9 जुलाई : मुज़फ़्फ़रपुर की मुख्य ख़बरें

0
मुज़फ़्फ़रपुर की मुख्य ख़बरें

सांसद विणा देवी के पति भी पाए गए कोरोना पॉजिटिव

मुज़फ़्फ़रपुर : पत्नी वीणा देवी के बाद अब पति व जदयू विधान पार्षद दिनेश सिंह भी कोरोना संक्रमित पाए गए है। बुधवार को जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वैशाली सांसद वीणा देवी को पटना के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गुरूवार को दिनेश सिंह का भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद परिजनों की समस्या बढ़ गई है।

मुजफ्फरपुर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए आम जानो में लॉकडाउन करने की मांग उठने लगी है। डीएम चन्द्रशेखर सिंह ने स्थिति को देखते हुए कोरोना को ले फिर से सोमवार को समीक्षा करेंगे।

जिले में पांच दिनों के लिए सीमित होगी व्यावसायिक गतिविधियां

मुजफ्फरपुर : जिले में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए जिला प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है। अब व्यावसायिक गतिविधियों को पांच दिन के लिए सीमित करने का निर्णय लिया गया है। शनिवार और रविवार को सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इस आशय का निर्णय ज़िलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया।

फ़िलहाल लॉकडाउन नहीं लगने के बाद भी सुरक्षा मानकों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। इस दौरान नियमों की अनदेखी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। बैठक में बताया गया कि अभी कम्युनिटी स्प्रेडिंग के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। इसलिए लाॅकडाउन नहीं किया जाएगा। संक्रमण रोकने के लिए 10 जुलाई से आमलोगों और दुकानदारों को कई नियमों का पालन करना होगा। अब दुकानें सुबह 10 से शाम पांच बजे तक ही खुलेंगी।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर के तीन जगहों पर कंटेनमेंट जोन बनाए गए है। एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार व नगर डीएसपी रामनरेश पासवान ने सदर अस्पताल रोड समेत अन्य कंटेनमेंट जोन का जायजा लिया। इस दौरान माइकिग कर कंटेनमेंट जोन बनने के बारे में बताते हुए आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर अन्य प्रतिष्ठान को बंद करने की अपील की। कंटेनमेंट जोन में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी सेवाएं बंद रहेंगी। कंटेनमेंट जोन में विधि व्यवस्था संधारण के लिए पुलिस पदाधिकारी एवं मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।

जिलाधिकारी ने किया ओवरब्रिज का निरीक्षण

मुज़फ़्फ़रपुर : जिलाधिकारी डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने आज गुरूवार को भगवानपुर ओवरब्रिज से संबंधित सर्विस लेन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में दोनों सर्विस लेन की वर्तमान स्थिति का जायजा लिया गया। जिलाधिकारी ने उपस्थित विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अगले सप्ताह से भगवानपुर ओवरब्रिज से संबंधित सर्विस लेन निर्माण का कार्य शुरू करना सुनिश्चित करें। मौके पर अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी कुंदन कुमार तथा अन्य विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिले में फ़िलहाल नहीं है लॉकडाउन का प्रस्ताव

मुज़फ़्फ़रपुर : राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए कई जिलों में लॉकडाउन लगाया जा रहा है, जिले में भी लॉकडाउन लगाने की चर्चा हो रही थी पर जिलाधिकारी ने यह साफ़ कर दिया है कि जिले में लॉकडाउन लगाने का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है। जिला प्रशासन द्वारा वर्तमान हालात पर पैनी नजर रखी जा रही है।

लॉकडाउन के संबंध में उचित समय पर उचित निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल जिले को लॉकडाउन नहीं किया जा रहा है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। आगे यदि आवश्यकता पड़ेगी तो इस पर विचार किया जाएगा। फ़िलहाल जिले में कुल 16 कोरोना संक्रमण केस सामने आए हैं। इस तरह से जिले में अब तक कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 526 हो चुकी है। आज इलाज के बाद 11 लोग डिस्चार्ज हो गए है।

अभी तक इलाज के उपरांत डिस्चार्ज हुए रोगियों की संख्या 369 है। 2 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबकि कुल एक्टिव केस की संख्या 148 है। जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने जिले वासियों से यह अपील की है कि स्थिति पर नजर रखी जा रही है अतः पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है। सतर्क और सजग रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा है कि मास्क का प्रयोग जरूर करें। भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचे। साथ ही लोग अपनी सुरक्षा और अपने बचाव को लेकर पूर्णतया गंभीर रहें और सतर्क रहें तथा सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करें और सरकार के द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन करें तथा अफवाहों से बचे।

सुनील कुमार अकेला

swatva

Leave a Reply