15 जनवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

वाद-विवाद व श्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन

नवादा : सड़क सुरक्षा सप्ताह अन्तर्गत आरएमडब्लू कॉलेज नवादा के प्रांगण में पेंटिंग एवं श्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर कॉलेज के छात्राओं द्वारा पेंटिंग के माध्यम से लोगों तक संदेश पहुंचाया जा रहा है साथ ही कॉलेज के छात्राओं द्वारा अनेकों प्रकार के श्लोगन के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पेंटिंग एवं श्लोगन प्रतियोगिता के आयोजनकर्ता विजय शंकर पाठक थे।

जिला परिवहन पदाधिकारी की उपस्थिति में सभी छात्राओं द्वारा प्रतियोगिता में अपनी बात रखी, जिसमें सेपेंटिंग प्रतियोगिता में अंचल कुमारी प्रथम, जेसिका राज द्वितीय एवं आरती कुमारी तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित हुईं।

इसी प्रकार श्लोगन प्रतियोगिता में भी प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय का चयन किया गया। कार्यक्रम के पश्चात् सड़क सुरक्षा सप्ताह अन्तर्गत के0एल0एस0 कॉलेज, नवादा में छात्र/छात्राओं के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके संयोजक सूरज सिंहा थे।

वाद-विवाद प्रतियोगिता में जिला परिवहन पदाधिकारी अभ्येन्द्र मोहन सिंह के द्वारा छात्र/छात्राओं को सड़क सुरक्षा संबंधी नियम के गुर सिखाये गए।छात्र/छात्रा भी सड़क सुरक्षा संबंधी अनेकों सवाल-जबाव किये। वाद-विवादप्रतियोगिता तीन खण्ड में बॅटा था। प्रथम खण्ड के अंकित पण्डित, तामिल अख्तर,रवि, रंजन एवं अन्य द्वितीय खण्ड के साथ शिवांगी, प्रियंका, भाव्या, भावना,अनुराधा, नेहा आदि ने भाग लिया। तृतीय खण्ड में जॉली, विद्या, किरण, सुप्रिया,प्रियंका आदि ने भाग लिया।

कार्यक्रम में जिला परिवहन पदाधिकारी अभ्येन्द्र मोहन सिंह, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सृजन आर्ट के विजय शंकर पाठक, डॉ0स्मिता, डॉ0 आरती रानी साहा, गोपाल कुमार सिंहा, सूरज सिंहा, रवि कुमार आदि शामिल थे।

नवादा डीएम को सम्मानित करेगा निर्वाचन आयोग

नवादा : भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची पुनरीक्षण में बेहतर कार्य के लिए नवादा के डीएम कौशल कुमार को वेस्ट इलेक्ट्रोल प्रैक्टिस अवार्ड को लिए चयन किया है।

उन्हें 25 जनवरी को आयोजित दसवां मतदाता राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग इस अवार्ड से सम्मानित करेगा।

बिहार निर्वाचन आयोग ने जारी अपने आदेश में कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राज्य स्तरीय चयन समिति ने मतदाता सूची पुनरीक्षण में बेहतर कार्य को लेकर 3 जिलों में से नवादा के डीएम कौशल कुमार का चयन किया है ।जिन्हें भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त 25 जनवरी को दिल्ली में आयोजित 10 वीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर उक्त अवार्ड से सम्मानित करेंगे।

नवादा डीएम के साथ ही यह अवार्ड पटना व सारण के डीएम को भी दिया जाएगा। नवादा के डीएम के लिए यह पहला अवसर नहीं है जब राष्ट्रीय अवार्ड से सम्मानित हो रहे हैं। इसके पूर्व भी मनरेगा सहित दो कार्यों में सर्वोत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

नवादा के डीएम कौशल कुमार सरकार द्वारा निर्धारित कार्यों को पूजा व इबादत समझकर 24 घंटे उसकी सफलता में जुटे रहते हैं। यही वजह है कि उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए तीसरी बार चुना गया है।

डीएम कौशल कुमार के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुने जाने पर नवादा जिले के समाजसेवियों, बुद्धिजीवियों, अधिवक्ताओं ,पत्रकारों शिक्षाविदों ने उन्हें गुलदस्ता देकर बधाई दी है।

अवार्ड लेकर लौटने के बाद उन्हें समारोह पूर्वक नवादा की जनता की ओर से सम्मानित किया जाएगा। समाजसेवियों का कहना है कि डीएम कौशल कुमार डीएम नहीं बल्कि समाज के अपने के रूप में लोगों के बीच उपस्थित रहते यही कार्यपद्धति उन्हें सम्मानित कर रहा है।

कैंसर से महादलित युवक की मौत

नवादा : जिले के नारदीगंज-प्रखंड क्षेत्र ओड़ो पंचायत की जफरा मुसहरी निवासी बढ़न मांझी का 22 वर्षीय पुत्र मनोज मांझी का निधन बुधवार की अहले सुबह  हो गया।

वह पिछले तीन वर्षो से कैंसर रोग से पीडित था।इस संबंध मे मृतक की मां सीया देवी ने सीओ को आवेदन देकर आपदा राहत कोष से सहायता राशि उपलब्ध कराने की मांग की है

नागरिकता संशोधन कानून पर चलाया गया जन संपर्क

नवादा : जिले के नारदीगंज-भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को नारदीगंज प्रखंड के विभिन्न गांवो में नागरिकता संशोधन विधेयक कानून को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया।

कार्यक्रम का नेतृत्व भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री रंजीत कुमार सिंह ने किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने ओड़ो,कोशला,नारदीगंजबाजार,बिक्कू,जफरा,सहजपुरा,पचेया,हंडिया समेत अन्य गांवों में जाकर लोगो से सम्पर्क कर जागरूक किया। साथ ही साथ पीएम मोदी की सरकार की उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा की।

जिस प्रकार से कांग्रेस के माध्यम से जनता को गुमराह करने का काम किया जा रहा था, उसे विफल बताया गया। इस कार्यक्रम को फेसबुक समेत अन्य प्रकार से प्रचार प्रचार करने का जोर दिया गया।

यह कार्यक्रम पिछले 5 जनवरी से शुरू हुआ था,जिसका 15 जनवरी को समापन किया  गया। कार्यक्रम में भाजपा के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष कृष्णदेव सिंह उर्फ सुकन सिंह,पूर्व महामंत्री रामानुग्रह सिंह,नंदू पासवान,राजाराम सिंह,बब्लू सिंह समेत अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

पीडीएस बिक्रेता की मौत पर संघ ने दी श्रद्धांजलि

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार आजाद मुहल्ला निवासी पीडीएस बिक्रेता रणवीर उर्फ राणो की हृदयगति रूकने से निधन हो गया। मृतक की कस्बा पचरूखी गांव में पीडीएस की दुकान थी। उनके निधन की सूचना मिलते ही बिक्रेताओं में शोक की लहर दौड़ गई।

वे काफी समय तक आजाद मुहल्ला दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष रहे। इसके साथ ही आरएसएस व भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय सदस्य रहकर कई पदों को सुशोभित किया।  सामाजिक कार्यों में जीवन पर्यंत अपनी भूमिका का निर्वाह किया। अपने पीछे पत्नी समेत दो पुत्र का भरा पूरा परिवार छोङ गये हैं।

उनके निधन पर प्रखंड परिसर में मिथलेश सिंह की अध्यक्षता में शोक सभा का आयोजन कर मृतात्मा की शांति के लिए दो मीनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गयी। मौके पर बृजनंदन प्रसाद, श्याम सुन्दर प्रसाद समेत कई पीडीएस बिक्रेता मौजूद थे।

शिक्षा से ही छात्रों का भविष्य होगा उज्ज्वल : प्राचार्य

नवादा : जिला कुशवाहा सेवा समिति के तत्वाधान में आयोजित प्रतिभा खोज प्रतियोगिता परीक्षा में सफल प्रतिभागी को सम्मान समारोह का आयोजन कर पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। नगर के मिर्जापुर स्थित सूर्यमन्दिर परिसर में  मकर सक्रांति के अवसर पर आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि टीएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ0 मेघन प्रसाद एवं विशिष्ट अतिथि विधुत कार्यपालक अभियंता नरोतमचन्द्र मेहता, डॉ0 अबधेश प्रसाद, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ0 सुनील कुमार एवं समिति के अध्यक्ष डॉ0 भोला प्रसाद कुशवाहा एवं जयकिशुन प्रसाद कुशवाहा ने संयुक्त रूप दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया।

उद्घाटन के बाद अतिथियों ने शांति के प्रतीक भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर पुष्प समर्पित किया। कार्यक्रम में आये अतिथियों का स्वागत शॉल एवं प्रतीक चिन्ह देकर किया गया।इस अवसर पर प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में शामिल सफल प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कार एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ0 मेघन प्रसाद ने कहा कि सामाजिक चेतना का संचार एवं शैक्षणिक तथा आर्थिक रूप से सम्बल बनाने के उद्देश्य से समिति के द्वारा किया गया प्रयास सराहनीय है।बदलते परिवेश में किसी भी समाज के विकास के लिये शिक्षा का बहुत ही महत्व है।बगैर शिक्षा के किसी भी समाज का सम्पूर्ण विकास सम्भव नही हो सकता है।

उन्होंने समारोह में उपस्थित प्रतिभावान छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप अपने मेहनत और लगन से ही मुकाम हासिल कर सकते है। उन्होंने समिति के कार्यो एवं उद्देश्यों से प्रभावित होकर समिति को सहयोग करने का वचन दिया।

समिति के कोषाध्यक्ष सह काशीचक स्टेशन प्रबन्धक दीपक कुमार ने समिति की स्थापना एवं उद्देश्यों पर विस्तार पूर्वक चर्चा  करते हुए कहा कि समाज मे आर्थिक एवं शैक्षणिक दृष्टिकोण से पिछड़े छात्र छात्राओं को उन्हें उज्ज्वल भविष्य देने के अपने संकल्प को दुहराया। समारोह की अध्यक्षता डॉ0 भोला प्रसाद ने किया एवं कार्यक्रम का संचालन समिति के सचिव रामचन्द्र प्रसाद सोनी ने किया।समारोह को दर्जनों वक्ताओं ने संबोधित करते हुए समिति के उद्देश्यों की चर्चा करते हुए निरन्तर सकारात्मक प्रयास करते हुए समाज के प्रतिभावान छात्रों को उनके मुकाम तक पहुंचाने का संकल्प लिया।

समिति के द्वारा आयोजित प्रतिभा खोज परीक्षा में शामिल होने आई दिव्यांग छात्रा के उसके शिक्षा के प्रति हौसले और जज्बे को देखते हुए आर्थिक सहयोग के लिये दर्जनों लोगों ने मदद करते हुए उसे अपनी शिक्षा पूरी करने का आशीर्वाद भी दिया।

समारोह में शिक्षक दयानन्द

प्रसाद ने बाल विवाह ,दहेज उन्मूलन,बेटी बचाओ एवं बेटी पढ़ाओ अभियान को समाज   एवं सरकार के द्वारा चलाये जा रहे नशाबंदी जागरूकता कार्यक्रम चलाने पर भी बल दिया।

कार्यक्रम में विशिष्ट प्रतिभाशाली व्यक्तियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।अतिथियों का स्वागत दिल्ली सेंट्रल स्कूल के छात्राओं ने स्वागतगान से किया।

मौके पर अर्जुन प्रसाद कुशवाहा, अधिवक्ता शिवनन्दन प्रसाद  एसएन मौर्य,,मुसाफिर कुशवाहा,कैलाश प्रसाद,वसन्त प्रसाद,अरुनजय मेहता,प्रेम सिन्हा,विनोद कुमार,संतोष कुमार वर्मा,प्रियरंजन प्रसाद ,सम्राट अशोक कुशवाहा समिति हिसुआ के अध्यक्ष मनोज कुशवाहा,डॉ0 रमेश कुशवाहा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

मानव श्रृंखला की सफलता को ले आयुक्त ने किया नये मार्ग का निरीक्षण

नवादा : मगध प्रक्षेत्र के प्रमंडलीय आयुक्त असंगवा चुबा आओ ने बुधवार को जिले के  नारदीगंज में  नये मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया। इनके साथ में आई0जी0 राकेश राठी, गया डीएम अभिषेक सिंह, के अलावा नवादा डीएम कौशल कुमार,एसपी हरी प्रसाथ एस,डीडीसी वैभव चौधरी,सदर एसडीओ अनु कुमार,सदर एसडीपीओ विजय कुमार झा समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

मौका था आगामी 19 जनवरी 2020 को पूरे बिहार में बनने बाली मानव श्रृंखला की सफलता को लेकर पदाधिकारियों ने स्थलीय निरीक्षण किया। प्रमंडलीय आयुक्त समेत अन्य अधिकारियों ने बनगंगा से जेठियन जाने बाली मार्ग मेंं नवादा व गया सीमा पर स्थित पेश गांव तक मार्ग तक जायजा लिया। उसके बाद नवादा नालंदा सीमा पर बनगंगा तक मार्ग का भी निरीक्षण किया। आयुक्त ने कहा यह मानव श्रृंखला के लिए नये मार्ग बनाया गया है।

उन्होंने कहा जल,जीवन,हरियाली,नशामुक्ति,बाल विवाह,दहेज प्रथा को उन्मूलन के उदेश्य से मानव श्रृंखला बनाया जा रहा है। यह ऐतिहासिक मानव श्रृंखला बनना है।

कहा गया कि गया जिले के मोहडा प्रखंड के अंतगर्त आनेबाले लोग अपने सीमा तक मानव श्रृंखला को बनायेगे,उसके बाद नवादा जिले का दायित्व है,कड़ी टुटने न पाये इसका ख्याल रखना है। डीएम ने कहा इस मार्ग में तीन पंचायत है,घनी आबादी है। जिसमें पेश पंचायत के अलावा हंडिया व डोहडा पंचायत है।

जीविका के अलावा पंचायत के जनप्रतिनिधियों,छात्र व छात्राओं के साथ आमलोग आमलोग भी  कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी भागीदारी निभायेंगे। सभी को जिम्मेवारी सौंपी गयी है। बनगंगा से पेश गांव तक 7 किलोमीटर की दूरी है। इसके अलावा नारदीगंज प्रखंड के अन्य मार्ग में भी मानव श्रृंखला बनाया गया है।

बीडीओ राजीव रंजन,सीओ कुमार विमल प्रकाश,बीपीएम देवेन्द्र मिश्र,जेएसएस दिनेश कुमार, मोहडा बीडीओ थानाध्यक्ष दीपक कुमार राव,मास्टर टेनर अनिलेश कुमार,दिलीप साव,नवीन सिह समेत काफी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद रहे।

इसके उपरांत प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में बीडीओ की अध्यक्षता में डोहड़ा,पेश,हंडिया पंचायत के जनप्रतिनिधियों व सेक्टर पदाधिरियों के साथ बैठक कर कार्यक्रम को सफल बनाने का आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत

नवादा : राजमार्ग संख्या-31 पर अकबरपुर थाना क्षेत्र के फतेहपुर-नवादा पथ पर फरहा गांव के पास हुई पथ दुर्घटना में युवक की मौत घटना स्थल पर ही हो गयी। घटना के बाद पथ पर आवागमन बाधित रहा पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि फरहा गांव के रणविजय कुमार महतो अपनी मोटरसाइकिल से देर रात फतेहपुर से शादी तय कर घर वापस लौट रहा था। अचानक पीछे की ओर से आ रही गैस टैंकर ने जोरदार टक्कर मार दी जिससे वह नीचे गिर गया फलतः घटनास्थल पर उसकी मौत हो गयी। गैस टैंकर चालक वाहन लेकर फरार होने में सफल रहा।

पथ पर शव के पड़े रहने के कारण आवागमन घंटों बाधित रहा। बाद में गश्ती पुलिस के सअनि सुरेन्द्र चौबे के पहुंचने के बाद शव बरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा। आश्चर्य तो यह कि हेल्मेट पहने रहने के बावजूद रण विजय की दर्दनाक मौत से घर में कोहराम मच गया।

ठंड से महादलित युवक की मौत

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के परतोकरहरी पंचायत की डकरा गांव में ठंड से 35 वर्षीय महादलित युवक की मौत हो गयी। सूचना थानाध्यक्ष समेत अन्य पदाधिकारियों को दी गयी है।

बताया जाता है कि लालकेश्वर मांझी का पुत्र कृष्णा मांझी (35 वर्ष) की तबियत देर रात अचानक खराब हो गयी। स्थानीय लोगों के सहयोग से घर पर ही स्थानीय चिकित्सकों से ईलाज आरंभ किया गया बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका।

मांझी की मौत से उसके परिवार पर दु:ख का पहाड़ टूट पड़ा है। मौत की सूचना थानाध्यक्ष समेत अधिकारियों को दी गयी है। मुखिया ने कबीर अंत्येष्टि के तहत तीन हजार रुपये उपलब्ध करायी है।

Leave a Reply