23 जून : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

प्रशासन के लापरवाही व गरीब विरोधी नीतियों के कारण भूस्वामी व भू-माफिया गठजोड़ से पर्चा वाली भूमि की अवैध तरीके से की जा रही है खरीद-बिक्री

मधुबनी : भाकपा-माले प्रखंड जयनगर ने पर्चाधारियों की समस्या को देखते हुए अंचलाधिकारी जयनगर से सूचना अधिकार अधिनियम के तहत जयनगर के अंतर्गत पूर्व में भू-हदबंदी योजना के तहत कितने भूमिहीन गरीब परिवारों को भूमि की पर्चा दिया गया है। कृपया पर्चा धारियों का नाम पता खाता खेसरा एवं पर्चा निर्गत पंजी की छाया प्रति उपलब्ध कराने की मांग किया गया है।

भाकपा-माले के जयनगर प्रखंड सचिव भूषण सिंह ने कहा कि बेलही दक्षिणी देवधा दक्षिणी पंचायत में 50 पर्चाधारी परिवारों को वर्ष 2005 में ही तत्कालीन अंचलाधिकारी जयनगर के द्वारा भूमि की पर्चा दिया गया था, लेकिन 17 वर्षों बाद भी उक्त भूमि पर प्रशासन के द्वारा भूमिहीन परिवारों को कब्जा दिलाने में नाकाम रहे, जिसके खिलाफ भाकपा माले द्वारा पर्चा धारी परिवारों को दखल कब्जा की मांग को लेकर लगातार आंदोलन किया जा रहा है।

swatva

इस के अलावे डोरबार, कोरहिया, दुल्लीपट्टी, बरही, बेलही पूर्वी, परवा देल्ही सहित अन्य पंचायतों में सैकड़ों भूमिहीन दलित परिवारों को एक दशक पूर्व भू-हदबंदी योजना के तहत भूमि की पर्चा स्थानीय प्रशासन के द्वारा निर्गत किया गया है, लेकिन अभी तक उक्त पर्चा वाली भूमि पर गरीबों का कब्जा प्रशासन द्वारा नहीं दिया गया है, जिसका भाकपा माले तीव्र निंदा करते हुए पर्चा धारी परिवारों को संगठित कर भूमि पर कब्जा की मांग को लेकर संघर्ष को तेज करने की घोषणा की है। इससे पूर्व सरकार के द्वारा निर्गत पर्चाधारी परिवारों का सूची उपलब्ध कराने की मांग अंचलाधिकारी जयनगर से सूचना अधिकार अधिनियम के तहत किया गया है, ताकि पर्चाधारी परिवारों को संगठित कर बड़ी आंदोलन से जोड़ा जा सके।

सीएम नीतीश के ऐतिहासिक फैसला जातीय जनगणना को लेकर निकलेगी भव्य आभार पदयात्रा

मधुबनी : बिहार राज्य सरकार द्बारा जातीय जनगणना के ऐतिहासिक फैसला को लेकर प्रदेश जनता दल यूनाइटेड ने निर्णय लिया है की अपने नेता सीएम नीतीश कुमार के इस युगांतकारी फैसले के लिए उनका आभार प्रकट किया जाय।

जनता दल यूनाइटेड किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ के मधुबनी जिलाध्यक्ष सह जिला कुशवाहा महासभा के सचिव विनोद कुमार सिंह कुशवाहा ने जानकारी देते हूए बताया है की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा लिए गए निर्णय बिहार में जातीय जनगणना कराने के फैसले का महात्मा फुले समता परिषद एवं जनता दल यूनाइटेड के द्वारा आभार पदयात्रा दिनांक 25 जून 2022 दिन के 11 स्थान चंद्रा कॉम्प्लेक्स पार्टी कार्यालय मधुबनी से समाहरणालय स्थित डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तक आभार यात्रा प्रकट करने हेतु अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

इस आभार पदयात्रा मे जिला कुशवाहा महासभा के पदाधिकारी व कार्यकर्ता के साथ जिले के तमाम सांसद, विधायक, विधान पार्षद, प्रदेश स्तर के सभी वरिष्ठ साथी, समता फुले के सभी साथी, सभी प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष, सभी प्रखंड अध्यक्ष एवं जिले के समस्त साथियों के उपस्थित रहने की संभावना है। उन्होंने इस आभार पदयात्रा मे लोगो से अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा की इस आभार पदयात्रा मे लोगो को जाति व धर्म से ऊपर उठकर भाग जरूर भाग लेना चाहिए। जातीय जनगणना से सभी जातियों का आंकड़ा स्पष्ट होगा और उन्हें सरकारी योजनाओं का पारदर्शी तरीके से लाभ मिलेगा। इसके लिए सभी को सीएम नीतीश कुमार का आभार जरूर प्रकट करना चाहिए।

