15 फ़रवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
nawada news

34 बोतल शराब के साथ कारोबारी गिरफ्तार

नवादा : अकबरपुर पुलिस ने शुक्रवार की देर शाम राजमार्ग संख्या 31पर धंधारी पेट्रोल पम्प के पास गुमटी में छापामारी कर 34 बोतल शराब के साथ कारोबारी को गिरफ्तार किया है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कारोबारी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि धंधारी पेट्रोल पम्प के पास गुमटी में शराब बेचे जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में की गयी त्वरित कार्रवाई के तहत गुमटी की तलाशी के क्रम में झारखंड निर्मित 300 एमएल के कुल 34 बोतल शराब बरामद होते ही गुमटी संचालक सत्यदेव सिंह को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

गैस सिलेंडर के लिकेज से घर में लगी आग

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के बकसोती बाजार में चाय दुकान व घर में लगी आग से हजारों का सामान जलकर खाक हो गया। सूचना अंचल अधिकारी को दी गयी है।

बताया जाता है कि रंजीत चौधरी घर के आगे चाय का दुकान चलाता था। गैस सिलेंडर के अचानक रिसाव  होने से आग लग गयी। देखते देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। दुकान के साथ घर को अपनी आगोश में ले लिया और दुकान से लेकर घर में रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया। बाद में स्थानीय लोगों के सहयोग से आग पर काबू पाया जा सका।

पोस्टमास्टर जनरल ने सैनिटरी वेडिंग मशीन का किया उद्घाटन

नवादा : प्रधान डाकघर में पोस्ट मास्टर जनरल पूर्वी क्षेत्र बिहार अनिल कुमार द्वारा शनिवार क़ो सैनिटरी वैंडिंग मशीन के उदघाटन कार्यक्रम किया गया।  उसके बाद बुद्धा रेजीडेंट में प्रेस वार्ता एवं विभाग में अच्छे कार्य करने वाले कर्मचारियों एवं अधिकारियों क़ो सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

आयोजित सभा का संचालक समाजसेवी श्रवण बरनवाल ने किया। जिसमें आईडियल पब्लिक स्कूल एवं ब्राईट माईंड स्कूल के छोटे -छोटे बच्चियों क़ो सुकन्या योजना अन्तर्गत खाता खोले गए।

अतिथि सम्मान एवं स्वागत भाषण के बाद पोस्ट मास्टर जनरल ने कहा मंडलीय स्तर प्रधान डाकघर एवं उपडाकघर स्तर पर आमजनों के बीच डाकघर बचत बैंक एवं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक जैसी अत्याधुनिक डिजिटल सेवाओं के बारे में बताया।

उन्होंने कहा आम जनों का डाकघर बचत बैंक एवं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते क़ो खोलकर समाज के अंतिम व्यक्ति तक बैंकिग सुविधा उपलब्ध कराने का संकल्प है।

उन्होंने कहा इसके लिए स्कूलों में कैम्प लगाकर छात्र -छात्राओं क़ो बचत करने एवं खाता खोलने के लिए न सिर्फ उत्प्रेरित किया गया बल्कि उनका खाता भी खोला गया। उन्होंने सैनिटरी वेडिंग मशीन के उदघाटन करते हुए कहा इसका मुख्य उद्देश्य है स्वच्छता क़ो बढ़ावा देना एवं आम जनों के बीच जागरूकता बढ़ाना है। यह कदम स्वच्छता के क्षेत्र में डाकघर के द्वारा एक नयी पहल है, क्योंकि अगर बेटियां स्वस्थ रहेगी तभी राष्ट्र भी सुदृढ़ होगा।

उन्होंने प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तृत से बताया । उन्होंने कहा कि अब सुकन्या समृद्धि की खाता मात्र 250 रूपए की आसान किस्त पर खोला जा सकता है लेकिन इसका वार्षिक जमा धन 1000 होना जरूरी है। किस्त कम होने से हर गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते है। यह खाता बेटियों के 21 वर्ष ,  18 वर्ष या उसकी शादी वक्त तक चलाया जा सकता है। 18 साल की उम्र की बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए 50 फीसदी रकम निकाली जा सकती है। उन्होंने डाक विभाग से संबन्धित डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा की चर्चा की।

माननीय पोस्ट मास्टर जनरल ने आईपीपीबी के बारे में बताए। इसमें तीन प्रकार के खाते खोले जा सकते हैं। इसमें जन धन की खाता शामिल है जो जीरो वायलेंस में खोला जा रहा है। आईपीपीबीकी डिजिटल होने के साथ इसकी बड़ी खासियत यह है कि एनपीसीआई से संबंध है। इसके कारण खाते डीबीटी योजना का लाभ घर बैठे मिल सकता है। इसके अलावे एलईडी बल्ब, पंखा, ट्यूब लाईट जैसे आधुनिक उपकरणों क़ो भी उपलब्ध कराकर समाज में ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। आज कोई भी व्यक्ति माई स्टांप योजना के तहत अपना तस्वीर लगाकर स्टांप के माध्यम से अपने पत्रों पर अपने फोटो के साथ पत्राचार कर सकते हैं।

मौके पोस्ट मास्टर बिहार शरीफ के डाक अधीक्षक उदयभान सिंह, नवादा डाक अधीक्षक रंधीर कुमार, सहायक डाक अधीक्षक डी के धीरज, राजेश्वर कुमार, संजय कुमार निराला, नवीन कुमार, राम जी राय, सुरेंद्र कुमार बृजकिशोर, जितेंद्र कुमार, ललित मोहन, गौरी शंकर   एवं मनीष कुमार आदि मौजूद थे।

सरकार की उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचायें : कौशल

नवादा : सूबे की सरकार प्रदेश के विकास केलिए बेहतर कार्य कर रही है। लेकिन कुछ लोगों को उनका काम अच्छा नहीं लग रहा है,आलोचना कर रहे है। उनके द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुंचायें। उक्त बातें नवादा विधानसभा के जदयू के वरिष्ठ नेता सह विधायक कौशल यादव ने शनिवार को कही।

उक्त बातें उन्होंने नारदीगंज प्रखंड मुख्यालय गैस गोदाम में आयेजित सबल पंचायत सक्रिय बूथ अभियान सह नवादा विधान सभा स्तरीय बूथ अध्यक्ष व सचिव  प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओ के सम्बोधन के दौरान कही।कार्यक्रम का उदघाटन विधायक कौशल यादव, जदयू प्रदेश महासचिव सह क्षेत्रिय प्रभारी विनय यादव,जिला संगठन प्रभारी मुनेश्वर प्रसाद सिह,नवादा विधान सभा प्रभारी सियाशरण ठाकुर ने संयुक्तरूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। अध्यक्षता जदयू प्रखंड अध्यक्ष सुनील कुमार कुश्वाहा व मंच संचालन जदयू जिला उपाध्यक्ष कमलेश प्रसाद कुशवाहा ने किया। उद्घाटन के उपरांत विधायक श्री यादव ने कहा

मुख्यमंत्री ने बिहारियो का मान सम्मान बढाया है,पूरे देश में जदयू ही ऐसा पार्टी है जिसने हर एक बूथ के लिए अध्यक्ष का चुनाव कर दिया है।चुनाव का भी समय आ गया है। बुथ अध्यक्ष व सचिव के माध्यम से सरकार की उपलब्धिआम लोगों  तक पहुचेगी।

15 वर्षो तक बिहार में विकास का कार्य हुआ है ।भाजपा के साथ भी गठबंधन हुआ है । उन्होंने अपने दामन मे दाग लगने नहीं दिया है । सभी तबके के लोगों को मान सम्मान मिला है,चाहे वह पिछडा़,अल्पसंख्यक,अति पिछडा हो । सभी का मान सम्मान बढाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत हर घर को नल जल से जोडा गया,नाली,सोलिंग का काम हुआ। पेयजल,स्वास्थ्य,शिक्षासमेत अन्य कल्याणकारी योजनाओ को जन जन तक पहुचाया गया है । बिहार मे कानून का राज्य है। आयोजित प्रशिक्षण शिविर में सबल पंचायत सक्रिय बूथ अभियान के तहत जदयू के नवादा विधान सभा स्तरीय अध्यक्ष,सचिव को क्षेत्रिय प्रभारी,विधान सभा प्रभारी जिला प्रभारी समेत अन्य नेताओ ने भी सम्बोधित किया।

इस दौरान जल जीवन हरियाली, मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना, सामाजिक कुरीतियों, समाजिक सद्भाव, कानून राज, विकास गौरव, महिला सशक्तिकरण, अतिपिछडा, पिछडा, महिला, छात्र युवा समेत अन्य बातों पर विचार को रखा और मंथन किया गया।

कहा गया कि पार्टी की मजबूती के लिए आप सबों को एकजूट होकर काम करना है और मुख्यमंत्री के हाथों को मजबूत करने के लिए अपील किया गया।

मौके पर जदयू जिला उपाध्यक्ष विनय यादव, नवादा प्रखंड प्रभारी नारायण मोहन स्वामी, जयशंकर चंद्रबंशी, सदर प्रखंड अध्यक्ष कुलदीप यादव, जिला संगठन सचिव अर्जुन प्रसाद यादव, जिला कार्यकारिणी सदस्य कैलाश यादव, मुखिया संध अध्यक्ष रामाधीन प्रसाद चौहान, सत्यजीत पासवान, मुखिया रणविजय कुमार आदि मौजूद थे।

कलेक्ट्रेट गेट के सामने छलका रहे थे जाम, गिरफ्तार

नवादा : समाहरणालय के गेट पर शुक्रवार की शाम शराब पीने के आरोप में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें नगर थाना क्षेत्र के पक्की तालाब मोहल्ला निवासी प्रदीप सिंह, गोनावां निवासी दीपू कुमार और कादिरगंज सहायक थाना क्षेत्र के घोसतावां निवासी धनंजय कुमार शामिल है।

मौके से एक लीटर महुआ शराब भी बरामद की गई है। प्रदीप नशे की हालत में पाया गया। वह समाहरणालय में जेनरेटर चलाने और मोटर पंप चलाने का काम करता है। एसआइ दिलीप कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि कलेक्ट्रेट के गेट पर कुछ लोग शराब पी रहे हैं। जिसके बाद वहां छापेमारी की गई। इस दौरान तीन लोगों को हिरासत में लिया गया। तीनों को पकड़ कर थाना लाया गया और ब्रेथ एनेलाइजर से जांच की गई। जिसमें प्रदीप नशे में पाया गया, जबकि अन्य दोनों नशे में नहीं थे। थानाध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया तीनों को हिरासत में लिया गया है। प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।

आमसभा में आंगनबाड़ी सेविका का हुआ चयन

नवादा : शुक्रवार को रजौली प्रखंड के टकुआटांड पंचायत के वार्ड संख्या छः में आंगनबाड़ी सेविका के चयन के लिए आमसभा का आयोजन किया गया।

नवसृजित आंगनवाड़ी केंद्र संख्या-183 के लिए मध्य विद्यालय रजौली में सीडीपीओ रीता सिंहा के नेतृत्व में आयोजित हंगामेदार आमसभा में सेविका का चयन किया गया।

वार्ड सदस्य अनिता देवी व पंच गीता देवी की अध्यक्षता में चयन प्रक्रिया काफी हंगामेदार रही।  इससे पूर्व भी वहां चयन के दौरान हंगामा हुआ था । जिसके कारण अगली आमसभा में मजिस्ट्रेट की देख-रेख में आमसभा कराने का निर्देश दिया गया था। जिसके बाद शुक्रवार को सीओ संजय कुमार, एएसआई मुनीलाल पासवान व एसटीएफ की मौजूदगी में सीडीपीओ रीता सिंहा ने चयन प्रक्रिया शुरू की।

सीडीपीओ ने बताया कि सेविका के पद पर चयन के लिए 5 आवेदिका ने आवेदन दिया था। जबकि सहायिका के लिए 3 आवेदन दिया गया था।

जिसमें मेधा अंक के आधार पर सेविका के लिए विनीता कुमारी प्रथम, किरण शर्मा दूसरे स्थान पर रही। सहायिका के लिए प्रथम स्थान पर अनिता देवी एवं द्वितीय स्थान पर पूनम कुमारी थी।

आमसभा के दौरान सभी कोरम को पूरा करने के बाद सेविका के रूप में चयनित विनीता कुमारी को सीओ  की मौजूदगी में सीडीपीओ द्वारा हाथों-हाथ चयन पत्र सौंपा गया।

सहायिका के लिए प्रथम स्थान पर रहीं अनीता देवी वार्ड सदस्य रहने के कारण अयोग्य घोषित हुई तो दूसरे स्थान पर रहीं पूनम कुमारी ने चयन किये जाने के बावजूद नौकरी करने से इंकार करते हुए चयन पत्र लेने से मना कर दिया।

हालांकि आमसभा के दौरान कुछ लोगों ने चयन प्रक्रिया पर अंगुली उठाई है । लोगों का कहना था कि सेविका के चयन के लिए किए गए आवेदन में से पूनम कुमारी के आवेदन को सहायिका के पद के लिए स्वीकृति दी गई। जिसके कारण विवाद हो गया।

सीओ ने कहा कि अगर पूनम कुमारी ने सेविका के लिए आवेदन किया था  तो सहायिका के मेरिट लिस्ट में उसका नाम शामिल करने पर उन्हें आपत्ति किया जाना चाहिए था। लेकिन आवेदिका ने ऐसा नहीं किया। सीओ ने कहा कि जिन्हें चयन प्रक्रिया पर आपत्ति है, वे डीएम के शरण में जा सकते हैं। मौके पर आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका आशा रानी व वार्ड के दर्जनो महिला-पुरूष उपस्थित थे।

वार्ड सदस्य ने डायन कह प्रताड़ित करने का लगाया आरोप

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना के हरदिया पंचायत की परतौनिया गांव के वार्ड नंबर -12 के सदस्य सोना देवी ने थाने में आवेदन दे डायन कह प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने बताया कि रात लगभग 10:00 बजे गांव के ही स्वर्गीय रामधनी भुइयां के पुत्र बंगाली भुइयां तथा मनोज भुईयां उनके घर पर चढ़कर डायन कह कर उन्हें मारने, पिटने एवं गाली गलौज करने लगे, उनलोगों ने इनपर आरोप लगाया कि इन्होने उनकी लड़की को खा गई है और जान से मारने को कहा। इससे पहले भी दो तीन बार डायन कह कर मार पीट एवं गाली गलौज कर चुका है।

आवेदक ने बताया कि दोनों लोग कभी भी डायन कह कर उनकी हत्या कर सकते है। इस बाबत  सोना देवी ने थाने में लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। इंस्पेक्टर थानाध्यक्ष सुजय बिद्यार्थी से पूछे जाने पर बताया कि आवेदन ले लिया गया है जांच कर उचित कानूनी करवाई की जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना से अबतक मात्र 222 का हुआ इलाज

nawada news नवादा : सरकार की ओर से गरीब परिवार को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं चलायी जा रही है। साथ ही लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसके लिए प्रतिवर्ष करोड़ों रूपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके साथ ही लोगों को योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है। लेकिन पिछले बजट में राज्य को आवंटित राशि का समुचित उपयोग नहीं हो सका। इसके कारण आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित होने की आशंका बनी हुई है। बता दें कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी सेहत बीमा योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आमलोगों की इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

इस योजना के तहत गंभीर व अन्य बीमारी से ग्रसित मरीजों के लिए 5 लाख तक मुफ्त इलाज की व्यवस्था है। सरकार की ओर से पीएचसी से लेकर सदर अस्पताल तक इलाज की सुविधा प्रदान की गई है। योजना के तहत आमलोगों का गोल्डन कार्ड बनाकर लाभ दिया जा रहा है।

2011 की जनगणना के बाद बने राशन कार्ड के आधार पर गरीब परिवारों को यह लाभ दिया जा रहा है। राशन कार्ड से जुड़े नवादा जिले के 1 लाख 72 हजार 276 परिवारों को चिन्हित किया गया है। जिनका गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। गोल्डन कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर ऑनलाइन किया जा रहा है। जिले में गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य निरंतर जारी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मी गोल्डन कार्ड बनाने में जुटे हैं।

99102 लोगों का बना गोल्डन कार्ड

  • जिला स्वास्थ्य समिति प्रबंधक तसनीम अहमद जाफरी ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है। नवादा जिला में 1 लाख 72 हजार 276 परिवारों को चिन्हित किया गया है। जिसमें 9 लाख गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 31 दिसंबर 2019 तक पूरे जिले में 99 हजार 102 गोल्डन कार्ड बनाया गया है। गोल्डन कार्ड बनाने के लिए लोगों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है। तभी लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा।

पीएचसी, सदर समेत 2 निजी अस्पतालों में इलाज की है व्यवस्था

  •  इस योजना के तहत नवादा जिले में सभी पीएचसी व सदर अस्पतालों में मरीजों की इलाज की व्यवस्था है। इसके अलावा विभाग की ओर से नवादा शहर में दो निजी अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था की गई है। निजी अस्पतालों में शहर के प्रधान डाकघर गली स्थित कमला नर्सिंग होम एवं सछ्वावना चौक के पास मेट्रो अस्पताल में सुविधा उपलब्ध है। जहां मरीजों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है। इसके साथ ही आयुष्मान भारत योजना लाभ दिया जा रहा है।

अबतक 222 लोगों का हुआ इलाज

  •  जिला स्वास्थ्य समिति प्रबंधक ने बताया कि इस योजना के तहत लाभुकों को लाभ दिया जा रहा है। गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों का मुफ्त इलाज किया जा रहा है। सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों के इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है। इस योजना के तहत अबतक जिले के कुल 222 लोगों का इलाज किया गया है। अस्पताल आने वाले मरीजों को योजना के तहत सुविधा प्रदान किया जा रहा है।

कहते हैं अधिकारी

  • नवादा जिला में गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य निरंतर जारी है। गोल्डन कार्ड बनाने के लिए लोगों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है। स्वास्थ्य कर्मियों को बिना आधार कार्ड के गोल्डन कार्ड नहीं बनाने का सख्त निर्देश दिया गया है। ताकि किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं हो। इस योजना के तहत मरीजों के इलाज के लिए सभी पीएचसी व सदर अस्पताल में इलाज की समुचित व्यवस्था की गई है। इसके अलावा नवादा शहर में कमला नर्सिंग होम व मेट्रो अस्पताल में सुविधा उपलब्ध कराया गया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को इलाज से संबंधित सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है। सदर अस्पताल पहुंचने वाले सभी मरीजों को इलाज की समुचित सुविधा प्रदान किया जा रहा है, डॉ.श्रीनाथ प्रसाद, सिविल सर्जन, नवादा।

शिक्षिका विनीता प्रिया को मिला डॉक्टरेट की उपाधि

nawada news नवादा : जिले के रोह प्रखंड अन्तर्गत बेनीपुर ग्राम निवासी रामचन्द्र प्रसाद के पुत्रबधू व रामलाल इंटर विद्यालय तारगीर के समाजिक विज्ञान अध्यापिका विनीता प्रिया ने मगध विश्वविद्यालय बोधगया से “महात्मा गांधी का सामाजिक चिंतन” (एक अध्ययन) बिषय पर शोध के पश्चात पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है।

आयोजन  विश्वविद्यालय परिसर स्थित इतिहास विभाग में हुआ। जिसमें सामाजिक विज्ञान के डिन डॉ. उमापति सिंह, इतिहास विभागाध्यक्ष डॉ मनीष कुमार, सिद्दू कानू मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका के बाह्य परीक्षक डॉ. जे.दास, शोध निदेशक  मगध विश्वविद्यालय बोधगया के सेवानिवृत्त प्रध्यापक डॉ. भरोसा प्रसाद सिंह, इतिहास विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ अनिल कुमार आदि उपस्थित थे। विनीता प्रिया ने पीएचडी की उपाधि मिलने  का श्रेय अपने पिता सिध्देश्वर प्रसाद, माता सुमित्रा सिन्हा, पति रविंद्र कुमार, शिक्षक भाई अविनाश कुमार निराला, शिक्षका बहन रेणु सिन्हा, संगीता सिन्हा, डॉ सुधीर कुमार  को दी है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शुभचिंतकों ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी।

मवेशी बांधने के विवाद में महिला की पिटाई

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के हजरा खाप गांव में प्राथमिक विद्यालय के समीप मवेशी बांधने को ले दो गुटों में मारपीट की घटना शुक्रवार को करीब तीन बजे हुआ। जिसमें  महावीर  प्रसाद की पत्नी चंचला देवी घायल हो गई। जख्मी को ईलाज के लिये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है ।

इस दौरान सिरदला थाना में कांड संख्या 53/020 दर्ज कर नरेश प्रसाद,गोरेलाल यादव, सतेंद्र प्रसाद, लालमुनि देवी, कुष्मीo देवी,बबली देवी, उषा देवी, कविता देवी को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। उक्त जानकारी प्रभारी थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार ने दिया।

हिसुआ उप डाकघर में सैनिटरी वेडिंग मशीन का उद्घाटन

nawada news नवादा : जिले के हिसुआ स्थित उप -डाकघर में पोस्ट मास्टर जनरल पूर्वी क्षेत्र बिहार अनिल कुमार ने सैनिटरी वैंडिंग मशीन के उद्घाटन कार्यक्रम के बाद आयोजित प्रेस वार्ता में कहा मंडलीय स्तर प्रधान डाकघर एवं उपडाकघर स्तर पर आमजनों के बीच डाकघर बचत बैंक एवं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक जैसी अत्याधुनिक डिजिटल सेवाओं के बारे में बताया।

उन्होंने कहा आम जनों का डाकघर बचत बैंक एवं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते क़ो खोलकर समाज के अंतिम व्यक्ति तक बैंकिग सुविधा उपलब्ध कराने का संकल्प है। उन्होंने कहा इसके लिए स्कूलों में कैम्प लगाकर छात्र -छात्राओं क़ो बचत करने एवं खाता खोलने के लिए न सिर्फ उत्प्रेरित किया गया बल्कि उनका खाता भी खोला गया।

उन्होंने सैनिटरी वेडिंग मशीन के उद्घाटन करते हुए कहा इसका मुख्य उद्देश्य है स्वच्छता क़ो बढ़ावा देना एवं आम जनों के बीच जागरूकता बढ़ाना है। यह कदम स्वच्छता के क्षेत्र में डाकघर के द्वारा एक नयी पहल है, क्योंकि अगर बेटियां स्वस्थ रहेगी तभी राष्ट्र भी सुदृढ़ होगा।

उन्होंने प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तृत से बताया । उन्होंने कहा कि अब सुकन्या समृद्धि की खाता मात्र 250 रूपए की आसान किस्त पर खोला जा सकता है लेकिन इसका वार्षिक जमा धन 1000 होना जरूरी है। किस्त कम होने से हर गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते है। यह खाता बेटियों के 21 वर्ष,  18 वर्ष या उसकी शादी वक्त तक चलाया जा सकता है। 18 साल की उम्र की बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए 50 फीसदी रकम निकाली जा सकती है।

उन्होंने डाक विभाग से संबन्धित डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा की चर्चा की। माननीय पोस्ट मास्टर जनरल ने आईपीपीबी के बारे में बताए। इसमें तीन प्रकार के खाते खोले जा सकते हैं। इसमें जन धन की खाता शामिल है जो जीरो वैलेंस में खोला जा रहा है। आईपीपीबी की डिजिटल होने के साथ इसकी बड़ी खासियत यह है कि एनपीसीआई से संबंध है। इसके कारण खाते डीबीटी योजना का लाभ घर बैठे मिल सकता है।

मौके पर पोस्ट मास्टर नागेश्वर प्रसाद, मनीषा कुमारी, वीरेन्द्र प्रसाद सिंह, सुधीर कुमार, धीरज कुमार धीरज, रामजी राय डाक निरीक्षक, सुरेंद्र झा, अशोक कुमार पाण्डेय, जय सिंह, शंभू शरण सिंह, अरविंद कुमार सिन्हा आदि उपस्थित थे।

फरार अभियुक्त बिहार शरीफ से गिरफ्तार

nawada news नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला के प्रभारी  थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार ने एस आई  संतोष कुमार गुप्ता, गोविंद सिंह व डीएपी बल के सहयोग से संयुक्त छापेमारी कर कांड संख्या 61/013 मारपीट, 417/019 शराब की तस्करी एवम एवम 295/017 शराब की तस्करी का आरोपी को बिहारशरीफ से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के विरुद्ध सिरदला थाना में पूर्व से ही कांड दर्ज है। गिरफ्तार अभियुक्त पूर्व  से सिरदला थाना क्षेत्र से शराब को लेकर नालन्दा के विभिन्न बाजारों में सप्लाय देता था। सूचना के आलोक में तस्कर सुनील मालाकार के पुत्र राजू कुमार मालाकार को लहेरी थाना क्षेत्र के रामचंद्र पुर स्थित घर से गिरफ्तार किया गया है। काफी समय से सिरदला पुलिस को तलाश थी।

भारी मात्रा में देशी शराब बरामद, तस्कर फरार

nawada news नवादा : जिले के वारिसलीगंज पुलिस ने भारी मात्रा मे देशी शराब बरामद की है । गया से आई स्वान दस्ता की टीम के सहयोग से वारिसलीगंज पुलिस ने थाना क्षेत्र के चकवाय पंचायत के मिरबीघा गांव के बगल में रहे कुंआ से झारखंड निर्मित 200 एमएल का 265 पाउच में कुल 53 लीटर और 300 एमएल का 895 शीशी में कुल 268 लीटर देशी शराब बरामद किया।

शराब बरामदगी मामले में मिरबीघा निवासी शशि भूषण प्रसाद के पुत्र शंकर कुमार तथा सिद्धेश्वर प्रसाद के पुत्र राजीव रंजन कुमार को अभियुक्त बनाया गया है।

इस संबंध में प्रभारी थानाध्यक्ष नित्यानंद शर्मा ने बताया कि कई दिनों से उक्त गांव में चल रहे शराब का धंधा की सूचना मिल रही थी। सूचना के बाद गया से आई स्वान दस्ता के साथ मिरबीघा गांव में छापेमारी किया गया। जंहा ग्रामीण शंकर और राजीव रंजन के घर के पीछे कुंआ में छुपाकर रखे भारी मात्रा मे देशी शराब बरामद किया गया।

प्रभारी थानाध्यक्ष श्री शर्मा ने बताया कि शंकर और राजीव रंजन ने पुलिस को आने की भनक लगते ही शराब को घर के पीछे कुंआ में छुपाकर भागने में सफल रहा। दोनो अभियुक्तो की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

Leave a Reply