी. जिनके घरों में आज किसी कारण से नॉनवेज नहीं बन रहा है वह रात को डिनर बाहर ही किसी अच्छे रेस्तरां में करेंगे। नहीं..नहीं.. पनीर-वनीर नहीं। आज तो कोई चिकन मटन का कोई बढ़िया आइटम होगा या बिरयानी होगी। आखिर एक माह का संयम टूट जो रहा है।

गुणात्मक शिक्षा में सुधार का डीएम ने दिया निर्देश

नवादा : समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक हुई जिसमें उन्होंने और अधिक सुधार लाने को कहा। उन्होंने जिला एवं प्रखंड स्तर पर पदाधिकारियों द्वारा विद्यालय निरीक्षण हेतु विशेष निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विद्यालय ससमय 09ः00 बजे प्रातः से 04ः00 बजे अप0 तक नियमित रूप से खोलें एवं बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता का भी ख्याल रखें। वर्तमान में पूरे जिले में 1662 स्कूल कार्यरत हैं। मध्याह्न भोजन योजना के समीक्षा के क्रम में उन्होनें कहा कि एमडीएम सुचारू रूप से चलता रहना चाहिए। समय पर खाद्यान उठाव निश्चित रूप से करें। शिक्षक अपने पोषक क्षेत्र में जाकर लगातारअविभावक को प्रेरित करें कि बच्चे स्कूल जरूर आयें।
डीएम ने कहा कि एमडीएम की जांच में लापरवाह बीआरपी पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने एमडीएम में उपस्थित छात्रों के अनुसार जांच करने का निर्देश दिया साथ ही दोषी पर सख्त कार्रवाई का भी निर्देश दिया गया। उन्होनें कहा कि रसोइया स्थानीय गरीब लोग होते हैं। उनको अनावश्यक रूप से प्रताडि़त न किया जाय साथ ही गैस सिलेन्डर से बनने वाले मध्याह्न भोजन पर सतर्कता रखने को कहा ताकि गैससलेन्डर से किसी भी प्रकार की क्षति न पहुंचे।
उन्होंने भारत सरकार के निति आयोग के द्वारा जिले भर में दिये जा रहे सुविधा का लाभ उठाने को कहा। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिले में भवनहीन विद्यालय, शौचालय निर्माण, बोरिंग, पेयजल, वाटर हार्वेस्टिंग, हाई स्कूलों में अन्डरग्राउन्ड बिजली वायरिंग का स्टिमेट शीघ्र तैयार करें। डीएम ने जनता दरबार, लोक शिकायत निवारण, सीडब्लूजेसी से संबंधित शिकायत को शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया और कहा कि शिक्षा का स्तर और अधिक सुदृढ़ किया जाय।
बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी, डीपीओ जमाल मुस्तफा, डीपीओरजनी अम्बस्टा, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply