27 नवंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

गैर संचारी रोग स्क्रीनिंग में मधुबनी पूरे राज्य में अव्वल

मधुबनी : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा गैर-संचारी रोग (एनसीडी) स्क्रीनिंग किया जाता है। इसमें ब्रेस्ट कैंसर, मुंह का कैंसर, मधुमेह और ब्लड प्रेशर के अलावा हाइपर टेंशन की जांच की जाती है। जिसके तहत आशा घर-घर जाकर 30 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों और महिलाओं से मिलकर सी बैक फार्म भरती है। इस फार्म में स्वास्थ्य, खानपान और फिजीकल एक्टिविटी को लेकर कई सवाल दिए गए हैं। इस फार्म को एएनएम एनसीडी एप पर अपलोड करती है।

जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 4,06,207 लाख गैर संचारी रोग मरीजों के स्क्रीनिंग की योजना है। लक्ष्य के विरुद्ध 1,56,959 मरीजों का एनसीडी गैर संचारी क्लिनिक में स्क्रीनिंग किया गया है, जो बिहार में सबसे अव्वल है। यह आंकड़ा अप्रैल 2022 से 22 नवंबर 2022 तक का है, वहीं 168142 लोगों का सी-बैक फॉर्म भरा जा चुका है।

swatva

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर भी होता है गैर संचारी रोग का स्क्रीनिंग

एनसीडीओ डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया एचडब्ल्यूसी पर कार्यरत आशा, एएनएम स्टाफ, नर्स, सीएचओ, चिकित्सा पदाधिकारी एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि कर्मियों की एक टीम द्वारा सभी आवश्यक उपकरणों एवं सामग्रियों के साथ उपस्थित होकर लोगों का गैर संचारी रोग से संबंधित बीमारियों का स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया गया है। आशा कार्यकर्ता एचडब्ल्यूसी, एपीएचसी एवं एचएससी के अंतर्गत कार्यक्षेत्र में प्रत्येक परिवारों का फैमिली फोल्डर एवं परिवार के 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का सी-बैक फॉर्म रुप से भरने का निर्देश दिया गया है।

एनपीसीडीएस (कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक की रोकथाम और नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम) के अंतर्गत पॉपुलेशन बेस्ड मास स्क्रीनिंग फॉर एनसीडी के तहत 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के जिले के लोगों का एनसीडी स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया गया है। जिसके तहत कैंसर, मधुमेह, हृदयवाहिका रोग और लकवा आदि के मरीजों की लक्षणों व सामान्य जांच के आधार पर ऐसे मरीजों को चिह्नित किया जाना है। गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को स्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंचाकर इलाज में मदद करने का भी निर्देश दिया गया है, ताकि नियत समय पर ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज हो सकेगा।

क्या है एनसीडी किलनिक 

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया नॉन कम्युनिकेबल डिजीज अर्थात गैर संचारी रोग संक्रामक नहीं है, लेकिन इनके ग्रसित व्यक्तियों का यदि समय पर सही इलाज ना हो तो उसकी मौत भी हो सकती है। ऐसे मरीजों को नि:शुल्क रूप से जांच उपचार व दवा प्रदान करने के लिए एनसीडी क्लिनिक को स्थापित किया गया है। यह क्लिनिक राष्ट्रीय गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत संचालित होता है। गैर संचारी रोग के मरीजों के लिए व राज्य सरकार की संयुक्त योजना है। इसमें केंद्र व राज्य सरकार दोनों के द्वारा राशि मुहैया कराई जाती है।

ग्राम रक्षा दल कि हुई बैठक, प्रदेश अध्यक्ष भी रहे मौजूद

मधुबनी : बिहार ग्राम रक्षा दल के जवानों की एक आवश्यक बैठक मधुबनी जिले के प्रखंड मुख्यालय बाबूबरही के प्रांगण में हुई। इस बैठक की अध्यक्षता जिला उपाध्यक्ष संजय कुमार यादव ने किया। उक्त बैठक में मुख्य अतिथि दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत भी उपस्थित थे। बैठक को संबोधित करते हुए दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत ने कहा कि बिहार सरकार ग्राम रक्षा दल के नौजवानों को धोखा दे रही है और सुवे बिहार में लाखों नौजवान दिग्भ्रमित होकर शोषण का शिकार हो रहे है। इस कारण से हमलोग दर-दर की ठोकरें खा रहे है।

बिहार सरकार के द्वारा ग्राम रक्षा दल के भविष्य के बारे में किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं करने के कारण लाखों परिवार और ग्राम रक्षा दल के नौजवान बर्बाद हो रहे है। सूबे बिहार में ग्राम रक्षा दल की दुर्दशा के बारे में आंदोलन के माध्यम से वर्षों से सरकार, प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों का ध्यान को आकृष्ट करते आ रहे हैं, लेकिन बिहार सरकार ग्राम रक्षा दल की मांगों की ओर संज्ञान लेने को अभी तक तैयार नहीं है।

श्री राउत ने बिहार सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि लाखों नौजवान को बर्बाद करने के उद्देश्य बिहार सरकार शायद इस संस्था का गठन किया है। सरकार ग्राम रक्षा दल की मांगे पूरी करें या इस संस्था को रद्द करें। बिहार में वर्षों से धरना, प्रदर्शन, भूख हड़ताल, घेराव, मोटरसाइकिल रैली तिरंगा यात्रा सहित अन्य आंदोलनात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से कई वर्षों से आंदोलनरत हैं, लेकिन बहुत ही दुख के साथ कहना पड़ता है कि बिहार सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंगती।

ज्ञातव्य है कि मधुबनी समाहरणालय के सामने 61 दिनों तक लोकतंत्र बचाओ आंदोलन के माध्यम से भी सरकार प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों का ध्यान को आकृष्ट किया गया। पूर्व पीएचईडी मंत्री रामप्रीत पासवान के पहल पर दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत के नेतृत्व में 30 जून को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर मिथिला परंपरा के अनुसार पाग़, दुपट्टा एवं गुलदस्ता से सम्मानित करते हुए बिहार ग्राम रक्षा दल के 11 सूत्री मांग पत्र समर्पित किया गया था।

मुख्यमंत्री के द्वारा बहुत ही सकारात्मक आश्वासन भी दिया गया था, लेकिन बहुत दुख के साथ कहना पड़ता है कि अभी तक बिहार सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया या घोषणा नहीं किया गया है। जिसके कारण सुवे बिहार में लाखों नौजवान दिग्भ्रमित होकर शोषण का शिकार हो रहे हैं। इस विषय को वर्षों से बहुत ही प्रमुखता के साथ आवाज को बुलंद करता आ रहा हूं, जो सर्वविदित है। लेकिन गूंगी, बहरी और अंधी सरकार सुनने को तैयार नहीं है।

सरकार सुनती नहीं और ग्राम रक्षा दल के लाखों नौजवान मानते नहीं। ग्राम रक्षा दल का गठन क्यों किए जब मानदेयी/स्थायीकरण के लिए प्रतिक्रिया व्यक्त करते नहीं ? दल के प्रदेश अध्यक्ष श्री राउत ने सामाजिक कुरीतियां और नशा मुक्ति को लेकर जागरूकता अभियान चलाने का भी आह्वान किया, क्योंकि नशा जीवन बर्बादी करने का सबसे बड़ा माध्यम है।

लोगों में शिक्षा का अभाव होने के कारण लोग अपनी भलाई को नहीं समझ पा रहे हैं, इसलिए ग्राम रक्षा दल के नौजवानों को इस समय जागरूकता अभियान के माध्यम से नशे से होने वाले नुकसान से अवगत करवाकर नशा मुक्ति अभियान को तेज करने का भी आह्वान किए हैं। इस बैठक में राम सौगारथ यादव, अनिल पासवान, देवचंद्र प्रसाद, सरोज पासवान, देवेंद्र कुमार, विश्वनाथ विश्वकर्मा, दिलीप कुमार राम, संजय कुमार यादव, भरत कुमार पंडित, संतोष कुमार ठाकुर सहित सैकड़ों की संख्या में ग्राम रक्षा दल के नौजवान उपस्थित थे।

एनसीसी ने मनाया अपना 74वा स्थापना दिवस, रक्तदान शिविर समेत अन्य कई कार्यक्रम हुए आयोजित

मधुबनी : आज एनसीसी की 74वीं स्थापना दिवस पूरे देश में बड़े ही उत्साह से मनाई जा रही है। इस वर्ष एनसीसी महानिदेशालय के निर्णय अनुसार कैडेटों को समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का अहसास कराने के उद्देश्य से स्थापना दिवस को ‘रक्तदान दिवस’ के रूप में मनाया गया। 34 बिहार बटालियन एनसीसी इस बार मधुबनी जिले के पंडौल थानाक्षेत्र के लक्ष्मीश्वर एकेडमी, सरिसब में वार्षिक प्रशिक्षण शिविर लगाकर कैडेटों को विभिन्न प्रकार का सैन्य प्रशिक्षण दे रहा है। आज इस मौके पर ‘रक्तदान दिवस’ के अवसर पर कैम्प में सदर अस्पताल, मधुबनी के सहयोग से रक्तदान किया गया। मधुबनी सदर अस्पताल की ओर से डॉ. विनोद कुमार झा के नेतृत्त्व में एक टीम आयी और बड़े ही व्यवस्थित ढंग से रक्तदान का आयोजन की।

इस अवसर पर सूबेदार संजय कुमार, सूबेदार एम.के.थापा, जीसीआई सीमा कुमारी, अभिनय कुमार, प्रियंका कुमारी, अमित कुमार सहित कुल तीस लोगों ने रक्तदान कर समाज सेवा का सन्देश दिया। इस अवसर पर कैम्प कमान्डेंट ले.कर्नल प्रभाकरण के.पी. एवं डॉ. विनोद कुमार झा ने कैडेटों को रक्तदान के लाभ के बारे में विस्तार से बताया। सूबेदार मेजर खड़क बहादुर आले एवं सूबेदार वाई.बी. थापा पूरी व्यवस्था संभाले हुए थे।

दूसरी ओर जो कैडेट रक्तदान में नहीं हिस्सा लिए उन सबको 7.62 एसएलआर का प्रशिक्षण दिया गया। एसएलआर के प्रशिक्षण के दौरान अंडर अफसर रौशनी मिश्रा बोली कि इस शस्त्र का प्रशिक्षण पाकर हम लोगों में आत्मविश्वास और आत्मसुरक्षा की भावना जगी है। आज जिस प्रकार लड़कियों पर अत्याचार हो रहा है, उस पर नियंत्रण पाने के लिए हमलोगों को एनसीसी में आकर आत्मसुरक्षा के गुर अवश्य सीखने चाहिए। अंडर अफसर अभिषेक कुमार एवं अंडर अफसर मानशी कैडेटों के साथ प्रशिक्षण सत्र में उपस्थित थे।

लौकहा पुलिस ने 448 बोतल शराब के साथ एक गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के लौकहा पुलिस ने शराब के साथ एक एक तस्कर को किया गिरफ्तार। मिली जानकारी के मुताबिक अहले सुबह गस्ती पर निकले पुलिस बल को एनएच-104 पर बंदरझुल्ली गाँव के पास एक सेंट्रो गाड़ी आते देख उसे रोका। चालक ने पुलिस की गाड़ी देखते ही भागने की कोशिश की, तब पुलिस बल की टीम ने खदेर कर अपने गिरफ्त मे ले लिया।

गाड़ी की तालाशी ली, तो गाड़ी के अंदर बोड़े मे भरे 448 बोतल नेपाली देशी शराब भरा था। उसे थाना लाकर पूछताछ शुरू की गई, जिसमे अपना नाम इसा बताया जो फूलपरास थाना क्षेत्र के गोरगामा निवासी है। चालक को शराब अधिनियम के तहत जेल भेज दिया गया।

भूमि विवाद में दो गुटों में जमकर हुई मारपीट, दर्जनों लोग गम्भीर रूप से घायल

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड अंतर्गत औंसी ओपी क्षेत्र के खैरी बांका गांव में पूर्व से चल रहे जमीनी विवाद में दो पक्षों में जमकर लाठी डंडे चले, जिसमें दोनों पक्षों के दर्जन भर लोग घायल हो गए। घायलों में एक पक्ष के बिकाऊ यादव, सहदेव यादव,राम उदगार यादव, रामानंदन यादव,हेमंत यादव, कारी यादव, एवं सरस्वती देवी, दुखनि देवी तथा दूसरे पक्ष के महेश सहनी, गणेश सहनी सहित दर्जन भर लोगों की घायल होने की सुचना मिल रही है।

सभी घायलों को स्थानीय लोगों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बिस्फी में भर्ती कराया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार करने के बाद स्थिति गंभीर देखते हुए घायलों को सदर अस्पताल मधुबनी तथा डीएमसीएच दरभंगा रेफर कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राम उदगार यादव एवं महेश सहनी के बीच जमीनी विवाद को लेकर जमकर मारपीट हो गई। इस संबंध में औंसी ओपी अध्यक्ष हरिद्वार शर्मा ने बताया कि जमीन विवाद में दो पक्षों के बीच मारपीट की सुचना मिली है, पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

जरूरतमंदों को ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये रक्तदान जरूरी : डॉ विनोद कुमार झा

मधुबनी : स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एनसीसी के 74वें स्थापना दिवस पर 34 बिहार बटालियन एनसीसी कैडेटों के द्वारा सरसोपाही में एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान स्वैच्छिक रूप से रक्तदान करने वालों की संख्या में कमी आयी है। इससे ब्लड बैंक में विभिन्न समूहों के रक्त की उपलब्धता भी प्रभावित हुई है। इसे देखते हुए शिविर में एनसीसी कैडेट सहित अधिकारियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। शिविर के दौरान 30 यूनिट ब्लड का संग्रह किया गया।

मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें 

ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विनोद कुमार झा ने अपील करते हुए कहा कि सभी युवाओं को रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेना चाहिए। रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो, होती है। साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त कर किसी जरूरतमंद कि मदद भी कि जा सकती है।

वार्ड सदस्यों ने किया पंचायती राज मंत्री का पुतला दहन

मधुबनी : जिले के खजौली मे रविवार को प्रखंड वार्ड सदस्य संघ खजौली के द्वारा बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम की पुतला दहन कर विरोध प्रदर्शन किया। पुतला दहन विरोध प्रदर्शन की नेतृत्व संघ के उपाध्यक्ष व इनरवा पंचायत के उप मुखिया विभा देवी के नेतृत्व में किया गया। इस दौरान उपस्थित प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायत के वार्ड सदस्य ने एक स्वर में पंचायती राज मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम के द्वारा पिछले दिनों दिए गए बयान वार्ड सदस्य को अपमानित करने का काम किया है।

वही उन्होंने कहा कि जब तक मंत्री श्री गौतम के द्वारा सार्वजनिक रूप से वार्ड सदस्य से माफी नही मांगेंगे, तब तक वार्ड सदस्यों के द्वारा लगातार उनके विरोध आंदोलन चलाया जाएगा। वही वार्ड सदस्यों के द्वारा किसान भवन तक जुलुस निकाल कर पंचायती राज मंत्री के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए अंबेडकर चौक पर पहुचकर पुतला दहन किया। इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता भरत यादव, घुरण दास, राजदेव पासवान, चिरानन्द राय, जतन पासवान, कुंती देवी, गुजो देवी, नरेश सिंह, रामसीश महतो, उपेंद्र सिंह, प्रेम पासवान, देव कुमार, रेणु देवी, सुनीता देवी, मोती साह सहित अन्य मौजूद थे।

ट्रैक्टर पलटने से एक बालक की मौत, खेत जोतने के क्रम में हुई घटना

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी थाना क्षेत्र के डामु पंचायत के चानन गाँव में खेत जोतने के क्रम में एक बालक की मौत हो गयी। वही दूसरा जख्मी का ईलाज बासोपट्टी के एक निजी हॉस्पिटल में चल रहा है। घटना करीब सुबह 8 बजे की बतायी जा रही है। मृत बालक की पहचान अनूप शर्मा पिता बिहारी शर्मा के रूप में किया गया है। घटना के बारे में बताया जा रहा है बालक अनूप शर्मा ट्रैक्टर चला रहे थे। जख्मी अमन कुमार शर्मा ट्रैक्टर पर बैठा हुआ था। खेत जोतने के बाद ट्रैक्टर को आड़ी पर चढ़ाने के क्रम में ट्रैक्टर पलट गया, जिससे दोनों बालक जख्मी हो गया।

जख्मी हालत में दोनों युवक को बासोपट्टी के निजी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया, जहां डॉक्टरों ने अनूप कुमार शर्मा को मृत घोषित कर दिया।एक अन्य जख्मी का ईलाज निजी हॉस्पिटल में चल रहा है। घटना की भनक बासोपट्टी थाना पुलिस को लगी। पुलिस को पहुँचते समय परिवार के द्वारा शव का अंतिम संस्कार में जुटे हुए थे। हालांकि समाज को लोगों ने शव को पोस्टमार्टम करवाने से मना कर दिया। थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है।पुलिस को आवेदन दिया गया है।

देवधा पुलिस ने अंतरराष्ट्रीय मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया भंडाफोड़, दो हिरासत में

मधुबनी : जिले के जयनगर प्रखंड के देवधा थाना पुलिस ने मोटरसाइकिल चोरी मामले का उद्भेदन करते हुए तीन मोटरसाइकिल के साथ दो अंतरराष्ट्रीय चोर गिरोह के सदस्य को गिरफ्तार किया है। रविवार को देवधा थाना परिसर में आयोजित प्रेस वार्ता में एसडीपीओ विप्लव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते दिनों थाना क्षेत्र के अलग-अलग जगहों से अज्ञात चोरों ने तीन मोटरसाइकिल की चोरी कर लिया। इस मामले में वाहन मालिक के द्वारा थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी।

पुलिस ने थाना कांड संख्या 125/22, 130/22 एवं 132/22 दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया। एसडीपीओ ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि कुछ अंतर्राष्ट्रीय चोर गिरोह के सदस्यों के द्वारा चोरी के मोटरसाइकिल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा रहा है। थानाध्यक्ष रमेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में पुलिस सशस्त्र बल एवं चौकीदार मो. शमीम शेख, मो. मुजफ्फर एवं गणेश यादव के सहयोग से थाना क्षेत्र के गाढ़ा चौक के पास घेराबंदी करते हुए चोरी के दो मोटरसाइकिल अपाची BR07AF1150 एवं स्प्लेंडर BR32V1089 के साथ दो चोर को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार व्यक्ति से पूछताछ करने के क्रम में बताए गए निशानदेही पर थाना क्षेत्र के उसराही गांव से एक अन्य मोटरसाइकिल पल्सर BR32AL3564 को बरामद किया है।

वहीँ, एसडीपीओ ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति नेपाल के धनुषा जिले के खजुरी थाना क्षेत्र के बलहा गांव निवासी इसलामुद्दीन शेख पिता शमीम शेख व रब्बानी शेख पिता रजाउल शेख हैं। दोनों गिरफ्तार अंतरराष्ट्रीय चोर गिरोह का सदस्य है। दोनों नेपाल के खजुरी थाने में वाहन चोरी मामले में जेल जा चुके है। एसडीपीओ ने बताया कि कांड के उद्भेदन एवं विधि-व्यवस्था बहाल करने के लिए पुलिस सजग है। इस मौके पर थानाध्यक्ष रमेश कुमार शर्मा, चौकीदार मो. नसीम शेख, मो. मुजफ्फर एवं गणेश यादव समेत अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply