14 जनवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

बीडीओ ने कार्यपालक पदाधिकारी का विघिवत प्रभार सौंपा

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी चंदेश्वर नारायण सिंह ने बीडीओ मनोज कुमार से पंचायत समिति बिस्फी के कार्यपालक पदाधिकारी का प्रभार ग्रहण किया। बीडीओ मनोज कुमार ने बीपीआरओ चंदेश्वर नारायण सिंह को कार्यपालक पदाधिकारी का विघिवत प्रभार सौंप कर प्रखंड के विकास कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिए।

वही प्रभारी प्रभार ग्रहण करने के उपरांत बीपीआरओ ने कहा कि सभी विभागों से परस्पर बेहतर समन्वय स्थापित कर बिस्फी प्रखंड के पंचायत समिति के अंतर्गत क्रियान्वित होने वाली सभी योजनाओं को पारदर्शी तरीके से निष्ठापूर्वक फलीभूत करना हमारी प्राथमिकता होगी। संबंधित सभी विभागों से संपर्क स्थापित कर कार्य योजना ली जाएगी, और जल्दी उन योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम भी शुरू किया जाएगा।

जानकारी हो कि पूर्व में बीडीओ ही कार्यपालक पदाधिकारी हुआ करते थे, लेकिन राज्य सरकार द्वारा जारी नया दिशा निर्देश के आलोक में अब संबंधित प्रखंड के पंचायत राज पदाधिकारी को ही कार्यपालक बनाया गया है। लिहाजा पंचायत चुनाव के संपन्न होते ही बीडीओ ने कार्यपालक पदाधिकारी का प्रभाव बीपीआरओ को सौंप दिया है, ताकि प्रखंड पंचायत समिति की योजनाओं के कार्यान्वयन को सफलतापूर्वक तेजी से निष्पादित कराया जा सके।

इस मौके पर सीओ श्रीकांत सिन्हा, बीएसओ मुकेश कुमार, पत्रकार जीवन झा, मो० मुन्ना, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी मेराज अकरम, हेल्थ मैनेजर रेजाऊर रहमान, सुधीर कुमार मंडल, राजीव कुमार, विश्वनाथ झा, मोहम्मद मुन्ना सहित कई लोग उपस्थित थे।

मकरसंक्रांति पर गरीबों के बीच बांटे गए हजारों कंबल, कंबल मिलने पर लोगों में दिखा खुशी

मधुबनी : लोक आस्था का पर्व मकरसंक्रांति के अवसर पर प्रखंड अंतर्गत क्षेत्र संख्या 23 के पंचायत समिति सदस्य सह समाजसेवी सशान्त शेखर उर्फ गौतम चौधरी ने धरोहर नाथ परिसर में पांच हजार कम्बल का वितरण किया। इस दौरान पंचायत समेत आसपास के गांवों से सैकड़ों की संख्या में गरीब, असहाय, दिव्यांग, महिलाएं, बच्चे व साधु महात्माओं ने निःशुल्क कम्बल पाकर खुसी महशुस की, साथ ही समाजसेवी शशांक शेखर को साधुवाद दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि गरीबों की मदद और सेवा करने से मन को शांति मिलती है। उन्होंने कहा कि मानव सेवा से बढ़कर कोई धर्म नही।

उन्होंने युवाओं को संदेश दिया कि अपने जीवन का कुछ पल गरीबों की सेवा में लगावें, क्योकि गरीबों की सेवा ही धर्म है। वहीं इस मौके पर खिरहर पंचायत के मुखिया कृष्णमोहन चौधरी, उप मुखिया संतोष मंडल, ग्रामीण कुमार रवि शंकर, पंचू पासवान, युगल किशोर चौधरी, मो० सुल्तान, मो० समशेर, चंदन चौधरी, राहुल चौधरी समेत अन्य ने बताया कि शशांक के द्वारा हर वर्ष गरीबों के बीच कम्बल वितरण किया जाता है। वे हमेशा ही गरीबों की मदद में सबसे आगे रहते है।

सरकारी जमीन को अतिक्रमण कर बनाया जा रहा पक्का मकान, जमकर हुई मारपीट कई लोग गम्भीर रुप से घायल

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के नूरचक पंचायत के नूरचक गांव में सरकारी पोखरा की जमीन को गांव के ही उत्तम लाल साहू के द्वारा अतिक्रमण कर के उस पर पक्का का मकान बनवाया जा रहा है। जिसके विरूद्ध ग्रामीणों के द्वारा अंचलाधिकारी को लिखित आवेदन देकर शिकायत की गई थी। बिस्फी अंचलाधिकारी के द्वारा रोक लगाते हुए आदेश दिया गया था कि जब तक सरकार पोखरा की जमीन की नापी नहीं हो जाती हैं, तब तक मकान निर्माण कार्य बंद रहेगी।

वही जिसके बावजूद भी उत्तम लाल साहू के द्वारा मकान निर्माण करवाया जा रहा था। जब ग्रामीणों ने अंचलाधिकारी श्रीकांत सिन्हा को फोन के माध्यम से सूचना दिया, तो अंचला अधिकारी ने कहा इस मामले में इससे पहले भी बहुत लोग सरकारी पोखर पर मकान बना है। अंचलाधिकारी की बातों से ऐसा प्रतीत होता है कि, मकान बनाने में सरकारी प्रशासन की मिलीभगत है।

बताते चलें कि इससे पहले भी उत्तम लाल साहू के द्वारा भगवती स्थान की घाट की जमीन को भरकर पक्का मकान निर्माण करवा लिया गया है। जब ग्रामीणों ने कहां अभी मकान बनाने पर रोक लगा है, फिर भी आप मकान क्यों बना रहे हैं। तो उत्तम लाल साह और उसके पूरे परिवार के द्वारा ग्रामीणों पर जानलेवा हमला किया गया। इस मामलो में भोगेन्द्र यादव ने बिस्फी थाना में उत्तम लाल साह सहित कई लोगो पर एफआईआर दर्ज करवा कर न्याय की गुहार लगाया हैं। इस मामलो बिस्फी थाना अध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गई हैं, जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बीएसईबी उच्च माध्यमिक के निर्देश पर महाविद्यालय की जांच, डीपीओ स्थापना ने की महाविद्यालय की जांच

मधुबनी : बीएसईबी उच्च माध्यमिक के निर्देश के आलोक में डीपीओ (स्थापना) नवीन कुमार ठाकुर ने बेनीपट्टी के कटैया रोड में संचालित डा. एनसी कॉलेज और प्रखंड कार्यालय के निकट स्थित सुरसरि चंद्रमुखी महिला महाविद्यालय की जांच की। डीपीओ स्थापना जब जांच के लिये पहुंचे, उस समय दोनों महाविद्यालय में प्राचार्य की अध्यक्षता में वार्षिक प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा था।

साथ ही परीक्षार्थी को कोविड वैक्सीन का टीका भी लगाया जा रहा था। डीपीओ स्थापना द्वारा अभिलेखों और वित संबंधित कई बिंदुओं पर जांच की गयी। डीपीओ स्थापना ने बताया कि बीएसईबी उच्च माध्यमिक के निर्देश के आलोक में जांच की गई है।

18वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल राज परिसर इस्थित मुख्यालय में प्रातः किरण सूर्य नमस्कार आयोजन

मधुबनी : जिले के राजनगर प्रखंड मुख्यालय इस्थित राज कैम्पस में कोरोना गाइडलाइन सोशल डिस्टेंसिंग अनुपालन करते कैम्प में आजादी के अमृत महोत्सव एवं मकर संक्रांति के मौके पर  प्रातः-किरण में सूर्य-नमस्कार योग किया गया।

इस मौके पर एसएसबी कमांडेंट अरविंद वर्मा के नेतृत्व में किया गया। इस अवसर पर कमांडेंट ने सशस्त्र सीमा बल के सभी अधिकारियों और जवानों को मकर सक्रांति पर बधाई दी। साथ ही उन्होंने बताया की यह योग कार्यक्रम वाहिनी के साथ साथ सभी सीमा चौकियो में भी मनाया गया सूर्य नमस्कार सें होने वाले अनेको फायदों को भी उन्होंने जवानों सें रूबरू कराया, तथा बल कर्मियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने को भी कहा।

इस योगा के मुख्य अधिक्षक सत्यप्रकाश, वाहिनी के उपस्थित राजपत्रित अधिकारी  डॉ० बृजेश कुमार, उप कमांडेंट बृजेश कुमार यादव, सहायक शिरीष काला, निरीक्षक प्रदीप मंडल, रोहित कटारिया कुलदीप तिवारी, मुकेश चंद्र, बबलू कुमार, अमित कुमार, राजा पाण्डेय, राजन कुमार सिंह तथा 110 एसएसबी के जवान इस सूर्य-नमस्कार योगा में शामिल हुए।

राजद विधायक समीर महासेठ के आवास पर दही-चूड़ा का भोज, गरीबो के बीच कंबल का वितरण

मधुबनी : मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर मधुबनी विधानसभा के आरजेडी विधायक सह प्रवक्ता समीर महासेठ के द्वारा अपने गिलेशन स्थित आवास पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुये दही चूड़ा भोज का आयोजन किया गया, जिसमे कई गणमान्य लोगो ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं खाकर स्वादिष्ट भोज का आनंद लिया। भोज मे दही-चूड़ा, मिक्स सब्जी, मिथिला का बना हुआ लाई, गया का प्रसिद्ध तिलकुट के साथ आचार एवं कच्चा मिर्च की व्यवस्था की गई थी।

विधायक समीर महासेठ ने ख़ुद आगंतुकों के बीच भोजन परोसा एवं सभी से हाल-समाचार जाना। वही कड़ाके की ठंड को देखते हुये विधायक समीर महासेठ ने लहेरियागंज स्थित नगर परिषद के मुख्य पार्षद सुनैना देवी के आवास पर उनके पति समाजसेवीं निर्मल राय की उपस्थिति मे गरीब-गुरबों के बीच कंबल का वितरण किया। कंबल मिलने पर लाभुकों के चेहरे पर खुशी देखी गई।

इस अवसर पर विधायक समीर महासेठ ने सभी को मकर संक्रांति की शुभकामनाए देते हुये कहा की मकर संक्रांति की शुरुआत शुभ दिन से होती है। हम चाहते है की सालो भर हमारे समाज के लोग खुशहाल रहे। मीठी पकवानों की तरह उनका जीवन भी मीठा रहे। मधुबनी निरंतर तरक्की की और बढे। उन्होने कोरोना से बचने के लिये भी लोगो को जागरूक किया।

श्री महासेठ ने कहा कि गरीबों की मदद और सेवा करने से मन को शांति मिलती है। मानव सेवा से बढ़कर कोई धर्म नही है। उन्होंने युवाओं को संदेश दिया कि अपने जीवन का कुछ पल गरीबों की सेवा में लगावें, क्योकि गरीबों की सेवा ही धर्म है। वे हमेशा ही गरीबों की मदद में सबसे आगे रहते है।

आपको बता दे की आज धूमधाम से मकर संक्रांति का पर्व मनाया जा रहा है। इसे कहीं खिचड़ी कहा जाता है, तो कहीं उत्तरायण के नाम से इसे मनाया जाता है। मकर संक्रांति का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है। आज से ही नव-वर्ष की शुरुआत होती है, और शुभ कार्य आरंभ होते है। मकर संक्रांति को लेकर जिले भर मे कई आयोजन किया गया है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

swatva

Leave a Reply