25 जनवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

सीएचसी बाबूबरही में 40 कैंसर मरीजों का हुआ है स्क्रीनिंग

मधुबनी : कैंसर रोग जागरूकता को लेकर बाबूबरही सीएचसी में कैंसर के संभावित 40 मरीजों का स्क्रीनिंग किया गया। इस दौरान उन्हें कैंसर की संभावित लक्षणों की जानकारी दी गई साथ ही जानकारी दी गई कि कैंसर जैसी भयावह बीमारी भी अब लाइलाज नहीं है। समय पर इसकी पहचान होने पर इसका इलाज किया जा सकता है। उपस्थित लोगों के मुँह, सर्वाइकल आदि की जांच करते हुए उन्हें कैंसर से सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक खान-पान का ध्यान रखने की सलाह दी गई।

इस मौके पर टाटा मेमोरियल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रश्मि वर्मा ने कहा कि मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर उसे बेहतर चिकित्सा के लिए होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर जो टाटा स्मारक केंद्र मुंबई की इकाई है में भेजा जाता है, जहां लोग अपना कैंसर का इलाज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया जिले में नवंबर 2021 से अब तक 3676 मरीजों का स्क्रीनिंग किया, जिसमें हाईली सस्पेक्टेड ओरल के 2, ओरल सस्पेक्टेड-27, ब्रेस्ट के हाईली सस्पेक्टेड-01, ब्रेस्ट के सस्पेक्टेड-21, तथा सर्वाइकल के 7 मरीज चिन्हित किया जाए हैं।

swatva

टाटा मेमोरियल मुंबई की इकाई जिले में कैंसर रोगियों की कर रही है स्क्रीनिंग

मधुबनी जिले में टाटा मेमोरियल मुंबई की इकाई कैंसर रोगियों की स्क्रीनिंग कर रही है, जिसकी मुख्य इकाई मुजफ्फरपुर में है। होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र मुज्जफरपुर टाटा स्मारक केंद्र, मुंबई की इकाई है, जो परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा अनूदित है। यह टाटा मेमोरियल की सबसे नई इकाई है, जिसकी शुरुआत 4 फरवरी 2021 को की गई थी। इतने कम समय में ही होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल और अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर ने बिहार में कैंसर के इलाज के साथ रोकथाम के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए है।

होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर में सर्जिकल ओंको, गायनिक ओंको, मेडिकल ओंको, ब्रेस्ट ओंको और हेड एन नेक ओंको की सुविधाएं हैं। होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के प्रभारी डॉ. रविकांत सिंह के अनुसार कि उत्तर बिहार के लोगों को कैंसर के इलाज के लिए पहले अन्यत्र जगहों पर पलायन करना पड़ता था और इसमें कई ऐसे लोग होते है, जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होते उनके लिए टाटा स्मारक केंद्र ने मुजफ्फरपुर में अपनी इकाई खोली है, ताकि सब्सिडी रेट में उनका इलाज सम्भव हो सके। इसके लिए अस्पताल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सरकारी योजना के लाभ भी प्रदान कराने में मदद करती है।

शरीर का कोई भी भाग हो सकता है कैंसर का शिकार 

मधुबनी जिला गैर संचारी रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. एस.पी सिंह ने बताया कि शरीर का कोई भी भाग कैंसर का शिकार हो सकता है। सामान्यतः लोग मुँह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर या महिला वर्ग में स्तन कैंसर के शिकार हो जाते हैं। शरीर के किसी भी अंग में सूजन का होना, गांठ या कड़ापन पाया जाना, तिल/मस्से के आकार या रंग में परिवर्तन, शरीर के किसी घाव का न भरना, लगातार बुखार और वजन में कमी होना, मूत्र विसर्जन में कठिनाई होना या उस दौरान रक्त निकलना।

03 सप्ताह के अधिक खांसी होना या आवाज में परिवर्तन आना, मुँह में अधिक समय तक छाला या पैच का होना जो ठीक नहीं हो रहा हो, 4-6 सप्ताह या उससे ज्यादा समय तक पतला दस्त का होना, महिलाओं में स्तन के आकार में परिवर्तन या रक्त का रिसाव, रजोनिवृत्ति के बाद भी रक्तस्राव का होना इत्यादि कैंसर के सामान्य लक्षण हैं। अगर किसी व्यक्ति को शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें तुरंत नजदीकी अस्पताल में जांच करवानी चाहिए। समय पर कैंसर की पहचान होने से इसका इलाज आसानी से सम्भव है।

संतनगर में नवाह संकीर्तन का आयोजन भक्तिमय माहौल में 251 कन्याओं ने कलश में लिया भाग

मधुबनी : जिले के झंझारपुर प्रखंड के संतनगर गांव में भव्य नवाह संकीर्तन का आयोजन बुधवार को किया गया। इस मौके पर 251 कन्याओं ने कलश यात्रा में भाग लिया। इस संदर्भ में आयोजक सुरेश कुमार चौधरी ने बताया कि संतयुवा नवाह संकीर्तन समिति ब्रह्मा स्थान संत नगर द्वारा 12 साल से लगातार भक्ति में माहौल में आयोजन किया जाता है।

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी नौ दिवसीय नवा व अष्टयाम कीर्तन का भव्य आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कई विशिष्ट वाचक व भजन गायक मौजूद रहेंगे। श्री चौधरी ने बताया कि संत नगर पंचायत वह पूरे प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना करने के लिए हर वर्ष मकर संक्रांति के बाद नवा का आयोजन किया जाता है, ताकि समाज में एक अच्छी माहौल बने बच्चों में ईश्वर के प्रति आस्था जगह और भक्ति में माहौल से सारा वातावरण शुद्ध हो जाता है। इस मौके पर ब्रह्म स्थान पूजा पंडाल का विधिवत फीता काटकर देवचंद्र मंडल उर्फ तिवारी बाबा ने विधिवत उद्घाटन किया। सभी लोगों ने पूजा में श्रद्धा भाव से भाग लिया।

बता दें कि शांति नाथ महादेव मंदिर की पोखर से कलश जल लेकर 251 कन्या गांव के बीच ब्रह्मस्थान पूजा पंडाल में कलश स्थापित किया। शुक्रवार से शुरु होकर 6 फरवरी तक मंत्र और भजन से पूरा माहौल भक्तिमय रहेगा।

वहीं, पूजा आयोजकों में अध्य्क्ष जय प्रकाश चौधरी सचिव फुलचंद राम, कोषाध्यक्ष किशुन देव चौधरी, देवचंद्र मण्डल उर्फ तिवारी बाबा, आमोद चौधरी, ललित चौधरी, श्याम चौधरी, सत्यनारायण चौधरी, धनिक लाल चौधरी, शंभू चौधरी, कृपानंद चौधरी, शिव कुमार मोची, पूर्व मुखिया युगेवशर राम व पूरे गांव की महिला पुरुष, बुजुर्ग व बच्चे शामिल हुए।

बिस्फी पुलिस ने तीन शराबियों को गिरफ्तार कर भेजा जेल

मधुबनी : जिले के बिस्फी थाना पुलिस ने तीन नशेड़ियों को गिरफ्तार कर आज़ न्यायिक हिरासत में भेज दिया।थानाध्यक्ष राजकुमार राय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बिस्फी पुलिस रात्रि गश्ती के दौरान थाना क्षेत्र के चहुटा में दरभंगा की ओर से एक बाइक पर सवार तीन युवक आ रहा था, जिसे रोककर तलाशी ली गई तो बाइक के डिक्की से एक बोतल अंग्रेजी शराब तथा तीनों युवक शराब के नशे में पाया गया। गश्ती कर रहे एएसआई डीके दिवाकर ने तीनों नशेड़ी को पकड़कर थाना लाई।

श्वास परीक्षण में वह नशे में पाया गया। नशेड़ियों की पहचान दरभंगा जिले के सारा मोहनपुर निवासी संजीत कुमार एवं बदिया गांव निवासी राजू कुमार तथा राजा हरिचंद के रूप में हुई है।बिस्फी थानाध्यक्ष राज कुमार राय ने बताया कि मध्य निषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर तीनों नशेड़ियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इस मौके पर एएसआई सुरेश चौधरी, डी.के. दिवाकर मौजूद थे।

मधुबनी जिले भर में हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस, सभी तैयारियाँ पूर्ण

मधुबनी : संपूर्ण मधुबनी जिले में हर्ष एवं उल्लास के वातावरण में गणतंत्र दिवस मानये जाने को लेकर सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी 2023 को जिला मुख्यालय में ध्वजारोहण के कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें सबसे पहले पूर्वाहन 9बजे मंत्री मंत्री खाद्य एवं उपभोक्ता एवं संरक्षण विभाग सह प्रभारी मंत्री मधुबनी जिला लेशी सिंह द्वारा वाटसन उच्च विद्यालय के प्रांगण में जिला स्तरीय मुख्य समारोह स्थल पर ध्वजारोहण किया जाएगा। मुख्य समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा निकाली जाएंगी आकर्षक झांकियां। इसके बाद पूर्वाहन 9:55 पर समाहरणालय में जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा द्वारा ध्वजारोहण कार्यक्रम संपन्न किया जाएगा। इसके उपरांत 10:10 पर अनुमंडल कार्यालय सदर, मधुबनी में अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अश्वनी कुमार द्वारा झंडोत्तोलन कार्यक्रम होगा।

