13 नवंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

रजौली के इंटर विद्यालय के स्मार्ट क्लास से एलईडी एवं बॉक्स की चोरी

नवादा : जिले के रजौली स्थित इंटर विद्यालय में स्मार्ट क्लास के कमरे से मंगलवार की रात अज्ञात चोरों ने एलईडी टीवी और बॉक्स को चुराकर ले भागा। गुरुवार की सुबह विद्यालय के आदेशपाल अनिल कुमार ने देखा कि विद्यालय की पिछली दीवार  का खिड़की टूटा हुआ है जिसके बाद वह आनन-फानन इसकी सूचना प्रभारी प्रधानाध्यापक को दिया।  जिसके बाद सभी शिक्षक विद्यालय पहुंचे और स्मार्ट क्लास का ताला खोलकर देखा तो उसके अंदर लगे एलईडी और बॉक्स गायब था।

चोरों ने क्लास रूम का गेट को नहीं तोड़ा बल्कि पीछे से जहां खिड़की बनी हुई थी उसके दो राड को काटकर क्लास रूम में प्रवेश कर गया और आराम से समान को लपेट कर चलता बना।  विद्यालय में चोरी होने की घटना की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी गई ।

जिसके बाद प्रभारी थानाध्यक्ष राजेश कुमार ,  एएसआई विक्रमा राम दल -बल के साथ विद्यालय पहुंचे और क्लासरूम व विद्यालय के पिछले हिस्से का बारीकी से जांच किया। प्रभारी प्रधानाध्यापक संजय कुमार ने थाने में लिखित आवेदन देकर अज्ञात चोरों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है।

बताते चलें कि रजौली में इन दिनों चोरी की घटना बढ़ गई है ।रात के अंधेरे में चोर सुनसान जगह पर चोरी की घटना को अंजाम दे रहे हैं। कुछ दिन पहले ही गोपाल नगर मोहल्ले में 3 सरकारी शिक्षक के घर में एक ही रात में चोरों ने लाखों रुपए का सामान का चोरी किया था।

 महागठबंधन एवं वामदलों का महाधरना

नवादा : जिले के प्रजातंत्र चौक स्थित समाहरणालय के बगल में बने रैन बसेरा परिसर में बुधवार क़ो महागठबंधन एवं वामदलों के नेताओं ने बदलो सरकार-बदलो बिहार के संकल्प के साथ एक दिवसीय महाधरना का आयोजन किया। इस महाधरना में विभिन्न दलों के नेताओं ने केंद्र एवं राज्य सरकार के गलत नीतियों के खिलाफ जमकर बरसे।

सभा क़ो संबोधित करते हुए वीआईपी पार्टी के मिथिलेश चौहान एवं सीपीएम के रामनरेश शर्मा ने कहा वर्तमान में केंद्र औऱ राज्य की सरकार बिहार औऱ बिहार वासियों के लिए काम नहीं कर रही है। एनडीए की सरकार में आम जनता त्रस्त है अब हमें सरकार बदलना आवश्यक है। जबतक यह पूंजीपतियों के चापलूस सरकार क़ो बदला नहीं जाएगा तब तक देश औऱ बिहार का भला नहीं होगा। देश में बढ़ती मंहगाई औऱ बेरोजगारी से जनता का फटेहाल जिंदगी हो गया है। इस सरकार में किसान या तो कृषि कार्य छोड़कर दूसरे राज्यों में पलायन कर जा रहे हैं या आत्महत्या करने पर मजबूर हैं।

डिग्रीधारी युवा रोजगार के लिए दर -दर की ठोकरें खा रहे हैं। नोटबन्दी औऱ शराबबंदी के नाम पर बिहार औऱ देश के जनता क़ो बेवकूफ बनाया गया है। नोटबन्दी से न हीं अबतक कालाधन वापस आया औऱ न हीं आतंकवाद पर काबू पाया गया है।

बिहार में शराबबंदी भी अब ढकोसला है जिसमें पहले से ज्यादा शराब वगैर कोई सरकारी राजस्व के दूसरे राज्यों से लाकर बेचा जा रहा है। राज्य में शराबबंदी पूर्णतः फेल है सभी जिलों में दूसरे जगहों से शराब की बड़ी-बड़ी खेप लाकर यहां कालाबाजारी किया जा रहा है। भ्रटाचार औऱ अत्याचार खुल्लमखुल्ला हो रहा है। गरीबों के विभिन्न प्रकार के मिलने वाले पारिवारिक लाभ में अनियमितता के खिलाफ भी नेताओं ने सरकार के विरुद्ध अपनी भड़ास निकाले। इस महाधरना कार्यक्रम में सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

प्रजातंत्र चौक पर प्रधानमंत्री का पुतला फूंका

नवादा : बुधवार की दोपहर जिले के प्रजातंत्र चौक पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला दहन किया गया। मौके पर भाकपा एवं नौजवान इंकलाबी सभा एवं अईसा के कार्यकर्ताओं द्वारा  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुर्दाबाद के नारे लगाए गए।

इंकलाबी नौजवान संघ के जिला संयोजक भोला राम ने सभा क़ो संबोधित करते हुए कहा कि पीएम मोदी द्वारा जेएनयू के छात्रों के साथ सौतेलापन व्यवहार कर रही है। देश के सबसे बड़ी छात्रों का यूनिवर्सिटी है जहां गरीब छात्र पढ़ते थे। उसका एक माह का फीस 250 रुपया था वहां एक माह का फीस सवा लाख रुपया कर दिया गया है।  उसे एक ड्रेस कोड बनाया गया है। आज जेएनयू क़ो पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है। कल विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर बर्बरता पूर्वक पानी के टैंक से पानी बरसाया गया एवं छात्रों पर लाठीचार्ज कर जख्मी किया गया है। यह बेहद घटिया किस्म के कार्य है।

उन्होंने कहा  जेएनयु के वॉइस चांसलर क़ो अविलंब हटाया जाय एवं संघियों द्वारा जो साजिश किया जा रहा है उसे बंद किया जाय। आंतकी साध्वी ऋतंभरा हो या आंध्र प्रदेश से जीत कर जो साध्वी आयी है ये लोग आतंकियों का सरगना है इनको जेल में डाला जाय। इन सभी मांगों औऱ नारों के साथ पीएम मोदी का पुतला दहन किया।

दुकान खाली कराने कराने के लिए विधवा ने पुलिस से लगाई गुहार

नवादा : जिले के सिरदला बाजार स्थित फूल बगान चौक निवासी विधवा महिला शीला देवी ने अपने घर में बनी दुकान को खाली करवाने को पुलिस से गुहार लगाया है।

पीड़ित महिला ने थाना में आवेदन देकर बताया कि सिरदला नीचे बाजार निवासी धर्मवीर गुप्ता को रेंट पर दुकान दिए थे। काफी दिनों तक रहने के बाद रेंट में लेन देन में परेशानी करने के बाद जब दुकान खाली कराने को कहा तो उल्टे मारपीट करने पर उतारू हो गए। जिसके बाद सिरदला पुलिस से शिकायत किए है।

एस आई गोविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि दुकान एग्रीमेंट कि कागजात की जांच कर जल्द ही दुकान को खाली करा दिया जाएगा।

निमंत्रण नहीं देने पर भैसुर ने भभु की कर दी पिटाई

नवादा : जिले के सिरदला थाना क्षेत्र के कसियाडीह गांव में एक शराब भैसुर चांदो राजवंशी ने भाभु रीना देवी और उनके बच्चो को बेरहमी पूर्वक पिटाई बुधवार को किया है। घटना के बाद पीड़ित महिला ने सिरदला थाना में आवेदन देकर बताया कि पूर्व के माघ महीना में पुत्री की शादी किए थे, लेकिन मनमुटाव रहने के कारण उन्हें निमंत्रण दिए। तो गुजरात से लौटने के बाद भैसुर लगातार मारपीट कर गांव से उजाड़ने पर तुला है। बुधवार को पति पत्नी दोनों ने मिलकर घर में घुसकर मारपीट किया है।

एस आई गोविंद प्रसाद सिंह ने बताया कि घटना के आलोक में मामले कि जांच कर आरोपी के विरूद्ध कार्रवाई आरम्भ किया गया है।

जियो टैगिंग को ले कार्यशाला का आयोजन

नवादा : समाहरणालय सभाकक्ष में जल-जीवन-हरियाली के अन्तर्गत पीएचईडी विभाग के चापाकलों के जियो टैगिंग से संबंधित जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराये गए कार्यपालक सहायक एवं जियो टैगर का प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी नवादा चन्देश्वर राम की अध्यक्षता में किया गया।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल नवादा द्वारा सभी प्रखंड के 21650 चापाकलों में से 4500 चापाकलों का जियो टैगिंग किया जा चुका है एवं शेष 17150 चापाकलों की सूची जियो टैगिंग एवं चापाकल स्थल पर आई0डी0 अंकित करने हेतु प्राप्त हुआ। इस संबंध में कार्यपालक सहायकों एवं अन्य जियो टैगर को कार्य करने हेतु प्रतिनियुक्त किया गया जिनको आज समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षण दिया गया।

यह प्रशिक्षण कार्यपालक अभियंता एवं सहायक अभियंता द्वारा दिया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता, सभी सहायक अभियंता, सभी कनीय अभियंता तथा सभी चापाकल मिस्त्री आदि उपस्थित थे।

दुष्कर्म आरोपी पर 25 हजार रुपए का इनाम

नवादा : जिले के गोविंदपुर प्रखंड के बहियारा गांव स्थित संत कुटीर आश्रम के साथ-साथ देश भर में एक दर्जन से भी अधिक आश्रमों के प्रमुख बाबा सच्चिदानंद पर यूपी पुलिस ने 25 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस का कहना है कि बाबा सच्चिदानंद पर दुष्कर्म और अपहरण सहित कई गंभीर मामले उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में दर्ज हैं. जिसमें वह पिछले दो वर्षों से फरार चल रहा है।

पुलिस ने बताया कि बस्ती जिले के कोतवाली थाने में कांड संख्या 3447 /17 दर्ज है. वहीं 17 दिसंबर 2017 को दर्ज प्राथमिकी में बाबा सच्चिदानंद के अलावा चेतानंद, विश्वानंद, ज्ञान वैश्ज्ञानंद, प्रमिला बाई और कमलाबाई भी आरोपित है।

इन सब के अलावा 21 दिसंबर 2017 को भी एक प्राथमिकी दर्ज हुई है तथा दोनों ही प्राथमिकी आश्रम की दो अलग-अलग साध्वियों द्वारा दर्ज कराई गई थी। वहीं एक प्राथमिकी लालगंज थाने में भी दर्ज है। जिसमें बाबा सच्चिदानंद पर अपहरण का आरोप है। बाबा पर एक मामला नारकोटिक्स ड्रग्स एंड साइकॉट्रॉपिक सब्सटेंसस, एनडीपीएस एक्ट के तहत भी बस्ती के कोतवाली थाने में दर्ज है।

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2019 को सच्चिदानंद व उसके भाइयों समेत चार के विरुद्ध इश्तेहार लेकर बस्ती जिले गई गोविंदपुर पुलिस को इस घटना की बाबत कई अहम जानकारियां मिली थी। जानकारी के लिए बता दें कि आश्रम की जमीन को लेकर भी विवाद रहा है।

सच्चिदानंद पर धोखे से पांच कट्ठे की जगह अपने दादा से पांच बीघा जमीन रजिस्ट्री कराने का आरोप है। इसके अलावा सच्चिदानंद पर और भी कई गंभीर आरोप हैं। सच्चिदानंद की बस्ती में तीन और गोविंदपुर में एक आश्रम समेत देशभर में लगभग एक दर्जन से अधिक आश्रम हैं।

एसबीआई में अलग काउंटर नहीं होने से पेंशनधारी परेशान

नवादा : नगर के भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा में भीड़ के कारण पेंशनधारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी दुर्व्यवस्था बुजुर्ग लोगों के लिए अलग से काउंटर की व्यवस्था नहीं बनाने का कारण हो रहा है।

बैक में मौजूद  पाली की रहनेवाली कमला देवी , जागो प्रसाद यादव ओलीपुर, मुनि देवी ओहारी, चंद्रिका सिंह गोनी  आदि ने कहा कि पेंशन पाने में काफी दिक्कत होती हैं तथा उन्हे वापस लौटने पर मजबूर किया जा रहा है।

बैंक में काफी भीड़ देखने को मिल रही है। पेंशन धारियों का कहना यह है कि सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता है। पूरे दिन भर बैंक में तबीयत खराब रहने पर भी पैसा के लिए रुकना पड़ता है। आम आदमी की तरह हम पेंशन धारियों को भी लाइन में खड़ा होना पड़ता है। बैक की लचर व्यवस्था का परिणाम है कि लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

चोरी की मोटरसाइकिल के साथ एक गिरफ्तार

नवादा : जिले की अकबरपुर पुलिस ने मंगलवार की देर शाम फतेहपुर मोड़ के पास छापामारी कर चोरी की मोटरसाइकिल के साथ युवक को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार युवक गागन गांव का बताया गया है। इस बावत थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार वर्मा ने बताया कि फतेहपुर मोड़ के पास अकबरपुर की ओर से आ रही मोटरसाइकिल हीरो स्पेलेंडर मोटरसाइकिल नंबर बीआर 02 एफ 6468 दुर्घटना हो गयी। इस क्रम में युवक गागन के प्रह्लाद राजवंशी को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया जबकि मोटरसाइकिल को जब्त कर लिया। कागजात की मांग पर उसने किसी प्रकार का कागजात होने से इंकार के बाद गिरफ्तार कर लिया।

इस बावत मोटरसाइकिल बरामदगी की सूचना सभी थानाध्यक्ष को दी गयी है। इसके साथ ही परिवहन कार्यालय को सत्यापन के लिए लिखा गया है।

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पर लगा पच्चीस हजार रुपए का आर्थिक दंड

नवादा : जिले के वारिसलीगंज प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को आवेदक के द्वारा मांगे गए सूचना उपलब्ध नहीं कराने व लोक सूचना अधिकारी के समक्ष सूचना के बाद भी चार बार अनुपस्थित रहने के बाद प्रखंड आपूर्ति अधिकारी को 25 हजार का आर्थिक दंड का आदेश दिया गया है।

राज्य सूचना आयुक्त प्रमोद कुमार ठाकुर व प्रधान अप्त सचिव रामबालक ठाकुर के हस्ताक्षर से निर्गत पत्र सचिव बिहार सूचना आयोग, प्रधान सचिव खाद आपूर्ति विभाग, जिला पदाधिकारी नवादा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, नवादा कोषागार पदाधिकारी, नवादा लोक सूचना अधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आदि को प्रतिलिपि भेजी गई है। भेजे गए पत्र में कहा गया है कि 18 अप्रैल, 18 जून, 18 जुलाई एवं 22 अगस्त को सुनवाई में निरंतर लोक सूचना पदाधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी वारसलीगंज अनुपस्थित रहे हैं। प्रखंड क्षेत्र में कार्यरत जनवितरण दुकानदारों में से पांच जन वितरण दुकानदारों का आवंटन के हिसाब से कूपन का गिनती कर देने को कहा गया था।

एमओ से मांगी थी प्रखंड क्षेत्र के लिए आवंटन और कूपनों की संख्या :

आवेदक माफी निवासी अनिल सिंह के द्वारा प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी से 2016 में प्रखंड क्षेत्र के आवंटन और कूपनों की संख्या मांगी गई थी। जिसकी सही जानकारी उपलब्ध नहीं कराने के बाद पुनः सूचना के अधिकार के तहत अपील की गई थी। बावजूद सूचना नहीं देने के बाद सूचना आयोग के द्वारा आर्थिक दंड की कार्रवाई की।

करंट लगने से युवक की मौत

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गुरमहा गांव में करंट लगने से युवक की मौत हो गई। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा दिया। इस बावत मतक के भाई के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की गई है।

साधुशरण का आरोप है कि भाई अनिल कुमार सुबह शौच के लिए बधार गया था। बिजली तार टूट कर जमीन पर गिरे होने के कारण वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। ग्रामीण महिलाओं की सूचना पर इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। थाना प्रभारी ने बताया कि भाई के बयान पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ कर दी गई है।

Leave a Reply