मधुबनी में युवा समाजसेवी रक्तदान कर लोगों को कर रहे जागरूक

1
  • 34वां बार किया रक्तदान

मधुबनी : युवा समाजसेवी रक्तदान कर आम लोगों को रक्दान की अहमियत के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे है। जयनगर शहर निवासी समाजसेवी सुमित कुमार राउत पूरे जिले के लिए प्रेरणा बने हुए हैं। वे अब तक 34 बार रक्तदान कर चुके हैं। सुमित राउत व उनके साथियों ने सिर्फ मधुबनी में नहीं बल्कि दिल्ली, पटना, दरभंगा, सीतामढ़ी, जयनगर अन्य महानगरीय क्षेत्रों के अस्पतालों में भर्ती मरीजों को रक्तदान कर उनका जीवन बचाया है।

उन्होंने बताया कि यह इनका 34वां रक्तदान है, और वो 2009 से ही रक्तदान कर रहे हैं। पर 2014 से नियमित हर 04 महीने पर रक्तदान करते हैं। उन्होंने रक्तदान कर लोगों से भी अपील किया कि आगे आकर जरूरतमंद लोगों की मदद करें। उन्होंने कहा कि हर दान से बढ़कर श्रेष्ठ है रक्तदान, क्योंकि जब हम अपना रक्त दान करते हैं, तब हम जीवन से संघर्ष करने वाले एक पीड़ित इंसान की जान बचाते हैं। इसलिए रक्तदान करके किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने का नेक काम जरूर करें।

रक्तदान करने से कई तरह की बीमारियां नहीं होने का लाभ मिलता है, जिसमे रक्तचाप, डायबेटिज, हार्ट अटैक मुख्य है। बता दे की पिछले वर्ष में भी समाजसेवी युवा सुमित कुमार राउत के द्वारा एक बुजुर्ग महिला की जान रक्तदान करके बचाया गया था। अभी तक कई लोगों को रक्तदान करके उन्होंने जीवन बचाया है।

swatva

1 COMMENT

Leave a Reply