चालक पर 5 लाख रुपैया चोरी करने का आरोप

मधुबनी : जिले के खुटौना पुलिस ने 5 लाख रुपए की चोरी करने के आरोपी अमित कुमार राय को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। बता दें कि थाना क्षेत्र के लोहार पट्टी गांव निवासी प्रमोद कुमार साह ने कहीं से 5 लाख रुपए पैंचा लेकर भारे की स्कॉर्पियो से आ रहा था और अमित कुमार राय उस गाड़ी का चालक था।

आवेदक प्रमोद कुमार साह ने आरोप लगाया है कि वह गाड़ी को खुटौना में एक दुकान के आगे लगाकर चालक और वे एक साथ नाश्ता करने के लिए गए। नाश्ता करने के बाद जब वापस गाड़ी में बैठने के लिए आया, तो रुपैया से एक भरा बैग गायब था। दूसरी ओर चालक का कहना है कि आवेदक खुद बैग लेकर नाश्ता करने गया था और वहां से वह बाजार खरीदारी के लिए चले गए। चालक ने कहा कि आवेदक द्वारा लगाए गए आरोप झूठा और बेबुनियाद है। इधर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी चालक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

भाकपा-माले की हुई बैठक, लिए गए कई निर्णय

मधुबनी : जिले के झंझारपुर प्रखंड के नवानी गांव में भाकपा-माले कार्यकर्ताओं का प्रखंड स्तरीय कार्यकर्ता बैठक हुई। उक्त बैठक में खेग्रामस सदस्यता अभियान की समीक्षा करते हुए प्रखंड में जोश खरोश के साथ सदस्यता अभियान चलाकर 30 जून तक पांच हजार सदस्य बनाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में सरकार के गरीब बिरोधी बूलडोजर राज के खिलाफ के साथ साथ सेना भर्ती में अग्नि पथ योजना के खिलाफ आंदोलन चलाने का फैसला लिया गया।भूमिहिनो को पांच डिसमिल बास भूमि, बसे हुए जमीन का बासगित पर्चा, पर्चाधारियों को जमीन पर दखल कब्जा एवं उजाड़ने से पहले बसाने के मांग पर अंचल कार्यालय झंझारपुर के समक्ष धरना प्रदर्शन करने का फैसला लिया गया।

झंझारपुर प्रखंड माले सचिव बिजय कुमार दास की अध्यक्षता में हुई बैठक को भाकपा-माले जिला सचिव ध्रुब नारायण कर्ण, दिनेश महतो, किरण दास, बिनय कुमार झा, बिंदेश्वर पासवान, खुदुर सदाय वगैरह ने संबोधित किया, जबकि दर्जनों माले कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

सेविका बहाली में अनियमितता का आरोप

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के बाल विकास परियोजना कार्यालय उमगांव में कार्यरत पर्यवेक्षिका मनीषा कुमारी के विरुद्ध आंगनबाड़ी सेविका बहाली में मनमाने ढंग से चयन करने के आरोप में बेता परसा गांव निवासी रेखा देवी ने वरीय पदाधिकारी को आवेदन देकर कार्रवाई का मांग किया है।

सीडीपीओ हरलाखी, डीपीओ मधुबनी समेत जिला पदाधिकारी मधुबनी को दिए गये आवेदन में दर्शाया गया है कि विगत 13 जून को बेता परसा पंचायत के वार्ड चार में बीडीओ की अध्यक्षता में आंगनबाड़ी सेविका सहायिका बहाली हेतु विशेष आमसभा का आयोजन किया गया, जहां जिला से जारी औपबंधिक मेघासुची में सहायिका पद पर अंकित आशा कुमारी को मनमाने ढंग से सेविका पद पर चयन कर दिया गया। जिसका विरोध ग्रामीणों ने भी किया, लेकिन बहाली को आए पर्यवेक्षिका ने एक भी न सुनी। इतना ही नही सेविका पद पर चयनित आशा कुमारी का मूल प्रमाणपत्र व अंक प्रमाणपत्र का भी जांच नही किया गया।

आवेदिका का आरोप है कि चयनित अभियर्थी के साथ साठगांठ कर मनमाने ढंग से चयन समिति के द्वारा बहाली कर दिया गया। उन्होंने पूरी मामले की निष्पक्ष जांच की गुहार वरीय पदाधिकारी से की है। इस बाबत पर्यवेक्षिका मनीषा कुमारी ने बताया कि लगाए गये सभी आरोप निराधार है। कार्यालय के द्वारा चयनित सभी अभियर्थियों की प्रमाणपत्रों की जांच संबंधित बोर्ड ऑफिस को भेजा जाता है।

भारी मात्रा में शराब के साथ तस्कर गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के खिरहर थाना की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर 145 बोतल शराब के साथ बाइक समेत एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तस्कर की पहचान मंगराहठा गांव निवासी अमरनाथ मंडल के रूप में किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पु.अ.नि. दिनेश ओझा सशस्त्र बल के साथ दिवा गस्ती पर निकले हुए थे। इसी क्रम में गुप्त सूचना के आधार पर हिसार गांव से पश्चिम मंगराहठा की ओर से आने वाले मुख्यमार्ग पर वाहन चेकिंग शुरू की, जहां कुछ ही देर बाद शराब लेकर आ रहे उक्त तस्कर को पुलिस ने धर दबोचा। इस बाबत थानाध्यक्ष अंजेश कुमार ने बताया कि गिरफ्तार तस्कर को जेल भेज दिया गया है।

जिलास्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति(दिशा) की बैठक हुई आयोजित

मधुबनी : झंझारपुर सांसद सह अध्यक्ष जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति रामप्रीत मंडल की अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार मधुबनी में दिशा की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों एवं प्रखंड प्रमुखो का स्वागत करते हुए कहा की सभी के सहयोग एवं सक्रिय प्रयास से जिले के विकास में तेजी लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर जिले की समस्याओं का त्वरित समाधान करेंगे। उन्होंने उपस्थित सभी सदस्यों को अच्छे वातावरण में बेहतर तरीके से अपनी समस्याओं को रखने एवम उनके बहुमूल्य सुझाव के लिए धन्यवाद भी दिया।

सबसे पहले पूर्व की बैठक की कार्यवाही के अनुपालन के साथ-साथ एजेंडवार सभी विन्दुओ पर व्यापक समीक्षा की गई। उपस्थित सभी सदस्यों ने जहाँ अपने क्षेत्र से संबंधित समस्याओं को पूरी गंभीरता के साथ रखा। वहीं जिला के विकास को लेकर भी कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा भी अधिकारियों की टीम बनाकर जिले में सरकार की चल रही विभिन्न योजनाओं की नियमित रूप से जाँच की जा रही है।

सदस्यों द्वारा बरसात पूर्व सड़को एवं पुल पुलिया की मरम्मती के संबंध में उठाये गए प्रश्न के आलोक में अध्यक्ष ने निर्देश दिया कि ऐसे सभी सड़को एवं पुल पुलियों के निर्माण कार्य बरसात पूर्व करवाना सुनिश्चित करें, साथ ही जिनका निर्माण बरसात तक नहीं होता है, तो ऐसी स्थिति में इसकी वैकल्पिक व्यवस्था करना भी सुनिश्चित करें। अध्यक्ष ने कहा कि जन प्रतिनिधियों के फोन नंबर को सभी अधिकारी अपने फोन में अनिवार्य रूप से सेव करें, साथ ही उनके फोन को जरूर उठाएं। विद्यालयो में स्थित चापाकलों की मरम्मती को लेकर सदस्य द्वारा उठाये गए प्रश्न के सबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि इस संबंध में अधिकारियों की टीम का गठन कर सभी विद्यालयो में चापाकल की वर्तमान स्थिति, शौचालय की स्थिति आदि की जाँच करवाई गई है, और प्राप्त प्रतिवेदन के आलोक में अविलंब चापाकलों की मरम्मती भी करवाई जा रही है।

इस बैठक में सदस्य लोकसभा अशोक यादव ने रेलवे स्टेशन मधुबनी पर राष्टीय ध्वज निर्माण के लिए प्रस्ताव रखा। उन्होंने मधुबनी रेलवे स्टेशन को मॉडल रेलवे स्टेशन बनाने की मांग के संबंध में भारत सरकार से अनुरोध करने को कहा। जिले में केंद्रीय विद्यालय के जल्द स्थापना के लिए स्थल चयन पर चर्चा हुई। जिले की खराब सड़कों के सर्वेक्षण और सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाने को लेकर कई महत्वपूर्ण सुझाव भी प्राप्त हुए। गावों में विद्युत लोड के हिसाब से विद्युत ट्रांसफार्मर की स्थापना के लिए विद्युत विभाग से कहा गया है।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, कृषि, उद्यान, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, नल जल योजना, स्वास्थ्य विभाग, कल्याण विभाग, नगर निगम एवं नगर पंचायतों में आवास, रेलवे से जुड़ी कठिनाइयां, नेशनल हाईवे, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, सामाजिक सुरक्षा, बाल विकास परियोजना आदि से जुड़े मामलों पर भी गंभीर और सकारात्मक चर्चा हुई।

बैठक के दौरान सदस्यों द्वारा उठाये गए प्रश्नों का संबधित अधिकारियों द्वारा आवश्यक करवाई की बात कही गई। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी माननीय सदस्यों द्वारा दिये गए सुझाव काफी महत्वपूर्ण हैं। इसे गंभीरता से लेकर इस पर अमल किया जाएगा, साथ ही प्राप्त शिकायतों का भी त्वरित निष्पादन किया जाएगा। उन्होंने उपस्थित सभी सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि हम आश्वश्त करते हैं कि आपके द्वारा उठाये गए सभी बिंदुओं का गंभीरता पूर्वक पालन किया जाएगा।

उक्त बैठक में अशोक कुमार यादव, लोकसभा सदस्य सह सह अध्यक्ष, जिला समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा), मधुबनी, जिला पदाधिकारी, मधुबनी सह सदस्य सचिव (दिशा), अरूण शंकर प्रसाद, सदस्य, बिहार विधान सभा, हरिभूषण ठाकुर “बचौल”, सदस्य, बिहार विधान सभा, बिंदु गुलाब यादव, अध्यक्ष, जिला परिषद, मधुबनी, विभिन्न प्रखंडों के पंचायत समिति प्रमुख, जिला परिषद सदस्यगण सहित जिले के सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

जिलाधिकारी ने शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला अंतर्गत प्रखंड स्तरीय मत्स्यजीवी सहयोग समिति/बुनकर सहयोग समिति/गृह निर्माण सहयोग समिति के निर्वाचन हेतु समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में बैठक आयोजित की गई। गौरतलब हो कि दिनांक 28 जून 2022 को जिले के सभी इक्कीस प्रखंडों में इस चुनाव का आयोजन होना है। इतना ही नहीं, इसी दिन मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो जाने के बाद मतगणना की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी।

जिलाधिकारी ने शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। जिलाधिकारी द्वारा उक्त मतदान एवं मतगणना की समस्त प्रक्रिया के निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संचालन के लिए उपस्थित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने मतदान कार्य एवं मतगणना कार्य कार्य से जुड़े सभी गतिविधियों के लिए समुचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी दिए हैं।

उक्त बैठक में अपर समाहर्ता अवधेश राम, उप विकास आयुक्त, विशाल राज, विशेष कार्य पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी, सुरेंद्र राय, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, वंदना कुमारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, अजय कुमार भारती, जिला कोषागार पदाधिकारी, कन्हैया लाल गोस्वामी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मुख्यालय, प्रभाकर तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने पंडौल प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा द्वारा जिले के पंडौल प्रखंड के प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने पाया कि वहां के परिसर में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की गई है।इसको लेकर उन्होने अधिकारियों एवं कर्मियों की प्रशंसा भी किया। उन्होंने प्रखंड एवं अंचल कार्यालयों के अपने निरीक्षण में कई संचिकाओंं को ठीक प्रकार संधारित पाया परंतु कुछ के अद्यतन किए जाने की आवश्यकता बताई। उन्हें बताया गया कि पंडौल अंचल कार्यालय के नजारत का प्रभार का कार्य अभी लंबित है।

जिलाधिकारी ने उक्त प्रभार के कार्य को एक सप्ताह में पूर्ण कर अनुपालन प्रतिवेदन उपस्थापित करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी द्वारा चल रही योजनाओं का स्थल निरीक्षण भी किया गया। उनके द्वारा प्रखंड के श्रीपुर हाटी उत्तरी पंचायत के वार्ड संख्या 01 एवं 04 में नल जल योजना की आपूर्ति को सही पाया।

वहीं, वार्ड संख्या 09 में जल आपूर्ति बंद पाई गई। बताया गया कि गत एक माह से मोटर जल जाने के कारण यह बंद है। जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी को अविलम्ब इसे दुरुस्त करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि वार्ड के सभी लाभुक परिवारों से प्रत्येक महीने तीस रुपए मात्र की राशि स्वच्छ पेय जल के समुचित प्रबंधन हेतु ली जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई सुविधाओं का यदि पंचायत स्तर पर समुचित एवं स्वावलंबी प्रबंधन किया जाए, तो योजनाओं के सफलीभूत होने की दर उच्चतर स्तर पर पहुंच सकती है।

जिलाधिकारी द्वारा मोहनपुर हाटी में पश्चिमी कोसी नहर प्रमंडल, मधुबनी द्वारा उग्रनाथ शाखा नहर का भी जायजा लिया। स्थानीय मुखिया द्वारा बताया गया कि यदि इस स्थल पर सायफन का निर्माण किया जाए तो नजदीक के गांवों को बरसात के दिनों में जल जमाव की स्थिति से छुटकारा मिल सकती है। उन्होंने जनहित को देखते हुए कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी कोसी नहर प्रमंडल, मधुबनी को निर्देश दिया कि विभागीय निदेश के आलोक में इस दिशा में समुचित कदम उठाए जाएं।

उक्त निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी, पंडौल अभिजीत चौधरी सहित प्रखंड के अन्य अधिकारी व मुखिया श्रीपुर हाटी उत्तरी की मुखिया एवं अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

मिथिलांचल हुमन डेवलपमेंट कमेटी के द्वारा प्रखंड में स्वास्थ्य में अनियमितता एवं भ्रष्टाचार के विरूध अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी प्रखंड परिसर में मिथिलांचल हुमन डेवलपमेंट कमेटी के कार्यकर्ताओं ने अपनी तीन सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन की शुरुआत कर दी है। शुरुआत में उन्होंने धरना का रूप दिया, साथ ही आंदोलन के नेतृत्वकर्ता एमएचडीसी के सचिव रूपेश कुमार रंजन कहा की प्रखंड में स्वास्थ्य एवं विभिन्न योजनाओं में प्रखंड स्तर से जो चलाई जाती है, उनमें भ्रष्टाचार व्याप्त है। इस पर जब तक कार्रवाई नहीं होगी, तब तक यह आंदोलन जारी रहेगी।

वही संगठन के प्रधान सचिव अमलेंदु पासवान ने बताया कि जिला के पत्रांक 291 के आलोक में कार्रवाई होना अति अनिवार्य है। इस मौके पर उपस्थित ग्राम रक्षा दल के प्रदेश महामंत्री विजय कुमार शाह ने बताया कि प्रखंड में भ्रष्टाचार व्याप्त है, उसे जड़ मूल से खत्म करना बहुत जरूरी है। अब युवा जाग चुका है और युवा के जागने से प्रशासन पर दबाव बढ़ेगा और यह बहुत जल्द खत्म होगा। इस मौके पर एमएचडीसी के राज गुप्ता, बजरंग दल के प्रखंड संयोजक वीरेंद्र पासवान, मोहम्मद आबिद अंसारी, मोहम्मद हीरा, धर्मशेर मंडल इत्यादि मौजूद रहे।

एसएसबी ने नशामुक्ति के लिए निकली जागरूकता रैली

मधुबनी : नशे से आजादी पखवाड़ा के अंतर्गत मधुबनी जिले के राजनगर राज परिसर स्थित सशस्त्र सीमा बल की 18वीं वाहिनी के तत्वधान में कार्यवाहक कमांडेंट शैलेंद्र कुमार पांडे के नेतृत्व में जागरूकता रैली निकाली गई। जागरूकता रैली में शामिल एसएसबी के जवानों ने अपने-अपने हाथों में नशा विरोधी पोस्टर व बैनर लिए हुए नशा मुक्ति से संबंधित नारे जैसे बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू, स्वास्थ्य संपदा के है डाकू। हम सबका है यही सपना, नशा मुक्त हो देश अपना। इत्यादि नारे लगाते चल रहे थे।

रैली में शामिल जवानों ने लोगों को नशा पान से होने वाली व्याधियों व खतरों से जागृत किया तथा नशा का परित्याग किए जाने की अपील की, साथ ही साथ स्थानीय लोगों को यह भी संदेश दिया कि नशा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लिहाजा नशा से परहेज करें एवं गुटका, बीड़ी, सिगरेट इत्यादि मादक पदार्थों का उपयोग ना करें। जागरूकता रैली राज परिसर स्थित एसएसबी की 18वीं वाहिनी मुख्यालय से निकलकर नगर के विभिन्न भागों से होते हुए प्रस्थान स्थल पर पहुंचकर समाप्त हुई। रैली में शामिल बल के निरीक्षक राजपाल यादव ने जवानों का हौसला अफजाई कर रहे थे। रैली में उपनिरीक्षक स्वप्न कुमार घोष, मुकेश कुमार, बबलू कुमार, अमित कुमार सहित वाहिनी में उपस्थित सभी जवान रैली में शामिल हुए।

झंझारपुर अनुमंडलीय अस्पताल में मिनी पीएमएसएमए का लगा कैंप

मधुबनी : जिले में सुरक्षित प्रसव व संस्थागत प्रसव को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक नई पहल की गई। प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान के तहत प्रत्येक माह की 9 तारीख को विशेष शिविर लगाकर गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व (एएनसी) जाँच की जाती है। जिसमें गर्भवती महिला अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता के सहयोग से अपने-अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में सुरक्षित और सामान्य प्रसव के लिए एएनसी जाँच करवाने को आती है।

जाँच के पश्चात चिकित्सकों द्वारा गर्भवती को आवश्यकतानुसार चिकित्सा परामर्श दिया जाता है। जिसमें रहन-सहन, साफ-सफाई, खान-पान, गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियाँ, मेडिकल टीम द्वारा गर्भवती महिलाओं की ब्लड, यूरिन, एचआईवी, ब्लड ग्रुप, बीपी, हार्ट-बिट आदि की भी जाँच समेत अन्य चिकित्सा परामर्श विस्तार पूर्वक दिया जाता है। अब मधुबनी स्वास्थ्य प्रशासन के द्वारा एक नई पहल करते हुए प्रत्येक सप्ताह के बृहस्पतिवार को एक अनुमंडल का चुनाव कर उसके अंतर्गत आने वाले सभी पीएचसी पर मिनी पीएमएसए का शिविर लगाया जा रहा है।

जिसमें गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की जाती है। इस अभियान की जिले में शुरुआत भी कर दी गई है जो राज्य में अपनी तरह का एक अनोखा और पहला प्रयास है। कार्यक्रम के तहत गुरुवार को झंझारपुर अनुमंडल अस्पताल के अंतर्गत आने वाले सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मिनी पीएमएसएमए का आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों महिलाओं ने लाभ उठाया। योजना के चलाए जाने के बाद जिले में एएनसी कराने वाली महिलाओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।

प्रसव पूर्व जांच (एएनसी )में हुई बढ़ोतरी 

जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कार्यक्रम के तहत अबतक 19 मई को फुलपरास अनुमंडल के अंतर्गत सभी पीएचसी में, 26 मई को जयनगर अनुमंडल के सभी पीएचसी में,3 जून को बेनीपट्टी, 9 जून को पूरे जिले में तथा 23 जून को झंझारपुर अनुमंडल अस्पताल के अंतर्गत आने वाले सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मिनी पीएमएसएमए का शिविर लगाया गया है।

आंकड़ों की बात करें तो जिले में एएनसी कराने वाली गर्भवती महिलाओं की संख्या अप्रैल माह में 96 % थी जो मई माह में बढ़कर 107% हो गया। वहीं सदर अस्पताल के ओपीडी में अप्रैल में 54%, मई माह में 66% की बढ़ोतरी, फुलपरास अनुमंडल अस्पताल में अप्रैल माह में 112% से बढ़कर मई माह में 123%, जयनगर अनुमंडलीय अस्पताल में अप्रैल माह में 88% से बढ़कर मई में 109%, बेनीपट्टी अनुमंडल अस्पताल में अप्रैल माह में 93% से मई माह में बढ़कर 94%, झंझारपुर अनुमंडल अस्पताल में अप्रैल माह में 90% मई माह में बढ़कर 96% हो गया।

सुरक्षित और सामान्य प्रसव के लिए प्रसव पूर्व जाँच जरूरी 

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया, प्रसव अवधि के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत जाँच करानी चाहिए। दरअसल, समय पर जाँच कराने से किसी भी प्रकार की परेशानी का शुरुआती दौर में ही पता चल जाता है और पता लगने पर ही उसे आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए सरकार द्वारा प्रत्येक माह की नौ तारीख को पीएचसी स्तर पर एएनसी जाँच की व्यवस्था की गई है। ताकि प्रसव के दौरान गर्भवती महिलाओं को किसी प्रकार की अनावश्यक शारीरिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा मिल सके । साथ ही सुरक्षित और सामान्य प्रसव को बढ़ावा देने के लिए गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जाँच कराना जरूरी है।

शिशु-मृत्यु दर में कमी लाने की है बेहतर व्यवस्था 

सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जाँच के लिए की गई यह व्यवस्था शिशु-मृत्यु दर में कमी लाने की बेहतर व्यवस्था है। सरकार की यह व्यवस्था मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने की दिशा में अच्छी पहल है। इससे ना सिर्फ सुरक्षित प्रसव होगा, बल्कि शिशु-मृत्यु दर पर विराम लगेगा। इसके साथ ही जच्चा-बच्चा दोनों को अनावश्यक परेशानियाँ का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वेतन भुगतान सहित अन्य समस्याओं को लेकर शिक्षक संघ की बैठक

मधुबनी : जिले के घोघरडीहा के स्थानीय सत्यनारायण शिक्षक सेवा सदन के प्रांगण में गुरुवार को बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ मूल प्रखंड इकाई घोघरडीहा की एक आवश्यक बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता संघ के प्रखण्ड अध्यक्ष सह जिला उपाध्यक्ष जयप्रकाश एवं संचालन संघ के प्रखंड प्रधान सचिव रंजीत राय रमण ने की। बैठक में संघ के जिला अध्यक्ष राजू यादव, जिला प्रधान सचिव पवन कुमार चौधरी, जिला महिला प्रभारी गीता कुमारी एवं सदर अनुमंडल सचिव रघुवंश ठाकुर भी उपस्थित थे।

बैठक में शिक्षकों के महत्व पूर्ण समस्याओं चर्चा हुई, जिसमे डीपीटई उत्तीर्ण शिक्षकों का अन्तरवेतन, नवप्रशिक्षित शिक्षको का अन्तर वेतन, बकाया वेतन का भुगतान आदि पर विचार-विमर्श किया गया तथा नवनियुक्त शिक्षकों के वेतन भुगतान की मांग की गई।बैठक को संबोधित करते संघ के जिला अध्यक्ष राजू यादव एवं जिला प्रधान सचिव पवन कुमार चौधरी ने कहा कि विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी संघ का 16वाँ स्थापना दिवस कार्यक्रम का आयोजन जिला संघ के द्वारा किया जाएगा।

जिलाध्यक्ष ने सभी शिक्षक शिक्षिकाओं से संघ के स्थापना दिवस समारोह में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील किया। शिक्षकों की चटानी एकता को बरकरार रखने का आह्वान किया गया। उन्होने अप्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन भुगतान जल्द से जल्द करने हेतु विभाग से मांग किया। बैठक को संबोधित करते हुए संघ की जिला महिला प्रभारी गीता कुमारी ने महिला शिक्षिकाओं से आगामी कार्यक्रम मे भाग लेने हेतु विशेष आग्रह किया और सदस्यता अभियान पर जोड़ दिया।

बैठक को प्रखंड अध्यक्ष सह जिला उपाध्यक्ष जय प्रकाश, मीडिया प्रभारी प्रमोद कुमार, प्रखंड सचिव रंजीत राय रमण, मनोहर कुमार, लक्ष्मी नारायण ठाकुर, उमेश कुमार यादव, प्रमोद कुमार, जितेंद्र झा ,ओम प्रकाश उमेश, निर्मला कुमारी, पुनिता कुमारी, राघव मिश्रा, रबीन्द्र कुमार रमण, ऋषिकेश सिंह, अमरेंद्र कुमार, मुनेश्वर सिंह, उमेश प्रसाद साह, बद्री नारायण यादव, महेश कुमार, रंजीत झा, सुरेंद्र साह, विवेक कुमार, मंचन राम, राजेश झा, श्याम कुमार मण्डल, अभय राय, रणधीर कुमार सिंह, रामयश पासवान, कृष्ण चन्द्र, मो० अशद, मो० अनवार, संजीव कुमार,विनय भूषण विंदू, जितेंद्र कुमार, विनोद चौपाल, रमेश कुमार, अरुण कुमार, चन्देश्वर राम, अनिल चौधरी, कुशेश्वर राम, मनोज कुमार साह, शम्भु साह, हरिश्चंद्र राम सहित शिक्षक शिक्षिकाओं ने संबोधित किया।

भैरवा श्रावणी मेला को लेकर एसडीएम व एसडीपीओ द्वारा दी गई कई सख्त निर्देश

मधुबनी : जिले के बिस्फी भैरवा महादेव मंदिर में होने वाले श्रावणी मेले की चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था को लेकर बिस्फी थाना परिसर में गुरुवार को बिचार विमर्श किया गया। बैठक की अध्यक्षता एसडीएम अशोक कुमार मंडल एवं एसडीपीओ अरुण कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर सभी समुदाय के लोगों के साथ जनप्रतिनिधि समाजसेवी सहित प्रखंड क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

16 जुलाई से प्रारंभ हो रहे श्रावणी मेले को शांतिपूर्ण ढंग से जलाभिषेक किए जाने पर विचार विमर्श किया गया। एसडीओ ने कहा कि कांवरियों की सुरक्षा व्यवस्था एवं शांतिपूर्ण जलाभिषेक करने को लेकर प्रशासनिक तैयारी की जा रही है। एसडीओ अशोक कुमार मंडल एवं एसडीपीओ वरुण कुमार सिंह भैरवा स्थित उगना महादेव मंदिर परिसर का भी निरीक्षण किया। जल भरने वाले स्थल बलहा घाट कि साफ सफाई के साथ कांवरियों के द्वारा जल भरकर जाने वाले सड़क मार्ग को मरम्मत करने का निर्देश दिया गया।

भैरवा महादेव मंदिर प्रांगण की साफ-सफाई करने व शौचालय पेयजल व्यवस्था करने एवं मुख्य सड़क से भैरवा मंदिर पर जाने वाली सड़क को मरम्मत करवाने को कहा। इस मौके पर बीडीओ मनोज कुमार, सीओ श्रीकांत कुमार सिन्हा, बिस्फी थाना अध्यक्ष राज कुमार राय, औंसी थाना प्रभारी हरिद्वार शर्मा, एएसआई सुरेश चौधरी, सुशील यादव, अजय साह, मो० अकरम, मो० तमन्ने, सरपंच अब्दुल आलम सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित थे।

विदित हो कि बीते 2 वर्षों से कोरोना संक्रमण को लेकर श्रद्धालुओं का आना-जाना कम रहा। कोरोना कि स्थिति सामान्य होने पर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बार सावन मास में उगना महादेव स्थान पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ होगी। खासकर सावन मास की सोमवारी पर यहां जलाभिषेक को दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। बीते दो वर्षों में हालात बदलते रहे, लेकिन इस बार फिर वही पुरानी रौनक लौटने वाली है, जिससे श्रद्धालु में भी काफी खुशी देखी जा रही है।

अयोध्या से जयनगर वाया जनकपुरधाम तक शुरू हुयी भारत गौरव टुरिस्ट ट्रेन, जयनगर से जनकपुर के लिए हुए रवाना

मधुबनी : अयोध्या से जयनगर वाया जनकपुर के बीच ट्रेन सेवा मंगलवार से शुरू हो गयी है। अयोध्या से 18 दिन की ‘रामायण यात्रा’ का सफर जयनगर होते हुए जनकपुर के लिए यह ट्रेन आज जयनगर रेलवे स्टेशन से जनकपुर नेपाल के लिए रवाना हुई है।बता दे कि इस ट्रेन में सवार यात्री 8 हजार किमी का सफर करेंगे। जो 8 राज्‍यों के साथ नेपाल भी जाएंगे। ट्रेन यात्रियों को यात्रा के दौरान ट्रेन यूपी, बिहार, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से गुजरेगी व राम जुड़े तीर्थ स्‍थलों के दर्शन कराएगी। ट्रेन परिचालन से अयोध्या से लेकर जयनगर,मधुबनी, दरभंगा,नेपाल सहित अन्य लोगो में हर्ष है।

बता दें कि भारत और नेपाल के बीच पहली बार भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 8 हजार किलोमीटर का सफर बिहार से गुजरेगी। तथा प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन कराने के उपरांत 18 दिन में वह वापस अपने गंतव्य पर आयेगी। ।इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म सर्विस (आईआरसीटीसी) द्वारा संचालित की जाने वाली ट्रेन थर्ड एसी होगी जो देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन कराते हुए नेपाल के प्रसिद्ध रामजानकी मंदिर तीर्थ दर्शनार्थ जनकपुरधाम पहुंचेगी। यह ट्रेन को श्री रामायण यात्रा के नाम से शुरू किया गया है। यह ट्रेन भगवान राम से जुड़े प्रमुख तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी।

रेलवे मंत्रालय ने ट्रेनों को किराए पर देने के लिए नई योजना भारत गौरव शुरू की है। इसके तहत चलाई जाने वाली पहली ट्रेन भारत और नेपाल दोनों देशों को आपस में जोड़ेगी। यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर तक जाएगी, जहां पर रामजानकी मंदिर है। यह ट्रेन थर्ड एसी है। करीब 600 यात्री एक साथ सफर कर सकते है। ट्रेन सीसीटीवी कैमरे से लैस है। सुरक्षा के लिए गार्ड भी मौजूद है।

तोर फोर और आगजनी का आरोपी हुआ गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी थाना पुलिस ने जयनगर थाना पुलिस के सहयोग से तोर फोर और आगजनी मामले के एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गये आरोपी की पहचान जयनगर थाना क्षेत्र के राजपुताना टोल निवासी राजेश कुमार सिंह के रूप में हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के पौआम गाँव निवासी भोला सिंह के घर पर कुर्की जप्ती होने के बाद आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया था, जिसमें राजेश कुमार सिंह आरोपी था। जिसे गुप्त सूचना के आधार पर जयनगर थाना के सहयोग से राजपुताना टोल जयनगर से गिरफ्तार कर लिया गया है।

गिरफ्तार आरोपी पर इलजाम है कि मोहम्मदपुर हत्याकांड के आरोपी भोला सिंह के भाई के घर पर तोड़ फोड़ और आगजनी किया गया था, जिसमे उक्त आरोपी भी नामजद है। इस सम्बंध में अपर थाना अध्यक्ष मिर्तुंजय कुमार ने बताया कि लम्बे समय से पुलिस उक्त आरोपी को पकड़ने में जुटी थी जिसे गुप्त सूचना पर जयनगर थाना क्षेत्र से गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है, अन्य आरोपियों को भी पकड़ने के लिए प्रसाशन लगातार प्रयास कर रही है।

पूर्व मंत्री ने सरकार के खिलाफ किया हल्ला-बोल, कहा बेरोजगारी, महंगाई, आर्थिक नीति के मोर्चे पर सरकार फेल

मधुबनी : जिले के जयनगर में राजनीतिक यात्रा के दौरान कांग्रेस के पूर्व मंत्री कृपानाथ पाठक ने सरकार पर जमकर हमला बोला। इस दौरान प्रखंड अध्यक्ष रामचंद्र साह, युवा जिलाध्यक्ष अनुरंजन सिंह, आईटी सेल के जिला महासचिव सुरेन्द्र महतो, नित्यानंद झा, रविन्द्र पोद्दार, मो० चांद, मो० सईद, अजय झा, जमीर मास्टर एवं अन्य कई कांग्रेसजन मौजूद रहे।

इस दौरान पत्रकारों को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री ने कहा कि ये सरकार विकास के साथ देश मे बेरोजगारी, महंगाई रोकने, आर्थिक नीतियां एवं अन्य कई सारी मुद्दों पर फेल हो चुकी है। ये सरकार विपक्ष को ही खत्म करना चाहती है। अकारण ही हमारे नेता राहुल गांधी को अपने विंग्स के माध्यम से परेशान कर रही है। ऐसा लगता है कि जैसे इस सरकार में विरोध करना अपराध करने जैसा है। मधुबनी जैसे सीमावर्ती इलाकों में दयनिय कानून व्यवस्था, थानाप्रभारी को शराब के मामले में ससपेंड करना, अग्निपथ योजना लाके देश के भविष्य युवाओं के साथ खिलवाड़ करना चिंतित करने वाला है।

सरकार के खिलाफ जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि एक तरफ जहां प्रदेश में सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है, वहीं दूसरी तरफ सरकार के इस शासन में अधिकारियों और मंत्रियों समेत अन्य लोगों के बीच लगातार विवाद बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कहा कि प्रदेश भर में हो रहे बड़े-बड़े कांड मुख्यमंत्री की मौजूदगी में हो रहे हैं। भाजपा के राज में महंगाई दिनों दिन बढ़ती जा रही है, जिससे जनता त्रस्त हो चुकी है। बेरोजगारी पर अंकुश लगाने के वायदे कर सत्ता में आई भाजपा ने इस दिशा में पलट क पीछे देखा ही नहीं।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply