23 सितंबर : मुज़फ़्फ़रपुर की मुख्य ख़बरें

0
मुज़फ़्फ़रपुर की मुख्य ख़बरें

आगामी चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने की स्वीप को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

मुजफ्फरपुर : आगामी बिहार विधानसभा निर्वाचन 2020 में स्वीप के अंतर्गत सामाजिक दूरी को मेंटेन करते हुए विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में स्वीप कोषांग द्वारा व्यापक /सघन मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा।

वही आज इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया द्वारा आगामी चुनाव के मद्देनजर स्वीप को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई और स्वीप से संबंधित गतिविधियों के आयोजन के क्रम में विशेष दिशा निर्देश भी दिया गया। पीडब्ल्यूडी वोटर्स, महिला मतदाता ,सीनियर सिटीजन विशेषकर 80 वर्ष से ऊपर के मतदाता और युवा मतदाताओं को जागरूक करने हेतु विशेष अभियान चलाने की बात कही गई।निर्देश दिया गया कि जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन के क्रम में कोविड-19 से संबंधित गाइडलाइन का अक्षरशः पालन किया जाएगा। साथ ही कहा गया कि विस्तृत कार्य योजना बनाकर कार्य करें। डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर निर्वाचन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं आम मतदाताओं को आसानी से सुलभ हो।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह-जिलाधिकारी ,मुजफ्फरपुर डॉ०चन्द्रशेखर सिंह ने स्वीप के वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी तथा स्वीप कोषांग में प्रतिनियुक्त अन्य पदाधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की जिसमें स्वीप से संबंधित किए जा रहे कार्य को और गति देने का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा दिया गया। उन्होंने निर्देश दिया कि डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट पर आम मतदाताओं के लिये इलेक्शन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं उपलब्ध हो। विगत चुनाव में जहां कम मतदान प्रतिशत रहा है ऐसे 10% मतदान केंद्रों पर विशेष फोकस होकर कार्य करें ताकि वहां वोटिंग के प्रतिशत में अपेक्षाकृत वृद्धि हो सके। कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर संबंधित बीएलओ , आर ०ओ,एआरओ, सेक्टर पदाधिकारियों के द्वारा विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही ऐसे सभी 325 मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान चलाते हुए मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। साथ हैं विगत चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम होने का कारण भी ढूंढा जाएगा। जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा ऐसे सभी 325 मतदान केंद्रों पर एक साथ बैठक आयोजित की जाएगी जहां मतदाताओं को जागरूक करने जे साथ मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी ली जाएगी। मतदान केंद्र स्तर पर बूथ अवेयरनेस ग्रुप(BAG) को एक्टिवेट किया जाएगा।

स्वीप कोषांग द्वारा महिला मतदाताओं, पीडब्ल्यूडी वोटर्स,सर्विस वोटर और युवा मतदाताओं के लिए विशेष आउटरीच प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे ताकि इनकी 100% सहभागिता मतदान में सुनिश्चित की जा सके।

covid-19 को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा जारी विस्तृत दिशानिर्देश का अनुपालन कराया जाएगा। इस संबंध में आम मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है साथ ही इस संबंध में प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी भी मतदाताओं को सुलभ कराई जा रही है।आगे भी, निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से आम मतदाताओं को अवगत कराया जाएगा।

सुनील कुमार अकेला

swatva

Leave a Reply