12 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

माँ का पट खुलते ही दर्शन एवं खोईछा भरने के लिए उमड़ी भक्तो की भीड़

मधुबनी : माता दुर्गा के सातवें स्वरूप कालरात्रि के पूजा होते ही मंगलवार को पूजा पंडालों में मां का पट भक्तों के दर्शन के लिए खुल गए। मैया दरबार का पट खुलते ही पूजा पंडालों में भक्तों की भीड़ मैया के दर्शन व खोइच्छा भरने के उमड़ पड़ी।मधुबनी नगर के गांधी बाजार मे स्थित गिलेशन वाली मैया एवं भगवती स्थान स्थित दुर्गा मंदिर मे हो रहे दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष ने कहा कि पूजा में गांव के लोगों के अलावे आस पास के मोहल्लों व गांव के लोगों का भी सहयोग मिलता है।समिति द्वारा जिला प्रशासन के निर्देश के आलोक मे कोरोना गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है।

पूजा को लेकर दुर्गा पूजा पंडालों मे स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी प्रखंडों मे कोरोना टीकाकेंद्र का शिविर लगाया गया है, जहाँ कोरोना जाँच के अलावा कोरोना का टीका भी लगाया जा रहा है।भक्त मनोज कुमार मुन्ना ने जिले वासियो को दुर्गा पूजा की शुभकानाएं देते हुए कहा की माँ की सच्चे दिल से पूजा करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है।

माता भगवती के साथ मां सरस्वती, लक्ष्मी, गणेश, कर्तिक व जय-विजय आदि की प्रतिमा भी बनी है। पंडितो द्वारा माता भगवती की पूजा पूरे विधी-विधान से कराई जाती है। उनके द्वारा लगातार दुर्गा सप्तशती का पाठ होती है। यहां तक की दंड प्रणाम देकर भी महिलाएं संध्या दीप जलाने मन्दिर आती है।

वहीं, दूसरी ओर जिले के कई स्थानो सहित शहर के अन्य स्थानों पर हो रहे दुर्गा पूजा पंडालों में भक्तों की भीड़ मंगलवार की सुबह से पहुंचने लगी। पूजा पंडालों में महिलाएं खोइच्छा भर और भगवती गीत गाकर माता से अपने पुत्र व परिवार की समृद्धि के लिए वरदान मांगी। वहीं बच्चे और युवाओं की टोली मेला का आनंद लेने में मशगूल दिखे।

बाइक लिफ्टर गिरोह के मुख्य सरगना को गिरफ्तार करने गई पुलिस पर हमलावर गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के पतौना ओपी के जफरा पंचायत के मोकदमपुर गांव के उदय कामत की बाइक की चोरी 8 अक्तूबर को कर ली गयी थी। बाइक का पता नहीं चलने पर उदय कामत ने 11 अक्टूबर को बिस्फी थाने में एफआईआर दर्ज करायी थी। दर्ज एफ आई आर में सोहास गांव के अमित यादव और जफरा पंचायत के मोकदमपुर गांव के राकेश राम को आरोपित किया गया था।

पतौना पुलिस दोनों को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी।पूछताछ के क्रम में अमित ने बाइक को समस्तीपुर के धरमपुर निवासी मो शाहिल के हाथों बाइक बेचने की बात बतायी। पुलिस ने तत्काल कारवाई करते हुए बाइक को धरमपुर से बरामद कर लिया। पुलिस ने जब कड़ाई से पूछताछ की तो अमित यादव ने जफरा गांव के बीरू कामत को इस गिरोह के मुख्य सरगना होने की जानकारी दी थी। पतौना पुलिस ने अमित यादव, राकेश राम और मो० शाहिल को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

नशेड़ी पुत्र को पिता ने भिजवाया जेल

मधुबनी : जिले के लदनियां थाना पुलिस ने कमतौलिया गांव के नशेबाज प्रदीप कामत को उनके पिता गंगाई कामत के लिखित शिकायत पर मारपीट एवं गाली गलौच करने के आरोप में गिरफ्तारी कर न्यायिक हिरासत मधुबनी भेज दिया।

प्राथमिकी के अनुसार नशेड़ी प्रदीप कामत नशे के हालत में  स्वजनों को मारपीट एवं गाली गलौच करना दिनचर्या बन चुका था। अजीज होकर उनके स्वजनों ने लदनियां थाना पुलिस से शिकायत की। पुलिस नशे के हालत में प्रदीप कामत को मंगलवार को घर में हंगामा एवं मारपीट करते दबोच लिया।मेडिकल जांच में अल्कोहल पुष्टि के बाद केस दर्जकर आरोपित को न्यायिक हिरासत मधुबनी भेज दिया गया है।

एएसपी जयनगर के अगुवाई में दुर्गा पूजा एवं पंचायत चुनाव शांति और भयमुक्त बहाल रखने के लिए लदनियां थाना क्षेत्र किया गया फ्लैग मार्च

मधुबनी : सहायक पुलिस अधीक्षक जयनगर डॉ० शौर्य सुमन के अगुवाई में शांति और भयमुक्त माहौल में दुर्गा पूजा एवं पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने के लिए फ्लैग मार्च किया गया।इस मौके पर सीओ लदनियां निशीथ नन्दन, पुलिस निरीक्षक जयनगर आरके भानु के अलावा एसएचओ लदनियां संतोष कुमार सिंह समेत कई पुलिस पदाधिकारी फ्लैग मार्च में शामिल थे।फ्लैग मार्च, लदनियां, जानकीनगर, तेनुआही, खाजेडीह, कामेपट्टी, पथराही, डलोखर, नोनदरही होते हुए कई पंचायतों का दौड़ा किया गया।

एएसपी शौर्य सुमन ने लोगों से अपील किया कि कोरोना महामारी को हल्का से नहीं लें। दुर्गा पूजा में श्रद्धालुओं को हरहाल में कोरोना गाइड लाइन का पालन सख्ती से करें। डीजे और सांस्कृतिक कार्यक्रम पर रोक है।उन्होंने कहा कि पांचवें चरण का पंचायत आम चुनाव 24 अक्टूबर को है। शांति व भयमुक्त माहौल बहाल करने के लिए प्रशासन कोई कोर कसर नहीं छोड़ने जा रहा है। आपलोग अफवाह और बहकाबें में नहीं पड़ें।

मतदान के लिए गाँव मे राश्ते की परेशानीयों के मद्देनजर निर्वाचन पदाधिकारी को दिया गया ज्ञापन, जल्द करवाई की मांग

मधुबनी : जिले के जयनगर में भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ब्रांच सचिव गोबराही के कॉमरेड उमाशंकर प्रसाद ने प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी जयनगर को आम पंचायत निर्वाचन 2021 को ध्यान में रखते हुए नहर पार कर मतदान करने में हो रही कठिनाई से अवगत कराते हुए नहर पर तत्काल प्रभाव से पुलिया निर्माण करने हेतु आवेदन किया है। जिससे आम मतदाताओं को हो रही परेशानी से बचाने का आग्रह किया गया हैं।

सी0पी0आई0(एम) लोकल कमिटी सचिव जयनगर के कुमार राणा प्रताप सिंह ने प्रखंड विकास पदाधिकारी से आग्रह किया है कि मामले को गम्भीरता से लेते हुए त्वरित कारवाई किया जाय, ताकि आम मतदाताओं को मतदान करने में कोई बाधा उत्पन्न न हो।

पंचायत चुनाव के मद्देनजर बासोपट्टी थाना में डीएसपी द्वारा गुंडा परेड का आयोजन

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी थाना के गुंडा रजिस्टर में दर्ज क्षेत्र के असामाजिक तत्वों का मंगलवार को परेड कराया गया। ऐसे तत्वों को थाना परिसर से लेकर बासोपट्टी थाना क्षेत्र तक घुमाया गया। परेड में दर्जन भर से अधिक असामाजिक तत्व शामिल थे। डीएसपी सौर्य सुमन और प्रभारी अरविंद कुमार की मौजूदगी में परेड कराया गया।डीएसपी डॉ० शौर्य सुमन ने बताया कि परेड में शामिल लोग असामाजिक तत्व हैं। ऐसे लोग या तो दंगाई हैं, या फिर शराब विक्रेता।

बासोपट्टी थाना के रजिस्टर में ऐसे लोगों का नाम दर्ज है। डीएसपी ने परेड का मकसद बताते हुए कहा कि क्षेत्र के लोग असामाजिक तत्वों को जान सकें। लोगों को पता चल सके कि परेड कर रहे लोग समाज के लिए हितकारी काम करने वाले नहीं हैं।

इसके जरिए एक संदेश भी दिया गया कि कोई ऐसा काम न करें, जिससे आपका नाम गुंडा रजिस्टर में हो।थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि गुंडा पैरेट के तहत जो भी लिस्ट बनी है उसमें जो भी आरोपी हैं उनको समय-समय पर थाने में आकर हाजिरी लगानी होगी। लिस्ट के मुताबिक अधिकांश लोगों ने गुंडा परेड में आकर पुलिस को अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।मौके पर डीएसपी डॉ० शौर्य सुमन, थानाध्यक्ष अरविंद कुमार, एसआई किशोर राम, अशरफ अली, नंददेश्वर सिंह, रामशंकर सिंह, पंकज राय एवं चौकीदार मौजूद थे।

994 बोतल शराब और 05 वाहन के साथ तीन तस्कर को पुलिस ने दबोचा

मधुबनी : बेनीपट्टी और अरेर थाना पुलिस द्वारा तीन अलग अलग कार्रवाई में 994 बोतल नेपाली देसी शराब, 05 वाहन के साथ तीन तस्कर को गिरफ्तार किया गया है। पहली कार्रवाई अरेर थाना पुलिस द्वारा की गई है। पुलिस ने लोहा चौक से 844 बोतल नेपाली देसी शराब के साथ तीन तस्कर को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही पुलिस ने तीन बाइक भी जब्त की है। गिरफ्तार तस्कर की पहचान दरभंगा के राहुल कुमार सोनी और नेपाल के दो तस्कर क्रमशः वीरेंद्र मंडल एवं सिकंदर कुमार के रूप में की गई है।

थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार ने बताया कि तीनों तस्कर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है। वहीं दूसरी कार्रवाई बेनीपट्टी थाना पुलिस के द्वारा की गई है। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के असलम चैक पर कार्रवाई करते हुए 150 बोतल नेपाली देसी शराब के साथ एक कार को जब्त की है। बेनीपट्टी के थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि कार के आधार पर तस्कर की पहचान की जा रही है। तीसरी कार्रवाई में बेनीपट्टी थाना पुलिस ने शिवनगर गांव से एक टैंपों जब्त की है। सूत्रों के अनुसार पुलिस द्वारा जब्त की गई टैंपों में शराब लोड था। सूचना पाकर जब तक पुलिस पहुंची, तब तक टैंपों से शराब गायब था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

दुर्गा पूजा पर भक्ति गीतों का कार्यक्रम आयोजित, धूमधाम से मनाया जा रहा है दुर्गा पूजा

मधुबनी : देशभर में दुर्गा पूजा को धूमधाम से मनाया जा रहा है, जगह-जगह पंडाल सजे हुए हैं। पंडालों में दुर्गा मां की मूर्तियां सुशोभित हैं। श्रद्धालु अपने मनोकामनाओं को पूरा करने और जीवन को समृद्ध और खुशहाल बनाने के लिए दुर्गा मां की पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

घर-घर में दुर्गापूजा बड़े धूमधाम और विधिपूर्वक मनाने के लिए जोर-शोर तैयारियां पिछले एक महीने से ही शुरू कर दी गयीं थी। उन्होंने कहा कि मां के आगमन से ही घर और मन खुशियों से भर जाता है। घर में सुख-शांति और मनोकामना पूर्ण होने की आस से कई लोग व्रत भी रखते हैं।मां दुर्गा का आशीर्वाद हम सभी पर बना रहे। दशहरा असत्य पर सत्य, अहंकार पर विनम्रता और आतंक पर शांति के विजय का प्रतीक है।

ऐसे में मिथिला में दुर्गापूजा पर खास तौर पर शाम को आरती के बाद माँ के पंडालों एवं पूजा परिसरों में मिथिला की लोक पारंपरिक नृत्य झिझिया किया जाता है। इस दौरान देवी मां का पचरा ‘निमिया के डार मैया लागेली झुलनवा कि झूली झूली ना एवं झूला गीत ‘झूला लागल बा निमिया के डार झुलेली मैया झूम-झूम कर पर झिझिया किया जाता है।

मिथिला के महान महाकवि विद्यापति की रचना ‘जय जय भैरवी असुर भयावनि को श्रोताओं द्वारा खूब पसंद किया जाता है, वहीं सुदर्शन जी महाराज द्वारा लिखित मैया ‘तू दरस दिखा दे भी लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। झिझिया गीत तोहरे भरोसे बरहम बाबा झिझिया बनवली हो, जैसे गीतों से भक्ति की गंगा बहती रहती है।

पारंपरिक लोक नृत्य झिझिया आखिर है क्या :

झिझिया मिथिलांचल का एक प्रमुख लोक नृत्य है। दुर्गा पूजा के मौके पर इस नृत्य में लड़कियां बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती है। मिथिलांचल के इस नृत्य में कुवारीं लड़कियां अपने सिर पर जलते दिए एवं छिद्र वाली घड़ा को लेकर नाचती हैं। झिझिया नृत्य राजा चित्रसेन एवं उनकी रानी के प्रेम प्रसंगों पर आधारित है।

झिझिया मिथिलांचल,बिहार का एक प्रमुख लोक नृत्य है।ग्रामीण मान्यतानुसार इस गीत में तंत्र मंत्र के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए लड़कियाँ गीत गाकर अपने इष्ट देव ब्रह्म बाबा को आमंत्रित करती है कि वह आए और डायन जोगिन के बुरे प्रभाव से जनमानस को बचाएं।

swatva

Leave a Reply