Home बिहार अपडेट 04 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

04 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

बिस्फी पुलिस ने तीन शराबी को गिरफ्तार कर भेजा जेल

बिस्फी,मधुबनी : जिले के बिस्फी थाना पुलिस ने अलग अलग जगहों से तीन शराबी को शराब के नशे में हो हंगामा करते गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। बिस्फी थानाध्यक्ष राज कुमार राय ने बताया कि परसौनी गांव निवासी सुभाष कुमार और कमलु शर्मा दोनों मिल्लत चौंक पर शराब के नशे में हो-हंगामा कर रहा था। उसी दौरान रात्रि गश्ती पुलिस उसे गिरफ्तार कर पीएचसी ले जाया गया, जहाँ जांच उपरांत डॉ० ने शराब पीने की पुष्टि की।

वही कमतौल थाना क्षेत्र के मधपुर गांव निवासी रौशन कुमार पूर्व में शराब कारोबार के मामले में पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया था, जिसे पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर धर दबोच लिया। बिस्फी थानाध्यक्ष राज कुमार राय ने बताया कि उक्त तीनों नशेड़ी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इस मौके पर एएसआई सुरेश चौधरी, उदय सिंह सहित कई पुलिसकर्मी मौजूद थे।

मिथिला वाहिनी की हुई बैठक, लिए गए कई निर्णय

झंझारपुर, मधुबनी : जिले के झंझारपुर प्रखंड कार्यालय स्थित बजरंगबली हनुमान मंदिर पर मिथिला वाहिनी झंझारपुर इकाई की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता झंझारपुर जिला प्रमुख राजकुमार मंडल ने किया।

बैठक को संबोधित करते हुए मिथिला वाहिनी के संस्थापक सह मुख्य संरक्षक मिहिर कुमार झा महादेव ने संगठन की गतिविधियों को जन-जन तक पहुंचाने हेतु प्रशंसा की, साथ ही आगे आने वाले समय में मिथिला वाहिनी के कार्यकर्ताओं को और अधिक मेहनत कर संगठनात्मक रुप से तय जिला झंझारपुर के प्रत्येक गांव में जाकर मिथिला वाहिनी के कार्यों तथा उद्देश्य को प्रचार प्रसार हेतु प्रवास करने का आग्रह किया।

संस्थापक सह मुख्य संरक्षक मिहिर झा ने झंझारपुर शहर में जल जमाव और उससे हो रही आम जनता की परेशानी के प्रति काफी दुख व्यक्त करते हुए कहा कि जहां से बिहार सरकार के कद्दावर नेता, सांसद, विधायक मंत्री आते हैं, वहां इस तरह की जल जमाव की समस्या निश्चित रूप से उनकी कर्तव्यहीनता और लाचारी को दर्शाता है।

उन्होंने जिला प्रमुख राजकुमार मंडल से आग्रह किया कि अविलंब चार सदस्यीय समिति बनाकर इस गंभीर समस्या का स्थल पर जा कर निरिक्षण कर इससे होने वाली समस्या और इसका किस तरह समाधान हो सकता है, इस पर संगठन के प्रधान कार्यालय को लिखकर दे, ताकि मिथिला वाहिनी इस समस्या के समाधान हेतु जिलाधिकारी, मधुबनी और संबंधित विभागीय अधिकारियों से मिलकर इसके स्थायी निदान हेतु प्रयास कर सके।

बैठक को संबोधित करते जिला प्रमुख राजकुमार मंडल ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर इसकी रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि संगठन द्वारा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी से मिलकर नगर परिषद क्षेत्र में मच्छरों के आतंक को देखते और उनसे होने वाले बीमारी से बचाव हेतु फाग मशीन के माध्यम से छिड़काव करने हेतु मांग किया जायेगा। साथ ही नगर परिषद क्षेत्र में आवासीय योजना के अंतर्गत आने वाले लाभुकों को अतिशीघ्र भुगतान हेतु भी मांग की जाएगी और अगर नगर परिषद प्रशासन से इस दिशा में सहयोग नहीं मिला, तो पुतला दहन कर आंदोलन की शुरुआत की जाएगी, साथ ही इसकी शिकायत वरीय पदाधिकारी से की जाएगी।

उक्त बैठक को जिला सह प्रमुख राम लाल तांती, रुद्रनाथ राउत ने भी संबोधित किया। इस बैठक में मिथिला वाहिनी के कार्यों से प्रभावित होकर मधु देवी, राजेंद्र सदाय सहित अन्य लोगों ने सदस्यता ग्रहण किया। बैठक में श्याम मंडल, बबलु सदाय, छेदि कामत, राजेश यादव सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

लूट कांड का उद्भेदन मात्र 24 घंटे के अंदर हुआ, धरे गए आरोपी

खुटौना,मधुबनी : जिले के लौकहा पुलिस ने थाना क्षेत्र के 16 आरडी के पास हुए लूट कांड का उद्भेदन महज 24 घंटे के अंदर ही कर लिया। बता दें कि बुधवार के दोपहर 12:30 में सिरसिया परसाहि स्थित राजा एचपी गैस का स्टाफ गौतम कुमार ने 5 लाख 64 हजार लेकर लौकही स्थित एक बैंक में जमा करने जा रहा था। दी गई जानकारी के मुताबिक 16 आरडी से पश्चिम अज्ञात अपराधियों ने हथियार का भय दिखाकर सारा पैसा लूट कर भाग गया।

सूचना पाते ही थानाध्यक्ष संतोष कुमार मंडल ने पुलिस टीम के साथ त्वरित कार्रवाई करते हुए इलाके में छापेमारी शुरू कर दी, लिहाजा 24 घंटे के अंदर ही लूटे गए रुपयों के साथ दो अपराधियों को पकड़ लिया। अपराधी का नाम कुलदीप यादव जो लौकही थाना क्षेत्र के हरभंगा गांव तथा सुदिष्ट कुमार खजौली थाना क्षेत्र के सुक्की गांव का रहने वाला बताया गया है। पुलिस के अनुसार कुलदीप यादव के पास से 20 हजार तथा सुदिस्ट कुमार के पास से 50 हजार बरामद हुआ है।

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उक्त दोनों अपराधी से पूछताछ में इस घटना में चार और अपराधियों की संलिप्तता स्वीकार की है, जिसका नामों का खुलासा करते हुए बताया कि अभिषेक यादव जयनगर थाना क्षेत्र के कोरहिया गांव, बैजू यादव कलुआही थाना क्षेत्र के नरार गांव, विकास कुमार सिंह कलुवाही थाना क्षेत्र के नरार गांव तथा विजय कुमार साह जय नगर थाना क्षेत्र के कोरहिया गांव का रहने वाला बताया है। उधर पुलिस ने ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू कर दी है, लेकिन उक्त आरोपी फरार बताए जा रहे हैं। पुलिस के अनुसार उक्त चारों फरार आरोपी बाबूबरही, जयनगर, देवधा, कलुआही, राजनगर का थाना में विभिन्न कांडों में नामजद हैं, जो वर्षों से पुलिस की तलाश है।

राजद के प्रखंड स्तरीय बैठक में जिला मुख्यालय पर मार्च सभा करने का लिया गया निर्णय

खुटौना, मधुबनी : गुरुवार को मधुबनी जिले के खुटौना बाजार के आईबी में राजद के प्रखंड स्तरीय बैठक हुई। बैठक में सरकार के खिलाफ आगामी 7 अगस्त को जिला मुख्यालय पर मार्च सभा करने का निर्णय लिया गया। बैठक में क्षेत्रीय विधायक भारत भूषण मंडल ने संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार तथा राज्य की नीतीश सरकार सभी मोर्चों पर फेल है। महंगाई चरम पर है, अपराधी बेलगाम है, किसान बेहाल है तथा व्यापारी तंगहाली की हालत से गुजर रहा है।

बढ़त गैस की कीमत, बिहार को सूखाग्रस्त घोषित करने, अग्निपथ योजना वापस लेने तथा मनरेगा में मची लूट को बंद करने का जिक्र करते हुए कहा इसके लिए बड़े पैमाने पर आंदोलन किया जाएगा। बैठक में विधायक भारत भूषण मंडल, विधायक प्रतिनिधि भरत मंडल, नसीम अहमद, रामानंद बनैता, शंभू संलहैता, कृत नारायण यादव, नजीब अहमद, कुशेश्वर यादव, अजहर खुर्शीद, प्रोफेसर धनवीर यादव, शमशाद आलम, सफीक तथा उस्मान समेत दर्जनों राजद कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पंच-सरपंच संघ अपनी मांगों को लेकर जिला समहरणालय के समक्ष करेंगे धरना प्रदर्शन

मधवापुर, मधुबनी : जिले के मधवापुर प्रखंड के साहर उत्तरी पंचायत के ग्राम कचहरी सभागार में पंच सरपंच संघ का एक बैठक आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता सरपंच संघ के प्रखंड अध्यक्ष बलराम झा ने किया। श्री झा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा की पंच-सरपंच संघ के प्रदेश आलाकमान के आदेश पर आगामी 5 अगस्त को सूबे के हर जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करने का आह्वान किया है। जिसमे सरकार द्वारा ग्राम कचहरी को सशक्त बनाने के लिए जो बाते कही गई थी, वो लागू नही किया गया है।

मांग को लेकर उन्होंने प्रखंड के सभी पंच, उप सरपंच और सरपंच से अपील कर नियत तिथि को जिला मुख्यालय मधुबनी धरना स्थल पर पहुंचने का आग्रह किया है। कार्यक्रम समापन के दौरान पंच-सरपंच जिंदाबाद के नारे भी लगाए गए। मौके पर सरपंच संघ के प्रखंड अध्यक्ष बलराम झा, उपाध्यक्ष नंदकिशोर यादव, सचिव सुनील मंडल, कोषाध्यक्ष अजय वर्मा, साहर दक्षिणी के सरपंच प्रतिनिधि मुरारी भगत समेत दर्जनों वार्ड पंच, उप सरपंच और सरपंच मौजूद थे।

प्रधानाचार्य द्वारा छात्र संघ को आतंकी संगठन से तुलना करना उनके दूषित मानसिकता को दर्शाता है : सचिन कुमार

मधुबनी : आर.के. कॉलेज,मधुबनी के प्रधानाचार्य डॉ० फूलों पासवान एक विवादित बयान को लेकर विवाद के घेरे में चल रहे है। आपको बता दे की प्रधानाचार्य द्वारा एक मीडिया के माध्यम से छात्र संघ की तुलना पाकिस्तान की एक आतंकी संघठन (टीटीपी) से किया था, जिसको लेकर छात्र संघ ने खूब बबाल किया। यहां प्रधानाचार्य का पिछले दिनों कॉलेज गेट पर पुतला दहन भी किया गया। यह मामला इतना तूल पकड़ लिया है कि अब रुकने का नाम ही नही ले रहा है।

वही इस मामला को लेकर छात्र संघर्ष समिति के शोशल मीडिया प्रभारी सचिन कुमार ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि छात्र संघ की तुलना किसी आतंकी संघठन से तुलना करना कहा तक ठीक है। जिस तरह प्रधानाचार्य द्वारा आर.के. कॉलेज के जीते हुए छात्र संघ के पदाधिकारी को असामाजिक तत्व एवं आतंकी कह के संबोधन किए हैं। मैं ऐसे शब्द का पुरजोर तरीके से निंदा करता हूं।

कॉलेज के छात्रसंघ पदाधिकारी को कॉलेज के 25000 छात्र-छात्राओं ने मिलकर निर्वाचित किए हैं, जो संवैधानिक तरीके से अपना मताधिकार के माध्यम से प्रधानाचार्य सिर्फ छात्रसंघ पदाधिकारी को असामाजिक तत्व एवं आतंकी नहीं कहे हैं, बल्कि महाविद्यालय के 25000 छात्रों को आतंकी एवं असामाजिक तत्व कहे हैं। इसके लिए प्रधानाचार्य को कॉलेज के तमाम छात्र छात्राओं से माफी मांगने की जरूरत है। उन्होंने कहा की छात्रों के लिए किया गया संघर्ष के बदौलत लगातार 3 वर्षों से छात्र संघ चुनाव में छात्र संघर्ष समिति का उम्मीदवार जिले के अधिकांश कॉलेज में विजय प्राप्त करते हैं। छात्र संघर्ष समिति

जिले के सबसे मजबूत एवं सशक्त छात्र संगठन है, जो विगत 20 वर्षों से छात्र छात्राओं युवा नौजवान के हक एवं अधिकार के लिए लड़ाई लड़ती है और जब-जब छात्रों के ऊपर विकट परिस्थिति उत्पन्न होती है, तो छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष संतोष यादव पहली पंक्ति में खड़े होकर समस्त छात्र-छात्राओं युवा नौजवान को मान-सम्मान एवं हक अधिकार दिलाने का काम करते हैं। छात्र संघर्ष समिति एक गैर राजनीतिक छात्र संगठन है, जिसमें जिला के लाखों छात्र-छात्राएं युवा नौजवान जुड़े हुए हैं।

प्रधान लिपक को दी गयी भावभिनी विदाई

राजनगर,मधुबनी : जिले के राजनगर प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत प्लस टू अनूप उच्च विद्यालय भटसिमरी के प्रधान लिपक प्रभाष कुमार चौधरी के अवकाश प्राप्त होने पर विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। विद्यालय में छात्राओं के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम का संचालन शरदचंद्र श्रीवास्तव एवं अध्यक्षता अवकाश प्राप्त शिक्षक देवदत्त मिश्र नें किया।

इस अवसर पर उपस्थित पूर्व व वर्तमान शिक्षक एवं गणमान्य लोग उपस्थित जीवेश्वर चौधरी, कुमारी विभा, मोहन मिश्र, राम उदगार चौधरी, सुशीलनाथ मिश्र, रामलखन प्रसाद, अनिल कुमार, जितेंद्र झा, कृष्ण कुमार, धनजीत राम अकेला, रविन्द्र कुमार झा, राज कुमार राय आदि ने प्रधान लिपिक प्रभास चौधरी को शालीन, सौम्य तथा सरल व्यक्तिगत का धनी बताया। उन्होंने कहा श्री चौधरी अपने सेवा काल में विद्यालय के विकास के लिए सतत प्रयत्नशील रहे, उनके योगदान को भुलाया नही जा सकता।

सभी शिक्षकों नें लिपिक प्रभास चौधरी का स्वागत पाग-दोपट्ट पुष्प माला पहनाकर किया। विद्यालय परिवार द्वारा लिपिक प्रभाष चौधरी को बिदाई स्वरूप साजो-सामान भेंट किया। इस अवसर विदाई समारोह को सफल बनानें में प्रधानाध्यापक सत्यानंद संतोषी, बालानंद ठाकुर, कृष्ण कुमार झा, मो० जाकिर, नरेंद्र कुमार, ललन पासवान, राम बहादुर राय, राम कुमार महतो एवं ललित ठाकुर सहित कई शिक्षक शामिल थे।

सुरक्षा की ओर बढ़ाएं कदम- प्रीकॉशनरी डोज अवश्य लगवाएं

मधुबनी : जिला में अधिक से अधिक लोगों को टीकाकृत करने के लिये गुरुवार से साप्ताहिक महाअभियान की शुरुआत की गई। यह अभियान आगामी 13 अगस्त तक चलाया जायेगा। विदित हो कि इस दौरान रविवार के अलावा दो दिन सरकारी छूट्टी के कारण अवकाश रहेगा, बांकी सातों दिन अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि विभाग की ओर से स्कूली बच्चों को अधिक से अधिक टीकाकृत करने पर जोर दिया जायेगा।

वहीं अन्य लोग भी निकट के केन्द्र पर जाकर कोरोनारोधी डोज ले सकते हैं। मधुबनी जिला सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया कि इस अभियान के तहत 1 लाख लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिये सभी बीइओ, पीएचसी प्रभारी व संबंधित अधिकारी को ड्यू लिस्ट भेज दी गई है। बताया कोरोना से पूर्णतः सुरक्षा के लिए तीसरा (प्रीकॉशनरी) डोज अवश्य लगवाएं। गुरुवार को अभियान 560 सत्र स्थलों पर शुरू किया गया। टीकाकरण के लिए धार्मिक गुरुओं के साथ बैठक कर तथा मस्जिदों से इमाम के द्वारा अपील भी करायी गई।

सिविल सर्जन ने महाअभियान को सफल करने का दिया निर्देश

साप्ताहिक महाभियान को लेकर सिविल सर्जन ने कर्मियों को कई निर्देश दिये। इसमें बचे हुये लोगों को प्लानिंग के आधार पर टीकाकृत करने को कहा। इसके लिये सभी कर्मियों को अपने- अपने क्षेत्रों में टारगेट के आधार पर काम करने को कहा गया। इस संबंध में शाम को बैठक कर अभियान के अनुश्रवण का निर्देश दिया, ताकि टीकाकरण अभियान का सफलतापूर्वक कार्यान्वयन किया जा सके।

प्रीकॉशन डोज की अवधि सिर्फ छह माह

सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने कहा कि कोरोना टीका की तीसरी यानी प्रीकॉशन डोज की अवधि पहले नौ माह थी, लेकिन अब उसे घटाकर छह माह कर दी गई है। यानी कि आपने कोरोना टीके की दो डोज समय पर ले चुके हैं, तो तीसरी डोज अब दूसरी डोज लेने की तारीख से छह महीने के बाद ही आप ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जा रहा है कि काफी लोग दो टीका लेने के बाद निश्चिंत हो गए हैं। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। तीसरी डोज लेने के बाद ही आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी।

जिले में अब तक 53 लाख लोगों को दिया गया कोविड का टीका

जिले में अब तक 53 लाख 17 हजार 165 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें 28 लाख 19 हजार 80 लोगों ने प्रथम डोज का टीका लिया है। वहीं 22 लाख 44 हजार 345 ने दूसरा डोज व एवं 2 लाख 53 हज़ार 740 लोगों ने बूस्टर डोज ले ली है। वहीं 12 से 14 वर्ष उम्र के 1,88,463, 15 से 17 वर्ष के 3,36,093, 18 वर्ष से 44 वर्ष के 27,79,250, 45 से 60 वर्ष के 9,37,985 तथा 60 वर्ष से ऊपर के 9,12,773 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

डीआइओ डॉ० एस.के. विश्वकर्मा ने बताया कि शेष बचे हुये लोगों को कोरोना से बचाव के लिये टीकाकृत करने के लिये 4 से 13 अगस्त तक साप्ताहिक महाअभियान चलाया जायेगा। वैक्सीन लेने के लिये निकट के टीका केन्द्र पर जाकर संपर्क किया जा सकता है।

जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित

मधुबनी : अनियमित मॉनसून को लेकर जिला प्रशासन प्रतिदिन की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। प्रतिदिन जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हो रही है।

जिला पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आज भी समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई, जिसमे वर्षापात की स्थिति, धान रोपनी का आच्छादन, डीजल अनुदान, नहरों से पटवन की स्थिति, खाद की उपलब्धता एवम कालाबाजारी को रोकने हेतु किये जा रहे प्रयास, कृषि फीडर से बिजली की उपलब्धता आदि को लेकर व्यापक समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि अब तक जिले में लगभग 80 प्रतिशत धान की रोपनी हो चुकी है। अगस्त माह में अभी तक 60एमएम वर्षा हो चुकी है। डीजल अनुदान के लिए आवेदन प्राप्त हो रहे है। खाद की दुकानों पर औचक छापेमारी जारी है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि शतप्रतिशत रोपनी का आच्छादन सुनिश्चित करवाये। पात्र किसानों को सहजता के साथ डीजल अनुदान उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करे। उर्वरक की बिक्री पर लगातार नजर बनाए रखे।गड़बड़ी करने वाले खाद विक्रेताओं पर प्राथमिकी दर्ज करें। कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि जिले के किसानो को हर हाल में कृषि फीडर से कम से कम प्रतिदिन 16 घण्टे विधुत आपूर्ति सुनिश्चित करे। उन्होंने जल संसाधन विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया की प्रत्येक नहर के अंतिम छोर तक पानी पहुँचे, इसे सुनिश्चित करे।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई को निर्देश दिया कि जिले के बंद पड़े नलकूपों को चालू करवाये। उन्होंने नलकूप एवं विधुत अभियंता को निर्देश दिया कि आपस में समन्वय कर विधुत दोष से बंद पड़े नलकुपो को शीघ्र चालू करवाये। उन्होंने जिले में नहरों से होने वाली सिंचाई को लेकर पश्चिमी कोशी नहर प्रमंडल, मधुबनी से नहर की उपादेयता पर चर्चा की और निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि नहर के पानी से अधिक से अधिक किसानों को लाभ हो।

उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अच्छे उत्पादन के लिए आच्छादन के आधार पर उर्वरक के उप आवंटन की मांग विभाग से की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि उर्वरक के विक्रय के समय संबंधित किसान सलाहकार एवं कृषि समन्वयक मौके पर मौजूद रहें। ताकि, किसानों को उचित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराया जा सके।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विशाल राज, जिला कृषि पदाधिकारी, अशोक कुमार, प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन विभाग सह जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, परिमल कुमार, जिला मत्स्य पदाधिकारी, विनय कुमार, जिला पशुपालन पदाधिकारी, विनोद कुमार सिंह, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, शंभू प्रसाद सिंह सहित नहर प्रमंडल के सभी कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।

एसएसबी एवं एनसीसी ने संयुक्त रूप से मनाया अमृत महोत्सव

जयनगर, मधुबनी : 48 वी वाहिनी सस्त्र सीमा बल मुख्यालय बाजार समिति जयनगर के अंतर्गत कमला बीओपी के द्वारा कार्यवाहक कमांडेन्ट चंद्रशेखर के निर्देशानुसार सहायक कमांडेन्ट स्वेता थापा के नेतृत्व में हर घर तिरंगा अभियान के तहत 34बिहार एनसीसी एवं सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने मिलकर प्रभात फेरी निकाले। यह प्रभात फेरी कमला बीओपी से लेकर स्तम्भ संख्या 270 तक, पुनः कमला बीओपी में समाप्त किया गया। इस प्रभात फेरी में कुल 37 कैडेट ने भाग लिया, जिसमे डी.बी. कॉलेज के 7, उच्च विद्यालय जयनगर के 20, उच्च विद्यालय बासोपट्टी के 10 शामिल हुए। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए 48वी वाहिनी सस्त्र सीमा बल के उप कमांडेन्ट आर. विशाल ने कहा कि यह कार्यक्रम भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के के आह्वान पर इस वर्ष पूरे देश आजादी के 75वे वर्ष के अवसर पर आज़ादी के अमृत महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाने जा रहा है।

इस अवसर पर भारत सरकार हर घर को हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के गौरव से जोड़ रही हैं। इस बार 15 अगस्त 2022 से हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया जा रहा है। आपको बता दें कि हम सभी के लिए हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा बहुत महत्वपूर्ण एवं गौरवपूर्ण हैं। इस बार 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए देश मे कई तरह के तैयारी चल रही हैं। भारत का राष्ट्रीय ध्वज हमारे देश के लिए बड़े गौरव सम्मान का प्रतीक हैं। अब तक यह केवल संस्थागत और औपचारिक कार्यों तक ही सीमित था।

लेकिन, अब इस अभियान हर घर तिरंगा के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज को देश वासियों से व्यक्तिगत रूप से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जब एक राष्ट्र के रूप में प्रत्येक व्यक्ति अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, तो यह एक राष्ट्र के रूप में हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेगा। इससे देश वासियों में देशभक्ति कि भावना बढ़ेगी और देश के नागरिक राष्ट्रीय ध्वज के प्रति अधिक जागरूक होंगे। इससे राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान बढ़ेगा। इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक भारतीय को अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना चाहिए। इसके पीछे बिचार जाति, पंथ और धर्म के वाबजूद प्रत्येक भारतीय के दिलों ने देशभक्ति के भावनाओं को जगाना हैं।

हर घर तिरंगा इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत के लोगों के दिलों में देशभक्ति के भावना को पैदा करना और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के प्रति जागरूकता बढ़ाना हैं। इस अभियान के तहत लोगों को तिरंगे के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। बता दें कि हर घर तिरंगा अभियान देश कि भावना को उच्चतम स्तर तक ले जायेंगे। इसलिए सरकार के इस अभियान को अपनी भागीदारी से सफल बनाना हम सभी भारतीय का कर्तव्य है।

मौके पर 48 वी वाहिनी सस्त्र सीमा बल के उप कमांडेन्ट आर. विशाल, भारतीय स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक तिलक नाथ झा, सहायक कमांडेन्ट स्वेता थापा, चंद्रशेखर ठाकुर नीरीक्षक, +2 उच्च विद्यालय जयनगर के एसोसियेट एनसीसी ऑफिसर डॉ० केशव चन्द्र झा, बासोपट्टी उच्च विद्यालय के एएनओ मनोज झा, +2 उच्च विद्यालय जयनगर के सहायक प्रधानाध्यापक सुनील कुमार, 34बिहार एनसीसी मधुबनी के सूबेदार संजय कुमार, हवलदार दल बहादुर समेत कई अन्य आलाधिकारि एवं अन्य कई जवान मौजूद रहे।

पूर्व के लूटपाट आरोपी के घर चिपकाया इस्तेहार

खजौली, मधुबनी : जिले के खजौली थाना क्षेत्र के महुआ एकडारा पुल के पास एक फाइनेंस कंपनी के कर्मी के साथ हुई लूट पाट के फरार चल रहे दो नामजद अभियुक्त खजौली थाना क्षेत्र के एकडारा गांव निवासी युवती पासवान के पुत्र प्रमोद पासवान और बाबूबरही थाना क्षेत्र भटचौरा गांव निवासी जीवछ महरा के पुत्र सुमित राम के घर पर ढोल बजाकर विधिवत रूप से एसआइ सुरेश प्रसाद सिंह के नेतृत्व में इश्तहार चस्पा किया गया।

कांड के अनुसंधान कर्ता एसआइ सुरेश प्रसाद सिंह ने बताया कि गत वर्ष 3 जून को थाना क्षेत्र के एकडारा पुल के पास एक फाइनेंस कंपनी के कर्मी दरभंगा जिला के कुशेश्वरस्थान थाना क्षेत्र के बहौरबा गांव निवासी राम लाल यादव को योजना बद्ध तरीका से हथियार के बल पर रुपया लूट कर फरार हो गया। पुलिस ने करवाई करते हुए जंहा तीन अपराधी को पुलिस कर न्यायीक हिरासत में भेज दिया है, जबकी थाना थाना क्षेत्र के एकडारा गांव निवासी युवती पासवान के पुत्र पासवान और बाबूबरही थाना क्षेत्र के भटचौरा गांव निवासी जिबछ महरा के पुत्र सुमीत महरा के विरुद्ध न्यायालय से इस्तेहार तामील होने के बाद उसके आवास पर चस्पा कर उसे समर्पण करने का निर्देश दिया गया है।

NO COMMENTS

Leave a Reply

%d bloggers like this: