03 जून : नालंदा की मुख्य ख़बरें

0

मुंह के कैंसर का सबसे बड़ा कारण तम्बाकू

राजगीर/नालंदा : 80 फ़ीसदी मुंह के कैंसर के मामले तंबाकू एक बड़ा कारण  है। पुरुषों में कैंसर के  45 फ़ीसदी मुंह के कैंसर के मामले आते है, महिलाओं में कैंसर के 17 फ़ीसदी मुंह के कैंसर के मामले है। उक्त बातें कृष्णा हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के प्रधान दन्त चिकित्सक डॉ सुरभि रंजन ने एक मुलाकात के दौरान चर्चा में कही। उन्होंने कहा कि तम्बाकू के धुएं में चार हजार से अधिक खतरनाक रसायन, तंबाकू में पाया जाने वाला निकोटिन एक नशीला पदार्थ। भारत में 35 फीसद से अधिक लोगो को तंबाकू की लत। तंबाकू उत्पादन में भारत का नंबर तीसरा है। तम्बाकू का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है भारत। तंबाकू का असर शरीर के हर अंग पर होता हैं। 48 फ़ीसदी पुरुष महिलाओं को तंबाकू से हो सकता है मुंह गले का कैंसर। कैंसर पर लगाम के लिए गुटखा के बिक्री पर रोक लगाना जरूरी। अंधापन, लकवा जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है तंबाकू। तंबाकू से दांत, मसूड़ों संबंधी परेशानियां, तंबाकू चबाने से होता है मुँह, गला एवं मस्तिष्क का कैंसर।  तंबाकू या पान बहुत देर तक मुंह में ना रखें। कोशिश करे अपना आत्मविश्वास जगाये तब तम्बाकू की लत छूट सकती है।

फुटपाथ दुकानदारों ने दी आंदोलन की चेतावनी

राजगीर : नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच की मासिक बैठक बड़ी संगत में हुई। जिसमें कई अति महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे गोपाल भदानी ने कहा कि फुटपाथ दुकानदारों को नगर पंचायत के द्वारा सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है। जबकि पथ विक्रेता कानून 2014 में लागू किया गया था। उसके आधार पर बिहार सरकार ने पथ विक्रेता कानून 2017 बनाया। इसके बावजूद नगर क्षेत्र में विक्रय करने वाले फुटपाथी दुकानदारो का आज तक परिचय पत्र भी निर्गत नहीं किया जा सका है। जिसको लेकर संगठन काफी संवेदनशील है। जल्द ही नगर पंचायत के कार्यपालक एवं नगर प्रबंधक के खिलाफ ऐतिहासिक आंदोलन होगा। इसके लिए सभी फुटपाथ दुकानदार भाई तैयार रहें।

मौके पर मंच के संरक्षक उमराव प्रसाद निर्मल ने कहा कि राजगीर एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल है यहां लाखों देशी-विदेशी पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है लेकिन आज तक वेंडिंग जोन का कार्य अधर में है। इस पर नगर पंचायत कार्यवाही नहीं किया तो चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा।

मौके पर मंच के कोषाध्यक्ष प्रोफेसर बृजनंदन प्रसाद, राजीव कुमार, चंदन कुमार, राजेश कुमार, संजय कुमार, गुलशन कुमार, भूषण राजवंशी, राघो देवी, सरोज देवी, मदन बनारसी, कुंदन कुमार के अलावे नगर के सभी फुटपाथ दुकानदार उपस्थित थे।

कुमुद रंजन सिंह

Leave a Reply