10:20 पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण में उप विकास आयुक्त, विशाल राज द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा। 10:30 पर जिला परिषद, मधुबनी के कार्यालय में जिला परिषद परिषद अध्यक्षा, बिंदु गुलाब यादव द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा। 10 बजकर 40 मिनट पर जिला पदाधिकारी द्वारा रेड क्रॉस भवन पर ध्वजारोहण किया जाएगा। 10:50 पर नगर आयुक्त, नगर निगम मधुबनी, अनिल चौधरी नगर निगम कार्यालय पर तिरंगा फहराएंगे। 10:55 नगर थाना के थानाध्यक्ष द्वारा नगर थाना परिसर में तिरंगा फहराया जाएगा और 11:05 पर पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार द्वारा पुलिस लाइन मधुबनी में ध्वजारोहण किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त पूरे जिले में गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले के सभी महादलित टोलो में पूरे हर्षोल्लास एवं उत्सव के वातावरण में टोला बुजुर्ग द्वारा तिरंगा फहराया जाएगा, जिसमे प्रभारी मंत्री सहित जिले के पदाधिकारी भी भाग लेंगे। इसकी सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई है। इसके पूर्व जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में मुख्य समारोह स्थल पर परेड का पूर्वाभ्यास भी किया गया। जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने गणतंत्र दिवस के पूर्व संध्या पर जिले के सभी जनप्रतिनिधियों,गणमान्य,प्रिंट एवम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सभी प्रतिनिधियों सहित तमाम जिलेवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।

उन्होंने कहा है कि मधुबनी जिला में जहाँ विकास की अनेकों संभावनाएं है, वही दूसरी तरफ चुनौतीयां भी कायम है। जिला प्रशासन न्याय के साथ विकास के पथ पर अग्रसर होते हुए जिले के समावेशी विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। जिला प्रशासन के प्रयास तथा समस्त जिलेवासियों के सहयोग से मधुबनी जिला समाजिक सौहाद्र, शांतिपूर्ण एवं विधि व्यवस्था के वातावरण में प्रगति की राह पर सदैव अग्रसर रहेगा।

अखिल भारतीय छात्र सम्मेलन में भाग लेने बिहार से युवाओं की टीम नागपुर के लिए हुई प्रस्थान

मधुबनी : संस्कृत भारती द्वारा आयोजित त्रिदिवसीय संस्कृत छात्र सम्मेलन नागपुर में आयोजित हो रहा है। इसमें देश के विभिन्न राज्यों के युवा सहभागिता करेंगे। 18 से 28 वर्ष तक के स्नातक,स्नातकोत्तर एवं शोध छात्र-छात्राओं को इस सम्मेलन में भाग ग्रहण करने की अनुमति दी गई है, जिसमें संस्कृत सम्भाषणशील युवाओं को प्राथमिकताएं दी गई है। इस बात की जानकारी संस्कृतभारती बिहार प्रान्त के प्रान्तप्रचार प्रमुख डॉ. रामसेवक झा ने दी। उन्होंने कहा कि बिहार प्रान्त से कुल 19 संस्कृत सम्भाषणशील युवाओं का चयन निर्णायक मंडली द्वारा की गई है। ये सभी प्रतिभागी 25 जनवरी को बिहार से प्रस्थान की।

27 से 29 जनवरी तक नागपुर में आयोजित अखिल भारतीय छात्र सम्मेलन में भाग ग्रहण कर बिहार राज्य का प्रतिनिधित्व भी करेंगे। इस सम्मेलन में व्यक्तिशः अभिनय, गीतगायन, लघुकथाकथन, सुभाषितकथन एवं आशुभाषण स्पर्धाओं के अलावा सम्भाषण शिबिर संचालन के नूतन कौशलों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही संस्कृतभारती द्वारा विश्व लघु चलचित्रों का प्रदर्शन कर पुरस्कृत भी किये जाएंगे।

डॉ. झा ने बताया कि बिहार से अधिकाधिक युवाओं की सहभागिता इस सम्मेलन में हो, इसके लिए बिहार प्रान्त के संगठन मंत्री डॉ. श्रवण कुमार विगत दो महीनों से विभिन्न जनपदों में प्रवास कर रहे है। परिणामस्वरूप गोपाल कृष्ण मिश्र,सुखेन घोष, रजनीश कुमार, विश्वनाथ छाटुई, पापिया गडॉई, नम्रता पाठक, दिव्यांशु मिश्रा, आनन्दिता कुमारी,अंकित कुमार,काजल कुमारी, पूजा कुमारी, अषिलेश गौतम,सुप्रिया कुमारी,पल्लवी कुमारी, गोपाल कुमार, महेन्द्र कुमार, जीवन चंद्रवंशी एवं अमित कुमार झा का चयन हुआ है। ये सभी प्रतिभागी डॉ. विश्वेश वाग्मी के मार्ग निर्देशन में नागपुर सम्मेलन में भाग ग्रहण करेंगे। संस्कृत भारती द्वारा प्रथम बार नागपुर में आयोजित हो रहे इस सम्मेलन को लेकर संस्कृतानुरागियों में उत्साह चरम पर है।

धूमधाम से मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

मधुबनी : जिले के खजौली मे स्थानीय प्रखण्ड कार्यालय के सभागार में बुधवार को 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह प्रखण्ड विकास पदाधिकारी खजौली के नेतृत्व में मतदाता दिवस मनाया गया तथा मतदाताओं व उपस्थित बीएलओ प्रखंड एवं अंचल कर्मियों को भयमुक्त मतदान करने से सम्बंधित शपथ ग्रहण कराया गया। इस मौके पर बीपीआरपी हेमनारायण महतो, सीओ मनीष कुमार, अविनाश कुमार, श्रवण ठाकुर, शिवशंकर कुमार, सुधांशु सहित अन्य कर्मी मौजूद थे।

सरस्वती पूजा को लेकर जयनगर थाना परिसर में शांति समिति के बैठक का हुआ आयोजन

मधुबनी : जिले के जयनगर थाना परिसर में सरस्वती पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक थानाध्यक्ष की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें सर्व सम्मति से सरस्वती पूजा के दौरान डीजे बजाने पर पूर्ण रूप से पाबन्दी लगाने की बात उपस्थित पदाधिकारियों ने बताया। साथ ही यह भी कहा गया कि डीजे बजाने की बात अगर थाना क्षेत्र के किसी जगह से आती है, तो सम्बन्धित पूजा समिति के सदस्यों व डीजे मालिक के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कारवाई करते हुए जुर्माना भी वसूल किया जायेगा।

इस दौरान कई अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा परिचर्चा भी किया गया। इस शान्ति समिति की बैठक में एसडीएम बेबी कुमारी, डीएसपी विप्लव कुमार,सीओ सुधीर कुमार, समेत अन्य कई जनप्रतिनिधि एवं शांति समिति के सदस्य मौजूद थे।

उत्सव एवं उत्साह के वातावरण में पूरे जिले में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

मधुबनी : समाहरणालय सभा कक्ष में जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा नव मतदाता सहित उपस्थित सभी को दिलाई गई शपथ अच्छे कार्य करने वाले बीएलओ पुरस्कृत “हम भारत के नागरिक,लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओ की मर्यादा को बनाये रखेगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाती, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे”।

उक्त शपथ डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में आयोजित 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के उद्घाटन के उपरांत उपस्थित सभी नव मतदाता एवम अन्य उपस्थित अधिकारियों एवम कर्मियों को दिलाई। उन्होंने कहा की सबकी भागीदारी से लोकतंत्र मजबूत बन सकता है। उन्होंने कहा कि हमे अपने एक-एक वोट के महत्व को समझना होगा। उन्होंने कहा कि विवेकपूर्ण मतदान से लोकतंत्र मजबूत होगा। लोकतंत्र में समझदारीपूर्ण भागीदारी से ही लोकतंत्र मजबूत होगा। इसके पूर्व उपनिर्वाचन पदाधिकारी द्वारा पुष्प गुच्छ देकर सभी आगत अतिथियों का स्वागत किया गया।

संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बीएलओ 31 हरलाखी से अनिल कुमार राम, 32 बेनीपट्टी से नीतीश कुमार कामत, 33 खजौली से विद्या कुमारी, 34 बाबूबरही से सुधीर कांत झा, 35 बिस्फी से राम शंकर कुशवाहा, 36 मधुबनी से अमीर फैजल, 37 राजनगर से गंगा प्रसाद यादव, 38 झंझारपुर से मकसूद आलम, 39 फुलपरास से मोहम्मद अब्दुल्ला, 40 लौकहा से योग प्रसाद मंडल, 36 मधुबनी से जवाहरलाल दास, 33 खजौली से देव नारायण यादव को प्रशस्ति पत्र एवं उपहार देकर सम्मानित किया गया। वृद्ध मतदाता वीणा देवी को भी जिलाधिकारी ने सम्मानित किया।

नव पंजीकृत मतदाताओं में अंशु कुमारी, काजल कुमारी, शिल्पी कुमारी, गुलनाज खातून, नसीमा मेहनाज आरती कुमारी, खुशबू कुमारी, सोनाली कुमारी, साक्षी, रौशनी कुमारी सहित कई नव मतदाताओं को जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने वोट के महत्व के संबंध में जानकारी दी। उक्त कार्यक्रम में डीडीसी विशाल राज, नगर आयुक्त अनिल चौधरी, पीजीआरओ सुरेंद्र राय, डीपीआरओ परिमल कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रशांत कुमार सहित सभी पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply