30 C
Patna
Monday, July 22, 2019
Home Featured भारी बारिश से उ. बिहार में बाढ़ अलर्ट, औराई में रिंग बांध टूटा

भारी बारिश से उ. बिहार में बाढ़ अलर्ट, औराई में रिंग बांध टूटा

0
भारी बारिश से उ. बिहार में बाढ़ अलर्ट, औराई में रिंग बांध टूटा

मुजफ्फरपुर/पटना : पिछले तीन दिनों से जारी भारी बारिश के कारण बिहार पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। इसे लेकर उत्तर बिहार में अलर्ट जारी कर दिया गया है। नेपाल और बिहार में लगातार हो रही वर्षा से उत्तर बिहार की नदियां लबालब होनी शुरू हो गयीं हैं। मुजफ्फरपुर के औराई में छह माह पहले करीब 25 करोड़ की लागत से बागमती की एक धारा पर बना रिंग बांध देर रात ध्वस्त हो गया। इससे कई इलाकों में पानी भर गया। इधर लगातार हो रही बारिश को देखते हुए नेपाल से सटे बिहार के सभी सीमावर्ती जिलों में एनडीआरएफ की टीम को तैनात कर दिया गया है।

Image result for औराई में रिंग बांध टूटा

सीमावर्ती जिलों में NDRF तैनात

जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर के औराई में बागमती नदी की दो धाराओं को एकदूसरे से जोड़ने के लिए बना रिंग बांध देर रात की भारी बारिश और नेपाल से आने वाले अधिक बहाव का दबाव नहीं झेल सका तथा ध्वस्त हो गया। इसे हाल ही में 25 करोड़ खर्च करके बनाया गया था। बांध के ध्वस्त होने के बाद औराई, कटरा, तरियानी समेत कई इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। पटना से एनडीआरएफ की टीम को शिवहर और मुजफ्फरपुर भी भेजा गया है।
इधर मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि अभी अगले एक सप्ताह तक समूचे बिहार में अच्छी वर्षा होगी। अधिकतर जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए प्रशासन से चौकसी बरतने को कहा गया है। जहां दक्षिण बिहार के किसानों के चेहरे पर खुशी लौट आई है, वहीं उत्तर बिहार के लोग बाढ़ की आहट भांप सहमे हुए हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: