महिला सशक्तिकरण, प्रेम एवं संघर्ष की कथा पर आधारित मैथिली फिल्म ‘बबितिया’ का हुआ प्रीमियर

0

मधुबनी : मैथिली महिला संघ का 43वाँ स्थापना दिवस समारोह विद्यापति भवन,पटना मे संपन्न हुआ। समारोह का उद्घाटन चाणक्य लॉ यूनिवर्सिटी(सीएनएलयु)की कुलपति मृदुला मिश्रा ने किया।समारोह मे महिला सशक्तिकरण, प्रेम और संघर्ष की कथा पर आधारित फिल्म ‘बबितिया’ का प्रीमियर हुआ।

कार्यक्रम मे मौजूद मधुबनी निवासी फिल्म के निर्माता व निर्देशक सुनील कुमार झा ने बताया की यह एक साफ सुथरी पारिवारिक फ़िल्म है, जिसमे मिथिला की लोक संस्कृति, साहित्य और समाज के विभिन्न पक्षों का चित्रण है। गीत-संगीत इसका मजबूत पक्ष है। मैथिली उद्देश्यपरक फ़िल्म बनाने के पीछे मूल कारण यह है कि लोग मैथिली फ़िल्म बबितिया से जुड़ें। शिक्षा को इस मैथिली फ़िल्म बबितिया का मुख्य आधार बनाया गया है।

फ़िल्म के निर्माता-निर्देशक सुनील कुमार झा ने मैथिली फ़िल्म बबितिया के बारे में बताया कि बबितिया की कहानी अभी के समकालीन दौर की है। साथ ही फ़िल्म में जिस तकनीक का प्रयोग किया गया है, वह अभी तक के किसी भी मैथिली फीचर फिल्म में नही किया गया है। इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी ड्रैगन और डीआई का बहुत ही ज्यादा प्रयोग दर्शकों को देखने को मिलेगा। इसमे सभी कलाकारों ने उत्कृष्ट अभिनय किया है, मुझे विश्वास है कि दर्शक मुझे और मेरी पूरी मैथिली फ़िल्म बबितिया के टीम को ज्यादा से ज्यादा लोग देखकर अपना प्यार देंगे।

वही शुभ नारायण झा ने बताया कि फिल्म में राष्ट्रीय पुरस्कार से पुरस्कृत पंडित उदय शंकर मिश्रा का संगीत, गीतकार राष्ट्रीय पुरस्कार पुरस्कृत अजीत आजाद व पटकथा सुनयना झा का है। फिल्म में मुख्य भूमिका प्रेमलता मिश्रा प्रेम ने निभाया है।

समारोह मे मृदुला मिश्रा ने कहा की मैथिली भाषा प्राचीन और मधुर है। मैथिली भाषा और मिथिला संस्कृति को देश-विदेश मे बढ़ावा देने के लिये काम करने की जरूरत है, ताकि नई पीढ़ी भी मिथिला संस्कृति से रूबरू हो सके।

समारोह का आरंभ शीला चौधरी एवं श्यामा झा की भगवती गीत वंदना जय-जय भैरवी से हुआ।आगंतुकों का स्वागत संघ की अध्यक्ष सरिता झा, मंच संचालन मंजू झा और धन्यवाद ज्ञापन सचिव कल्पना कुमारी ने किया। बबितिया फिल्म के प्रीमियर के मौके पर फिल्म से जुड़े कलाकार के अलावा कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

swatva

Leave a Reply