14 फ़रवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0
nawada news

वार्ड नंबर तीन में रागनी बनी सेविका

नवादा : शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्र भवन में आयोजित आम सभा में रागनी देवी मेघा सूची के क्रम दो पर अंकित अभ्यर्थी का सेविका पद के लिए चयन किया गया। आम सभा में पिंकी कुमारी, समेत पांच सेविका पद की अभ्यर्थी अनुपस्थित रही।

सिरदला बीच बाजार वार्ड नम्बर 03 के लिए आम सभा का आयोजन वार्ड सदस्य कपुरवा देवी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। त्रि सदस्यी चयन समिति की उपस्थिती में चयन प्रक्रिया आरम्भ किया गया। इस दौरान चयन के सारे नियमो एवम नियमावली से उपस्थित वार्ड के लोगों  से अवगत कराया गया। कुल नौ अभ्यर्थियों ने सेविका पद के लिए आवेदन किया है। नियमावली के अनुसार अधिक प्राप्तांक शोभा कुमारी की है, लेकिन उक्त अभ्यर्थी पुनः रीना कुमारी के नाम से भी मैट्रिक परीक्षा पासकर टोला सेवक के लिए अप्लाई किया है। जिसक प्रमाण विद्यालय के शिक्षक से मिलकर निकाले गए कागजात को आम सभा में प्रस्तुत किये जाने से इन्हें आयोग्य घोषित कर दिया गया।

मेघा सूचीमें वरीयता के आधार पर दूसरे स्थान पर रही रागनी कुमारी का चयन सर्व सम्मति से किया गया। मौके पर सी डी पी ओ अंजू कुमारी, वरीय पदाधिकारी बीडीओ अखलेश्वर कुमार पर्यवेक्षिका प्रियंका कुमारी समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

चंचल बने तेली महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी

नवादा : जिले के पकरीबरांवा प्रखंड मुख्यालय बाजार के कृष्ण कुमार चंचल को बिहार प्रदेश तेली महासभा का प्रदेश उपाध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी बनाया गया है। इससे संबंधित पत्र राष्ट्रीय अध्यक्ष ने उपलब्ध कराया है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष राधेश्याम गुप्ता के आदेश पर नीतीश शाह ने गुरुवार को नियुक्ति से संबंधित पत्र उपलब्ध कराया है। उन्हें यह जिम्मेवारी उनके समाज के प्रति सेवा व कर्मगति को लेकर दी गयी है। सबसे बङी बात यह कि उनकी नियुक्ति अगले आदेश तक के लिए किया गया है।

चंचल के प्रदेश उपाध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी बनाये जाने पर राजेन्द्र विशाल, अजय कुमार भोला, मनोज कुमार, अरविंद कुमार गुप्ता, नरेश दास समेत समाज से जुङे लोगों के साथ ही समाजसेवियों ने बधाई दी है।

बता दें चंचल फिलहाल एक दैनिक अखबार के ब्यूरो प्रमुख के पद पर कार्यरत हैं। इसके पूर्व उन्होंने कई हिन्दी दैनिक अखबारों में पकरीबरांवा प्रखंड क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

924 बोतल अंग्रेजी शराब जब्त, कारोबारी फरार

नवादा : जिले के गोविंदपुर थाना क्षेत्र स्थित बरतल्ला चौक उत्पाद चेक पोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मियों ने गुरुवार की देर शाम पिकअप वाहन में लदे भारी मात्रा में शराब व वाहन को जब्त कर थाना लाया है।

एसआई सतीश कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर उत्पाद चौकी के समीप वाहन जांच क्रम में महिंद्रा मैक्सिमो पिकअप वाहन संख्या डब्लू बी 41 एफ 73 48 में लदे भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब को जप्त कर थाना लाया गया।

वाहन तलाशी के दरम्यान शराब कारोबारी भागने में सफल रहा पुलिसकर्मियों के सहयोग से वाहन को थाने में लाकर तलाशी ली गई। शराब कारोबारियों के द्वारा शराब को बोरियों में भरे धान के कुटिया से छुपाया कर लाया जा रहा था

जांच के क्रम में  कुटिया के बोरे में रखे इंपिरियल ब्लू ब्रांड के 375ml का 32 कार्टून 180ml का 7 कार्टून आर एस ब्रांड का 375ml का 12 कार्टून 180ml का 15 कार्टून जो कुल मिलाकर 924 पीस अंग्रेजी शराब बरामद किया गया है। पुलिस के द्वारा आगे की कार्रवाई ज़ब्त वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर पहचान कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत अज्ञात के विरुद्ध  प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

जिले के 28 केंद्रों पर ली जाएगी मैट्रिक परीक्षा

नवादा : इंटर की परीक्षा खत्म होते ही जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग मैट्रिक परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रुप देने में जुट गई है। जिले में कुल 28 केंद्रों पर यह परीक्षा ली जाएगी। नवादा के साथ ही वारिसलीगंज और रजौली में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी ने कहा कि इंटर परीक्षा की तर्ज पर मैट्रिक परीक्षा में शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त माहौल में ली जाएगी। नकलचियों पर पैनी नजर रहेगी। सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व जवानों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

बता दें इस बार मैट्रिक परीक्षा में छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या अधिक है। 18 हजार 348 छात्र मैट्रिक परीक्षा में शामिल होंगे, वहीं 18 हजार 824 छात्राएं शामिल होंगी। यानि कि छात्रों की तुलना में 476 अधिक छात्राएं परीक्षा में शामिल होने वाली हैं। जिले में छात्रों के लिए 13 और छात्राओं के लिए 15 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

परीक्षा केंद्रों की सूची

वारिसलीगंज में बनाए गए परीक्षा केंद्र

  • बीके साहु इंटर स्कूल, वारिसलीगंज
  • एसएन सिन्हा कॉलेज, वारिसलीगंज
  • महिला कॉलेज, वारिसलीगंज
  • नेशनल इंटर विद्यालय, माफी, वारिसलीगंज

नवादा में बनाए गए परीक्षा केंद्र

  • केएलएस कॉलेज, नवादा
  • डॉ. गंगारानी सिन्हा इंटर कॉलेज, नवादा
  • श्रीकृष्ण मेमोरियल कॉलेज, नवादा
  • सीताराम साहु कॉलेज, नवादा
  • जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल सहजपुरा, नवादा
  •  दयाल पब्लिक स्कूल, माधो बिगहा, नवादा
  • उच्च विद्यालय केंदुआ, नवादा।
  • विवेकानंद पब्लिक स्कूल, नवादा
  •  मध्य विद्यालय केंदुआ, नवादा
  •  कन्हाई इंटर स्कूल, नवादा
  • प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय, नवादा
  •  ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल, नवादा
  • कन्या इंटर विद्यालय, नवादा
  • गांधी इंटर विद्यालय, नवादा
  • आरएमडब्ल्यू कॉलेज, नवादा
  • अभ्यास मध्य विद्यालय, नवादा
  • आवासीय ब्राइट कैरियर अकादमी, नवादा
  •  नगर मध्य विद्यालय, नवादा

रजौली में बनाए गए परीक्षा केंद्र

  • रजौली इंटर विद्यालय, रजौली
  •  मथुरासिनी इंटर विद्यालय, रजौली
  • कन्या मध्य विद्यालय, रजौली
  •  मध्य विद्यालय, रजौली
  • प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय, रजौली
  •  उत्क्रमित उच्च विद्यालय छपरा, रजौली

एक माह पूर्व अपहृत महिला, हिसुआ से बरामद

नवादा : हजारीबाग से अपहृत कर लाई गई महिला को रात झारखंड के हजारीबाग जिले की पुलिस ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से बरामद कर लिया। हालांकि मामला प्रेम-प्रसंग का बताया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार नगर पंचायत के पांचूगढ़ निवासी शंकर प्रसाद का पुत्र छोटी प्रसाद हजारीबाग के चनकुप्पा में ठेले पर खाने-पीने की सामग्री बेचा करता था। इसी क्रम में उसका वहां की एक महिला से प्रेम हो गया।

दोनों के बीच प्यार इस तरह परवान चढ़ा कि सारी मर्यादा तोड़ दोनों ने एक-साथ जीने मरने की कसमें खा लीं। करीब एक माह पूर्व दोनों वहां से भागकर हिसुआ चले आए और यहीं पति-पत्नी के रूप रहने लगे। उधर, महिला के पिता ने उसके अपहरण की प्राथमिकी चनकुप्पा थाने में दर्ज करा रखी थी।

अनुसंधान के क्रम में मिली जानकारी के आधार पर हजारीबाग पुलिस रात हिसुआ पहुंची और हिसुआ पुलिस के सहयोग से शंकर प्रसाद के घर से उक्त महिला को बरामद कर अपने साथ लेकर चली गई।

एटीएम तोड़ चोरी का असफ़ल प्रयास

नवादा : नगर थाना  क्षेत्र के विजय बाज़ार में स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया का एटीएम मशीन को देर रात अपराधियों ने तोड़ चोरी का असफल प्रयास किया। सूचना के आलोक में थानाध्यक्ष ने पुलिस  जाँच में जुट गई है। पुलिस सीसीटीवी कैमरे को खंगालने में जुट गयी है।

बताता जाता है कि पुलिस गश्त को दत्ता बताते हुए अति व्यस्त बाजार के एटीएम को काट कर बेलगाम अपराधियों ने चोरी का प्रयास किया। इसके पूर्व गढपर मुहल्ले में दो बार एटीएम मशीन तोङ चोरी का प्रयास किया गया था। तब स्थानीय लोगों के सजग रहने तथा पुलिस को सूचना देने की बाद मशीन को बचाया जा सका था।

नगर में इस प्रकार की घटनाओ के बढने से नगरवासियों में असुरक्षा की भावना उत्पन्न होने लगी है तो पुलिस की कार्यशैली पर प्रश्न चिह्न लगने लगा है।

सोशल मीडिया समाज के लिए वरदान या अभिशाप विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता

नवादा : जिले के पकरीबरावां स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में सीसीए प्रभारी अरुण कुमार साह और नरेंद्र कुमार के नेतृत्व में डिबेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आशीष, गुरु गोविंद भारती,रवि, अंजलि,मोनी,शारदा, शेक्सपियर भारती, नीरज,आशीष,राहुल,अंजलि,अन्नू,श्रीलक्ष्मी और कीर्तिका ने इस डिबेट में भाग लिया।

विषय के पक्ष में वरीय सदन में शिवालिक की शारदा कुमारी व कनीय सदन में उदयगिरि की श्रीलक्ष्मी को तो विपक्ष में नीलगिरी सदन के आशीष और उदयगिरि सदन के नीरज को प्रथम घोषित किया गया।द्वितीय स्थान पर पक्ष में उदयगिरि के रवि और नीलगिरी के अन्नू तथा विपक्ष में अरावली के अंजलि और शिवालिक की कीर्तिका रहे। वहीं तृतीय स्थान पर पक्ष में नीलगिरि की मोनी और अरावली के शेक्सपियर तो विपक्ष में शिवालिक के गुरू गोविंद भारती और नीलगिरी के राहुल कुमार रहे।

प्राचार्य टी एन शर्मा ने सभी सफल प्रतिभागियों को बधाई देते हुए अंग्रेजी विभाग की प्रसंशा किया।उन्होंने सीनियर बच्चों को और अधिक बढ़ चढ़कर ऐसे प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का आह्वान किया।काकोली हांसदा,वासुदेव टोपो,नरेंद्र कुमार और भरत कुमार निर्णायक मण्डली के सदस्य थे।मौके पर विनय बनर्जी,अखिलेश्वर राय,नीरज पांडे,वरीय शिक्षक दुलाल साह,हरेंद्र कुमार, कंप्यूटर शिक्षक मुकेश कुमार आदि सहित सभी शिक्षक और बच्चे मौजूद थे।

एसडीओ ने किया निजी विद्यालय का उदघाटन

नवादा : जिले के कौआकोल-रोह मुख्य पथ पर फुलडीह मोड़ के पास सदर एसडीओ अनु कुमार ने डेफोडिल इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विद्यालय के खुलने से ग्रामीण इलाके के बच्चे शिक्षण प्राप्त कर लाभान्वित होंगे। मौके पर रालोसपा के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष सह गोविंदपुर विधान सभा के पूर्व प्रत्याशी मोहम्मद कामरान,अफसर नवाब उर्फ छोटा लालू,विद्यालय के निदेशक सुभाष कुमार सिंह,रूपौ थानाध्यक्ष संतोष कुमार,मुखिया उमेश यादव,नीतीश राज समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

 

घरों तक नही पहुंचा नल का जल, ग्रामीणों ने टंकी लगाने से रोका

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखण्ड के बांधी पंचायत की कासियाडिह गांव के वार्ड नम्बर एक में वर्ष 017 में ही राशि वार्ड क्रियान्वयन समिति को उपलब्ध कराया  गया था। लेकिन तीन वर्ष बीत जाने के बाद भी टोला में निवास कर रहे करीब 112 घरों तक मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नल की जल नही पहुंच सकी है। ग्रामीणों ने दबे जुबान से बताया कि कम गहराई में पाइप को बिछा देने से वाहनो एवम मवेशियों के परिचालन से पाइप बर्बाद हो रहा है।

वार्ड सदस्य कैलाश प्रसाद एवम सचिव की लापरवाही से सरकारी विद्यालय में लगाये गए नल की पाइप को यू ही खुले में छोड़ दिया गया है।

शिकायत के बाद शुक्रवार को प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी अमरदीप चौधरी वार्ड नम्बर एक में लगाए गए नल जल की पाइप का निरीक्षण किया।

लखिया देवी के द्वारा तीन डिसमिल जमीन बिहार सरकार के नाम से लिखी गयी थी। जिसमें सामुदायिक भवन नही बनाकर आम गैरमजरूआ में निर्माण करा दिया गया। अब जब पानी टंकी बैठाने की नौबत आयी तो स्थानीय लोगों ने विवाद कर दिया। अंचल अधिकारी ठुइयाँ उराँव ने सी आई राजेश सिन्हा के साथ  स्थल जांच कर उपस्थित वार्ड सदस्य एवम मुखिया प्रतिनिधि नंदकिशोर गुप्ता को हर हाल में बिहार सरकार की जमीन में ही टंकी बिठाए जाने का निर्देश दिया। जिस पर पूरे गांव के ग्रामीणों ने सहमति  दिया है। इधर बीपीआरओ ने नल जल योजना की सघन जांच करने का निर्देश जे ई मो हबीद हुसैन को दिया है।

बताते चले बांधी समेत पंचायत क्षेत्र में नल जल योजना में जमकर धांधली होने की शिकायत मिलने के बाद भी अधिकारी जांच करने में रुचि नहीं ले रहे हैं जिसके कारण खुलाशा नही पा रहा है।

10 लीटर महुआ शराब के साथ एक गिरफ्तार

 नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने शुक्रवार की अहले सुबह पांती के पास छापामारी कर 10 लीटर महुआ शराब के साथ कारोबारी को गिरफ्तार किया है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि अहले सुबह टहलने के क्रम में थाना के सामने से हनुमानगढ़ की ओर से तेज रफ्तार से आ रही मोटरसाइकिल पर नजर पड़ते ही पांती के पास रूकने का इशारा किया। मोटरसाइकिल की तलाशी लेने पर 10 लीटर महुआ शराब बरामद होते ही वाहन सवार रजौली थाना क्षेत्र के गंगटा गांव के विजय यादव को गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायायिक हिरासत में भेज दिया।

राजद कार्यकर्ता की बैठक में लिए गए कई अहम निर्णय

नवादा : शुक्रवार को सिरदला बाजार स्थित  कन्या उच्च विद्यालय परिसर में प्रखण्ड अध्यक्ष नागेंद्र यादव की अध्यक्षता में राजद कार्यकर्ता की बैठक किया गया।

बैठक में बूथ कमिटी बनाने के सम्बंध में विस्तार से चर्चा की गई। जिसपर उपस्थित सभी पन्द्रह पंचायत  अध्यक्षों से बूथ लेवल कमिटी को लेकर आवश्यक जानकारी लिया गया।

रजौली विधान सभा के विधायक प्रकाश वीर ने अपने  संबोधन में कहा कि ग्यारह सदस्य की टीम  गठित प्रत्येक बूथ के लिए किया जाना अनिवार्य है। साथ ही पार्टी के लिए समर्पित युवा को आवश्यक रूप से जोड़ने पर बल दिया गया।

मौके पर पैक्स अध्यक्ष बडगांव अशोक कुमार, दिलीप यादव, नरेश राजवंशी, कैलाश चौधरी, रविन्द्र पाण्डेय, अरुण कुमार यादव, अखलेश्वर कुमार, गौरी यादव, पूर्व मुखिया कामदेव दास, अभिमन्यु कुमार यादव, महेंद्र राजवंशी, कृष्ण मोहन,महेश्वरी प्रसाद, समेत सैकड़ो लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply