12 जून : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

सांसद ने लोगों की उम्मीद पर खरा उतरने का का किया वायदा

नवादा : नवादा लोकसभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित एनडीए के लोजपा सांसद चंदन सिंह का बुधवार को नवादा पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। एनडीए के सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने नवादा-नालंदा के सीमा पर खर्रांठ के समीप दर्जनों वाहन से नवादा में प्रवेश करने पर भव्य स्वागत किया। काफिले के साथ नवादा सांसद चंदन सिंह नगर भवन पहुंचे।

भाजपा के जिलाध्यक्ष शशिभूषण कुमार बब्लू की अध्यक्षता में आयोजित अभिनंदन समारोह में लोगों ने फूल माला पहनाकर अपने युवा सांसद चंदन सिंह का भव्य स्वागत किया। कार्यकर्ताओं ने सांसद के अग्रज बलिया के पूर्व सांसद सूरजभान सिंह तथा भाभी मुंगेर के पूर्व सांसद वीणा देवी को भी स्वागत करने में पीछे नहीं रहे। स्वागत के दौरान लोजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु कुमार ने चांदी का मुकुट पहनाकर सांसद चंदन सिंह का स्वागत किया।

अपने अभिनंदन समारोह में नवनिर्वाचित सांसद चंदन सिंह ने कहा कि मैं नवादा के लोगों के भरोसे पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा। उनकी समस्याओं का समाधान करने का भी प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि नवादा लोकसभा की जनता के लिए मेरा दरवाजा दिन में हीं नहीं बल्कि रात में भी खुला रहेगा। इस क्षेत्र के लोग अपनी समस्या को लेकर मेरे यहां स्वयं पहुंचे। उनकी समस्या का निदान करना मेरा कर्त्तव्य बनता है। नवादा के विकास में चार चांद लगाने की मेरी पुरजोर कोशिश होगी। उन्होंने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार और प्रदेश की एनडीए सरकार मिलकर नवादा को तरक्की के रास्ते पर ले जाएंगे।

उन्होंने बताया कि पिछली सरकार में किए गए कार्य तथा छूटे हुए कार्यों को भी मैं प्राथमिकता के तहत पूरा कराऊंगा। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष शशि भूषण कुमार बबलू के द्वारा भी लोजपा सांसद चंदन सिंह का भव्य स्वागत किया गया।

मौके पर लोजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, पूर्व सांसद और नवादा के सांसद चंदन सिंह के बड़े भाई सूरज भान सिंह, उनकी भाभी पूर्व सांसद वीणा देवी, वारिसलीगंज विधायक अरुणा देवी, हिसुआ विधायक अनिल सिंह, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ पूनम शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी सहित अनेक लोगों ने चंदन का अभिनंदन करते हुए कहा कि चंदन घर का बेटा की तरह नवादा में काम करेंगे और नवादा को राष्ट्र के मानचित्र पर उभारने की पूरी पूरी कोशिश करेंगे। खचाखच भरे नगर भवन में आयोजन कर्ता अंशुमान शर्मा अन्नू ने कहा कि जिस तरह से युवाओं ने चंदन सिंह को जीता कर लोकसभा भेजने का काम किया है, मैं पूरी उम्मीद करता हूं कि वे युवाओं के विश्वास पर खरा उतरेंगे।

मौके पर रजौली के पूर्व विधायक कन्हैया कुमार, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, सत्येन्द्र कुशवाहा, लोजपा के प्रदेश सचिव राकेश कुमार, कन्हैया कुमार बादल, अर्जून राम, ई रामसकल सिंह, संजय कुमार मंगल, श्रीकांत बमबम तथा अरविन्द कुमार गुप्ता ने भी संबोधित किया तथा चंदन सिंह का अभिनंदन किया। मंच संचालन सत्य प्रकाश ने किया। अभिनंदन समारोह के बाद सांसद श्री सिंह ने नगर में रोड शो कर लोगों का आशीर्वाद लिया।

वाटर रिचार्च के लिए बनाये जा रहे है सोख्ता

नवादा : जल संचय करने के उदेश्य से जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के हंडिया गांव में मनरेगा योजना के तहत सोख्ता का निर्माण कार्य शुरू हुआ है। सहायक अभियंता रामानुज पांण्डेय, तकनीकि सहायक गोपाल प्रसाद, रोजगार सेवक योगेन्द्र प्रसाद के देखरेख मे कार्य शुरू हुआ।

इस दौरान उपस्थित अधिकारियों ने कहा भीषण गर्मीको देखते हुए वाटर लेवल काफी नीचे चला गया है। इस वजह से जल संकट बना हुआ है। हाल यह है कि पानी का जल स्तर नीचे चले जाने से आये दिन पेयजल की बिकराल स्थिति बनी हुई है।

उन्होंने कहा अगर जल संचय नही किया गया तो वह दिन भी दूर नहीं है कि लोगो के द्वारा समरसेबल लगाने के बाद भी पेयजल के लिए भटकना पड़ेगा। सोख्ता का निर्माण के लिए प्रत्येक पंचायत में 100 बनाने का लक्ष्य रखा गया है इसके निर्माण में 45 सौ रूपये लागत लगेगी। उक्त राशि को लाभुको के खाते में भेज दिया जायेगा। अगामी 23 जून तक सोख्ता का निर्माण का कार्य पूरा करने के लिए तिथि निर्धारित किया गया है।

पानी के लिए फतहा गांव के लोगों ने प्रखंड कार्यालय में दिया धरना

नवादा : पानी के लिए वारिसलीगंज प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्र में हाहाकार मच रहा है। जहाँ नल-जल लगा है वहाँ पानी बर्बाद हो रहा है। लेकिन कई गांव व टोले पानी के लिए काफी मशक्कत कर रहे हैं। इसी कड़ी में मोहिउदीनपुर पंचायत की फतहा गांव स्थित वार्ड संख्या-2 के लोगों ने वारिसलीगंज प्रखंड कार्यालय पहुंच पानी की व्यवस्था करने की मांग करते हुए धरना दिया। बाद में अपनी मांग का आवेदन बीडीओ को सौंपा।

धरना का नेतृत्व कर रहे ग्रामीण इंद्रदेव पासवान ने बताया कि वार्ड संख्या-2 में मुखिया द्वारा अब तक नल-जल नहीं लगाया गया है। जिससे ग्रामीणों के बीच पानी का संकट उत्पन्न हो रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव के कुछ साधन सम्पनन लोग हैं जो अपने घरों में समर सेबल लगा रखे हैं और उक्त संसाधन से खेतों की सिंचाई का कार्य कर रहे हैं। कहा गया कि जब सिंचाई के लिए लगातार बोरिंग चलता है तब गांव में एक भी चापाकल नहीं चल पाता है। कहा गया कि वार्ड-2 के वर्तमान वार्ड सदस्य सह प्रखंड वार्ड संघ के अध्यक्ष नवलेश पटेल भी अपने बोरिंग से खेतों के पटबन करते हैं मना करने पर किसी की नहीं सुनता है।

ग्रामीणों ने बीडीओ को आवेदन समर्पित कर यथाशीघ्र वार्ड में नल जल का कार्य करवाने की मांग किया है। तथा तत्काल प्रभाव से संबंधित व्यक्ति का बोरिंग जनहित की समस्या को देखते हुए सिर्फ पेयजल के लिए उपयोग में लाया जाय। खेतो के पटबन करने पर रोक लगाई जाय। बीडीओ ने धरनार्थियों को वार्ड में शीघ्र नल-जल लगवाने का आश्वासन दिया।बता दें कि प्रखंड के अधिकांश पंचायतों में पानी की समस्या से लोगो को जूझना पड़ रहा है। कई गांवों के लोग सड़क जाम और धरना प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं।

दिव्यांगजनों की समस्याओं के निदान के लिए लगा चलंत अदालत

नवादा : जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग के तत्वाधान में निःशक्तता राज्य आयुक्त डॉ शिवाजी कुमार के नेतृत्व में सदर प्रखंड परिसर में दिव्यांगजनों के लिए चलंत न्यायालय का आयोजन किया गया।

इस न्यायालय में जिले के लगभग सभी प्रखंडो के दिव्यांग जनों की समस्या का निदान ऑन स्पॉट किया गया। सैकड़ों दिव्यांगजनों को जांच कर ऑन स्पॉट दिव्यांग प्रमाण पत्र दिया गया। तथा सैकड़ों दिव्यांगजनों को आवश्यकता अनुसार कृत्रिम अंग व ट्राईसाइकिल दिया गया।

मौके पर डीएम कौशल कुमार, सदर एसडीओ अनु कुमार सदर के अलावे अस्पताल सहित जिले के सभी पीएचसी प्रभारी तथा स्वास्थ्यकर्मी कर्मी मौजूद थे।

मोटरसाइकिल से झपट्टा मारकर उडाये 45 हज़ार रुपये

नवादा : मोटरसाइकिल में टंगे थैले को लेकर एक उच्चका दिनदहाड़े फरार हो गया। घटना नवादा जिले के रजौली पटना रांची रोड एनएच-31 देव पेट्रोल पंप की है। घटना के संबंध में बताया जा रहा है की अकबरपुर थाना क्षेत्र के ओरईया गांव के दीपक कुमार पेट्रोल भराने के लिए पंप पर आये थे। इसी दौरान एक युवक पीछे से आया और मोटरसाइकिल में टंगे थैले को लेकर फरार हो गया। थैला लेकर भाग रहे युवकों को देखकर दीपक ने शोर भी मचाया। लेकिन तब तक देर हो चुकी थी।  थैला में 45 हजार रुपए रखा हुआ था। झपट्टा गिरोह के इस करतूत का पूरा कारनामा पेट्रोल पंप पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया है।

इस मामले को लेकर दीपक कुमार ने थाने में मामला दर्ज कराया है। पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी की तलाश में जुट गयी है। दीपक ने थाने को लिखित आवेदन देकर कहा है कि रजौली स्टेट बैंक से वह 45 हजार रुपए निकालकर घर जा रहा था। इसी दौरान वह पेट्रोल पंप पर तेल लेने के लिए रुका। इसी बीच एक उच्चका उनके बाइक में टंगे थैले को लेकर फरार हो गया। थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी के पहचान की कोशिश की जा रही है।

सड़क किनारे खुलेआम हो रही मांस-मछली की बिक्री

नवादा : जिले के नारदीगंज बाजार में एनएच 82 पर खुलेआम हो रही है मांस मछली की बिक्री। इसके लिये सड़क किनारे आधा दर्जन से अधिक दुकानें चालू है। जबकि यह मार्ग बौद्ध सर्किट सड़क के नाम से जाना जाता है।

उच्च न्यायालय ने भी मुख्य सड़क के किनारे मुर्गा, मांस और मछली की बिक्री पर प्रतिबंध लगा रखी है। इसके बाबजूद भी खुलेआम नियम कानून की धज्जियां उड़ाते हुए नेशनल हाइवे मार्ग पर मांस, मछली की बिक्री धड़ल्ले से चालू है। ऐसा शासन प्रशासन के अनदेखी के कारण हो रहा है। क्योंकि जहाँ पर मांस, मछली की दुकानें हैं। सुबह-सुबह दुकानों में सिर कटा बकरी, खस्सी को देखकर शाकाहारी लोगों का मन भिनभिना जाता है।

मृत बकरी और मुर्गा के अवशेषों से वातावरण भी प्रदूषित होते रहता है। जिसके कारण आस पास रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। इस मार्ग पर चलने वाले लोग अपने नाक पर रुमाल रखकर दिनचर्या का काम पूरा करते हैं। आज तक क्षेत्रीय प्रशासन के द्वारा इसके समाधान के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। जिसके कारण मांसाहारी दुकानदारों के द्वारा मनमानी की जा रही है। फुटपाथ पर दुकान रहने के कारण सड़क जाम की समस्या भी हमेशा बनी रहती है। स्थानीय लोगो ने मांसाहारी दुकानों के लिए स्थल चिन्हित करने की मांग किया है। ताकि इस समस्या से मुक्ति मिल सके।

पीडीएस विक्रेता का प्रमाणपत्र निकला फर्जी, आवंटन पर रोक

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने रजौली प्रखंड धमनी के जन वितरण प्रणाली के विक्रेता मनोज कुमार पांडेय का शैक्षणिक प्रमाणपत्र फर्जी पाए जाने पर आवंटन पर रोक लगा दी है। 24 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

एसडीओ ने जन वितरण प्रणाली दुकानदार को जारी नोटिस में पूछा है कि क्यों नहीं फर्जी प्रमाण पत्र समर्पित करने तथा धोखाधड़ी करने के आरोप में आपके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाए।

एसडीओ ने बताया कि जन वितरण प्रणाली विक्रेता मनोज कुमार पांडेय के शैक्षणिक प्रमाणपत्र को जांच के लिए मगध विश्वविद्यालय को 6 मई को पत्र लिखा गया था। जवाब में 17 मई को मगध विश्वविद्यालय ने पत्र भेजकर जानकारी दिया कि मनोज कुमार पांडेय रोल नंबर-405409 रजिस्ट्रेशन नंबर-00695/1889 बीएससी पार्ट थ्री में गणित प्रतिष्ठा मगध विश्वविद्यालय के द्वारा जारी नहीं किया गया है। जिसके बाद  जन वितरण प्रणाली विक्रेता का आवंटन को रोक दिया गया है। बताते चलें कि शैक्षणिक योग्यता के आधार पर डीएम ने 20 जुलाई 2018 को मनोज कुमार पांडेय को जन वितरण विक्रेता का लाइसेंस दिया था।

नवादा के विकास के लिए सभी मिलजुलकर करें प्रयास : सीपी ठाकुर

नवादा : लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन को मिली प्रचंड जीत की खुशी में भाजपा की ओर से मंगलवार को नवादा में आभार कार्यक्रम किया गया। पार्टी कार्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्य सभा सांसद डॉ. सीपी ठाकुर ने कहा कि नवादा के विकास के लिए सबको मिल-जुलकर प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वे दशकों से नवादा में आते रहे हैं। यहां शिक्षा, स्वास्थ्य, सिचाई जैसी बुनियादी जरूरतों में विकास करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि अपर सकरी जलाशय परियोजना आज तक नहीं बनी। इसके बनने से नवादा समेत आसपास के जिलों को हजारों एकड़ खेती को पानी मिलेगा। नवादा जिले में वर्षो से लंबित सेंट्रल स्कूल के मुद्दे पर बोलते हुए ठाकुर ने कहा कि सेंट्रल बोर्ड के चेयरमैन से कई दफा इस बारे में बात हुई है। अब सामान्य विद्यालयों में पहले जैसी शिक्षा नहीं मिलती। हर मां-बाप का सपना होता है कि उसके बच्चे अच्छे स्कूल में पढ़कर बेहतर करें। वारिसलीगंज के बंद चीनी मील को लेकर भी उन्होंने कहा कि जिलेवासियों की चीनी मील को चालू करने की मांग लंबे समय से रही है।

नवादा में मेडिकल कॉलेज बनाने की उठी मांग

राज्य सभा सांसद डॉ.सीपी ठाकुर के संबोधन के क्रम में भाजपा महिला मोर्चा की नीशा गुप्ता ने नवादा में मेडिकल कॉलेज दिए जाने की मांग की। इसके लिए ठाकुर से जरूरी पहल करने का अनुरोध किया। डॉ. सीपी ठाकुर ने कहा कि नवादा जिला अन्य जिलों की तरह अपेक्षित विकास नहीं कर सका इसमें कहीं न कहीं कमी रही है। उन्होंने एनडीए को मिली जीत पर सभी पार्टी कार्यकर्ता से लेकर जिलेवासियों को बधाई दी। उनके प्रति आभार जताया।

उन्होंने कहा कि इस बार जात-पात से उपर उठकर लोगों ने पीएम मोदी में आस्था जताई। पार्टी के जिलाध्यक्ष शशिभूषण कुमार बब्लू ने कहा कि संगठन की मजबूती को लेकर अब सभी को एकजुट हो जाना है। 2020 में विधानसभा का चुनाव होना है। इसकी तैयारी में एक-एक पार्टी नेता अभी से जुट जाएं। इस मौके पर पार्टी के जिला प्रभारी अनिल स्वामी, प्रो. विजय कुमार, विनय सिंह, रंजीत यादव, अर्जुन राम, विकास कुमार व अन्य कई सीनियर नेता उपस्थित थे।

नवनिर्वाचित सांसद चंदन सिंह का नगर भवन में स्वागत आज

भाजपा जिलाध्यक्ष शशिभूषण कुमार बब्लू ने बताया कि बुधवार को जिले के नवनिर्वाचित सांसद चंदन सिंह का आगमन होना है। नगर भवन नवादा में उनके सम्मान में स्वागत समारोह रखा गया है। लोजपा की ओर से इसकी तैयारी की गई है। इसमें एनडीए भी शामिल होगा। उन्होंने अपने पार्टी के नेताओं से कहा कि वे भी चंदन सिंह के स्वागत में नगर भवन पहुंचें।

Leave a Reply