पहले मतदान फिर कोई काम : प्रकाशचंद्र जायसवाल

0

मुंगेर : वरिष्ठ माध्यमिक सरस्वती विद्या मंदिर, मुंगेर के प्रशाल में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारती शिक्षा समिति, बिहार के प्रदेश सहसचिव, प्रकाश चंद्र जायसवाल ने कहा कि विद्या भारती विश्व की सबसे बड़ी गैर सरकारी शिक्षण संस्थान है तथा इससे जुड़े शिक्षकों का कर्तव्य है कि वह समाज के बीच जाकर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक कर मतदान के लिए प्रेरित करें। मतदान में भाग लेना हम सबका परम कर्तव्य है। यह एक महापर्व है जिसमें हम सबकी भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संविधान में अधिकार के साथ हमारे कई मूल कर्तव्य भी है और इसी कर्तव्य के सहारे हम अपने गाँव, समाज और देश का विकास कर सकते है। इसके लिए आवश्यक है हरेक व्यक्ति को मतदान करना और सुयोग्य एवं कर्मठ उम्मीदवार को चुनना जो हमारे देश के प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा गया है कि कहीं-कहीं मतदान का प्रतिशत अपेक्षा से कम होता है, ऐसा नहीं हो इसलिए विद्या भारती मतदाता को उनके मत की शक्ति से अवगत कराने के लिए मतदाता जागरुकता अभियान चला रही है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष निर्मल कुमार जालान ने कहा कि हमें विद्या भारती के इस मतदाता जागरूकता संदेश को समाज के प्रत्येक लोगों तक पहुँचाना चाहिए ताकि मतदान का प्रतिशत बढ़े एवं सुयोग्य प्रतिनिधि का चुनाव हो सके और अपना राष्ट्र अपनी संस्कृति के आधार पर सशक्त हो सके।

अतिथियों का परिचय कराते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज कुमार कौशिक ने कहा कि अधिकार के मूल में हमारा कर्तव्य है और जब कर्तव्य का निर्वाह अच्छी तरह से होता है तो देश का विकास भी उसी अनुरुप होता है। आज हमें कई चुनौतियों का सामना करना है। हमारे मतदाता इसको भली भांति समझते है। इन्हें केवल मतदान हेतु जागरुक करने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर प्रांत प्रचार प्रमुख सह गया विभाग प्रमुख राकेश नारायण अम्बष्ठ, उपप्रधानाचार्य उज्ज्वल किशोर सिन्हा, क्षेत्रीय बालिका शिक्षा संयोजिका कीर्ति रश्मि, प्रांतीय सोशल मीडिया प्रमुख संतोष कुमार, प्रांतीय सह सोशल मीडिया प्रमुख आलोक कुमार, मुंगेर विभाग के संवाददाता संतोष आनंद सहित मुंगेर विभाग के समस्त प्रधानाचार्य एवं आचार्यों ने मतदान करने का संकल्प लिया।

मन्ना कुमार की रिपोर्ट

swatva

Leave a Reply